Actor Kaise Bane एक्टर कैसे बनें? पढ़ाई, कैरियर, सैलरी, टिप्स | Best Ways to Make a Career in Acting

Actor Kaise Bane?| एक्टर कैसे बनें? | Acting Institutes in India | Best Acting Institute List | Actor Kaise Bane in Hindi?

वैसे तो कैरियर बनाने के लिए हजारों ऐसी फील्ड है जहां पर जॉब की जा सकती है, लेकिन बात ऐसे करियर की करें जिसमें पैसे कमाने के साथ नाम कमाने का मौका भी मिलता है।

तो इस लिस्ट में ऐक्टिंग सबसे अच्छा ऑप्शन माना जा सकता है, यह एक ऐसी फील्ड है जो आपको वो सबकुछ दे सकती है जो आप किसी अन्य जॉब में नहीं पा सकते है।

अगर किसी ऐसे कैरियर की बात करें जिसमें आपकी जिंदगी “Larger Than Life” हो तो एक्टिंग उनमें से एक है।

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज हम बात करने जा एक्टिंग के बारे में, एक्टिंग क्या है, Actor Kaise Bane, एक करियर के रूप में इसमें क्या संभावनाएं है, एक्टिंग में करियर कैसे बनाएं? और इसे कैसे सीख सकते है? एक्टिंग कोर्सेज और भारत में चलने वाले कुछ महत्वपूर्ण एक्टिंग संस्थानों के बारें में जानेंगे तथा इससे जुड़ी ढेर सारी जरूरी के बारे में बात करेंगे…

यह आर्टिकल थोड़ा लंबा हो सकता है, लेकिन यदि आपने इसे पढ़ लिया तो कहीं और जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, उम्मीद करता हूँ आपको यह पसंद आएगा।

Actor Kaise Bane
Thumbnail (Actor Kaise Bane, Acting Institutes in India)

Table of Contents

एक्टिंग क्या है? –

एक्टिंग (Acting) एक अंग्रेजी शब्द है जिसका हिंदी में अर्थ होता है, नाटक करना या अभिनय करना।

जब कोई व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति के या किसी घटना/कहानी के बारे में बताते हुए खुद को उस कहानी के अनुसार ढाल लेता है, इस कला को एक्टिंग कहा जाता है।

और इस काम को जो व्यक्ति करता है उसे ‘एक्टर’ कहा जाता है और यदि वह कलाकार महिला है तो उसे ‘एक्ट्रेस’ कहा जाता है।

ऐक्टर बनने के क्या फायदे है? –

यदि आप यहां तक आये है तो इसके बारे में कहीं न कहीं आपको अनुमान अवश्य होगा कि एक एक्टर को केवल एक्टिंग के दम पर क्या-क्या हासिल हो सकता है।

फिर भी यदि हम इसके फायदे की बात करें तो किसी भी फील्ड की तुलना में ऐक्टिंग में सबसे ज्यादा आपको नेम और फ़ेम मिलता है, आपकी ऐक्टिंग के फैन लोग एक बार आपसे मिलने के लिए तरसते है।

लोगों के बीच फेमस होना कहीं न कहीं सभी को पसंद है और यही कारण है कि आज हम यूट्यूब, इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर हजारों लोगों को आज के समय में कंटेन्ट बनाते हुए देख सकते है।

फेमस होने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपके पास पैसे कमाने के हजार मौके मिलते है और बड़ी ही आसानी से पैसे कमाने के मौके मिलते है।

इस उपलब्धि को पाने के लिए वैसे तो बहुत से तरीके है लेकिन क्योंकि आज हम एक्टिंग के बारे में बात कर रहे है, तो इससे जुड़ी चीजों के बारे में ही बात करेंगे।

आज के समय में ऐसे बहुत से एक्टर्स है जो एक छोटे से एड शूट के लिए करोड़ों रुपये चार्ज करते है।

एक्टिंग न सिर्फ आपको पहचान दिलाती है बल्कि यह आपको एक अलग शक्ति का एहसास भी कराती है, जो कि आपके फैंस के द्वारा प्यार के रूप में मिलता है।

एक्टर कैसे बनें? (Actor Kaise Bane) –

आपके मन में ये सवाल आता है कि Actor Kaise Bane??? उत्तर यह है कि जिस तरह से किसी भी जॉब को करने के लिए उससे जुड़ी चीजों को सीखना पड़ता है, उसमें महारथ हासिल करनी पड़ती है।

ठीक उसी प्रकार से एक्टिंग को भी सीखना पड़ता है, आज के समय में बड़े शहर हो या छोटे सभी जगहों पर एक्टिंग सीखने के नए-नए संस्थान खुल रहे है।

वो कहते है न कि “किसी भी काम में सफल होने के लिए घर छोड़ना पड़ता है” यदि आप एक्टर बनने की सोच रहे है तो, यह आपके लिए बेहद जरूरी है, कि अपना आराम करने वाला कमरा छोड़ें और इस कला को सीखने के लिए उचित संस्थान में जाएँ।

यदि आप इसमें करियर बनाना चाहते है तो इससे जुड़े कोर्स कर सकते है, जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे।

“प्यासा कुएं के पास जाता है” एक्टिंग में ये लाइन बिल्कुल सटीक बैठती है, तो अगर आप अपने भविष्य के लिए सचमुच चिंता करते है और चाहते है कि Actor Kaise Bane तो इसके लिए अभी से कदम उठाने शुरू कर दें।

एक्टिंग कैसे सीखें? –

जिस तरह से एक इंजीनियर या डॉक्टर बनने के लिए उससे जुड़े कोर्स करने पड़ते है उसी तरह एक अभिनेता/अभिनेत्री बनने के लिए इससे जुड़ा कोर्स करना पड़ता है।

आब बात यहाँ यह आती है कि आपको सीखना कैसे है? (Actor Kaise Bane) और कहां सीखना है? और इसमें काम कैसे करते है?

