Amazon Pay Later Kya Hai ➧ अमेजन पे लेटर क्या है? 7 Best Benefits

Amazon Pay Later Kya Hai? | अमेजन पे लेटर क्या है? | Amazon Pay Later in Hindi | Amazon Pay Later Review in Hindi

दोस्तों यदि आप अमेजन पर हमेशा शॉपिंग करते रहते है और कभी-कभी आपको शॉपिंग करने के लिए इमरजेंसी में पैसे की जरूरत पड़ जाती है, तो ऐसे में आप इसपर क्रेडिट कार्ड के फायदे भी ले सकते है “अमेजन पे लेटर” की मदद से।

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज हम बात करने जा रहे है अमेजन पे लेटर के बारे में यह क्या है? (Amazon Pay Later Kya Hai) अमेजन पे लेटर कैसे मिलता है? इसकी क्या योग्यता है? और ‘अमेजन पे लेटर’ के क्या-क्या फायदे है? जानेंगे इन सारी बातों के बारे में उम्मीद करता हूँ आपको यह पसंद आएगा।

Amazon Pay Later Kya Hai अमेजन पे लेटर क्या है?
Amazon Pay Later Kya Hai | अमेजन पे लेटर क्या है?

जब भी हम किसी भी साइट से शॉपिंग करते है तो बदले में कंपनियां कुछ न कुछ रिवार्ड जरूर देती है, ताकि उस रिवार्ड को यूज करने के लिए दूसरी बार लोग वापस उसी साइट से शॉपिंग करें, इससे कंपनी को काफी ज्यादा फायदा होता है।

अक्सर कंपनियां तरह-तरह के स्कीम और कूपन लांच करती है ताकि जो भी नए और पुराने कस्टमर है वो कंपनी के साथ बने रहे उनकी सर्विसेज़ लेते रहे।

अमेजन पे लेटर क्या है? (Amazon Pay Leter Kya Hai, Amazon Pay Later Review in Hindi) –

अमेजन भी अपने कस्टमर्स के लिए तरह-तरह के ऑफर्स और कूपन उपलब्ध कराता रहता है।

अमेजन के वे कस्टमर्स जो काफी समय से शॉपिंग करते रहे है और हर महीने कुछ न कुछ शॉपिंग करते रहते है, उनकी हिस्ट्री और फाइनेंशियल कंडीशन को देखते हुए प्रीमियम कस्टमर्स को पे लेटर की सुविधा दी जाती है।

पे लेटर एक तरह का क्रेडिट कार्ड ही है जो कि केवल अमेजन पर ही काम करता है, इस पे लेटर के माध्यम से आप कोई भी सामान ऑर्डर करते है तो उसे आसानी से ईएमआई में कन्वर्ट कर सकते है।

Amazon Pay Later Kya Hai अमेजन पे लेटर क्या है?
Amazon Pay Later Kya Hai अमेजन पे लेटर क्या है?

इस पे लेटर के माध्यम से रिचार्ज, बिल पेमेंट, इंश्योरेंस, टिकट बुकिंग, गिफ्ट, स्मार्ट स्टोर इत्यादि जगहों पर पेमेंट करने और उसे आसानी से ईएमआई के माध्यम से चुकाने का विकल्प देता है।

जैसा कि हमने पहले भी बात की है कि यह केवल अमेजन पर ही काम करता है, इसलिए आपको ये सारे ट्रांजेक्शन अमेजन पे के माध्यम से करनी होगी।

और जब आप पेमेंट कर रहे होते है तो पेमेंट ऑप्शन में अमेजन पे लेटर का ऑप्शन चुन सकते है और इसके फायदे उठा सकते है।

अमेजन पे लेटर कैसे काम करता है? –

भारत में अमेजन के पास किसी भी प्रकार का बैंकिंग लाइसेंस या MBFC नहीं है इसलिए अमेजन को किसी नए फाइनेंशियल प्रोडक्ट को लांच करने के लिए किसी दूसरे बैंक या NBFC के साथ टाईअप करके प्रोडक्ट लांच करना पड़ता है।

पे लेटर के लिए अमेजन ने “Capital Float” जो कि एक NBFC है और, “IDFC First Bank” जो कि एक बैंक है, इन दोनों के साथ पार्टनरशिप में निकाला है।

