क्रेडिट कार्ड क्या होता है? इसके क्या फायदे और नुकसान है | Credit Card Kya Hota Hai, 7 Best Benifits

Credit Card Kya Hota Hai | क्रेडिट कार्ड क्या होता है | Credit Card in Hindi | Credit Card Type | Credit Card Details | All Banks Credit Card in Hindi

पैसा हम सभी के लिए जरूरी चीज है, हमें कभी न कभी शॉपिंग करने के लिए पैसों की इमरजेंसी में जरूरत पड़ती ही है, ऐसे में हर बार यह जरूरी नहीं कि आपको सही टाइम पर उपलब्ध हो ही जाए, यदि आपको भी ऐसी ही समस्या का सामना करना पड़ता है, तो “क्रेडिट कार्ड” आपके लिए सही ऑप्शन हो सकता है।

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर, आज हम बात करने जा रहे है क्रेडिट कार्ड के बारे में.. क्रेडिट कार्ड क्या होता है? (Credit Card Kya Hota Hai?) इसके क्या फायदे है? क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार का होता है? क्रेडिट कार्ड कैसे बनवायें? इसके क्या नुकसान है? अच्छे क्रेडिट कार्ड कौन से है? तथा इससे जुड़ी बहुत सी चीजों के बारे में।

A Girl with credit card in a hand Credit Card Kya Hota Hai
Credit Card Kya Hota Hai

क्रेडिट कार्ड क्या होता है? (Credit Card Kya Hota Hai) –

क्रेडिट कार्ड, प्लास्टिक का पतला सा एक कार्ड होता है, दिखने में यह डेबिट कार्ड, एटीएम कार्ड के जैसा ही होता है।

क्रेडिट कार्ड जैसा की नाम से प्रतीत होता है, यह उधार ली गई धनराशि के सिद्धांत पर कार्य करता है, यदि आपके पास पैसे नहीं है तो इसकी मदद से कहीं भी पेमेंट कर सकते है और इस पैसे को हर महीने के अंत में वापस कर सकते है।

क्रेडिट कार्ड आपकी फाईनेंशियल कंडीशन को ध्यान में रखते हुए लगभग सभी बैंकों के द्वारा जारी किया जाता है, जिसमें आपके क्रेडिट स्कोर को ध्यान में रखते हुए बैंक के द्वारा आपके अधिकतम खर्च का एक लिमिट तय कर दिया जाता है।

हर महीने आप इस लिमिट तक कभी भी या इमरजेंसी में पैसे खर्च कर सकते है, क्रेडिट कार्ड आपके बैंक से लिंक नहीं होता है, मतलब आप जो भी खर्च करते है, वो आपके अकाउंट से पैसे नहीं कटते है, बल्कि कार्ड में ही आपको एक लिमिट सेट की गई होती है उसी में से पैसे का लेन-देन होता रहता है।

क्रेडिट कार्ड कैसे काम करता है? –

जब भी आप कोई पेमेंट करने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते है, तो क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली कंपनी आपकी ओर से मर्चेन्ट को भुगतान करती है।

आपके द्वारा किए गए हर ट्रांजेक्शन पर पर उपलब्ध क्रेडिट कम होता जाता है, आप जो भी पैसे खर्च करते है यह आपके लिमिट में से माइनस होता जाता है, और उपलब्ध क्रेडिट कम होता जाता है।

क्रेडिट कार्ड पर सेट की गई लिमिट के भीतर आप जितने चाहें ट्रांजेक्शन कर सकते है, हर महीने किए गए खर्च को उसके अगले महीने एक निश्चित तारीख तक भुगतान करना होता है या इसे चाहें तो ईएमआई के द्वारा थोड़ा-थोड़ा करके भुगतान कर सकते है।

जब आप पैसे वापस कर देते है तो यह लिमिट रिस्टोर हो जाती है और वापस से तय की गई लिमिट तक खर्च करके अगले महीने भुगतान कर सकते है।

इसके साथ ही हर महीने किए गए ट्रांजेक्शन का स्टेटमेंट जिसमें आपके द्वारा किए गए सभी खर्चों का विवरण होता है, जिसके द्वारा निम्न चीजें पता चलती है –

