[Apply Online] Haryana Aapki Beti Humari Beti Yojana 2022, 5 Best Benefits of This Yojana

Haryana Aapki Beti Humari Beti Yojana In Hindi | आपकी बेटी हमारी बेटी योजना ऑनलाइन आवेदन | Haryana Aapki Beti Humari Beti Yojana Online | हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना एप्लीकेशन फॉर्म

समय-समय पर गोवर्मेंट आम लोगों के उठान और समाजिक विकास के लिए योजनाएं लाती रहती है, इसी क्रम में नया नाम जुड़ा है Aapki Beti Humari Beti Yojana का।

ग्रामीण इलाकों में रहने वाली लड़कियों के लिए हरियाणा राज्य सरकार ने इस योजना को लड़कियों को ध्यान में रखते हुए यह योजना लांच की है।

ताकि समाज में फैली कुरीतियों के कारण उनकी घट रही संख्या को रोका जा सके, जिससे कि एक आदर्श लिंगानुपात बना रहे।

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज हम बात करने जा रहे है, आपकी बेटी-हमारी बेटी योजना के बारे में, यह योजना क्या है? इसे क्यों लांच किया गया है? इस योजना के क्या फायदे है? इस योजना (Yojana) का लाभ कैसे ले सकते है? जानेंगे ईन सारी बातों के बारे में… उम्मीद करता हूँ आपको यह पसंद आएगा।

Haryana Aapki Beti Humari Beti Yojana In Hindi
Haryana Aapki Beti Humari Beti Yojana In Hindi

Aapki Beti Humari Beti Yojana क्या है? –

हरियाणा राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के तहत उन सभी बालिकाओं को जो 22 जनवरी 2015 या उसके बाद जन्मी है, उन्हें सरकार के माध्यम से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी, यह सहायता राशि 21000 रुपये रखी गयी है, जो कि बीटी के 18 साल की आयु पूरी करने के बाद उसे दी जाएगी।

इसके बाद यदि परिवार में दूसरी बेटी भी जन्म लेती है तो उसे 5 साल तक 5000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी।

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना की शुरुआत 2015 में शुरू की गयी थी।

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के तहत जब भी परिवार में किसी लड़की का जन्म होता है तो उस समय उसका 21000 का बीमा कराया जाता है, जो कि बेटी के 18 वर्ष की आयु पूरी कर लेने के बाद उसको प्रदान किया जाता है।

इस योजना में बेटी के जन्म पर पैसे नहीं दिए जाते बल्कि सरकार इस पैसे को बीमे के रूप में प्रदान करती है जिसकी परिपक्वता की सीमा लाभार्थी की उम्र 18 साल की होने तक है।

इसके अतिरिक्त यदि परिवार में दूसरी बेटी का भी जन्म होता है तो उसे 5 सालों तक 5000 रुपये की आर्थिक सहायता दिए जाने का प्रावधान रखा गया है।

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना का संक्षिप्त परिचय

योजना का नाम आपकी बेटी हमारी बेटी योजना
यह योजना किस राज्य के लोगों के लिए है हरियाणा राज्य
इस योजना को किसके द्वारा लांच किया गया है महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, हरियाणा
इस योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है समाज में लड़कों-लड़कियों के लिंगानुपात को कम करना
आधिकारिक वेबसाईट Click Here
यह योजना कब शुरू की गयी फरवरी, 2022

इस योजना को कहां शुरू किया गया है? –

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना को हरियाणा राज्य के लिए शुरू किया गया है,जिसका संचालन महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा किया जाता है।

हरियाणा राज्य के जिला कुरुक्षेत्र में अबतक 12046 बेटियों को आपकी बेटी हमारी बेटी योजना का लाभ पहुंचा है।

इस योजना की जरूरत क्यों पड़ी? –

आज भी देश में ऐसे बहुत से इलाके है जहां पर बेटे और बेटियों में काफी भेदभाव किया जाता है, खासतौर पर हमारे देश में लड़कियों को लेकर समाजिक रूप से काफी भेदभाव किया जाता रहा है।