तो पहले वाले सवाल का उत्तर जानते है? –

अभिनय को “करत की विद्या” कहा गया है, यानी एक्टिंग सिर्फ पढ़ने सुनने से नहीं आ सकती हाँ, इससे आपकी जानकारी में इजाफा जरूर होगा, समझ बढ़ेगी, लेकिन अच्छे एक्टर तो आप एक्टिंग कर करके ही बन सकेंगे, देखकर के नहीं।

एक ज़माना था, जब एक्टिंग के बारे में लोगों को पर्याप्त जानकारी भी नहीं मिल पाती थी, लोगों को इतनी ज्यादा एक्टिंग भी देखने को नहीं मिलती थी।

किसी भी जानकारी के लिए एनसाइक्लोपीडिया खोलना पड़ता था, या फिर लाइब्रेरियों में जा जाकर सम्बंधित विषय की सामग्री तलाश करनी पड़ती थी, यानी सिर्फ़ जानकारी जुटाने में ही लोगों को पसीने छूट जाते थे और इसमें भागदौड़ भी काफ़ी होती थी।

अब ज़माना बहुत बदल गया है, जानकारी हासिल करना पलक झपकाने जैसा हो गया है, इंटरनेट ने जानकारियों की एक तरह से बाढ़ ला दी है, जानकारी के विकल्प सुझाने में गूगल एक तरह से अलादीन का जिन्न हो गया है जो हमें हर सवाल का उत्तर दे देता है।

एक्टिंग कहां से सीखें? –

किसी भी कोर्स की तरह ऐक्टिंग भी भारत के लगभग सभी बड़े शहरों में कक्षा 10 से ही एक विषय के रूप में सिखाया जाता है, लेकिन अगर ग्रामीण भारत की बात करें तो वहाँ ऐसी कोई सुविधा नहीं होती है।

अधिकांश लोगों को तो उस समय पता होता है जब वे एक्टर बनने निकलते है, कि एक्टिंग के बारे में कोई पढ़ाई भी होती है, अगर आप भी उनमें से है और आपकी उम्र भी पढ़ने की नहीं है तो भी चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

अगर आपने ग्रेजुएशन किया है तो आप ऐक्टिंग में इससे जुड़े डिग्री और डिप्लोमा कोर्स कर सकते है, लेकिन इसके कुछ नियम है भी आगे हम इसके बारे में बात करेंगे।

भारत में कुछ ऐसे सरकारी संस्थान है जो एक्टिंग में डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स कराते है और बहुत सारे प्राइवेट संस्थान है जो एक्टिंग में सर्टिफिकेट कोर्स कराते है।

यदि आप एक स्टूडेंट (ग्रेजुएशन) के रूप में है, तो आप सरकारी संस्थान में एडमिशन की तैयारी कर सकते है।

और अगर आप 12 वीं कर रहे है तो इसी समय आपके कॉलेज में डांस, ड्रामा और म्यूजिक में से कोई भी विषय हो तो उसे लें, क्योंकि यह आपकी मजबूत नींव बनाने में मदद करेगा।

नीचे ये कुछ सरकारी संस्थान है जहां से आप एक्टिंग सीख सकते है –

राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय –

राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (National School of Drama) दिल्ली में स्थित भारत का सबसे प्रतिष्ठित संस्थान है, यहां पर आपको एडमिशन पाने के लिए ग्रेजुएशन में एडमिशन से ही मेहनत करनी पड़ेगी।

इस संस्थान ने फिल्म इंडस्ट्री को बहुत से महान कलाकार दिए है, यहां से पास आउट कुछ हस्तियों की बात करें तो इसमें – इरफान खान,

यही कारण है कि इसका इतना महत्व है और यहां पर एडमिशन पाने के लिए इस संस्थान के कुछ नियम है जिनको पूरा करना अनिवार्य है और ये नियम पूरा करने की काबिलियत आपको समय के साथ ही अनुभव से आयेंगे।

Actor Kaise Bane
Actor Kaise Bane

वैसे तो इस संस्थान में बहुत से कोर्सेस है लेकिन आज हम सिर्फ एक्टिंग के उपर बात करेंगे, “राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय” में… ऐक्टिंग (Actor Kaise Bane) में तीन साल का डिप्लोमा कराया जाता है।

राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में एडमिशन लेना थोड़ा कठिन है, यहां मेरा मतलब आपको इसके बारे में डिमोटिवेट करने का नहीं है बल्कि यह बताने का है कि आपको एक कड़े कॉम्पिटिशन से होकर गुजरना पड़ता है जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे।

NSD की प्रवेश प्रक्रिया –

राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय द्वारा हर साल एडमिशन के लिए वैकेंसी फॉर्म निकाला जाता है, इस फॉर्म को आप ऑफलाइन और अनलाइन दोनों तरीकों से भर सकते है।

ऑफलाइन फॉर्म भरने के लिए आपको दिल्ली में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के परिसर में आना पड़ेगा और फॉर्म खरीदना पड़ेगा इस फॉर्म को आप चाहें तो वहीं भरके जमा कर सकते है या अपने घर (पूरे भारत में कहीं भी) पर आकर अच्छी तरह भरने के बाद साधारण डाक या स्पीड पोस के माध्यम से राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के पते पर भेज सकते है।

और यदि आप ऑनलाइन फॉर्म भरना चाहते है तो इसके लिए आप राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय की वेबसाईट nsd .gov. in पर जाकर इस फॉर्म को ऑनलाइन भर सकते है।

आज के समय में अनलाइन फॉर्म भरना ज्यादा सही रहेगा, क्योंकि इसके लिए आपको ज्यादा इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है।

Tier- I –

NSD की प्रवेश प्रक्रिया दो टियर में पूरी होती है जिसमें पहले चरण में आपके फॉर्म भरने के बाद स्क्रूटनी करने के बाद भारत के कुछ 10 से 12 बड़े शहरों में उसके प्रीलिम्नरी टेस्ट होते है।