  • उपलब्ध क्रेडिट व नकद लिमिट
  • न्यूनतम देय राशि
  • कुल भुगतान की देय तिथि
  • लगाया गया ब्याज़ व शुल्क
  • भुगतान विधियां

क्रेडिट कार्ड के क्या फायदे है? –

1. हमें कभी न कभी पैसों की इमरजेंसी आती ही है, ऐसे में किसी दूसरे व्यक्ति से पैसे मांगने की बजाय आप क्रेडिट कार्ड से तुरंत पैसे पेमेंट कर सकते है।

2. बैंक के द्वारा तय की गई लिमिट तक की धनराशि को आप कभी भी खर्च कर सकते है और इस धनराशि को वापस करने के लिए अलग-अलग बैंकों के हिसाब अलग-अलग विंडो पीरियड मिलता है, जिसके तहत आप वापस करते है तो इसपर कोई भी ब्याज नहीं लिया जाता है।

3. ऑनलाइन शॉपिंग, ऑफलाइन शॉपिंग इत्यादि में क्रेडिट कार्ड पर कभी कभी भारी छूट तथा आमतौर पर हमेशा कुछ न कुछ डिस्काउंट मिलता रहता है, जिसका फायदा आप उठा सकते है।

4. कोई भी चीज ईएमआई पर लेनी हो क्रेडिट कार्ड की मदद से आसानी से लिया जा सकता है, इसपर कुछ महीनों की ईएमआई पर आपसे कोई भी ब्याज भी नहीं लिया जाता है।

क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते है? –

आपकी हर जरूरत के अनुसार अलग-अलग तरह के कार्ड बैंकों के द्वारा जारी किए जाते है, आप अपनी जरूरत के हिसाब से कोई भी चुन सकते है –

शॉपिंग क्रेडिट कार्ड –

आमतौर पर यह कार्ड सबसे ज्यादा लोग प्रयोग करते है, हर कोई कभी न कभी कोई भी चीज जरूर खरीदता है, ऐसे में शॉपिंग क्रेडिट कार्ड की मदद से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह पैसे सेव किए जा सकते है।

शॉपिंग क्रेडिट कार्ड से खरीददारी करने पर छूट का लाभ लेने के लिए पार्टनर स्टोर पर खरीददारी करने से काफी ज्यादा फायदे मिलते है, इसके साथ ही अन्य जगहों पर इसका प्रयोग करने से कुछ न कुछ लाभ अवश्य मिलते है, ऑनलाइन सेल और त्यौहारों के समय शॉपिंग क्रेडिट कार्ड पर काफी ज्यादा मात्रा में डिस्काउंट मिलता है।

शॉपिंग करने के लिए कुछ बेस्ट क्रेडिट कार्ड के बारे में जानकारी दी गई है, जिसमें से आप कोई अभी अपनी सुविधानुसार चुन सकते है।

Flipkart Axis Bank Credit Card :

इस लिस्ट में पहले नंबर पर आता है Flipkart Axis Bank Credit Card आता है, इस क्रेडिट कार्ड पर फ्लिपकार्ट के अलावा अन्य कई सारी जगहों पर काफी छूट मिलती है, फ्लिपकार्ट ऐक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले फायदे कुछ इस प्रकार है

  • फ्लिपकार्ट, मिंत्रा और फ्लिपकार्ट के ही बारंड 2GUD से खरीदारी करने पर 5% कैशबैक मिलता है।
  • Cure.fit, स्वीगी, PVR और उबर पर 4% तक का कैशबैक मिलता है।
  • अन्य कहीं पर भी शॉपिंग करने पर 1.5% का कैशबैक मिलता है।
  • इस कार्ड के साथ बैंक की तरफ से 2900 तक का जॉइनिंग एक्टिवेशन बेनीफिट्स मिलते है, ये फायदे आपको Gaana, Myntra, Flipkart, Plum Goodness और The Phy Life जैसे जगहों के सर्विस के लिए मिलेगा।
  • हर साल 4 डोमेस्टिक लाउंज एक्सेस मिलता है।
  • इसके पार्टनर रेस्टोरेंट्स (KFC, TGIF etc.) पर 20% तक का डिस्काउंट मिलता है।
  • पेट्रोल पम्प पर 400 से 4000 रुपये के बीच खरीददारी करने पर 1% फ्यूल सरचार्ज मिलता है।