समाजिक रूप से यह विचार धारा हमें कई नुकसान पहुँचती है, जिसके कारण अनियमित लिंगनुपात देखने को मिलता है, समाज में बहुत सी आसमानतायें देखने को मिलती है।

जैसे – लड़कियों की संख्या कम होने से समाज में उनकी भागीदारी कम हो जाती, समाज में लड़के और लड़कियों के बीच एक आदर्श लिंगनुपात बिगड़ जाता है, जिसके कारण अधिक पुरुषों की संख्या होने से विवाह होने में दिक्कतें आती है।

यह समस्या कुछ राज्यों में बहुत खराब स्थिति में है, जिसपर विचार किया जाना जरूरी है, लोग बेटे के पैदा होने पर खुशी तो मनाते है लेकिन बेटी के पैदा होने पर दुख होता है।

क्योंकि उनका ऐसा मानना है, बेटी तो शादी के बाद एक दिन हमें छोड़कर चली जाएगी लेकिन बेटा ही है जो हमें बुढ़ापे में सहारा बनेगा।

क्योंकि बेटी के एक दिन दूसरे घर भेजना है, तो उसकी शिक्षा पर लोग खर्च फिजूलखर्ची मानते है, ये खर्च को बोझ के रूप में मानते है।

अक्सर ग्रामीण समाज में बेटियाँ घर की इज्जत मानी जाती है, लोग इसको बहुत सिरियस लेते है कि कहीं यह उनकी इज्जत को न खत्म कर दे (आप समझ गए होंगे इसके बारे में), यह डर उन्हें बेटी को पैदा होने से रोकता है।

इसके अलावा भी और कई सारे कारण है जिनकी वजह से हमें बेटियों की संख्या में कमी देखने को मिल रही है, जो कि एक चिंता का विषय है।

इस योजना के क्या फायदे है? –

जैसा की हमने ऊपर भी बात की है, यह योजना उन माता पिता को आढ़तिक सहायता देने के उद्देश्य से बनाई गयी है जो कहीं न कहीं पैसे की वजह से बेटियों को दुनिया में नहीं आने देते थे।

आर्थिक रूप से कम आय वाले परिवार में बेटी के बड़ी होने के बाद उसकी शादी को लेकर भी सबसे बड़ी चिंता होती है, जिसको देखते हुए यह योजना लांच की गयी है।

साथ ही इस योजना का उद्देश बेटियों को लेकर लोगों में नकारात्मक सोच को दूर करने के लिए शुरू किया गया है, आज यह योजना सफलतापूर्वक संचालित की जा रही है।

इस योजना का क्या उद्देश्य है? –

यह योजना हमारे भर्तीय समाज के कई पहलुओं पर विचार डालने का प्रयास करती है, कि आज इतने शिक्षित होने के बावजूद हमें ये बुराइयाँ देखने को मिलती है, आपकी बेटी हमारी बेटी योजना इन्हीं उद्देश्यों को ध्यान में रखकर बनाई गयी है जिसे हमें समाज में सकरतंक परिणाम देखने को मिलें।

योजना का उद्देश्य राज्य में बालिकाओं के जन्म के प्रति सामाजिक ²ष्टिकोण में परिवर्तन लाना, कन्या भ्रूण हत्या पर रोक लगाना।

समाज में घट रहे लिंगानुपात में सुधार करना तथा बालिकाओं को शिक्षा (Education) के लिए उचित अवसर प्रदान करना है।

महिला एवं बाल विकास विभाग (Women and Child Development Department) के माध्यम से चलाई जा रही इस योजना के तहत ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में जन्मी अनुसूचित जाति (SC/ST) तथा बीपीएल (BPL) परिवारों की पहली बेटी के जन्म पर 21 हजार रुपये तथा सभी वर्गों की दूसरी व तीसरी बेटी के जन्म पर 21 हजार रुपये की राशि जीवन बीमा निगम (life insurance corporation) में निवेश की जाती है।

