Best MIUI 13 Themes Collection for MIUI 13 Devices [Updated]

Best MIUI 13 Themes, फोन मे मिलने वाली थीम्स कुछ समय बाद हमें अच्छी नहीं लगती, जब इसे बदलने कि जरूरत पड़ती है तो कई बार हमें समझ नहीं आता है कि कौन सी थीम हमारे फोन के लिए सही रहेगी या किस थीम को इंस्टाल करने के बाद हम अपने फोन को एक नया लुक दे सकते है, यदि आपके मन में भी ये सारी समस्याएं है तो इस आर्टिकल में आपकी ये सारी प्रॉब्लम्स साल्व हो जाएंगी।

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज हम बात करने जा रहे है, मी यूआई थीम्स के बारे में, कौन सी MIUI थीम आपके फोन के लिए बेहतर है, इसे कैसे कास्टमाइज़ करें, साथ ही कुछ बेहतरीन थीम्स (Best MIUI 13 Themes Collection) के बारे में और किसी थीम को फोन में यूज करने से पहले किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए जानेंगे इन सारी बातों के बारें में… उम्मीद करता हूँ आपको पसंद आएगा।

MIUI 13 Themes
MIUI 13 Themes

themes क्या होता है? –

किसी भी स्मार्टफोन में हम जो भी स्क्रीन पर देखते है चाहे वह वॉलपेपर, आइकन, मेनू, इत्यादिकोई भी चीज हो, सभी चीजें सभी एक निश्चित क्रम में लगी होती है जो कि देखने में काफी सुंदर दिखे, इसलिए इन सारी चीजों को एक सही क्रम में रखना जरूरी होता है ताकि हम अपना सभी काम फोन पर आसानी से कर सके।

इन सभी को एक निश्चित क्रम में रखने के लिए एक निश्चित पैटर्न का सहारा लिया जाता है, जिसे थीम (Theme) कहते है।

थीम के अनुसार ही किसी फोन का यूआई क्या होना चाहिए उसके आइकन कैसे और किस डिजाइन में होने चाहिए ये सभी चीजें निश्चित होती है।

चीजों के एक सही क्रम और डिजाइन में बनाने के कारण ही हम फोन में किसी भी चीज को सही तरीके से नेविगेट कर पाते है, जैसे फोन करना, तस्वीरें लेना, विडिओ देखना, गाने सुनना इत्यादि।

तो अब आपको समझ या गया होगा कि थीम क्या होता है और यह क्यों जरूरी है, जब हम कोई नया फोन लेते है तो उसमें एक ही थीम को यूज करते-करते कुछ समय बाद कई बार लोगों को अच्छा नहीं लगता, ऐसे में वह इसे बदलकर अपने फोन को एक नया लुक दे सकते है।

Best MIUI 13 Themes –

कोई भी थीम कई सारे एलिमेंट्स को यूज करके बनाई जाती है, इसलिए जब भी हम इसे फोन में इंस्टॉल करते है तो यह हमारे फोन में मौजूद रिसोर्सेज के ऊपर रन करता है, इस आर्टिकल मैं हमने उन थीम्स को सिलेक्ट किया है जिसमें नीचे दी गयी ये फंक्शन ठीक से कार्य करते हों –

User Interface (UI)-

किसी भी थीम को चुनने के पीछे पहला कारण ये है कि उसका UI देखने में यूनिक हो, किसी भी थीम में उसका यूजर इंटेरफेस काफी ज्यादा मायने रखता है, क्योंकि यही वो पार्ट है जिससे यूजर इंटरेक्ट करता है, इसलिए थीम का एक बेहतरीन लुक होना बहुत जरूरी है।

इसके साथ ही यदि किसी थीम में कोई कमी है जैसे उसका UI तो ठीक है लेकिन बैकग्राउंड इमेज आपको नहीं पसंद है तो उसे अपने अनुसार कस्टमाइज कर सकते है जिसके बारे में हमने नीचे बात की है, इसे आप जरूर पढ़ें।

Compatible With MIUI 13-

MIUI 13 शाओमी कि तरफ से आने वाला सबसे नया सॉफ्टवेयर अपडेट है तो यह जरूरी है कि आप जो थीम इंस्टाल कर रहे है वह MIUI 13 के साथ भी पूरी तरह Compatible हो।