इस कार्ड को लेने पर 500 रुपये वार्षिक फीस देनी पड़ती है, इस कार्ड की एलिजिबिलिटी की बात करें तो आपकी इनकम कम से कम 25,000/month होनी चाहिए, इस कार्ड की यूजर रेटिंग 4/5 है, जो कि काफी अच्छी है।

Amazon Pay ICICI Bank Credit :

दूसरे नंबर पर आता है अमेज़न की तरफ से दिया जाने वाला Amazon Pay ICICI Bank Credit Card, इस कार्ड में अमेज़न पर शॉपिंग करने पर 5% का कैशबैक मिलता है, लेकिन यह केवल इसके प्राइम मेम्बर्स के लिए है, इसके अलावा भी इस कार्ड के बहुत से फायदे है जो इस कार्ड को खास बनाते है –

  • अमेज़न पर प्राइम मेम्बर्स के लिए 5% का कैशबैक मिलता है।
  • 3% कैशबैक नॉन प्राइम मेम्बर्स के हर खरीददारी पर मिलता है।
  • अमेज़न के 100+ पार्टनर मर्चेन्ट के साथ 2% का कैशबैक मिलता है।
  • अन्य कहीं भी खरीददारी करने पर 1% का कैशबैक मिलता है।
  • आईसीआईसीआई बैंक के पार्टनर रेस्टोरेंट्स पर 15% तक का डिस्काउंट मिलता है।
  • पूरे भारत में सभी पेट्रोल पम्प पर 1% तक का फ्यूल सरचार्ज मिलता है।

इस कार्ड को लेने पर इसकी कोई भी फीस नहीं रखी गई है, इस कार्ड की एलिजिबिलिटी की बात करें तो आपकी इनकम कम से कम 25,000/month आईसीआईसीआई बैंक के कस्टमर के लिए है।

और 35,000/month अन्य कस्टमर के लिए रखी गई है, इस कार्ड की यूजर रेटिंग 3.5/5 है, जो कि काफी अच्छी है, हालांकि इसी कोई भी वार्षिक फीस नहीं देनी होती है, जो कि एक अच्छी बात है।

यदि आप ‘Amazon Pay Leter’ का प्रयोग कर रहे है, तो कुछ समय बाद अमेजन खुद ही इस क्रेडिट कार्ड को ऑफर करता है, जिससे आपको किसी भी प्रकार के इनकम प्रूफ या ITR की जरूरत नहीं पड़ती।

इसके अलावा यदि आप कोई दूसरा क्रेडिट कार्ड पहले से इस्तेमाल कर रहे है और आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर है तो भी इनकम प्रूफ करने की जरूरत नहीं है आपको कुछ ही मिनटों में वर्चुअल कार्ड मिल जाता है, जिसे उसी समय इस्तेमाल कर सकते है और कुछ दिन के बाद फिजिकल कार्ड आपके पते पर डिलीवर कर दिया जाता है।

Credit Card Kya Hota Hai
Credit Card Kya Hota Hai

HDFC Milennia Credit Card :

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आता है HDFC Milennia Credit Card इस कार्ड के भी कुछ अच्छे फायदे मिलते है, पहले इसपर उतने फायदे नहीं मिलते थे लेकिन बाद में इसके नियमों में कुछ बदलाव किए गए है, जिसके बाद यह कार्ड भी एक बेहतर ऑप्शन है, उनके लिए जो ज्यादा शॉपिंग करते रहते है।