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना का लाभ कैसे लें? –

Aapki Beti Humari Beti Yojana का लाभ लेने के लिए लाभार्थी का हरियाणा राज्य का स्थाई नागरिक होना चाहिए।

इसके साथ ही जिस बेटी के लिए आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है, उस बेटी का जन्म 22 जनवरी 2015 या फिर इसके बाद का होना जरूरी है।

संचालन महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा शुरू की गयी इस योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) के लोग लाभ उठा सकते है।

योजना के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए लिए सबसे पहले महिला को गर्भवती होने पर, अपने गाँव के आंगनबाड़ी केंद्र में अपना पंजीकरण कराना होगा, यह काम आपको पहले से ही करके रखना जरूरी है।

इस योजना के लिए जब आप रजिस्टर हो जाते है तो एलआइसी की ओर से लाभार्थी के नाम से एक मेंबरशिप सर्टिफिकेट जारी किया जाता है, इस मेंबरशिप सर्टिफिकेट को बच्ची के वयस्क होने के बाद पैसे को कैश किया जा सकता है।

लेकिन इसमें एक नियम यह भी है कि जब यह मेंबरशिप सर्टिफिकेट परिपक्व हो जाता है तो उसको कैश कराने के समय लाभार्थी लड़की अविवाहित होनी चाहिए।

हरियाणा राज्य के लोगों के लिए यह योजना काफी फायदेमंद साबित हो सकती है, इसलिए सभी पात्र लोग आपकी बेटी-हमारी बेटी योजना का लाभ निश्चित समयावधि (time period) में जरूर उठाएं।

हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जा रही अन्य जन कल्याण योजनाएं –

Pashu Kisan Credit Card Yojana in Hindi (PKCC Scheme) 2022 | 5 Best Benefits of PKCC

इसके अलावा इस योजना से जुड़े आवश्यक योग्यताओं के लिए आगे इन निर्देशों को पढ़ें –

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना 2022 का लाभ लेने के लिए आवश्यक योग्यताएं –

  • Haryana Aapki Beti Humari Beti Yojana का लाभ उठाने के लिए बेटी के माता-पिता को हरियाणा राज्य का स्थाई निवासी होना जरूरी है, तभी आप इसके लिए फॉर्म भर पाएंगे।
  • माता-पिता की पहली बिटिया का जन्म 22 जनवरी 2015 को या उसके बाद होना चाहिए।
  • परिवार में BPL कार्ड होना चाहिए या परिवार अनुसूचित जाति का होना चाहिए।
  • महिला के गर्भवती होने पर पति-पत्नी को अपने नजदीकी आंगनबाड़ी में पंजीकरण कराना होगा।
  • इस योजना के लिए फॉर्म भरने हेतु आवश्यक दस्तावेजों की सूची –
  • बीपीएल राशन कार्ड की फोटोकॉपी
  • बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • यह ध्यान दें कि जन्म प्रमाण पत्र बालिका के जन्म के बाद योजना के लिए अप्लाइ करते समय जरूरत होगी, न कि गर्भवती होने पर।
  • गर्भवती होने पर रजिस्ट्रेशन के लिए ऊपर लिखे गए दस्तावेज में से जन्म प्रमाण पत्र को छोड़कर बाकी सभी को मांगा जा सकता है।
  • किसी एक डॉक्यूमेंट के न होने की स्थिति में और वास्तविक स्थिति के लिए एक बार कृपया अपने आंगनबाड़ी केंद्र पर जाकर पता जरूर कर लें, जिससे कि आपको रजिस्ट्रेशन के समय दिक्कत न हो।

Haryana Aapki Beti Humari Beti Yojana के लिए अप्लाइ कैसे करें? –

ऊपर बताए गए स्टेप महिला के गर्भवती के समय किये गए रजिस्ट्रेशन के बारे में नीचे इस योजना के बारे में अप्लाइ करने को लेकर सारे स्टेप्स दिए गए है।

इस योजना में अनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से फॉर्म भरा जा सकता है, इसलिए हम इन दोनों तरीकों के बारे में बात करेंगे –