इस पूरे सिस्टम में फ्रन्ट एंड अमेजन के द्वारा और इसका बैक एंड Capital Float और IDFC First Bank के द्वारा मैनेज किया जाता है, जैसे – आपको कितना इन्टरेस्ट और ईएमआई देनी है ये सारी चीजें ये दोनों संस्थान ही निर्धारित करते है।

Amazon Pay Leter के क्या फायदे है? –

1. आपको बिना किसी इनकम प्रूफ के एक क्रेडिट कार्ड वाले लगभग सभी फीचर्स मिल जाते है, बस आप इसका केवल अमेजन पर ही प्रयोग कर सकते है।

2. इसमें बहुत सी सर्विसेज़ जैसे रिचार्ज, बिल पेमेंट, इंश्योरेंस, टिकट बुकिंग, स्मार्ट स्टोर इत्यादि जगहों पर पेमेंट करने और उसे आसानी से ईएमआई के माध्यम से चुकाने का विकल्प मिलता है, यदि आपको इन्हीं चीजों के लिए पेमेंट करना है तो यह बहुत सही रहता है।

3. अमेजन ने, आईसीआईसीआई बैंक के साथ पार्टनरशिप में एक क्रेडिट कार्ड की सुविधा शुरू की है, यदि आपको पे लेटर का ऑप्शन मिलता है, आपने इसका सही तरीके से यूज किया तो कुछ महीनों के बाद इस क्रेडिट कार्ड के लिए भी ऑफर किया जा सकता है, जिसके लिए किसी भी तरह के इनकम प्रूफ की जरूरत नहीं पड़ती है।

हालांकि आपको पे लेटर के समय ही यह क्रेडिट कार्ड ऑफर हो जाता है लेकिन इस समय आपको इनकम प्रूफ / इनकम टैक्स रिटर्न से जुड़े डाक्यमेन्ट देने की जरूरत पड़ती है।

4. समय के साथ इसको यूज करने पर लिमिट भी बढ़ती जाती है, जो कि अधिकतम 60,000 रुपये तक जा सकती है।

5. इसके लिए किसी भी तरह के क्रेडिट कार्ड के विवरण की ज़रूरत नहीं पड़ती है।

6. पे लेटर में कोई भी प्रोसेसिंग या कैंसलेशन शुल्क नहीं लिया जाता है, जो कि बहुत अच्छा है।

7. पूर्व-क्लोज़र पर कोई शुल्क नहीं लगता है, मतलब कि आप किसी भी ईएमआई को उसके समय से पहले पूरा खत्म कर सकते है या महीने बनने वाली ईएमआई को उसके ड्यू डेट से पहले पे कर सकते है।

8. भुगतान करते समय Amazon Pay Later से भुगतान करने का माध्यम इस्तेमाल करके बिना किसी परेशानी के चेकआउट कर सकते है।

9. अमेजन के द्वारा खास तौर से EMI के लिए तैयार किए गए डैशबोर्ड पर खर्चों और रीपेमेंट की आसान ट्रैकिंग की जा सकती है।

10. इसपल लगने वाला इन्टरेस्ट इसके कॉम्पिटिटर की तुलना में कम है जो कि 1.5% से लेकर अधिकतम 2.0% तक है, जो कि एक प्लस पॉइंट है।

पे लेटर कैसे प्रयोग करें (Amazon Pay Later Kaise Use Kare) –

जब भी आप अमेजन पे लेटर के माध्यम से कहीं भी पेमेंट करते है, जैसे कोई सामान खरीदना हो या कोई रिचार्ज बिल पेमेंट करना हो इत्यादि, तो इसके लिए आप पेमेंट करते समय आपको पेमेंट मोड में अमेजन पे लेटर को सलेक्ट करना है।

और इसके बाद उसी जगह उस पेमेंट से जुड़ी जानकारी जैसे, कि ईएमआई, ड्यू डेट, चार्जेस के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

पे लेटर के ऑप्शन को चुनने के बाद आपको पेमेंट को कंप्लीट कर देना है, पेमेंट करते समय यह ध्यान रखें कि जो भी अमाउन्ट आप पे कर रहे है वह पे लेटर की लिमिट से कम होनी चाहिए।

