Aadhar Card Se Loan Kaise Le आधार कार्ड से लोन कैसे लें

Aadhar Card Se Loan Kaise Le | आधार कार्ड से लोन कैसे ले | आधार कार्ड लोन अप्लाइ | Aadhar Card Loan Apply | Aadhar Card Loan Form | Aadhar Card Loan

हमें लाइफ में कभी न कभी अलग-अलग समस्याएं आती ही है और पैसे से जुड़ी एक ऐसी समस्या है जो एक न एक दिन जरूर आती है।

ऐसी स्थिति में यदि हमें अपने आसपास लोगों से ही ज्यादा ब्याज दर पर लेनी पड़ती है, लेकिन यदि यह सुविधा भी नहीं है तो इसका दूसरा सबसे अच्छा उपाय है, अपने आधार कार्ड से पर्सनल लोन लेना।

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज हम बात करने जा रहे है, कि अपने आधार कार्ड की मदद से पर्सनल लोन कैसे ले सकते है? आधार कार्ड से लोन लेने के क्या फायदे और नुकसान है? उम्मीद करता हूँ आपको यह पसंद आएगा।

Aadhar Card Se Loan Kaise Le
Aadhar Card Se Loan Kaise Le | आधार कार्ड से लोन कैसे लें | Aadhar Card Loan

आधार कार्ड से लोन कैसे लें (Aadhar Card Se Loan Kaise Le) –

आज के समय में वैसे तो कई सारे माध्यम से जिससे आप अपने आधार कार्ड से पर्सनल लोन ले सकते है, नीचे हमने कुछ ऐसे ही एप्स के बारे में बात की है, जो कि आपके आधारकार्ड के माध्यम से लोन देने की सुविधा देते है।

कोई भी पर्सनल लोन लेते समय यह भी ध्यान रखें कि यदि आपके पास पैन कार्ड है तो ज्यादा बेहतर रहेगा, क्योंकि कुछ एप्स लोन देने के लिए इसकी मांग करते है।

साथ ही पैन कार्ड आपको अपने अकाउंट में एक लाख से अधिक रुपये रखने और ज्यादा ट्रांजेक्शन करने की छूट देता है, इसलिए यदि पैन कार्ड नहीं है तो उसे बनवा लें।

Paytm App Loan –

भारत में डिजिटल पेमेंट्स में एक बड़ी हिस्सेदारी रखने वाली कंपनी Paytm के द्वारा भी इसके ग्राहकों को पर्सनल लोन उपलब्ध कराया जा रहा है।

यदि आपको अन्य एप्स के ऊपर भरोसा नहीं है तो Paytm की मदद से पर्सनल लोन ले सकते है, यहाँ पर 1,000 से लेकर अधिकतम 3,00,000 रुपये तक का लोन घर, शादी, ट्रैवल या एजुकेशन इत्यादि के लिए आपके फाइनेंशियल कंडीशन (सिबिल स्कोर) के आधार पर दिया जा सकता है।

और इस लोन को आप अपनी सुविधानुसार आसान किश्तों में चुका सकते है, paytm के द्वारा किया जाने वाला यह प्रोसेस पूरी तरह से डिजिटल है।

इसके लिए लोन अप्लाइ करने से पहले आपके paytm अकाउंट का केवाईसी पूरा होना चाहिए, इसके लोन में 3 दिनों का कूलिंग पीरियड भी दिया जाता है।

Paytm पर्सनल लोन स्टूडेंट, सेल्फ इम्प्लॉएड, बिजनेस ओनर या सैलरीड पर्सन हो सभी के लिए उपलब्ध है, ध्यान दें कि लोन के लिए अप्लाइ करते समय आपसे इनकम प्रूफ के लिए डॉक्युमेंट्स की मांग की जा सकती है।

जब भी आपको लोन का अप्रूवल मिलता है तो इसमें प्रोसेसिंग फीस 6% + जीएसटी के नाम पर चार्ज लिया जाएगा, स्टाम्प ड्यूटी चार्ज और फिर इस लोन की राशि पर 2.96%/महीने के हिसाब से इन्टरेस्ट लिया जाता है, लोन देते समय ये सारी फीस पहले से ही काट ली जाती है और जो राशि आपको अप्रूव हुई है उसमें से ये सारी फीस माइनस करके मिलती है।