इस टेस्ट राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय की तरफ से अभ्यर्थियों को कुछ स्पीच भेजी जाती है, जो उनको उसमें से कोई एक तैयार करके आनी होती है और एक उनको अपने तरफ से अपनी मातृभाषा में में तैयार करके आना होता है।

राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय की तरफ से जो स्क्रिप्ट भेजी जाती है वह हिंदी भाषा में होती है, अपनी मातृभाषा में स्टूडेंट को एक अलग से कोई स्पीच तैयार करनी होती है।

इसके अलावा कुछ कविताएं और नाटक की लिस्ट भी होती है इसमें कम से कम तो नाटक पढ़कर आने होते है कविताएं सुनी जाति है और इसके बारे में चर्चाएं होती है।

Tier- II –

इसके बाद इसमें से पूरे भारत से लगभग 100-120 स्टूडेंट को शॉर्टलिस्ट किया जाता है, फिर इन स्टूडेंट्स के साथ दिल्ली में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के परिसर में चार दिन की वर्कशॉप होती है।

इसके बाद इन 100 -120 लोगों में से 26 स्टूडेंट्स को डिप्लोमा कोर्स के लिए फाइनल किया जाता है।

Course Duration –

राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में एडमिशन पाने के बाद आपको तीन साल का कोर्स होता है, जिसे संस्थान के हॉस्टल में रहकर पूरा करना होता है।

यदि आप दिल्ली के निवासी भी है तो भी आपको कॉलेज के हॉस्टल में ही रहना पड़ेगा।

यह बात हमेशा याद रखें कि एक बार आपका एडमिशन हो जाने के बाद आपको यहाँ पर फाइनेंशियल चिंता करने की जरूरत नहीं होती है, क्योंकि इस कोर्स को करते समय तीन साल तक हर महीने 9,500 रुपये की छात्रवृति दी जाती है।

योग्यता –

राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में ऐक्टिंग (Actor Kaise Bane) से डिप्लोमा में एडमिशन लेने के लिए आपके पास निम्न योग्यतेन होनी जरूरी है।

1. आप भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त यूनीववर्सिटी से ग्रेजुएशन (B.Tech, B.Tech(IIT), B.Com, B.B.A., B.C.A., B.A. etc.) पूरा किये हुए हों या किसी भी विदेशी विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पूरा किये हुए हों।

यदि आप अभी ग्रेजुएशन (B.A. से) करने वाले है, इस स्ट्रीम में आपके पास साइकोलॉजी और अंग्रेजी विषय जरूर लेना चाहिए, यह आपको इस फील्ड में बहुत मदद कर सकता है।

2. आपके पास कम से कम 6 नाटकों में काम करने का अनुभव हो, यदि आप बड़े शहरों में रहते है तो ग्रेजुएशन के साथ-साथ नाटकों में काम करके यह अनुभव ले सकते है।

दिल्ली के अलावा राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के चार और स्थानों बैंगलोर, सिक्किम (गंगटोक ), वाराणसी पर इसके संस्थान है और यहाँ पर भी एडमिशन लिया जा सकता है, इन चारों जगहों पर भी एडमिशन की वही प्रक्रिया है जो मुख्य संस्थान में चलती है।

फिल्म एंड टेलिविज़न इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) –

एफ़टीआईआई की शुरुआत साल 1960 में हुई थी, यह महाराष्ट्र के पुणे में प्रभात म्यूजियम में स्थित है।

FTII एक भारत सरकार द्वारा संचालित संस्थान है जहां पर केवल एक्टिंग नहीं बल्कि फिल्म इंडस्ट्री के हर तरह के स्किल को सिखाया जाता है।

Actor Kaise Bane
Film an Television Institute of India (Actor Kaise Bane)

क्योंकि आज के आर्टिकल में हम एक्टिंग के ऊपर बात कर रहे है किActor Kaise Bane तो, आगे हम इसी विधा में एडमिशन लेने की प्रक्रिया के बारे में बात करंगे।

इस संस्थान में एशिया से कोई भी व्यक्ति फॉर्म भरने के बाद सिलेक्ट होने के बाद एडमिशन ले सकता है।

एफ़टीआईआई की प्रवेश प्रक्रिया –

हर साल एफ़टीआईआई की तरफ से वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन जारी किये जाते है, जिसको ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों तरीकों से भरा जा सकता है।

ऑफलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया बिल्कुल राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय की तरह ही है, आपको फॉर्म खरीदने के बाद उसे भरकर डाक के माध्यम से भेजना होता है।

ऑनलाइन माध्यम आज के समय में ज्यादा बेहतर ऑप्शन है क्योंकि इसमें आपको ज्यादा दिक्कतों का सामना करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

फॉर्म को भरने के 15 से 20 दिन के बाद फोन कॉल के माध्यम से आपको परीक्षा की तिथि के बार में बताया जाता है।

एफ़टीआईआई की प्रवेश परीक्षा भारत के विभिन्न शहरों दिल्ली, मुंबई, चंडीगढ़, बैंगलोर, लखनऊ, भोपाल, चेन्नई आदि शहरों में परीक्षा सेंटर है, आप अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी तीन संस्थान चुन सकते है।

परीक्षा के चरण –

यह परीक्षा दो चरणों में आयोजित की जाती है जिसमें आपको दोनों परीक्षाओं को पास करने के लिए मेरिट लिस्ट में जगह बनानी पड़ती है, तो चलिए इसके बारे में जान लेते है।

पहला चरण –

एफ़टीआईआई में एक्टिंग के लिए पहली परीक्षा लिखित रूप में होती है, आप चाहें किसी भी विधा को सीखने के लिए अप्लाइ कर रहे है, इसके पहले चरण में एक लिखित परीक्षा की प्रक्रिया से होकर गुजरना पड़ता है।