अमेजन पे लेटर के लिए कैसे अप्लाइ करें? –

अमेजन पे लेटर के लिए कोई भी व्यक्ति कहीं से अप्लाइ नहीं कर सकता है, फिलहाल यह अमेजन के द्वारा चुने कस्टमर्स को ही दिया जा रहा है।

जिन लोगों को इसकी सुविधा दी जाती है, वे अपने अमेजन पे के अकाउंट सेक्शन में जाकर चेक करने पर वहाँ पे लेटर का ऑप्शन दिखाई देता है, इसके बाद आगे डॉक्युमेंट्स वेरफाइ करने के बाद उन्हें उनकी लिमिट तय कर दी जाती है।

अमेजन पे लेटर कैसे एक्टिवेट करें? –

अमेजन पे लेटर पूरी तरह से डिजिटल और आसानी से पूरा होने वाला प्रोसेस है, लेकिन जैसा कि हमने पहले भी बात की है कि यह केवल उन्हीं कस्टमर्स को दिया जाता है, जो पिछले कुछ समय से अमेजन से शॉपिंग कर रहे हों।

जब भी कोई यूजर इसके लिए एलीजिबल हो जाता है तो उसको अमेजन पे के सेक्शन में “Amazon Pay Leter” के नाम से ऑप्शन दिखता है।

जिसको आपको अपने किसी भी बैंक अकाउंट से लिंक कर सकते है, यह पूरी तरह से डिजिटल और कुछ ही मिनटों में होने वाला प्रोसेस है।

और इसके बाद आपको जो भी लिमिट मिलती है वो “Amazon Pay Leter” सेक्शन में दिखाई देता है।

Amazon Pay Leter के लिए जरूरी डॉक्युमेंट्स –

  • वेरफाइड मोबाईल नंबर वाला Amazon अकाउंट
  • आपके पास वैध PAN कार्ड होना चाहिए
  • चुनिंदा बैंकों में से किसी एक बैंक में अकाउंट होना चाहिए, ये लिस्ट आपको अप्लाइ करते समय दिखाई देगी।
  • एड्रेस प्रूफ के लिए कोई एक डॉक्यूमेंट – (1) ड्राइविंग लाइसेंस, (2)वोटर ID कार्ड, (3) आधार, (4) यूटिलिटी बिल (60 दिन से ज़्यादा पुराना नहीं) अथवा (5) पासपोर्ट होना चाहिए।
  • आवेदक की उम्र 23 साल या इससे अधिक होनी चाहिए।
  • इसके अतिरिक्त अमेजन और आपकी क्रेडिट हिस्ट्री में पहले से मौजूद जानकारी के आधार पर योग्यता तय की जाती है।
  • इन सबके अलावा और कई बातों को ध्यान में रखते हुए अमेजन के साथ टाईअप बैंक आपके लिए इसकी लिमिट तय करेंगे।

Amazon Pay Later के क्या नुकसान है? –

बाकी के तरह अमेजन पे लेटर के भी कुछ नुकसान है, जो इसको यूज करने वाले लोगों के लिए कहीं न कहीं प्रॉब्लम वाली बात है।

इसके कुछ नुकसान निम्नलिखित है –

अमेजन की तुलना में बाकी के पे लेटर में लगभग 10,000,00 तक लिमिट मिल सकती है, लेकिन अमेजन के द्वारा केवल 60,000 ही अधिकतम लिमिट दिया जा सकता है।

अमेजन के इस पे लेटर को विशेषतः शॉपिंग करने के उद्देश्य से बनाया गया है, इसके बाहर आप इसका कहीं भी उपयोग नहीं कर सकते है।

इसपर कोई कैशबैक नहीं मिलता है, जबकि इसके compititor ब्रांडस के पे लेटर पर कई सारे कैशबैक और ऑफर्स मिलते है, समय-समय पर अमेजन के द्वारा कुछ ऑफर्स निकाले जाते है, ताकि लोग इस सुविधा का प्रयोग करें।

ज्वेलरी शॉपिंग, अमेजन गिफ्ट कार्ड, अमेजन पे बैलन्स के टॉपअप के लिए इसका प्रयोग नहीं कर सकते है।

Amazon Pay Later Charges in Hindi –

Monthly Due Amount Late Payment Fee
< = 2000
>200 <= Rs 1,000100 + 18% gst
>1,000 but <=5,000200 + 18% gst
>5,000 but <=20,000350 + 18% gst
>20,000500 + 18% gst