मान लेते है कि आपको कुल 10,000 रुपये का पर्सनल लोन मिलता है तो इसपर 6% प्रोसेसिंग फीस + जीएसटी मिलकर 708 रुपये, स्टाम्प ड्यूटी चार्ज 200 रुपये और 2.69% के हिसाब से इन्टरेस्ट 809 रुपये लगता है तो इन सभी को जोड़कर इस 10,000 रुपये में से माइनस कर दिया जाता है।

यह ध्यान रखें कि जो भी राशि आपको अप्रूव हुई है उससे ज्यादा भी आपको ईएमआई के माध्यम से पे करना पड़ सकता है।

Aadhar Card Se Loan Kaise Le | आधार कार्ड से लोन कैसे ले | Aadhar Card Loan

Bharat Pe Loan –

भारत पे एक ऑनलाइन डिजिटल पेमेंट सिस्टम है जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति पेमेंट कर सकता है और रिसीव भी कर सकता है।

पूरी तरह से मुफ़्त यह एप आपके बिजनेस और व्यक्तिगत यूज दोनों के लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन है और लगभग सभी बैंकों को सपोर्ट करता है, 100+ से भी ज्यादा UPI App द्वारा पेमेंट जैसे Google Pay Amazon pay, Paytm, Phone Pe, WhatsApp Pay, Amazon pay इत्यादि से पेमेंट ले और दे सकते है, यूपीआई के माध्यम से।

यदि आप भारत पे से लोन लेना चाहते है तो इसके लिए आपका कोई न कोई बिजनेस होना चाहिए क्योंकि यह सिर्फ मर्चेन्ट को ही लोन की सुविधा प्रदान करते है।

यहाँ पर 10,000 से लेकर 10,00,000 तक का लोन आपकी फाइनेंशियल कंडीशन (सिबिल स्कोर) के आधार पर दिया जाता है, जिसे आप आसानी से अपने द्वारा तय की गई किश्तों में चुका सकते है।

इसके अलावा इस एप में डेली इन्स्टॉल्मेन्ट के भी सुविधा है यदि आप किसी लोन को रोज किश्तों में चुकाना चाहते है तो यह भी ऑप्शन मौजूद है, यह सुविधा उन दुकानदारों के लिए काफी बेहतर है है जो रोज शाम को अपनी इनकम में से पेमेंट करना चाहते है।

भारत पे काफी कम इन्टरेस्ट पर लोन उपलब्ध कराता है, जब आप यहाँ लोन लेते है तो 0 से 2% तक सेटलमेंट फीस ली जाती है, यह फीस पूरी तरह से रिफंडेबल है यदि आप इसके किश्तों को समय पर चुकाते है।

भारत पे से लोन कैसे लें –

यदि आपका कोई बिजनेस है तो पेमेंट लेने के लिए भारत पे का प्रयोग करें, जितना ज्यादा पेमेंट रिसीव करते है उतना ज्यादा लोन अमाउन्ट मिलता है।

अपने लोन लेने की एलिजिबिलिटी को चेक करने के लिए एप में दिए गए ‘Loans’ के सेक्शन में जाकर देख सकते है।

BharatPe पर्सनल लोन

लोन की राशि 10,000 से 1,00,000 रुपये तक
ब्याज दर 1.75%/ महीने से लेकर 2.50%/महीने तक
लोन की अवधि 3 महीने से लेकर 12 महीने तक किश्तों में, चाहें तो डेली इन्स्टॉल्मेन्ट में भी भर सकते है।
चार्जेस Arranger fees 100 रुपये
न्यूनतम आय भारत पे से लोन लेने के लिए आपको अपने बिजनेस में पेमेंट एक्सेप्ट करने के लिए इसका प्रयोग करना होगा जितना ज्यादा पेमेंट एक्सेप्ट करते है उतना ज्यादा लोन अमाउन्ट मिल सकता है।
Aadhar Card Se Loan Kaise Le | आधार कार्ड से लोन कैसे ले | Aadhar Card Loan

Credit Bee –

“क्रेडिट बी” एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो बैंकों/एनबीएफसी और उधारकर्ताओं के बीच लोन ट्रांजेक्शन संबंधी सुविधा प्रदान करता है।