इस परीक्षा में बेसिक जानकारी जाँचने के लिए बहुविकल्पीय (Objective) प्रश्न होते है, साथ में कुछ प्रश्न ऐसे भी होते है जिनका उत्तर लिखना होता है।

इसके बाद 15 से 20 दिन में रिजल्ट घोषित कर दिया जाता है, जिसमें चयनित हुए अभ्यर्थियों को डाक के माध्यम से पोस्ट भेजकर इसकी सूचना दी जाती है।

और इसके अगले चरण के लिए भी जानकारी दी जाती है, पहले चरण में लगभग 50 से 60 अभ्यर्थियों का चयन किया जाता है।

दूसरा चरण –

इस चरण में सभी सेलेक्टेड स्टूडेंट्स को लेकर एक वर्कशॉप आयोजित की जाती है, 3 से चार दिन तक चलने वाली यह प्रक्रिया, एफ़टीआईआई के परिसर में आयोजित की जाती है।

जिसमें अभ्यर्थियों को इन चार दिनों में ऑब्जर्व किया जाता है, आपके कार्य शैली और टेस्ट के आधार पर एक फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है।

वर्कशॉप के खत्म होने के लगभग 7 से 10 दिन के बाद फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया जाता है, इसके बारे में संस्थान और वेबसाईट पर सूचना लगा दी जाती है, तथा सलेक्ट हुए स्टूडेंट्स को पोस्ट के माध्यम से भी घर पर लेटर भेज दिया जाता है।

Course Duration –

एफ़टीआईआई में एक्टिंग में दो साल का डिप्लोमा कोर्स कराया जाता है, अगर आप अन्य कोर्स में एडमिशन ले रहे है तो उनकी अवधि अलग-अलग हो सकती है।

योग्यता –

1. आप भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त यूनीवर्सिटी से ग्रेजुएशन (B.Tech, B.Tech(IIT), B.Com, B.B.A., B.C.A., B.A. etc.) पूरा किये हुए हों।

यदि आप अभी ग्रेजुएशन (B.A. से) करने वाले है, इस स्ट्रीम में आपके पास साइकोलॉजी और अंग्रेजी विषय जरूर लेना चाहिए, यह आपको इस फील्ड में बहुत मदद कर सकता है।

2. इस संस्थान में एडमिशन लेने के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं है आप चाहे किसी भी उम्र के क्यों न हों यहाँ पर एडमिशन ले सकते है।

भारतेन्दु नाट्य एकेडमी (Lucknow) –

भारतेन्दु नाट्य एकेडमी, यदि आप लखनऊ या इसके आसपास के जगहों पर रहते है और चाहते है कि Actor Kaise Bane तो इस इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेना बहुत अच्छा रहेगा।

इस संस्थान की स्थापना 1975 में भारत सरकार के द्वारा की गयी थी, यह भी एक सरकारी संस्थान है जो भारत सरकार के द्वारा चलाया जाता है।

Actor Kaise Bane
Bhartendu Natya Academy (Actor Kaise Bane)

इस संस्थान की स्थापना “भारतेन्दु हरिश्चंद्र” की याद में की गयी थी, “भारतेन्दु हरिश्चंद्र” को आधुनिक भारतीय नाट्य शास्त्र का जनक माना जाता है।

इस संस्थान से कुछ बेहतरीन अभिनेता निकले है जिन्होंने बॉलीवुड में एक अलग ही पहचान बनाई है, इसमें प्रमुख है – राजपाल यादव, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, अनुपम श्याम, जगत रावत, अतुल श्रीवास्तव इत्यादि।

Course and Fee –

Bhartendu Natya Academy में एक्टिंग में केवल एक ही कोर्स है जिसमें दो साल का डिप्लोमा कोर्स कराया जाता है।

इस कोर्स में एक्टिंग से जुड़ी सभी चीजें सिखाई जाती है ताकि आपको एक बेहतर अभिनेता के रूप में स्थापित किया जा सके।

यहां बेहतर से हमारा तात्पर्य है कि आप एक अच्छा Actor Kaise Bane इसके हर पहलुओं के बारे बारीकी से चीजें सिखाई जाती है ताकि आप किसी भी परिस्थिति में खुद को ढाल सकें।

दो साल तक के इस डिप्लोमा को करने के लिए आपको लगभग 17,000 रुपये प्रति वर्ष फीस देनी होती है।

इसके अलावा यहां पर एक महीने का वर्कशॉप कोर्स कराया जाया है, इसमें एक महीने के बाद एक प्ले भी होगा जिसे आपको सभी के साथ परफॉर्म करना होगा।

इस वर्कशॉप की फीस लगभग 2500 रुपये है और इसके लिए किसी भी प्रकार की क्वालिफ़िकेशन की जरूरत नहीं है, यदि आप केवल सर्टिफिकेट कोर्स के माध्यम से Actor Kaise Bane जाना चाहते है तो इसे जोइन कर सकते है।

Addimission –

एडमिशन के लिए हर साल अप्रैल-मई के महीने में आता है, इस फॉर्म को आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है या ऑफलाइन संस्था के ऑफिस पर जाकर फॉर्म खरीद सकते है।

ऑनलाइन फॉर्म खरीद रहे है तो आपको एक डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से संस्था को पैसे भेजने होंगे, जो कि 500 रुपये की होनी चाहिए।

Eligibility –

1 भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पूरा किये हुए हों।

2 आपकी उम्र 20 साल से 30 साल के बीच होनी चाहिए।

3 आपने कम से कम 6 नाटकों में काम किया हुआ हो, यदि आपने इससे ज्यादा नाटकों में काम किया है तो और भी अच्छी बात है।

BNA की प्रवेश प्रक्रिया –

जब आप फॉर्म भरते है तो उसके बाद एक निश्चित डेट पर लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाता है।

