अग्निपथ योजना भर्ती, ऑनलाइन आवेदन पूरी जानकारी | Agnipath Yojana in Hindi, 7 Best Benifits of Agneepath Yojana

Agnipath Yojana in Hindi | अग्निपथ योजना क्या है? | अग्निपथ भर्ती योजना ऑनलाइन आवेदन | agnipath yojana apply online | Agnipath Scheme recruitment 2022 | agnipath scheme Application form | agnipath yojana age limit | अग्निवीर सीधी भर्ती 30000 रुपये सैलरी

भारत सरकार ने 14 जून को मंगलवार को अग्निपथ योजना की शुरुआत की, जिसके तहत देश के युवाओं को सेना में भर्ती होने का मौका मिलेगा।

इसके अलावा सरकार द्वारा शुरू की गयी यह योजना अन्य संभावनाओं के द्वार भी खोलेगी और आने वाले समय में यह उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकती है जो सेना में जाना चाहते है।

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज हम बात करने जा रहे जा रहे है, अग्निपथ योजना के बारें में, अग्निपथ योजना क्या है (Agnipath Yojana in Hindi), यह क्यों शुरू की गयी है? इस योजना के क्या फायदे और कमियाँ है? योजना के उद्देश्य, Agnipath Scheme recruitment benefits, Key Highlights, अग्निपथ भर्ती योजना की विशेषताएं, मानदंड, आधिकारिक वेबसाइट, भर्ती के लिए age limit, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आदि की पूरी जानकारी, साथ ही इससे जुड़ी अन्य चीजों के बारे में भी बात करेंगे उम्मीद करता हूँ आपको यह पसंद आएगा।

Agnipath Yojana in Hindi
Agnipath Yojana in Hindi

अग्निपथ योजना क्या है? (Agnipath Yojana in Hindi) –

भारत के रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह जी ने मंगलवार 14 जून को घोषणा करते हुए “अग्निपथ योजना” की शुरुआत की।

इस योजना के माध्यम से देश के युवाओं को सेना में भर्ती होने का मौका मिलेगा, तथा योजना के तहत भर्ती होने वाले युवाओं को “अग्निवीर” के नाम से पुकारा जाएगा।

इसके पहले भी सेना में भर्ती करने के लिए अलग-अलग परीक्षाएं आयोजित की जाती है, लेकिन आने वाले समय में अग्निपथ योजना के माध्यम से योवयाओं को 4 साल के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा।

तथा चार साल की अवधि पूरी होने के बाद अग्निवीर को एकमुश्त सेवनिधि पैकेज का भुगतान किया जाएगा जो इनकम टैक्स फ्री होगा।

अग्निपथ योजना का उद्देश्य –

1. Agnipath Yojana के तहत भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय द्वारा, युवा उमीदवारों को वायु सेना, थल सेना और भारतीय नेवी के अलग-अलग विभागों में नियुक्ति कर देश सेवा के लिए प्रेरित किया जाएगा।

2. इस योजना का उद्देश्य सेना में नए युवाओं के संख्या बढ़ाने के साथ-साथ छात्रों को एक अच्छा नागरिक बनाना है जिससे वे इस जॉब के बाद भी जहां कहीं भी जाएं, वे अपना अनुशाशन, देश प्रेम की भावना को और लोगों तक पहुंचाएं।

3. सशस्त्र बलों में युवा सैनिकों के प्रोफाइल को बढ़ाने के लिए ताकि वे जोखिम लेने की क्षमता में वृद्धि के साथ हर समय अपनी लड़ाई में सर्वश्रेष्ठ हों।

4. उन छात्रों के लिए जो थोड़े समय के लिए वर्दी पहनकर राष्ट्र की सेवा में अपना महत्वपूर्ण योगदान देना चाहते है।

5. राष्ट्र की अनेकता में एकता पर आधारित इस योजना के माध्यम से, राष्ट्रीय एकीकरण के लक्ष्य के साथ सभी क्षेत्रों की महिलाओं के साथ युवाओं को एक समान अवसर मिलेगा।