यहाँ पर अलग-अलग तरह के कामों के लिए कई प्रकार के लोन उपलब्ध है, यदि इस प्लेटफॉर्म के ज़रिए उपलब्ध पर्सनल लोन की ब्याज दरों की बात करें तो यह 12% प्रति वर्ष से शुरू होती हैं, Kreditbee 15 महीने तक की अवधि के लिए 3 लाख रुपये तक की लोन राशि प्रदान करता है।

जब भी आप इस एप में लोन के लिए आवेदन करते है तो आवेदन मंज़ूर होने के 15 मिनट के भीतर आपके खाते में राशि तुरंत ट्रांसफर कर दी जाती है।

साथ ही पूरी तरह से ऑनलाइन प्रक्रिया होने के साथ ही इसके लिए बहुत कम दस्तावेजों की ज़रूरत होती है।

Kreditbee अपने ग्राहकों को पर्सनल लोन पर प्री-क्लोजर की सुविधा भी प्रदान करता है, जो कि एक अच्छी बात है।

जब भी आप क्रेडिट बी से पर्सनल ओं लेते है तो इसके कुछ चार्जेस भी लगते है, जिसको उसी लोन अमाउन्ट में से काट लिया जाता है।

Credit Bee पर्सनल लोन

ब्याज दर 12.00% – 29.95% प्रति वर्ष
लोन चुकाने की अवधि 62 दिन से 15 महीने
लोन की राशि 1,000 रुपये से लेकर 3,00,000 तक
चार्जेस
फ्लेक्सी पर्सनल लोन: ₹85 से ₹1,250 जॉब करने वाले लोगों के लिए पर्सनल लोन (₹10,000 से ₹2 लाख तक की लोन राशि के लिए): ₹500 से लोन राशि की 6% तक तथा ऑनलाइन परचेज लोन/ ई- वाउचर लोन: लोन राशि की 5% तक
न्यूनतम मासिक आय फ्लेक्सी पर्सनल लोन राशि ₹10,000 नौकरीपेशा के लिए तथा पर्सनल लोन ₹15,000 तक मिल सकता है
Aadhar Card Se Loan Kaise Le | आधार कार्ड से लोन कैसे ले | Aadhar Card Loan

Branch App –

यह एप आपको 750 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक का लोन आपके क्रेडिट के आधार पे दे सकती है, यह क्रेडिट आपके अकाउंट से होने वाले ट्रांजेक्शन और उसकी अमाउंट पर निर्भर करता है।

Branch Personal Loan app 62 दिन से लेकर 6 महीने तक केे समय के लिए लोन दे सकती है, जिसे आप दी गई समयावधि में अपनी सुविधानुसार चुका सकते है।

अगर इस एप के द्वारा दिए गए लोन की बात करें तो यह लगभग 24-36%/वार्षिक तक की ब्याज दर पर लोन देती है, जो कि काफी ज्यादा ब्याज दर है।

अगर उदाहरण के तौर पर मान लें कि आपने Branch Personal Loan App से 9,000 रुपये का लोन 24% के ब्याज दर से 2 महीने के लिए लिया और इस राशि पर 180 रुपये की प्रोसेसिंग फीस लगाई गई, तो इन सभी को कैलकुलेट करने पर दो महीने के बाद आपको कुल 9,360 रुपये एप को वापस करने पड़ेंगे।

Branch Personal Loan app से कई सारी चीजों के लिए लोन ले सकते है, जैसे Shopping Loans, Wedding/Marriage Loans, Travel Loans, Vehicle Loans, Home Renovation Loans, Education Loans, Medical Loans, Student Loans, Consumer Durable Loans इत्यादि तरह के लोन ले सकते है।

Branch Personal Loan app के लिए कैसे अप्लाइ करते है इसके बारे में पूरी जानकारी के लिए आप इस विडिओ को देख सकते है।

Aadhar Card Se Loan Kaise Le | आधार कार्ड से लोन कैसे ले | Aadhar Card Loan

Google Pay –

कई बार ऐसा होता है कि हमें पैसे की आकस्मिक जरूरत पड़ जाती है और बैंकों से आपको बेहद ऊंची दरों पर पर्सनल लोन मिलता है।

ऐसे में यदि आप बिना बैंक में गए अपने मोबाईल फोन से केवल आधार कार्ड की मदद से लोन लेना चाहे तो गूगल पे इसमें आपकी हेल्प कर सकता है।

गूगल पे एक डिजिटल पेमेंट सिस्टम है जो कि अलग-अलग बैंकों के साथ मिलकर UPI के माध्यम से ग्राहकों को पैसे लेन-देन करने की सुविधा को आसान बनाता है।