  • Amazon, BookMyShow, Cult.fit, Flipkart, Myntra, Sony Liv, Swiggy, Tata CLIQ, Uber Zomato पर 5% तक का कैशबैक मिलता है।
  • अन्य कहीं भी (ईएमआई और वॉलेट ट्रांजेक्शन पर) पैसे खर्च करने पर 1% का कैशबैक मिलता है।
  • कैलेंडर इयर के क्वार्टर में यदि 1,00,000 रुपये तक खर्च करते है तो इसपर 1000 रुपये का वाउचर मिलता है।
  • इसके पार्टनर रेस्टोरेंट पर Dineout केद्वारा 20% तक का कैशबैक मिलता है।
  • हर कैलेंडर इयर में 8 डोमेस्टिक ऐरपोर्ट्स पर लाउंज एक्सेस मिलता है, हर तीन महीने में 2 लाउंज एक्सेस ले सकते है।

इस कार्ड की जॉइनिंग फीस 1000 रुपये है लेकिन HDFC की तरफ से अधिकतम यूजर्स को यह कार्ड लाइफटाइम फ्री दिया जाता है, इस कार्ड के लिए आपकी इनकम कम से कम 25,000/month होनी चाहिए, इस कार्ड की रेटिंग 4/5 है, यदि आप HDFC Bank के कस्टमर है तो इस कार्ड की तरफ जरूर जाइए।

ट्रैवल क्रेडिट कार्ड –

ट्रैवल क्रेडिट कार्ड ट्रैवल पर रिवार्ड के साथ-साथ एयरपोर्ट पर लाउंज एक्सेस के साथ-साथ एयरलाइन कम्पनियों के साथ पार्टनरशिप होने की वजह से और भी बहुत सारे फायदे मिलते है।

यह कार्ड उन लोगों के लिए है जो ज्यादा ट्रैवल करते है, ट्रैवल क्रेडिट कार्ड पर पर जब भी टिकट की बुकिंग कराते है तो इसके बदले में कुछ न कुछ प्वाइंट मिलते है जिसे आप बाद मैं कैश में भी बदलकर रिडीम कर सकते है।

इतना ही नहीं ट्रैवल क्रेडिट कार्ड पर ट्रेन टिकट बुकिंग, कैब बुकिंग, बस टिकट बुकिंग इत्यादि पर भी कंपनियों की तरफ से अच्छा डिस्काउंट दिया जाता है।

नीचे ये कुछ ट्रैवल क्रेडिट कार्ड की लिस्ट है, इसके लिए काफी अच्छी सर्विस उपलब्ध कराते है –

1. Citi Premier Miles Credit Card :

यह क्रेडिट कार्ड उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो Air Miles के फायदे चाहते है, इस कार्ड का सबसे अच्छी बात है कि Earned Mile को कई एयरलाइन के साथ रिडीम किया जा सकता है।

इसके साथ ही कमाए गए Air Miles कभी एक्स्पायर नहीं होते है, इसे कभी भी यूज किया जा सकता है, इस कार्ड की जॉइनिंग फीस 3000 रुपये है, यदि आप देश के अंदर लगातार यात्रा करते है तो यह कार्ड सही ऑप्शन हो सकता है।

2. AIR India SBI Signature Credit Card :

इस कार्ड की वार्षिक फीस 4000 रुपये है, यह भारत में सबसे अच्छे क्रेडिट कार्ड में से एक माना जाता है, इस कार्ड के साथ हर 100 रुपये पर 4 रिवार्ड पॉइंट मिलते है।

इसके साथ Complimentary Priorty Pass Membership जिसकी मदद से लगभग 600 एयरपोर्ट पर प्रीमियम लाउंज का एक्सेस मिलता है, एयर टिकट बुक करने पर 10 रिवार्ड पॉइंट मिलते है, इआसके साथ ही और भी बहुत सारे फायदे मिलते है।

Credit Card Kya Hota Hai
Credit Card Kya Hota Hai

3. Axis Bank Vistara Credit Card :

इस कार्ड की वार्षिक फीस 3000 रुपये है, यह कार्ड उन लोगों के लिए है जो अक्सर हवाई यात्रा करते है और Vistara Airline को प्राथमिकता देते है।

इस कार्ड की मदद से Club Vistara Silver Membership भी ले सकते है, जो आपको प्रीमियम लाउंज की एक्सेस देता है।