6. सिविल सोसायटी (Civil Society) में सैन्य लोकाचार वाले सशक्त, अनुशासित और कुशल युवाओं के माध्यम से सशक्त राष्ट्र का निर्माण।

7. समय के साथ बदल रही परिस्थितियों व जरुरतों के अनुसार सशक्त, ऊर्जावान, विविध और अधिक प्रशिक्षित युवाओं के साथ युद्ध की बेहतर तैयारी।

8. कठोर एवं पारदर्शी चयन प्रक्रिया के जरिए सर्वश्रेष्ठ युवाओं का चयन, साथ ही युवा ऊर्जा और अनुभव के समुचित संतुलन वाले युवा प्रतिभा का चयन।

9. भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी स्किल इंडिया का लाभ उठाते हुए तकनीकी संस्थानों (Technical Institutes) के युवाओं को अवसर।

10. योजना के माध्यम से युवा कौशल, प्रेरणा, सैन्य अनुशासन और शारीरिक फिटनेस को आत्मसात करने में सक्षम होंगे।

11. बेहतरीन स्किल्स, सर्टिफिकेट और उच्चतर शिक्षा/डिप्लोमा/क्रेडिट के जरिए आसानी से समाज से जुड़ने में सक्षम होंगे।

12. इस योजना के तहत मिलने वाल अच्छा वित्तीय पैकेज युवाओं को अन्य नागरिकों की तुलना में अधिक व्यवस्थित एवं जिम्मेदार नागरिक बनाएगा।

13. वर्षों के सैन्य प्रशिक्षण के माध्यम से, टीम का निर्माण करने की क्षमता, लोकाचार और भाईचारे की भावना वाले आत्मविश्वास से भरे बेहतर नागरिकों का निर्माण।

14. जॉब करने के बाद ‘अग्निवीर’ का रिज्यूमे इतना अनूठा होगा कि वो भीड़ में भी सबसे अलग दिखेगा।

योजना का नाम (Scheme Name)अग्निपथ भर्ती योजना
किस संस्था (विभाग) के द्वारा शुरू की गयी रक्षा मंत्रालय
किसने लांच की श्री राजनाथ सिंह (रक्षामंत्री)
लाभार्थीवे छात्र जिनकी उम्र 17 से 21 के बीच है, तथा आर्मी के अन्य मापदंडों को पूरा करते हों।
वेतन 30,000 / Monthly
बीमा राशि 44 लाख
आवेदन मोड Online
ऑफिसियल वेबसाईट mod.gov.in
लॉन्च डेट 14 जून 2022

अग्निपथ योजना की मुख्य विशेषताएं –

1. ‘अग्निवीर’ के तौर पर युवाओ के लिए भारतीय सेना के सशस्त्र बलों में सेवा करने का सुनहरा अवसर मिलेगा।

2. इस योजना के तहत पूरे देश में मेरिट के आधार पर भर्ती की जाएगी।

3. अग्निपथ योजना के अंतर्गत चयनित अभ्यर्थियों का कार्यकाल चार साल का होगा।

4. योजना के द्वारा आकर्षक मासिक वेतन और चार साल पूरे होने पर “सेवा निधि” पैकेज दिया जाएगा।

5. सेना के विभिन्न अंगों में स्थायी भर्ती के लिए आवेदन का 100% अवसर।

6. अभ्यर्थियों की योग्यता और संगठनात्मक आवश्यकता के आधार पर, चार साल के बाद केंद्रीय, पारदर्शी, कड़ी प्रक्रिया के जरिए 25% अग्निवीरों का स्थाई जॉब के लिए चयन।

7. जॉब के दौरान प्राप्त कौशल का प्रमाण पत्र और उच्चतर शिक्षा के लिए क्रेडिट का प्रावधान अग्निवीरों के लिए भविष्य में बहुत सहायक साबित होगा।