परीक्षा में शॉर्टलिस्ट किये गए स्टूडेंट्स का इंटरव्यू लिया जाता है, इसके बारे में जानकारी स्टूडेंट्स शॉर्टलिस्ट हुए स्टूडेंट्स को दी जाती है।

इंटरव्यू के बाद छात्रों को एक ऑडिशन टेस्ट से होकर गुजरना पड़ता है, जो इन तीनों टेस्ट को पूरा कर लेता है वह फाइनल एडमिशन के लिए योग्य होता है।

सत्यजीत रे फिल्म & टेलिविज़न इंस्टिट्यूट (Kolkata) –

जिस तरह से पुणे में स्थित एफ़टीआईआई संस्थान है ठीक उसी तरह, सत्यजीत राय फिल्म & टेलिविज़न इंस्टिट्यूट कोलकाता में स्थित एक प्रतिष्ठित संस्थान है।

यह इसकी स्थापना भारत के सुप्रसिद्ध फिल्मकार “सत्यजित राय” की याद में साल 1995 में की गयी थी, भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित (funded by Ministry of Information and Broadcasting) एक स्वायत्त संस्था है।

Actor Kaise Bane
Satyajit Ray Film & Television Institute (Actor Kaise Bane)

यह Institute फिल्म निर्माण और टेलीविजन निर्माण की कला और तकनीक में उच्च और व्यावसायिक शिक्षा और तकनीकी विशेषज्ञता प्रदान करता है।

इस इंस्टिट्यूट में एक्टिंग को छोड़कर कई सारे कोर्स चलाए जाते है, जिसमें Producing for Film & Television, Direction & Screenplay Writing, Cinematography, Sound Recording & Design, Editing और Animation Cinema का कोर्स शामिल है। Actor Kaise Bane

यदि आप एक्टिंग के अलावा अन्य कोर्सेज में दिलचस्पी रखते है तो इस इंस्टिट्यूट को भी देख सकते है।

Eligibility –

सिनेमा में 3 वर्षीय स्नातकोत्तर कार्यक्रम –

निर्देशन और पटकथा लेखन, छायांकन, संपादन, फिल्म और टेलीविजन के लिए निर्माण, ध्वनि रिकॉर्डिंग और डिजाइन, एनिमेशन सिनेमा के लिए एडमिशन लेना चाहते है तो ये योग्यतायें होनी चाहिए।

इलेक्ट्रॉनिक (Electronic) और डिजिटल मीडिया में 2 वर्षीय स्नातकोत्तर कार्यक्रम –

इलेक्ट्रॉनिक और लेखन डिजिटल मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्रबंधन, इलेक्ट्रॉनिक और के लिए छायांकन डिजिटल मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया के लिए निर्देशन निर्माण, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया के लिए संपादन और इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया के लिए ध्वनि जैसे कोर्स में एडमिशन लेना चाहते है, तो ये योग्यतायें होनी चाहिए –

1. किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष से किसी भी विषय में स्नातक (जिन उम्मीदवारों ने आवेदन तिथि से पहले स्नातक की डिग्री प्राप्त नहीं की है, उन्हें प्रवेश की तारीख से पहले जमा करना आवश्यक है)।

2. एनिमेशन सिनेमा के लिए उम्मीदवारों को ड्राइंग में दक्षता होनी चाहिए।

3. स्नातक डिग्री के अंतिम वर्ष के लिए उपस्थित होने वाले और परिणाम की प्रतीक्षा करने वाले उम्मीदवार भी जेईटी 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हालांकि, यह ध्यान दिया जा सकता है कि ऐसे उम्मीदवारों को कार्यक्रम में शामिल होने की अनुमति दी जाती है, यदि वे विश्वविद्यालय से उत्तीर्ण प्रमाण पत्र जमा करते हैं।

4. अपने विश्वविद्यालय/संस्थान के परीक्षा नियंत्रक/प्राचार्य/रजिस्ट्रार, पाठ्यक्रम शुरू होने से पहले, यह बताते हुए कि उन्होंने प्रमाण पत्र जारी करने की तिथि पर स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के लिए सभी आवश्यकताओं को पूरा कर लिया है।

SRFTI में प्रवेश प्रक्रिया –

उमीदवारों का चयन उनके जेईटी स्कोर और अभिविन्यास और साक्षात्कार में प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है, स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि केवल न्यूनतम पात्रता मानदंडों को पूरा करने से संस्थान द्वारा शॉर्टलिस्टिंग के लिए विचार सुनिश्चित नहीं होगा।

प्रथम लिखित परीक्षा कुल 100 अंकों के लिए 3 घंटे की होगी और इस प्रश्न पत्रों को दो भागों में बांटा जाएगा।
पेपर I: (समय प्रावधान 90 मिनट।)
भाग ए: बहुविकल्पीय प्रश्न (एकल उत्तर प्रकार) 20 अंक [ओएमआर शीट पर]
भाग बी: बहुविकल्पीय (Objective) उत्तर प्रकार के प्रश्न (एमएसक्यू) 30 अंक [ओएमआर शीट पर]

पेपर II: (समय प्रावधान 90 मिनट।) इस परीक्षा में वर्णनात्मक उत्तर प्रकार के प्रश्न दिए जाते है जिनपर अधिकतम 50 अंक निर्धारित है।

फॉर्म भरने के बाद परीक्षा में बैठने वाले सभी पात्र उम्मीदवारों के पेपर I (भाग ए और भाग बी) का मूल्यांकन किया जाएगा, इसके अलावा, पेपर I (भाग ए और भाग बी) के मूल्यांकन के आधार पर, केवल चयनित नंबरों के पेपर II। शीर्ष स्कोरिंग उम्मीदवारों (संबंधित श्रेणी के आधार पर) का मूल्यांकन प्रत्येक सीट के लिए निम्नलिखित अनुपात का उपयोग करके किया जाएगा:

एफटीआईआई के स्क्रीन एक्टिंग कोर्स को छोड़कर सभी पाठ्यक्रमों के लिए:
i) अनारक्षित (Unreserved), OBC_NCL और Gen_EWS: 1:15 (एक सीट: 15 उत्तर-पत्रक)
ii) Gen_PwD, SC, ST, OBC_NCL_PwD और Gen_EWS_PwD: 1:25 (एक सीट: 25 उत्तर-पुस्तिका)
iii) SC_PwD और ST_PwD: 1:35 (एक सीट: 35 उत्तर पुस्तिकाएं)

जेईटी-2021 में प्रदर्शन के आधार पर चयन के अगले स्तर के लिए चुने गए उम्मीदवारों की सूची संस्थान की वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाएगी, संस्थान शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को सीधे साक्षात्कार पत्र भेजेगा।

एक्टिंग के लिए प्राइवेट संस्थान –

अगर आप भारत के किसी भी सरकारी संस्थानों में नहीं पढ़ सकते है या आपके पास योग्यता नहीं है और चाहते कि Actor Kaise Bane तो इसका दूसरा तरीका है कि आप प्राइवेट संस्थान में भी एडमिशन लेकर इससे जुड़े कोर्स कर सकते है।

इस तरह के संस्थानों में यदि आप एक्टिंग सीखना चाहते है तो आपको फीस देनी पड़ती है, जो कि औसतन 1.5 लाख से शुरू होकर 2 लाख या इससे ज्यादा भी हो सकती है।

नीचे हमने ऐसे ही कुछ प्राइवेट संस्थानों के बारे में बात की है जहां पर Actor Kaise Bane आप एडमिशन लेने के बाद सीख सकते है –

Naresh Panchal Acting Classes (Mumbai) –

यदि मुंबई में या उससे आसपास की जगहों पर रहते है तो Naresh Panchal Acting Classes को जोइन कर सकते है।

यहाँ पर स्टूडेंट्स को तीन महीने का ऐक्टिंग कोर्स कराया जाता है, जिसमें हफ्ते के पाँच दिन क्लाससेस चलती है।

इस संस्थान से सैकड़ों स्टूडेंट ऐक्टिंग की दुनिया में नाम कमा रहे है, ऐसे बहुत से स्टूडेंट है जो अब तक फिल्मों में भी काम कर चुके है।

Actor Kaise Bane
Naresh Panchal Acting Classes (Actor Kaise Bane)

इस इंस्टिट्यूट को चलाते है “नरेश सर”, जिनके नाम पर ही इस संस्था का नाम है, अपने फ़ेसबुक पेज के माध्यम से लोगों को अपने स्टूडेंट्स की सफलता के बारे में लिखते रहते है।

यदि आप यहां पर कोर्स करना चाहते है तो लगभग 1 लाख तक की फीस आपको देनी पड़ सकती है, इसके अलावा आपको रहने खाने का खर्च अलग से होगा।

Anupam Kher Actor Prepare (Mumbai) –

अनुपम खेर बॉलीवुड में एक प्रसिद्ध अभिनेता है, इनके द्वारा चलाया जाने वाला Anupam Kher Actor Prepare institute मुंबई में बहुत फेमस संस्थान है, जो कि साल 2005 में शुरू हुआ था।

यदि आप चाहते है कि मुंबई में ही रहकर Actor Kaise Bane तो यह संस्थान आपके लिए बेहतर हो सकता है मुंबई में इस इंस्टिट्यूट के दो ब्रांच है एक अंधेरी में और दूसरा जुहू में मौजूद है आप दोनों में से किसी भी ब्रांच में एडमिशन ले सकते है, दोनों जगह पर एडमिशन की प्रक्रिया एक ही है।

Actor Kaise Bane
Anupam Kher Actor Prepare (Actor Kaise Bane)

इस इंस्टिट्यूट ने भी फिल्म इंडस्ट्री को कई सारे कलाकार दिए है, जैसे – रितिक रोशन, अभिषेक बच्चन, प्रीति जिंटा, दीपिका पादुकोण, वरुण धवन, कियारा आडवाणी, अली जफर और कीर्ति कुल्हारी इत्यादि, जैसे नायाब सितारे दिए है।

अगर यहां पर ऐक्टिंग कोर्स की बात करें तो यहां पर एक्टिंग में डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स दोनों कराये जाते है।

1 Diploma in Acting –

इस कोर्स को करने के लिए स्टूडेंट्स के पास तीन-चार ऑप्शन है, जिसे वे अपनी सुविधा के अनुसार पूरा कर रकते है, इसे चाहें तो –

A. Full Time 3 Month – चाहें तो तीन महीने का फुल टाइम कोर्स कर सकते है, जिसमें क्लाससेस सुबह 8.30 से शुरू होकर शाम के 5.00 बजे तक चलती है।

शनिवार को सुबह 10.00 बजे से 01.00 बजे तक चलती है, इस कोर्स की कीमत 2,25,000 रुपये है औ इस फीस को आप इन्स्टॉल्मेन्ट में भी जमा कर सकते है।

B. Part Time 6 Month – इसी कोर्स को आप पार्ट-टाइम में 6 महीने के लिए भी कर सकते है, इसमें चाहें वीकेंड या वीक डेज में आकर अपने शेड्यूल के हिसाब से क्लाससेस ले सकते है, इस कोर्स की फीस 2,20,000 से 2,25,000 के आसपास रहती है।

2 Certificate in Acting – अगर आपको अभिनय में सर्टिफिकेट कोर्स करना है तो चार महीने का कोर्स कर सकते है जिसकी फीस 60,000 रुपये है।

यदि एक महीने का सर्टिफिकेट कोर्स करना चाहते है तो इसकी फीस 20,000 रुपये है और यदि इसका क्रैश कोर्स करना चाहते है तो उसकी फीस 2500 रुपये है।

Barry John Acting Studio –

एक्टिंग के बेहतरीन टीचर्स की बात करें तो Barry John Acting Studio का इसमें काफी जाना माना नाम है।