हरियाणा आपकी बेटी हमारी बेटी योजना में Offline Apply की प्रक्रिया –

बेटी का जन्म के बाद माता-पिता को अपने नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र (Anganwadi Center) जाना होगा।

आंगनबाड़ी केंद्र पर ही आपको आवेदन फॉर्म मिल जाएगा।

इसके बाद आपको दिए गए आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारीयों को ध्यान पूर्वक भरना है।

इसके बाद इससे जुड़े सभी जरूरी दस्तावेजों को अटैच करने के बाद फॉर्म को केंद्र पर जमा कर दें।

यदि आप इस योजना का लाभ लेने की सोच रहे है तो इस बात का ध्यान रहे आपको आवेदन प्रक्रिया जन्म के 1 महीने केअंदर ही ये सारी प्रक्रिया को पूरी करनी होगी।

आंगनबाड़ी के अलावा भी आप इस आवेदन फॉर्म को अपने गाँव के स्वास्थ्य केंद्र (Health Center) में भी जमा कर सकते हैं।

फॉर्म कैसे प्राप्त करें?

आप चाहें तो स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर फॉर्म ले सकते है या इस योजना का फॉर्म डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए इन स्टेप्स को फॉलो करें-

सबसे पहले आपको Women and Child Development Department की ऑफिसियल वेबसाईट पर जाना है।

यहाँ पर आपके सामने वेबसाईट खुल कर सामने आ जाएगी, ऊपर दिए गए इमेज की तरह।

इसके बाद “Schemes” के बटन पर क्लिक करके जाना होगा।

इसके बाद ड्रॉप डाउन मेनू में से नीचे वाले “Schemes For Children” के बटन पर क्लिक करना है।

इसके बाद ABHB पर क्लिक करना है, जो कि इस योजना का शॉर्ट फॉर्म है।

इसके बाद एक नया पेज खुलकर सामने या जाएगा जहां पर नीचे, लिंक्स के सेक्शन में आपको फॉर्म को पीडीएफ़ के रूप में डाउनलोड करने का ऑप्शन दिया जाएगा।

इस फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद इसका प्रिन्ट करा लें।

इसके बाद इस फॉर्म को पूरी तरह भरकर, इसके साथ अन्य जरूरी डॉक्युमेंट्स को अटैच करके अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर जमा कर दें।

आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के लिए सरल पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन के स्टेप्स –

Haryana Aapki Beti Humari Beti Yojana In Hindi
Haryana Aapki Beti Humari Beti Yojana In Hindi
  • यहाँ पर आपको इसका होम पेज खुलकर सामने या जाएगा।
  • यहां होम पेज पर ही न्यू यूजर रजिस्टर हेयर का एक ऑप्शन दिखेगा, जिसपर क्लिक करना होगा।
  • यहां पर आब आपके सामने सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • इस application form में लाभार्थी का नाम, ईमेल आईडी, मोबाईल नंबर, अपने राज्य का नाम, कैप्चा कोड और उसके बाद पासवर्ड को इंटर करना होगा।
  • ये सारी प्रक्रियाएं पूरी करने के बाद “Submit” बटन पर क्लिक करें।
  • अब इसके बाद आपको अपना Login ID, तथा पासवर्ड जो आपने अभी बनाया है और कैप्चा कोड भरने के बाद लॉगिन कर लेना है।
  • इसके बाद यहाँ दिख रहे विकल्पों में से आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के ऑप्शन को चुनना है।
  • क्लिक करने के बाद एक फॉर्म खुलकर सामने आ जाएगा।
  • यहाँ पर इस आवेदन फॉर्म में ईमेल आईडी, लाभार्थी का नाम और मोबाईल नंबर भरना होगा।
  • इसके बाद सभी महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट को Upload करना होगा।
  • जब ये सारे टास्क पूरे हो जायें तो इसके बाद “Submit” बटन पर क्लिक कर दें।