अग्निपथ योजना की पात्रता –

1. इस योजना के माध्यम से सेना में भर्ती लेने वाले युवाओं की उम्र 17.5 से 23 साल (पहले यह उम्र सीमा 21 साल थी लेकिन अब संशोधन के बाद 23 साल हो गयी है) तक होनी चाहिए।

2. अभ्यर्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम हाईस्कूल (10 th) उत्तीर्ण करना अनिवार्य है।

चयन प्रक्रिया –

इस योजना के तहत भर्ती उसी प्रक्रिया से होगी जैसे आम सेना में होती है, लगभग उसी तरह सारे नियम और निर्देश होंगे।

इसमें भर्ती के बाद आपको ट्रेनिंग पीरियड समेत कुल चार सालों तक सशस्त्र बलों में सेवा करने का अवसर मिलेगा।

सैलरी एवं अन्य फायदे –

1. अग्निवीरों के तीनों सेनाओं में लागू जोखिम और कठिनाई भत्ते के साथ एक आकर्षक मासिक वेतन दिया जाएगा।

2. तथा चार साल की कार्य अवधि पूरी होने पर एकमुश्त सेवानिधि पैकेज का भुगतान किया जाएगा, जिसमें उसपर अर्जित ब्याज और सरकार से

3. चार साल की सेवा के बाद भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय, आसाम राइफल्स, CAPF आदि विभागों में 10% का आरक्षण भी मिलेगा, अग्निवीरों का जो पहला बैच होगा, उनके लिए इन परीक्षाओं में पाँच साल की छूट मिलेगी, इसके बाद के बैच के लिए तीन साल की छूट दी जाएगी।

4. अग्निवीर चाहे तो ड्यूटी के साथ ही स्नातक भी कर पाएगा, इसके लिए 50% क्रेडिट की भी व्यवस्था की जाएगी, जिससे थोड़ी भी पढ़ाई करने के बाद आसानी से ग्रेजुएशन कर पाएंगे।

5. कार्यकाल पूरा होने के बाद बिजनेस करने के लिए आसानी से लोन मिल सकेगा।

6. ओपन स्कूल ने घोषणा की है कि 10th और 12th पास आउट अग्निवीरों के लिए हायर एजुकेशन के लिए कास्टमाइज कोर्स लांच करेंगे, जो कि स्पेशल इनके लिए ही होंगे।

वर्ष मंथली पैकेज इन हैन्ड सैलरीअग्निवीर कॉर्पस फंड में योगदान भारत सरकार द्वारा कॉर्पस फंड में योगदान
पहला वर्ष 30,00021,0009,0009,000
दूसरा वर्ष 33,00023,1009,9009,900
तीसरा वर्ष 36,50036.50010,95010,950
चौथा वर्ष 40,00040,00012,00012,000
अग्निवीर कॉपर्स फंड में चार साल बाद कुल योगदान5.02 लाख रुपये5.02 लाख रुपये
4 साल बाद बाहर निकलने पर 11.71 लाख रुपये सेवा निधि के रूप में दिया जाएगा।
(उपरोक्त राशि पर लागू ब्याज दरों के अनुसार संचित ब्याज सहित) का भी भुगतान किया जाएगा, तथा जब ये राशि अग्निवीर के खाते में जाएगी तो उसपर कोई टैक्स नहीं लिया जाएगा।
Agnipath Yojana in Hindi आग्निपथ योजना के फायदेअग्निपथ योजना क्या है? | अग्निपथ भर्ती योजना ऑनलाइन आवेदन | agnipath yojana apply online | Agnipath Scheme recruitment 2022 | agnipath scheme Application form | agnipath yojana age limit

अग्निपथ भर्ती योजना 2022 आवश्यक दस्तावेज –

यदि आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो, तो नीचे दिए गए ये निम्नलिखित जरूरी डॉक्यूमेंट आवेदक के पास मौजूद होने चाहिए।

आधार कार्ड
मोबाइल नंबर
हाईस्कूल रिजल्ट
निवास प्रमाण पत्र
बैंक खाता
पासपोर्ट साइज फोटो (तीन महीने से ज्यादा पुराना न हो)