यदि आप गूगल पे के यूजर है तो इसकी मदद से लोन भी ले सकते है, इसके लिए गूगल ने लगभग 48 लोन फाइनेंस करने वाली कंपनियों के साथ मिलकर लोन उपलब्ध करवाता है।

गूगल पे की मदद से 10,000 से लेकर 3,00,000 रुपये तक का लोन आपकी फ़ाईनेंशियल कंडीशन के आधार पर दिया जा सकता है, अगर प्री-अप्रूव्ड कस्टमर्स हैं तो ग्राहक के लोन की एप्लीकेशन रियल टाइम में प्रोसेस हो जाएगी और इसके कुछ देर बाद ही आपको अकाउंट में लोन मिल जाएगा।

Loan लेने के लिए जरूरी दस्तावेज –

सभी तरह के एप्स और बैंक आपसे आइडी वेरीफिकेशन पूरा करने का स्टेप देते है जिसके लिए आपके पास कुछ जरूरी डॉक्युमेंट्स की ओरिजिनल कॉपी आपके पास जरूर होनी चाहिए, नीचे कुछ ऐसे ही डॉक्युमेंट्स की लिस्ट है, जिसमें से ज्यादातर डॉक्युमेंट्स की मांग हमेशा की जाती है।

  • PAN Card
  • Aadhar Card
  • Address Proof
  • Income Proof
  • ITR Documents

Loan लेने के लिए जरूरी योग्यताएं –

वैसे तो कोई भी एप्स के माध्यम से लोन लेने के लिए अप्लाइ कर सकता है, लेकिन इससे जुड़े कुछ नियम और शर्तें है, जिनको पूरा करना अनिवार्य है –

  • आवेदक की उम्र 18 से ज्यादा होनी चाहिए
  • आवेदक भारत का नागरिक हो
  • यदि आप फॉर्म भर रहे है तो आपके पास आय का एक निश्चित साधन होना चाहिए
  • यदि जॉब कर रहे है तो पिछले तीन महीने की सैलरी स्लिप मांगी जा सकती है।
  • और यदि बिजनेस कर रहे है तो ITR से जुड़ी जानकारी मांगी जा सकती है।

लोन लेते समय इन बातों का ध्यान रखें –

1. अक्सर इस तरह की लोन बांटने वाले एप्स के बारे में ऐसी खबरें आती है कि लोन की राशि न चुका पाने की स्थिति में ये अपने कस्टमर्स के साथ बहुत बुरा व्यवहार करती है।

2. इस तरह की एप्स आपसे अपनी शर्तों को एक्सेप्ट करवाने के साथ ही आपके कान्टैक्ट लिस्टको भी एक्सेस करने की परमिशन मांगती है, यदि किसी कारण से आप पैसे वापस नहीं लौट पाते है तो यह उस कान्टैक्ट में से ज्यादातर प्रयोग किए जाने वाले नंबर पर फोन करके आपके लोन के बारे में सारी चीजें दूसरों को बता देती है, जो कि कहीं से भी सही नहीं है।

लेकिन इसके लिए ये आपसे परमिशन लेते है ताकि आप बाद में कुछ न कर सकें, ऐसा इसलिए बता रहे है क्योंकि इसका अनुभव हमने खुद किया है।

3. जब भी आप इस तरह के एप्स या बैंक से कोई पर्सनल लोन ले रहे है तो उसकी टर्म और कन्डिशन को ध्यान पूर्वक पढ़ें, ताकि जब किसी कारणवश यदि आप ईएमआई भरने से चूक जाएं या डिफ़ॉल्ट कर जाए इस तरह की सभी परिस्थितियों में आपको क्या करना चाहिए यह बातें आपको पता होनी चाहिए।

4. लोन से संबंधित सभी जानकारी आपको अप्लाइ करते समय उसके टर्म और कन्डिशन सेक्शन में जरूर देखने को मिलती है, जिसमें आपको उस प्रोसेस से जुड़ी सारी इनफार्मेशन दी गई होती है।

5. यदि आपको बार-बार पैसों की जरूरत पड़ती है और आपको इसे कैश में पेमेंट नहीं करना है तो शॉपिंग वगैरह करते रहते है तो क्रेडिट कार्ड की तरफ जा सकते है, जो कि सैलरी पाने वाले या बिजनेस करने वाले व्यक्तियों के लिए एक बेहतर ऑप्शन है।