फ्यूल क्रेडिट कार्ड –

यदि आपका बिजनेस कुछ ऐसा है कि काफी ज्यादा फ्यूल (ईंधन) का प्रयोग करते है, तो फ्यूल क्रेडिट कार्ड आपके लिए एक सही कार्ड हो सकता है।

फ्यूल क्रेडिट कार्ड की मदद से आप फ्यूल (डीजल, पेट्रोल, गैस ect.) पर लगने वाले सरचार्ज छूट का लाभ लेकर, पेट्रोल पंप के द्वारा चलाये गए ऑफर्स का लाभ उठा सकते है, इसके साथ ही जब भी आप ईंधन भरवाते है है तो आपको कुछ रिवार्ड पॉइंट्स भी मिलते है, जिसकी मदद से भी वर्ष में कुछ पैसे आसानी से बचा सकते है।

यदि इस कार्ड को लेना चाहते है तो खर्च के हिसाब से फ्यूल कार्ड की दो कैटगरी आती है…

(1.) Spending 3000 Monthly- यदि आप महीने में 3000 रुपये तक डीजल पेट्रोल भराने में खर्च करते है तो, नीचे कुछ क्रेडिट कार्ड्स है जो आपके लिए सही ऑप्शन हो सकते है, यह रैंकिंग क्रेडिट कार्ड के बेनीफिट्स के अनुसार है –

1. HDFC IOCL Credit Card – 4.8%
2. ICICI HPCL Coral Credit Card – 2.5%
3. Axis Bank IOCL Credit Card – 4%

Credit Card Kya Hota Hai
Credit Card Kya Hota Hai

HDFC IOSL क्रेडिट कार्ड पर रिवार्ड रेट (अभी के समय में) सबसे ज्यादा मिलता है जो कि 4.8% तक मिलता है, इस कारण से बाकी के कार्ड की तुलना में एक समान खर्च करने पर ज्यादा लाभ ले सकते है।

इस लिस्ट में Axis Bank का IOCL क्रेडिट कार्ड भी बेहतर ऑप्शन है, लेकिन इसके साथ एक समस्या है कि यदि आप किसी ऐसे पेट्रोल पम्प पर फ्यूल लेते है और उस फ्यूल स्टेशन के नाम के आगे या पीछे IOCL नहीं लिखा है तो आपको रिवार्ड पॉइंट नहीं मिलेगा।

अब हमें नहीं पता कि इसकी क्या समस्या है, कुछ यूजर्स के यह बताया है कि इस कार्ड के साथ यह समस्या देखने को मिल रही है।

(2) Spending 10,000+ Monthly- यदि महीने में 10,000 से ज्यादा ईंधन पर खर्च होता है इसके लिए कुछ ऐसे क्रेडिट कार्ड है जो आपके लिए सही ऑप्शन हो सकते है, नीचे कुछ क्रेडिट कार्ड्स है जो आपके लिए सही ऑप्शन हो सकते है, यह रैंकिंग क्रेडिट कार्ड के बेनीफिट्स के अनुसार है –

1. SBI BPCL Octane Credit Card – 6.25%
2. SBI BPCL Credit Card – 3.25%
3. Citi IOCL Credit Card – 2.67%
4. RBL Shoprite Credit Card – 2.5%

Credit Card Kya Hota Hai
Credit Card Kya Hota Hai

SBI BPCL Octane Credit Card इस लिस्ट में सबसे अच्छा ऑप्शन है क्योंकि यहाँ पर रिवार्ड पॉइंट रेट (6.25%) काफी ज्यादा मिलता है, हालांकि इसका वार्षिक फीस ज्यादा है हालांकि इसके बाद भी यह काफी अच्छा ऑप्शन बन जाता है।

इस क्रेडिट कार्ड पर प्रत्येक 100 खर्च करने पर 25 रिवार्ड पॉइंट्स मिलते है, एक बिलिंग साइकल में अधिकतम 10,000 खर्च करने पर, अधिकतम 2500 रिवार्ड पॉइंट्स मिल सकते है और एक रिवार्ड पॉइंट की वैल्यू 25 पैसे होती है।

रिवॉर्ड क्रेडिट कार्ड :