यह इंस्टिट्यूट दिल्ली, मुंबई दो जगहों पर चलता है, जहां पर आप अपनी सुविधा के अनुसार कहीं पर भी एक्टिंग में एडमिशन ले सकते है।

इस संस्थान से बहुत सारे बड़े सितारे निकले है जिसमें एक बड़ा नाम है शाहरूख खान का इसके अलावा मनोज वाजपेई, जैक्लीन फर्नांडीस, राणा दग्गुबाती (फिल्म- बाहुबली के भल्लालदेव), वरुण धवन, ऋचा चड्ढा, अर्जुन कपूर, मीरा नायर इत्यादि कई बारे सितारे इस संस्थान से निकले है।

Courses –

अगर बात इस संस्थान की करें तो यहाँ पर डिप्लोमा करने के अलग-अलग ऑप्शन मौजूद है।

यदि आप दिल्ली में एडमिशन ले रहे है तो यहाँ पर केवल एक ऑप्शन मौजूद है जो कि चार महीने का कम्प्लीट कोर्स है।

चार महीने के इस कोर्स के लिए लगभग 1,75,000 रुपये +18% जीएसटी फीस है, जिसमें आपको 50% फीस एडमिशन के समय और बाकी के 50% कोर्स शुरू होने के बाद एक महीने के अंदर जमा करने होते है।

यदि आप मुंबई की ब्रांच में एडमिशन ले रहे है तो यहाँ पर चार महीने और छ महीने के दो ऑप्शन मिलते है।

मुंबई में दो तरह के कोर्स चलते है इसलिए चार महीने के कोर्स के लिए ऊपर दिल्ली वाले फीस स्ट्रक्चर की हि है लेकिन यदि आप छ महीने का कोर्स करना चाहते है तो उसके लिए 3,00,000 रुपये + 18% जीएसटी देना होता है।

ये सारी फीस आप क्रडिट कार्ड के माध्यम से भी डे सकते है और क्रेडिट कार्ड पर इसे ईएमआई के रूप में भी भर सकते है।

ध्यान दें संस्था में आपको अधिकतम दो बार में ही पूरी फीस देनी है, वो भी एक महीने के अंदर, जमा करनी होती है।

इसके अलावा आप यहाँ पर एक्टिंग में सर्टिफिकेट कोर्स भी कर सकते है जो कि एक महीने का कोर्स है और इसकी फीस लगभग 50,000 रुपये + 18% जीएसटी है।

एक्टर बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए? –

अगर आप ये सोचते है कि मेरी उम्र कम है या ज्यादा है Actor Kaise Bane? यदि आपके मन में ये सवाल आता है तो मैं बता दू कि एक्टर बनने के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं है आप चाहे 5 साल के हो या 75 साल के इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

इस इंडस्ट्री में हर उम्र वर्ग के लोगों के लिए कोई न कोई रोल जरूर उपलब्ध रहते है, यदि आप शुरुआत ही एक्टिंग से कर रहे है तो अच्छी बात है और आपने अपने जीवन का एक बड़ा हिस्सा जी लिया है तो और भी अच्छी बात है।

यहाँ पर हर तरह के और हर उम्र वर्ग के लिगों के लिए स्वागत है, इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण यह है कि जब भी कोई फिल्म या सीरियल बनता है तो उसमें हर उम्र के अलग-अलग तरह के रोल होते है।

जैसे हीरो, हेरोइन, हीरो के माता-पिता, दादाजी, बहन, नानी अन्य रोल जैसे ड्राइवर, प्रोफेसर, चाय बेचने वाला, ऑफिस में काम करने वाला, बूढ़े, जवान, छोटे, लंबे हर तरह के लोग दिखते है।

तो उसी के अनुसार आपको भी रोल मिलते है, अब यदि आप जिस रोल के लिए फिट बैठते है वह आपके लिए रोल सही है।

आप इस फील्ड- में जल्दी आते है तो कम उम्र के रोल मिलते है और बाद आते है तो अधिक उम्र के रोल मिलते है।

अगर उदाहरण की बात करें तो “बमन ईरानी” इसका सबसे अच्छा उदाहरण है, जिन्होने अपने जीवन के 45 एक दुकान पर काम करके बिताए।

और इसके बाद जब वे फिल्मों में आये तो खूब शोहरत हासिल की आज हम सभी उनकी फिल्मों (3 इडियट्स के प्रोफेसर, ) से ही जानते है।

एक बार जब उनसे पूछा गया कि आपको कहीं ये तो नहीं लगता है कि 45 साल की उम्र में आकर बहुत बड़ा मौका खो दिया।

शायद इससे पहले आते तो ज्यादा बेहतर रहता, तो इस बात पर उन्होंने जवाब दिया ” देर से फिल्म इंडस्ट्री में आने का मुझे फायदा ही हुआ है क्योंकि इतने साल दुकान पर रहते हुए मैंने हर वो चीज देख ली है जो किसी एक्टर को जानना जरूरी होता है।

तो अब आप अपनी उम्र के हिसाब से Actor Kaise Bane या इसमें करिए कैसे बनाएं इसके बारे में जानकारी मिल गयी होगी।

सीरियल में ऑडिशन कैसे दें? –

हर रोज मुंबई के कुछ जगहों पर सीरियल के लिए ऑडिशन होते रहते है जिसके बारे में आप व्हाट्सएप के माध्यम से जानकारी ले सकते है।

ये सारी चीजें आपको आसानी से तब समझ आएंगी जब आप वहाँ जाएंगे और सीरियल के लिए ऑडिशन देने के लिए आपको मुंबई के आसपास रहना पड़ेगा, ताकि तय समय पर आपको कास्टिंग के लिए कॉल आये तो आप वहाँ जल्दी पहुँच सकें।