अनलाइन एप्लीकेशन को ट्रैक कैसे कर सकते है? –

Haryana Aapki Beti Humari Beti Yojana In Hindi
Haryana Aapki Beti Humari Beti Yojana In Hindi
  • यहाँ पर आपको सामने पेज खुलकर या जाएगा, जिसके बाद ट्रैक एप्लीकेशन ऑनलाइन (Track Application Online) के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • यहाँ पर आपके सामने नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपको अपना डिपार्ट्मन्ट और किस सर्विस के लिए ऐप्लकैशन ट्रैक करना चाहते है उसको चयन करना होगा।
  • इसके बाद अपने आवेदन की रेफरेंस आईडी डालनी है।
  • और इसके बाद चेक स्टैटस के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपके आवेदन के स्टैटस से जुड़ी जो भी जानकारी है, वह स्क्रीन पर खुल जाएगी।

Summery Of The Article –

तो दोस्तों, आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के बारे में यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं और यदि इस टॉपिक से जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो उसे नीचे कमेन्ट बॉक्स में लिखना न भूलें, इस आर्टिकल को लिखने में पूरी सावधानी रखी गयी है, फिर भी किसी प्रकार कि त्रुटि पाए जाने पर कृपया हमें जरूर बताएं।

ब्लॉग पर आने वाले नए पोस्ट कि नोटिफिकेशन अपने फोन में पाने के लिए, बेल आइकॉन को दबाकर नोटिफिकेशन को Allow करना न भूलें, साथ ही ऊपर दिए गए स्टार वाले आइकॉन पर क्लिक करके इस पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें, धन्यवाद 🙂

हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करें

Aapki Beti Humari Beti Yojana क्या है? –

याणा राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के तहत उन सभी बालिकाओं को जो 22 जनवरी 2015 या उसके बाद जन्मी है, उन्हें सरकार के माध्यम से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी, यह सहायता राशि 21000 रुपये रखी गयी है, जो कि बीटी के 18 साल की आयु पूरी करने के बाद उसे दी जाएगी।

इस योजना के क्या फायदे है? –

योजना का उद्देश्य राज्य में बालिकाओं के जन्म के प्रति सामाजिक दृष्टिकोण में परिवर्तन लाना, कन्या भ्रूण हत्या पर रोक लगाना।

समाज में घट रहे लिंगानुपात में सुधार करना तथा बालिकाओं को शिक्षा (Education) के लिए उचित अवसर प्रदान करना है।

यह योजना किस राज्य के लोगों के लिए है?

Aapki Beti Humari Beti Yojana को हरियाणा राज्य के लोगों के लिए शुरू की गयी है।

Haryana Aapki Beti Humari Beti Yojana के लिए अप्लाइ कैसे करें?

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए ऑफलाइन तथा अनलाइन दोनों माध्यम से अप्लाइ करने की सुविधा दी गयी है, जिसके बारे में पूरी जानकारी के लिए कृपया नीचे लिंक पर क्लिक करके आर्टिकल पर जायें।

यह आर्टिकल भी पढ़ें-

PM WANI योजना क्या है? इंटरनेट बेचकर पैसे कैसे कमाएं?

पासवर्ड क्या होता है? अपने सोशल मीडिया अकाउंट को कैसे सुरक्षित रखें?

Google Aaj Kaun Sa De Hai, आज कौन सा दिन है?

यूपीआई आइडी क्या होता है? 5 Tips To Safe Your Account | UPI ID Kya Hota Hai?

डिजिटल रुपया क्या है, इसके क्या फायदे है?

5/5(1 vote)
Spread the love

A Student, Digital Content Creator, Passion in Photography... Founder of Tech Enter. यहाँ पर आपको, योजना, एजुकेशन, गैजेट्स रिव्यू, टेक्नॉलजी, क्रिप्टो, पैसे कमाने के तरीके, फैशन& लाइफस्टाइल तथा ढेर सारे टॉपिक्स से जुड़ी जानकारियां मिलती रहेंगी Follow Us » Facebook Instagram Twitter Quora

Leave a Comment