रिवॉर्ड क्रेडिट कार्ड में हर ट्रांजैक्शन पर निश्चित रूप से कोई न कोई रिवॉर्ड (पुरस्कार) जरूर मिलता है, इसमें कुछ कार्ड पर कैशबैक का ऑफर भी मिलता है। जब भी आप कार्ड से कहीं पर भी पेमेंट करते हैं, तो हमेशा 1% से 2% का कैशबैक मिलता है।

इस लिस्ट में कई सारे कार्ड्स आते है, कुछ ऐसे क्रेडिट कार्ड भी है जिनके बारे में हमने ऊपर भी बात की है।

  • Standerd Charterd Credit Card
  • Flipkart Axis Bank Credit Card
  • Axis Bank Ace Credit Card
  • Amazon Pay ICICI Credit Card
  • Paytm First Credit Card
  • HSBC Cashback Credit Card
  • Airtel Axis Bank Credit Card
  • HDFC Bank Milennia Credit Card

इन सारे कार्ड्स के बारे में पूरी जानकारी के लिए आप इस विडिओ को देखें –

Credit Card Kya Hota Hai | क्रेडिट कार्ड क्या होता है | Cashback Credit Card Kya Hota Hai

सिक्योर क्रेडिट कार्ड :

यह कार्ड उन लोगों के लिए सही ऑप्शन है जिनका सिबिल स्कोर यानी क्रेडिट स्कोर बहुत खराब है, क्योंकि ऐसे लोगों को आसानी से नॉर्मल क्रेडिट कार्ड नहीं मिल सकता है, ऐसे में सिक्योर क्रेडिट कार्ड आपके द्वारा बैंक में की जाने वाली FD की मदद से लिया जा सकता है।

ऐसे में सिक्योर क्रेडिट कार्ड बहुत उपयोगी साबित होता है, यदि कोई नया खाता खोलते हैं या लोन के लिए अप्लाई करते हैं, तो सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड के जरिए अपना क्रेडिट स्कोर सही कर सकते हैं, ताकि बाद में लोन या क्रेडिट कार्ड लेने में आसानी हो।

सिक्योर क्रेडिट कार्ड कौन-कौन से है? नीचे इस विडिओ में इसके बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया है।

Credit Card Kya Hota Hai | Secure Credit Card | All Banks Credit Card in Hindi

क्रेडिट कार्ड सलेक्ट करते समय ध्यान रखें –

आप अपने काम की जरूरत के हिसाब से ही कार्ड चुनें, जैसा कि हमने ऊपर भी बात की है, अलग-अलग कार्ड अलग-अलग जगहों पर काम आते है।

यदि आप अनलाइन शॉपिंग ज्यादा करते है तो अनलाइन शॉपिंग वाला कार्ड चुनें, यदि आप ज्यादा ट्रैवल करते है तो ट्रैवल वाला कार्ड चुने।

यदि आप सही से अपने काम की जरूरत के अनुसार कार्ड नहीं चुनते है तो फिर आपका क्रेडिट कार्ड लेना उतना फायदेमंद नहीं रहेगा, क्योंकि क्रेडिट कार्ड उसी कैटगरी के ट्रांजेक्शन करने पर लाभ मिलता है जिसके लिए वह बना है।

क्रेडिट कार्ड के क्या नुकसान है? –

क्रेडिट कार्ड के फायदे तो बहुत है, लेकिन इसके नुकसान भी कई सारे है, जो इसके नकारात्मक पक्ष को दिखाते है।

1. यदि आप किसी भी कारणवश तय तारीख से पेमेंट करने से चूक जाते है तो आपसे काफी ज्यादा इन्टरेस्ट (ब्याज) लिया जाता है, इसके साथ ही अलग से पेनल्टी लगाई जाती है, ये पेनल्टी अलग-अलग बैंकों की अलग-अलग हो सकती है, इसे लेट पेमेंट के नाम पर ग्राहकों से लिया जाता है, जब भी वे लेट होते है।

