Best Pen For Writing Fast in Exams 》एग्जाम, नोट्स के लिए बेस्ट पेन

Best Pen For Writing Fast in Exams | Best Pen For Writing Exam | Best Pen For Writing in Exam | Best Pen For Writing Exams in India | Best Pen For Writing in Board Exam

परीक्षा के समय या नोट्स बनाते समय अच्छी राइटिंग तभी लिख पाते है जब हम सही पेन का यूज करें।

लिखने की कला के साथ-साथ सही पेन हमारी राइटिंग को अच्छा बनाने में हेल्प करता है, इसलिए केवल एक्जाम ही नहीं बल्कि क्लासेज में भी नोट्स बनाते समय भी अच्छी क्वालिटी के पेन का यूज करना चाहिए ताकि हमारी लिखने की क्वालिटी बेहतर हो।

Hello Friends, इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे ही पेन के बारे में बताने जा रहे है जो कि आपके लिखने के एक्सपिरियंस को बेहतर बना सकते है।

Best Pen For Writing Fast in Exams
Best Pen For Writing Fast in Exams

Best Pen For Writing Fast In Exam –

Pentel Energel BL-417 –

q? encoding=UTF8&ASIN=B082G567LG&Format= SL250 &ID=AsinImage&MarketPlace=IN&ServiceVersion=20070822&WS=1&tag=techenter 21&language=en INir?t=techenter 21&language=en IN&l=li3&o=31&a=B082G567LG

Pentel Energel BL-417, जेल पेन की कैटगरी में बेस्ट पेन है, जिसे आप हमेशा नोट्स बनाते समय या एक्जाम में भी यूज कर सकते है।

लिखने में स्मूद होने के साथ इसमें यूज की गई इंक स्मज फ्री होने के साथ वाटरप्रूफ भी है।

यह पेन एक साथ 6 पीस में आता है (3 Blue + 3 Black), इसके अलावा आप चाहें तो 8 पेन का सेट या 3 पेन का सेट भी ले सकते है।

q? encoding=UTF8&ASIN=B082G2CNRP&Format= SL250 &ID=AsinImage&MarketPlace=IN&ServiceVersion=20070822&WS=1&tag=techenter 21&language=en INir?t=techenter 21&language=en IN&l=li3&o=31&a=B082G2CNRP

यह पेन नीले और काले रंग के साथ 12 अलग-अलग रंगों में भी उपलब्ध है, यदि आप पेन से आर्ट बनाने का शौक रखते है तो इसके कलर वर्जन को सलेक्ट कर सकते है।

Pros

  • Super-smooth
  • Click roller with Metal Tip
  • Quick drying
  • Super-smooth

Cons

UNI-BALL Signo 207/307 –

q? encoding=UTF8&ASIN=B07NTRL4JX&Format= SL250 &ID=AsinImage&MarketPlace=IN&ServiceVersion=20070822&WS=1&tag=techenter 21&language=en INir?t=techenter 21&language=en IN&l=li3&o=31&a=B07NTRL4JX

UNI-BALL Signo 207/307 इस लिस्ट का दूसरा सबसे बेहतर पेन है जो आपकी राइटिंग स्किल को बेहतर करने में हेल्प कर सकता है।

लिखने के लिए खास रबर बॉडी और अपनी खूबसूरत डिजाइन के साथ आने वाला यह पेन बाकी सभी जरूरी विशेषताओं के साथ आता है, जैसे – स्मूद राइटिंग, स्मज फ्री, लीक प्रूफ इंक इत्यादि।

यह पेन नीले और काले दो रंगों में उपलब्ध है, आप इसे अपने अनुसार चाहें तो दोनों कलर के सेट या फिर सिंगल कलर में ले सकते है।

Pros

  • Push Button Start
  • Comfortable Rubber Grip
  • Ultra-Fine Scratch Free Tip
  • Waterproof Ink

Cons

How Select Best Pen For Writing –

Smooth Writing –

कोई भी पेन लिखने में ज्यादा बेहतर एक्सपिरियंस तभी दे सकता है जब वह लिखने में स्मूद हो, यह एक ऐसा फीचर है जो कि पेन सलेक्ट करते समय जरूर देखना चाहिए।

No Leakage –

जब भी आप किसी एक्जाम के लिए पेन सलेक्ट कर रहे हों तो इस बात का जरूर ध्यान रखें कि उसमें लीकेज की समस्या न हो।

खासतौर पर फाउन्टेन पेन इसके लिए जाने जाते है और कुछ जेल पेन भी इस कैटगरी में आते है, इस पेन का यूज न करें तो ही बेहतर रहेगा।

फाउन्टेन पेन का प्रयोग यदि आप केवल खुद तक ही सीमित रखते है तो ठीक है, एग्जाम या नोट्स बनाने के लिए इसका प्रयोग सही नहीं रहता।

क्योंकि इसमें इंक के लीक होने का खतरा बहुत ज्यादा होता है कुछ समय बाद आपने क्या लिखा है इसके बारे में कुछ पता नहीं चलता है।

Ball Pen Vs Gell Pen –

कुछ लोगों की बॉल पेन से लिखने की आदत होती है तो कुछ लोगों जेल पेन से लिखना पसंद करते है।

दोनों ही पेन अपने आप में काफी बेहतर है, बॉल पेन से लिखी गई लाइन आमतौर पर पतली होती है जबकि जेल पेन से लिखे गए अक्षर थोड़े मोटे होते है जो ज्यादा कन्ट्रैस्ट के कारण अच्छे लगते है।