ऐसा नहीं है कि दूसरे MIUI वर्जन के साथ यह काम नहीं करेगा, आप इसे सभी वर्जन पर इंस्टॉल कर सकते है।

इन सारे थीम्स को टेस्ट करने के लिए हमने Redmi Note 10 Pro Max, Redmi Note 10 Pro और Redmi Note 9 Pro Max स्मार्टफोन का प्रयोग किया है, हो सकता है आपके फोन में वे सारे फीचर्स न उपलब्ध हो, हर डिवाइस की अबिलिटी के हिसाब से उसके फीचर्स भी थीम में मिलते है।

फोन में थीम इंस्टॉल करते समय इन बातों का ध्यान रखें –

MIUI version-

अक्सर आपको थीम स्टोर पर ऐसे थीम भी देखने को मिला जाएंगे जिन्हें इंस्टॉल करने के कुछ समय बाद फ़ोन के कुछ एप्स स्लो हो जाते है, इसका सबसे बड़ा कारण है कि वह थीम उस डिवाइस और MIUI version के साथ कंपेटिबल है लेकिन उस एप के साथ नही।

यदि आपको किसी थीम को लेकर ऐसी प्रॉब्लम होती है तो उसको न यूज करें तो बेहतर रहेगा, ऐसे थीम्स के पीछे ये कारण नही है कि वह खराब है बल्कि वह उस पर्टिकुलर एप के लिए सही से ऑप्टिमाइज नही है।

Read Details –

आप जिस भी MIUI Version के साथ यूज करने चाहते है वह उसके साथ पूरी तरह कंपेटिबल हो उसमें कोई भी बग या इश्शू न हो, इसके लिए आप थीम को डाउनलोड करने से पहले उसके डिटेल्स के बारे में जरूर पढ़ें, यदि आपको लगता कि वह आपके फोन के हिसाब से सही है तो प्रयोग कर सकते है।

यदि ऐसा नहीं है तो ऐसे आप किसी दूसरे थीम को ट्राई कर सकते है जो कि आपके स्मार्टफोन में सही से वर्क करता हो।

Battery-

किसी भी थीम में मौजूद एलिमेंट आपके फ़ोन से रिसोर्सेज को प्रयोग करते है, तो थीम में जितना ज्यादा एनीमेशन या एलिमेंट्स होने बैटरी पर इफेक्ट पड़ने के साथ प्रोसेसर पर भी एक्स्ट्रा लोड पड़ता है।

यदि थीम इंस्टॉल करने के बाद आपका फोन स्लो हो जाता है, तो आप इसे यूज न करें इससे अच्छा होगा कि कोई और दूसरा थीम चुनें जो आपके डिवाइस के साथ पूरी तरह compitable हो और सही तरीके से काम करता हो।

अक्सर जिस थीम में जितना ज्यादा एनीमेशन और एलिमेंट्स होते है वह फ़ोन के रिसोर्सेज को उतना ही ज्यादा यूज करता है, तो कई बार ऐसा होता है, कि फ़ोन में मौजूद प्रोसेसर उस थीम के ग्राफ़िक को हैंडल नही कर पा रहा होता है तो हमें लैग देखने को मिलता है।

Bad User Interface –

कई बार लोग कुछ फीचर्स के चक्कर में पड़कर ऐसे थीम को इंस्टाल कर लेते है जिसका यूजर इंटरफेस तो सही नहीं है लेकिन बाकी चीजें हमें पसंद या जाती है ऐसे में आप उसे कस्टमाइज़ कर सकते है, जैसे आइकन पसंद नहीं है तो किसी दूसरे थीम के आइकन को यूज कर सकते है, थीम को कैसे कास्टमाइज़ करते है इसके बारे में हमने नीचे बात की है।

Best MIUI 13 Themes List –

One Ui 3.0 –

Best MIUI 13 Themes
Best MIUI 13 Themes

यदि आप पाने फोन को सैमसंग की यूआई की तरह लुक देना चाहते है तो इस थीम को इंस्टॉल कर सकते है, यह बिल्कुल सैमसंग के One UI की तरह ही देखने को मिलता है।