और जैसे-जैसे आप इस क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करते है तो बैंक की तरफ से आपकी लिमिट बढ़ाई जा सकती है जो कि बाद में काफी हेल्पफुल होता है।

6. इस तरह के एप्स से लोन तभी लें जब आपको इसकी वास्तव में जरूरत हो, यदि आप लोन लेने के बाद वापस नहीं करते है तो, भविष्य में आपको किसी भी तरह के लोन लेने में बहुत परेशानी आ सकती है, इसलिए इस बात का ख्याल रखें।

7. लोन बांटने वाली एप्स लिमिटेड अमाउन्ट में ही लोन देती है, ताकि लोग आसानी से उसे वापस कर सकें, आमतौर पर इसमें 5,000 से लेकर 50,000 तक की ही लिमिट दी जाती है (कुछ एप्स को छोड़कर) और इसके लिए व्यक्ति की फाइनेंशियल कंडीशन को ध्यान में रखते हुए यह लिमिट दी जाती है।

8. ऑटो डेबिट के लिए पेनल्टी चार्ज और लेट पेमेंट फीस जैसे चार्ज भी अलग-अलग तरह के लोन (जैसे पर्सनल लोन, बिजनेस लोन, एजुकेशन लोन इत्यादि) पर लगाए जाते है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

आधार कार्ड से लोन कैसे ले सकते है?

आधार कार्ड से लोन लेने के लिए आपके पास किसी भी डिजिटल वॉलेट या बैंक का अकाउंट होना चाहिए, लगभग सभी एप्स में लोन लेने का ऑप्शन मौजूद रहता है, यदि आप उनके टर्म और कंडीशन को पूरा करते है तो आपको आसानी से लोन मिल सकता है।

लोन लेने के लिए कौन स एप सबसे अच्छा है?

सभी एप्स के अपनी-अपनी टर्म और कन्डिशन होती है, सभी का अलग-अलग काम करने का प्रोसेस होता है, अलग-अलग प्लेटफॉर्म अलग-अलग सुविधाएं और ऑफर्स देते है, इसलिए जो आपको अच्छा लगे उसके साथ जा सकते है।

लोन लेते समय किन बातों का ध्यान रखें?

लोन लेते समय किसी भी बैंक, डिजिटल बैंक के सभी टर्म और कन्डिशन को ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें औरउसके बाद अपनी सहमति पर क्लिक करें, Term & Condition में लोन से जुड़ी सारी जानकारी मौजूद रहती है।

यह आर्टिकल भी पढ़ें –

क्रेडिट कार्ड क्या होता है? क्रेडिट कार्ड के क्या फायदे और नुकसान है?

Digital Rupee Kya Hai डिजिटल रूपी क्या है? इसके क्या फायदे है?

UPI 123 Pay Kya Hai? फीचर फोन से किसी को पैसे कैसे भेजें?

Summery Of Article –

तो दोस्तों, आधार कार्ड से लोन कैसे लें? (Aadhar Card Se Loan Kaise Le) इसके बारे में यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं और यदि इस टॉपिक से जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो उसे नीचे कमेन्ट बॉक्स में लिखना न भूलें, इस आर्टिकल को लिखने में पूरी सावधानी रखी गयी है, फिर भी किसी प्रकार की त्रुटि पाए जाने पर कृपया हमें जरूर बताएं।

ब्लॉग पर आने वाले नए पोस्ट कि नोटिफिकेशन अपने फोन में पाने के लिए, बेल आइकॉन को दबाकर नोटिफिकेशन को Allow करना न भूलें, साथ ही ऊपर दिए गए स्टार वाले आइकॉन पर क्लिक करके इस पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें, धन्यवाद 🙂

रोज कुछ नया सीखें, हमारे Instagram पेज को फॉलो करें –

5/5(3 votes)
Spread the love

A Student, Digital Content Creator, Passion in Photography... Founder of Tech Enter. यहाँ पर आपको, योजना, एजुकेशन, गैजेट्स रिव्यू, टेक्नॉलजी, क्रिप्टो, पैसे कमाने के तरीके, फैशन& लाइफस्टाइल तथा ढेर सारे टॉपिक्स से जुड़ी जानकारियां मिलती रहेंगी Follow Us » Facebook Instagram Twitter Quora

Leave a Comment