जिस पेन के साथ आप अच्छी तरह कम्फर्टेबल हों उसे ही यूज करें, पर जेल पेन के साथ ऐसा माना जाता है कि समय के साथ इसकी स्याही फैल जाती है, लेकिन आमतौर इंक वाले पेन कि तुलना में जेल पेन ज्यादा सुरक्षित और सुविधाजनक होते है।

No Smudge –

जब भी हम पेन से लिखते है तो लिखने के बाद पेन की स्याही तुरंत ही सूख जानी चाहिए और सूखने के बाद भी यदि टेक्स्ट के ऊपर इरेज करें तो यह फैलना नहीं चाहिए।

अक्सर डॉट पेन में यह प्रॉबलम नहीं होती लेकिन सस्ते जेल पेन में यह देखने को मिलता है, क्योंकि डॉट पेन कि तुलना में इसमें पेपर पर ज्यादा इंक निकलता है जो सूखने में थोड़ा टाइम लेता है।

Cartridge Vs Refill –

जिन पेन में काट्रिज वाला सिस्टम देखने को मिलता है उनमें, स्याही के लीक होने होने की संभावना रिफिल वाले पेन की तुलना में ज्यादा होती है।

हालांकि काट्रिज पेन में भी लीकेज को रोकने के लिए सिस्टम लगा होता है, इसलिए इसे एग्जाम में भी यूज कर सकते है।

लेकिन परीक्षा के समय उसी पेन को यूज करें जो सही वर्क कर रहा हो, क्योंकि ऐसे समय में पेन के काट्रिज को निकालने पर इंक के लीक होने के चांस होते है।

Fast Writing Tips in Exams –

Hold Pen Comfortably –

पेन को आराम से पकड़कर लिखने की कोशिश करें और आराम से लिखने की कोशिश करें।

अक्सर स्टूडेंट्स ऐसा करते है कि लिखते समय पेन को बहुत दबाकर पकड़ते है जिससे अंगुलियाँ जल्दी ही थक जाती है और अंत में लिखने की स्पीड घट जाती है।

परीक्षा के समय एक-एक मिनट कीमती होता है, इसलिए यह जरूरी है आप इसे पहले से प्रैक्टिस करें और यदि आपके अंदर ये प्रॉब्लम है तो इसे दूर करें।

Move Your Arm & Wrist –

अपनी आर्म को मूव करने के साथ-साथ अपनी कलाई को भी साथ में मूव करें इससे आपको अच्छा लिखने में सहायता मिलेगी।

लिखते समय वजन ऐन्सर शीट पर वजन देकर न लिखें अपने हाथों का सामान्य भार ही पेपर पर पड़ना चाहिए, जिससे यह तेजी से लिखने में हेल्प करता है।

Use Smoother Pens –

परीक्षा के समय ऐसे पेन्स का यूज करें जो आपको लिखने में स्मूद हों, ऐसे बेस्ट पेन की लिस्ट ऊपर दी गई है, आप इनमें से कोई भी सलेक्ट कर सकते है।

अच्छा और स्मूद पेन न सिर्फ आपको खूबसूरत लिखने में मदद करता है, बल्कि इससे ज्यादा देर तक बिना किसी परेशानी के लिख सकते है।

Test Your Pen –

जो भी पेन आप एग्जाम हाल में ले जाने वाले है उसे कुछ दिन पहले से ही टेस्ट करना शुरू कर दें, ताकि आपको ये पता हो कि आप उसके साथ कम्फर्टेबल है या नहीं।

परीक्षा के समय किसी नए पेन से लिखना आपको परेशानी में डाल सकता है, यदि वह आपके जरूरत के मुताबिक नहीं कार्य कर पाया तो।

Sit Properly –

लिखते समय आपका बैठने का पोस्चर बिल्कुल सीधा होना चाहिए, न कि झुककर, सीधा बैठने से आप न सिर्फ बेहतर ढंग से लिख पाते है, यह आपको अनावश्यक थकान से भी बचाता है।

Make Practice –

चाहे आप कुछ भी करना चाहते हो उसका सबसे अच्छा उपाय है प्रैक्टिस, जितना ज्यादा अभ्यास करेंगे किसी भी क्षेत्र में उतना ही ज्यादा बेहतर कर पाएंगे।

इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी अच्छी लेखन कला के लिए केवल पेन के ऊपर ही निर्भर न रहें, बल्कि रोज कुछ लिखने की आदत डालें और कोशिश करें कि पहले से आपकी लिखावट बेहतर हो।

More Gadgets –

Best Wired Earphones With Mic Under 1000

9 Best Fountain Pen Under 500 Rupees Stylish & Elegant

Birthday Gift For Male Friend Under 500

 Best Earbuds Under 2000 With Noise Cancelling 

Best Wired Earphones With Mic Under 1000

रोज कुछ नया सीखें, हमारे Instagram पेज से जुड़ें!

आपको यह लेख कैसा लगा ?

औसत रेटिंग - 5 / 5. कुल वोट : 2

अब तक कोई वोट नहीं! इस पोस्ट को अभी रेट करें !

इसे दोस्तों के साथ शेयर करें !

A Student, Digital Content Creator, Passion in Photography... यहाँ आपको, योजना, एजुकेशन, गैजेट्स रिव्यू, टेक्नॉलजी, पैसे कमाने के तरीके और ढेर सारे टॉपिक्स से जुड़ी जानकारियां मिलती रहेंगी Follow Us » Facebook Instagram Twitter Quora

Leave a Comment

close button