यह थीम Xiaomi के सभी डिवाइसेस के लिए कंपेटिबल है लेकिन नए आस्पेक्ट रेशयों जैसे (18:9 जैसे – ) वाले स्मार्टफोन में काफी अच्छे तरीके से काम करता है।

इस थीम में कुछ एक्स्ट्रा फीचर जैसे लॉक स्क्रीन पर मैसेजेस और वाईफाई हॉटस्पॉट जैसी चीजों को दिखाता है, जैसा कि सैमसंग के डिवाइसेस में देखने को मिलता है।

इस थीम को डाउनलोड करने के लिए आपको “Themes” एप के अंदर “One Ui 3.0” नाम से सर्च करना होना, जिसके बाद आप नीचे दिए गए इमेज को देखकर आप सही थीम को इंस्टॉल कर सकते है, ऐसा इसलिए जरूरी है कि कई बार एक ही नाम से कई सारी थीम्स दिखने लगती है जिससे सही कौन है पहचानना मुश्किल हो जाता है।

Global IOS –

MIUI 13 Themes
MIUI 13 Themes

यदि आपको एप्पल का आइओएस पसंद है तो इस थीम को यूज कर सकते है, यह बिल्कुल आईफोन में मिलने वाले यूआई से हूबहू मिलता है, इतना ही नहीं इस थीम में जो कुछ भी मिलता है वह आईओएस से इतना ज्यादा मिलता है कि इसमें अंतर पहचानना मुश्किल हो जाएगा।

जिस तरह से एप्पल के स्मार्टफोन अपने प्रीमियमनेस और हर चीज पर बारीकी से डिटेल्स लिए हुए होते है कुछ वैसा ही इस थीम में भी देखने को मिलेगा, जिसमें आपको छोटी-छोटी एनिमेशन पर खास ध्यान रखा गया है।

जैसे – जब आप इसके घड़ी के आइकन को देखते है तो वह फोन में चल रहे समय को बताता है जो कि देखने में काफी अच्छा लगता है।

इस थीम को डाउनलोड करने के लिए ‘Themes’ एप में जाकर आप “Global IOS” सर्च करने के बाद नीचे इमेज में दिख रहे थीम को इंस्टाल कर सकते है।

Happy Color v12 –

Best MIUI 13 Themes
Best MIUI 13 Themes

अपने डिजाइन और UI के मामले में यह थीम काफी बढ़िया लगती है, खासकर इसके आइकन (Hotspot, Battery, Network, Bottom Navigation bar etc.) देखने में बिल्कुल युनीक लगते है, इस थीम की सबसे खास बात है इसका नोटिफिकेशन पैनल जो कि कलरफुल और बहुत बेहतरीन लगता है।

यदि आपको कोई ऐसा थीम चाहिए जो कलरफुल हो तो इसको यूज कर सकते है, इसे बनाया है ‘Costantino’ ने, एक अलग अनुभव के लिए इस थीम को ट्राइ जरूर करें, इसको अपने हिसाब से सेट करने के बाद आप अपने फोन को एक अलग ही लुक दे सकते है।

Hindustan –

MIUI 13 Themes
MIUI 13 Themes

हिंदुस्तान थीम बाकी के अन्य थीम्स से अपनी अलग ही डिजाइन में आता है, इसके आइकन जैसे – battery, network, bluetooth और notification panel काफी अलग ही स्टाइल में दिखते है, जो कि देखने में काफी अच्छे लगते है।

पहली बार में इसका नाम सुनने पर लगता है कि यह कुछ देशभक्ति पर आधारित है, हा यह सही है क्योंकि इसके वॉलपेपर ऐसे मिलते है, यदि आप इसको चेंज कर दें तो यह पता नहीं चलेगा।

इस थीम के आइकन में कोई एनिमेशन नहीं देखने को मिलता है लेकिन बिना इसके बावजूद यह काफी शानदार दिखता है, खासकर 18:9 ऐस्पेक्ट रेशयों वाले स्मार्टफोन में।

OS v12.5 –

MIUI 13 Themes
MIUI 13 Themes

OS v12.5 एक बहुत ही खूबसूरत थीम है, देखने में तो यह Xiaomi के “Classic” थीम के जैसा ही है लेकिन इसके आइकन इससे काफी अलग और खूबसूरत है, इसके कस्टमाइजेशन कि बात करें तो आप इसको अपने हिसाब से अपने फोन में इंस्टॉल कर सकते है, खासकर इसके नोटिफिकेशन पैनल को, जो कि इसे खास बनाता है।