एक्टर बनने के लिए कितना पैसा खर्च होता है? –

Actor Kaise Bane इसके लिए यदि आप किसी भी सरकारी संस्थान में एडमिशन लेतेहै तो आपके बहुत कम पैसे या नहीं के बराबर लगते है, वहीं प्राइवेट संस्थानों में भारी भरकम फीस है।

तो यह आपके ऊपर पूरी तरह निर्भर करता है, यदि आप इसको बिना किसी गुरु या टीचर के समझ सकते है तो फिर आप बिना किसी कोर्स किया ही ऑडिशन देने जा सकते है।

लेकिन यदि आप इसके बारे में बारीकी से सीखना चाहते है तो इसके लिए ऐक्टिंग क्लाससेस जोइन कीजिए।

जिसमें आपको कम से कम 1.5 लाख का खर्च आसकता है, फीस को छोड़कर आप बाकी चीजें अपने स्थिति के अनुसार मैनेज कर सकते है।

सीरियल में काम करने के लिए कितने पैसे लगते हैं? –

यह लोगों के अंदर सबसे बड़ी गलतफहमी है कि हमें काम मिलने के बदले पैसे देने पड़ेंगे जबकि ऐसा नहीं है।

यह बात हमेशा याद रखिए कि जब भी आपको कोई काम मिलेगा उसमें आपको पैसे मिलेंगे, गलती से भी आपको किसी को भी पैसे नहीं देना है।

यदि कोई काम के बदले पैसे या कोई और चीज माँगता है तो उससे दूर रहिए (लड़कियों के लिए यह जरूरी है) ऐसे लोग फ्रॉड जरूर करते है।

काम आपको आपके टैलेंट के दम पर मिलता है, किसी को पैसे देकर नहीं… आप खुद सोचिए जो फिल्म/सीरियल करोड़ों रुपये लगाकर बनती है क्या आपको कुछ हजार रुपये देकर उसमें काम मिल जाएगा, जबकि आप उस रोल में फिट नहीं हो रहे है।

FAQ –

एक्टिंग कोर्स की फीस कितनी है?

अलग-अलग संस्थानों के अनुसार इसकी फीस भी अलग-अलग होती है यदि आप सरकारी संस्थान में एडमिशन लेते है तो आपको बहुत कम पैसे खर्च करने होंगे और प्राइवेट संस्थानों में 1,50,000 से 3,00,000 रुपये और इससेज्यादा भी खर्च करने पड़ सकते है, ज्यादा जानकारी के लिए आर्टिकल पढ़ें –

घर पर एक्टिंग कैसे सीखें?

यदि आप चाहते है कि घर पर रहकर Actor Kaise Bane तो यह हो सकता है आप ऑनलाइन क्लास के माध्यम से सीख सकटे है लेकिन यह शुरुआत के लिए सही है।

यदि आप इसके लिए सिरियस है तो किसी संस्थान से इससे जुड़ा डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते है।

Actor Kaise Bane और इसके लिए क्या करना पड़ता है?

आपके मन में ये सवाल आता है कि Actor Kaise Bane??? उत्तर यह है कि जिस तरह से किसी भी जॉब को करने के लिए उससे जुड़ी चीजों को सीखना पड़ता है, उसमें महारथ हासिल करनी पड़ती है।

ठीक उसी प्रकार से एक्टिंग को भी सीखना पड़ता है, आज के समय में बड़े शहर हो या छोटे सभी जगहों पर एक्टिंग सीखने के नए-नए संस्थान खुल रहे है।

सीरियल में काम कैसे मिलता है?

किसी भी सीरियल या फिल्म में काम पाने के लिए आपको पहले एक्टिंग सीखनी पड़ती है इसके बाद ऑडिशन देना पड़ता है, जितना ज्यादा ऑडिशन आप देंगे उतना ज्यादा आपको काम मिलने के चांस बढ़ते जाएंगे।

Actor बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करें?

एक्टर बनने के लिए इसमें डिप्लोमा करना ज्यादा बेहतर है, इसके लिए ग्रेजुएट होना जरूरी है, यदि आप B.A. के माध्यम से ग्रेजुएशन करने की सोच रहे है तो मनोविज्ञान और अंग्रेजी अपने विषयों में जरूर शामिल करें।

यह आर्टिकल भी पढ़ें –

SSC क्या है? SSC की पूरी जानकारी, SSC में कौन-कौन से पद होते है?

इंटरनेट बेचकर पैसे कैसे कमाएं, भारत सरकार की योजना का लाभ उठायें

इंटरनेट कैसे चलता है? पूरी जानकारी Internet Kaise Chalta Hai?

Summery Of Article –

तो दोस्तों, Actor Kaise Bane इसके बारे में यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं और यदि इस टॉपिक से जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो उसे नीचे कमेन्ट बॉक्स में लिखना न भूलें, इस आर्टिकल को लिखने में पूरी सावधानी रखी गयी है, फिर भी किसी प्रकार की त्रुटि पाए जाने पर कृपया हमें जरूर बताएं।

ब्लॉग पर आने वाले नए पोस्ट कि नोटिफिकेशन अपने फोन में पाने के लिए, बेल आइकॉन को दबाकर नोटिफिकेशन को Allow करना न भूलें, साथ ही ऊपर दिए गए स्टार वाले आइकॉन पर क्लिक करके इस पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें, धन्यवाद 🙂

रोज कुछ नया सीखें, हमारे Instagram पेज को फॉलो करें –

5/5(2 votes)
Spread the love

A Student, Digital Content Creator, Passion in Photography... Founder of Tech Enter. यहाँ पर आपको, योजना, एजुकेशन, गैजेट्स रिव्यू, टेक्नॉलजी, क्रिप्टो, पैसे कमाने के तरीके, फैशन& लाइफस्टाइल तथा ढेर सारे टॉपिक्स से जुड़ी जानकारियां मिलती रहेंगी Follow Us » Facebook Instagram Twitter Quora

Leave a Comment