अगर इसके इन्टरेस्ट की बात करें तो यह 1.5% /month से लेकर 2.0% /month तक जाता है, जिसके अनुसार अधिकतम वार्षिक ब्याज की बात करें तो यह 24%/year तक जाता है।

पेमेंट के लेट होने पर लगने वाले चार्जेस की बात करें तो यह 2.5% से लेकर 50% तक हो जाता है

टेबल में सबसे नीचे देख सकते है कि आपका अमाउन्ट 20,000 रुपये से ज्यादा है तो पेमेंट डिफ़ॉल्ट होने पर 500 रुपये की लेट फीस और इस लेट फीस पर 18% के हिसाब से जीएसटी भी लगेगा, जो कि कुल अमाउन्ट का 2.5% बनता है।

लेकिन अगर इस टेबल में सबसे उप नजर डाले कि अगर आपने 200 रुपये से ज्यादा का डिफ़ॉल्ट किया है तो इसपर 100 रुपये की लेट फीस और 18% की जीएसटी लगेगी जो कि मूल राशि के 50% से भी ज्यादा है।

Amazon Pay Later Intrest Rate –

Amazon Pay Later Intrest Rate के बारे ऊपर दी गई जानकारी के अलावा आप नीचे इस विडिओ के माध्यम से भी समझ सकते है, बिल्कुल आसान भाषा में –

अमेजॉन पे लेटर क्या है?

Amazon Pay Later के माध्यम से अमेजन पर किसी भी सामान को ईएमआई या फिर कुछ दिनों के बाद अगले महीने की एक फिक्स तारीख को वापस भुगतान कर सकते है।

Amazon Pay Later Rules –

  • यह सुविधा मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों तरह के प्लेटफ़ॉर्म पर खरीदारियों के लिए उपलब्ध है, लेकिन इसका रजिस्ट्रेशन सिर्फ़ स्मार्टफोन के माध्यम से ही किया जा सकता है।
  • Amazon Pay Later का इस्तेमाल करके खरीददारी के लिए, अकाउंट “सक्रिय” होना अनिवार्य है, एक्सचेंज करके की जाने वाली खरीदारियों के लिए यह सुविधा उपलब्ध नहीं है।
  • मल्टी-कार्ट (एक साथ एक से ज्यादा आइटम खरीदने) के मामले में, खरीदारी पर नो कॉस्ट EMI तभी लागू होगी जब कार्ट में सभी आइटम नो कॉस्ट EMI के लिए योग्य होंगे।

यह आर्टिकल भी पढ़ें –

क्रेडिट कार्ड क्या होता है? क्रेडिट कार्ड के क्या फायदे और नुकसान है?

आधार कार्ड से लोन कैसे लें, Aadhar Card Se Loan

Digital Rupee Kya Hai डिजिटल रूपी क्या है? इसके क्या फायदे है?

Summary (Amazon Pay Later in Hindi) –

तो दोस्तों, Amazon Pay Later Kya Hai इसके बारे में यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं और यदि इस टॉपिक से जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो उसे नीचे कमेन्ट बॉक्स में लिखना न भूलें, इस आर्टिकल को लिखने में पूरी सावधानी रखी गयी है, फिर भी किसी प्रकार की त्रुटि पाए जाने पर कृपया हमें जरूर बताएं।

ब्लॉग पर आने वाले नए पोस्ट कि नोटिफिकेशन अपने फोन में पाने के लिए, बेल आइकॉन को दबाकर नोटिफिकेशन को Allow करना न भूलें, साथ ही ऊपर दिए गए स्टार वाले आइकॉन पर क्लिक करके इस पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें, धन्यवाद 🙂

रोज कुछ नया सीखें, हमारे Instagram पेज को फॉलो करें –

5/5(1 vote)
Spread the love

A Student, Digital Content Creator, Passion in Photography... Founder of Tech Enter. यहाँ पर आपको, योजना, एजुकेशन, गैजेट्स रिव्यू, टेक्नॉलजी, क्रिप्टो, पैसे कमाने के तरीके, फैशन& लाइफस्टाइल तथा ढेर सारे टॉपिक्स से जुड़ी जानकारियां मिलती रहेंगी Follow Us » Facebook Instagram Twitter Quora

Leave a Comment