अन्य फीचर्स कि बात करें तो लॉक स्क्रीन पर डिफ़ॉल्ट रूप से औडियो प्लेयर का फीचर मिलता है, जो कि उतना भी बेहतर नहीं है तो यदि आप इसे नहीं यूज करना चाहते है तो इसकी जगह पर वॉलपेपर लगा सकते है।

Motion os v12 –

Best MIUI 13 Themes
Best MIUI 13 Themes

अगर आपकी पसंद बिल्कुल मिनीमल डिजाइन को यूज करने कि है, Motion OS v12 को ट्राइ कर सकते है, बिल्कुल ही हल्के कलर और मिनिमम डिजाइन के साथ यह थीम देखने में काफी अच्छा लगता है, इसकी सबसे खास बात इसके cute icons है, जो कि खासकर लेडीज को काफी पसंद या सकते है।

थीम में कुछ खास डिटेल्स जैसे क्लॉक वाली एप में आइकन में एक बहुत अच्छा एनिमेशन मिलता है जिसमें रियल टाइम में उस घड़ी में सूई घूमई हुई देखने को मिलती है।

लॉक स्क्रीन पर कोई अलग से एनिमेशन नहीं है, यदि डिफ़ॉल्ट रूप फोन की सेटिंग्स जैसे नोटिफिकेशन ) ऑन है तो यहाँ पर दिखता है, आप चाहें तो इसकी जगह कोई और इमेज यूज कर सकते है लेकिन यह थीम इसी इमेज के साथ ज्यादा अच्छा लगता है।

Experience UI 2.0

Best MIUI 13 Themes
Best MIUI 13 Themes

यदि आपको आइकन में एनिमेशन काफी ज्यादा पसंद है तो यह थीम आपको पसंद आ सकती है, ऊपर जीतने भी थीम्स के बारे में हमने बात की है उन सबमें और इस थीम में एक सबसे अच्छी चीज है एनिमेशन जो कि इसको बाकी से अलग बनाता है।

इस थीम के आइकन काफी बेहतरीन देखने को मिलते है, फोन के साथ जो भी एप्स डिफ़ॉल्ट रूप से मिलते है उनमें से अधिकतर में यह अपना खुद का आइकन सेट कर देता है और इन्हीं में ही एनिमेशन देखने को मिलता है।

थर्ड पार्टी एप्स के आइकन थीम के अनुसार दिए गए है लेकिन उनमें डिफ़ॉल्ट एप्स की तरह एनिमेशन नहीं है, लॉक स्क्रीन पर मैसेजेस, Date and Time को थीम के फॉर्मेट में दिखाई देता है।

यह आर्टिकल भी पढ़ें –

यूपीआई आइडी क्या होता है? 5 Tips To Safe Your Account | UPI ID Kya Hota Hai?

ऑफलाइन पेमेंट क्या है? 5 Benefits Of Offline Payment | Offline Payment Kya Hai

अभी पढ़ रहे है – Best MIUI 13 Themes Collection for MIUI 13 Devices [Updated] | best theme for miui 13

[2022 BEST] 100+ Bio For Instagram in Hindi | 5 Best Tips For Creating Your Instagram Bio

Photoshop कैसे सीखे? Basic से Advance कोर्स की पूरी जानकारी | Photoshop Kaise Sikhe- TechEnter.in

Cute Unicorn –

MIUI 13 Themes
MIUI 13 Themes

अपने नाम कि तरह ही यह थीम काफी क्यूट है और अलग भी, यदि आपको एक सिंगल कलर के साथ मिनीमल डिजाइन अच्छा लगता है तो यह आपको पसंद या सकता है।

इस थीम में सभी आइकन एक कलर में दिए गए गए है जो कि इसको दूसरे थीम से काफी अलग बनाता है, इसके लॉक स्क्रीन पर कैलेंडर देखने को मिलता है, जो कि उतना सही नहीं लगता है, इसलिए इसकी जगह इस थीम से मैच करत हुआ कोई वॉलपेपर लगा लें।