Agnipath Yojana Apply Online –

अग्निपथ योजना के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस अभी शुरू नहीं हुई है, आने वाले समय में यह जल्द ही नए अभ्यर्थियों के लिए शुरू कर दी जाएगी।

जैसे ही इसके बारे में कोई सूचना या अपडेट मिलती हम इस पोस्ट में अपडेट करते रहेंगे जिससे कि आपको इसके माध्यम से जानकारी मिलती रहे।

इस जॉब के लिए आवेदन की परिकरिया पूरी तरह अनलाइन रखी गयी है, इसलिए अहले से इससे जुड़े सभी डॉक्युमेंट्स को तैयार करके रखें।

ऑफिसियल वेबसाईट –

योजना के बारे में जानकारी लेने के लिए आप रक्षा मंत्रालय की इस ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है।

अग्निपथ योजना क्या है?

भारत के रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह जी ने मंगलवार 14 जून को घोषणा करते हुए “अग्निपथ योजना” की शुरुआत की, इस योजना के माध्यम से देश के युवाओं को सेना में भर्ती होने का मौका मिलेगा, तथा योजना के तहत भर्ती होने वाले युवाओं को “अग्निवीर” के नाम से पुकारा जाएगा।

क्या अग्निपथ योजना के लिए महिलायें आवेदन कर सकती है?

नहीं! फिलहाल, लड़कियां इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकती हैं लेकिन विभाग के द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है की भविष्य में महिलाओं को भी योजना के तहत जोड़ा जाएगा।

4 साल के बाद अग्निवीर का क्या होगा?

कार्यकाल के बाद 25% अग्निवीरों का उसी विभाग में चयन किया जाएगा जहां पर वे है, बाकि अन्य अग्निवीरों के लिए अन्य विभागों में आरक्षण तय किये गए है, तथा गोवर्मेंट जॉब न करने पर अन्य लाभ भी तय किये गए है।

अग्निपथ योजना के लिए आयु सीमा क्या है?

इस योजना के लिए अभ्यर्थी की अन्यूनतं उम्र 17.5 वर्ष और अधिकतम उम्र 23 होनी चाहिए, पहले यह उम्र सीमा 21 वर्ष थी जिसे बाद में बढ़ाकर 23 साल कर दिए गया है।

यह आर्टिकल भी पढ़ें –

UP Ration Card List यूपी राशन कार्ड [2022] की लिस्ट देखें 

स्वामित्व योजना क्या है?

PM WANI योजना क्या है इंटरनेट बेचकर पैसे कैसे कमायें?

Summery Of Article –

तो दोस्तों, अग्निपथ योजना (Agnipath Yojana in Hindi) के बारे में यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं और यदि इस टॉपिक से जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो उसे नीचे कमेन्ट बॉक्स में लिखना न भूलें, इस आर्टिकल को लिखने में पूरी सावधानी रखी गयी है, फिर भी किसी प्रकार की त्रुटि पाए जाने पर कृपया हमें जरूर बताएं।

ब्लॉग पर आने वाले नए पोस्ट कि नोटिफिकेशन अपने फोन में पाने के लिए, बेल आइकॉन को दबाकर नोटिफिकेशन को Allow करना न भूलें, साथ ही ऊपर दिए गए स्टार वाले आइकॉन पर क्लिक करके इस पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें, धन्यवाद 🙂

रोज कुछ नया सीखें, हमारे Instagram पेज को फॉलो करें –

5/5(1 vote)
Spread the love

A Student, Digital Content Creator, Passion in Photography... Founder of Tech Enter. यहाँ पर आपको, योजना, एजुकेशन, गैजेट्स रिव्यू, टेक्नॉलजी, क्रिप्टो, पैसे कमाने के तरीके, फैशन& लाइफस्टाइल तथा ढेर सारे टॉपिक्स से जुड़ी जानकारियां मिलती रहेंगी Follow Us » Facebook Instagram Twitter Quora

Leave a Comment