इसे डाउनलोड करने के लिए ऑफिसियल “Themes” एप मे जाकर ” Cute Unicorn” के नाम से सर्च करने पर आपको मिल जाएगी, यह थीम कई रंगों में उपलब्ध है, यदि यह Red and White कलर पसंद नहीं आता है तो कोई दूसरे कलर में भी ट्राइ कर सकते है।

Pure White v12 –

MIUI 13 Themes
MIUI 13 Themes

Cute Designs पसंद करने वालों के लिए यह थीम काफी बढ़िया हो सकता है, इस थीम में आइकन के साथ notification पैनल भी कस्टम डिजाइन में आता है, जो कि देखने में काफी अच्छा लगता है।

इस थीम के लॉक स्क्रीन पर Date and Time के साथ Quotes भी दिखाई देता है, लॉक स्क्रीन पर कस्टम थीम लगाते है तो लॉक स्क्रीन सिस्टम डिफ़ॉल्ट के हिसाब से काम करेगी।

इसके अलावा आप इन थीम्स (Black and White, Pixel Ultra, Wood Future, ) को भी ट्राइ कर सकते है जिसमें एक अलग यू आई के साथ कुछ आइकन में मौजूद अलग डिजाइन इसको खास बनाते है।

इनमें से किसी भी थीम को डाउनलोड करने के लिए अपने स्मार्टफोन के “Themes” एप में जाकर इसने नाम को सर्च करने के बाद उसको डाउनलोड कर सकते है।

थीम्स कैसे कस्टमाइज करें –

Xiaomi के आने वाले किसी भी थीम को आप अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते है, दूसरे शब्दों में इसे आप अपने हिसाब से एडिट कर सकते है।

जैसे यदि आपको किसी थीम का आइकन तो पसंद आता है लेकिन उसका वालपेपर नहीं तो आप वॉलपेपर को चेंज कर सकते है, यदि कोई थीम सिस्टम में बढ़िया काम कर रही है तो उसे केवल सिस्टम में हो लागू कर सकते है, आइकन के लिए किसी दूसरी थीम को अप्लाइ कर सकते है।

Xiaomi के स्मार्टफोन में में मिलने वाली थीम कस्टमाइज करने की यह सुविधा बेहतरीन है, जब भी किसी थीम को अप्लाइ करते है तो उससे पहले आपको नीचे Lock Screen, Home Screen, System और Icon के टिक बॉक्सेज़ देखने को मिलते है जो यह बताता है कि आप उस पार्टीकुलर ठीक को कहां-कहां सेट करना चाहते है।

चारों पर ऑप्शन पर क्लिक करने पर थीम पूरे डिवाइस पर अप्लाइ हो जाएगा, इसके अलावा आप अपने हिसाब से जिस हिस्से में में उस थीम को लागू करना चाहते है, उन बॉक्सेज़ पर क्लिक करके, “Apply” पर क्लिक कर दें।

नीचे इस इमेज के माध्यम से समझ सकते है, कि किसी थीम को अप्लाइ करते समय कौन-कौन से ऑप्शन देखने को मिलते है।

Summery of The Article-

तो दोस्तों मी यूआई थीम्स (Best MIUI 13 Themes Collection) के बारे में यह पोस्ट कैसा लगा हमें जरूर बताएं और यदि आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो उसे नीचे कमेन्ट बॉक्स में लिखना न भूलें, नई पोस्ट कि नोटिफिकेशन अपने फोन में पाने के लिए, बेल आइकॉन को दबाकर नोटिफिकेशन को Allow करना न भूलें, साथ ही ऊपर दिए गए स्टार वाले आइकॉन पर क्लिक करके इस पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें, धन्यवाद।

टेक्नॉलजी से जुड़ी शॉर्ट वीडियोज़ के रूप में जानकारी पाने के लिए हमें इंस्टाग्राम पर फॉलो करना न भूलें-

5/5(1 vote)
Spread the love

A Student, Digital Content Creator, Passion in Photography... Founder of Tech Enter. यहाँ पर आपको, योजना, एजुकेशन, गैजेट्स रिव्यू, टेक्नॉलजी, क्रिप्टो, पैसे कमाने के तरीके, फैशन& लाइफस्टाइल तथा ढेर सारे टॉपिक्स से जुड़ी जानकारियां मिलती रहेंगी Follow Us » Facebook Instagram Twitter Quora

Leave a Comment