2. हर क्रडिट कार्ड में आपको अधिकतम 50 दिन (अलग-अलग कार्ड पर अलग-अलग दिन होते है) का इन्टरेस्ट फ्री (बिना ब्याज के) विंडो मिलता है, मतलब आपको इन 50 दिनों तक कोई भी ब्याज नहीं देना होता है, लेकिन जैसे ही आप इससे एक दिन भी लेट होते है, तो आपको पेनल्टी के साथ पिछले 50 दिनों का भी ब्याज देना होता है।

3. क्रेडिट कार्ड में ब्याज एक महत्वपूर्ण चीज है, जो किसी को भी परेशान कर सकती है, इसपर डिफाल्ट करने पर इतना ब्याज लगता है कि आम आदमी उसे भरने में बहुत मुश्किलें उठता है।

4. क्रेडिट कार्ड में आपके ईएमआई या लेट फीस पर जो भी ब्याज लगता है उसपर 18% के हिसाब से GST भी लगता है, जिससे कुछ ही महीनों में यह जुर्माना काफी ज्यादा बढ़ जाता है।

एक उदाहरण के तौर पर बात करें यदि आपको 1000 रुपये की पेनल्टी लगाई गई है तो उसपर 18% GST मिलाकर 1180 रुपये हो जाते है और अगले महीने इस पूरे 1180 रुपये पर ब्याज लगता है।

5. क्रेडिट कार्ड पर लगने वाला ब्याज काफी ज्यादा होता है, आम तौर पर 2% से 4% तक महीने का हो सकता है, जो कि आपके कर्जे को काफी ज्यादा बढ़ा देता है।

6. बहुत सारे बैंक क्रेडिट कार्ड पर एक ऐन्यूअल फीस लेते है, केवल पहले साल यह फ्री होता है, दूसरे साल से यह फीस 250 रुपये से लेकर 2000 रुपये / प्रतिवर्ष तक हो सकती है।

7. यदि आप लिमिट से ज्यादा खर्च कर देते है तो भी आपको 2%-4% तक पेनल्टी देनी पड़ सकती है।

8. चेक बाउंस या ऑटो डेबिट रीवर्सल पर भी 200 से लेकर 500 तक फीस लगती है, जितनी बार आपके अकाउंट से यह होता है उतनी बार फीस देनी पड़ती है।

9. यदि आप कभी विदेशों में ट्रांजेक्शन करते है तो यह 3%-4% तक इसपर चार्ज लिया जाता है, इसके अलावा यदि पेट्रोल पम्प पर इसका प्रयोग करते है तो लगभग सभी बैंक 1%-2.5% तक चार्ज लेते है।

10. रेलवे टिकट बुकिंग या टिकट कैंसल करने पर भी एक सरचार्ज लगता है, आपने जो भी ट्रांजेक्शन किया है उसका 1.6% से लेकर 3% तक यह चार्ज लिया जाता है

11. कार्ड खोने या डैमेज करने पर नए कार्ड के लिए 100 रुपये से लेकर 250 रुपये की फीस ली जाती है।

12. यदि बैंक में जाकर अपने क्रेडिट कार्ड की सर्टिफाइड कॉपी निकलवाना चाहते है (साधारणतः अड्रेस प्रूफ के लिए प्रयोग किया जाता है) इसके लिए 100 – 200 रुपये लिए जाते है।

13. बैंक की शाखा पर यदि कैश विड्रॉ करते है तो इसपर हर बार 100 – 200 रुपये लिए जाते है।

14. ऐसा नहीं है कि आप बाद में पैसे वापस देने से मना कर सकते है, एक बार आप डिफ़ॉल्ट करते है और इसे भरने में लेट करते है तो आपका क्रडिट स्कोर खराब हो जाता है जिससे भविष्य में आपको कहीं भी किसी भी बैंक से लोग लेने में बहुत मुश्किल हो जाती है।

क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए या नहीं? –

यदि आपके मन में आ रहा है कि क्रेडिट कार्ड ले कि नहीं… तो हमारी तरफ से इसका जवाब है हां…, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में विजेता डेबिट कार्ड ही होता है।

जीवन में कब इमरजेंसी आ जाए ये कोई नहीं जानता है, यदि आप इसके नियमों का पालन कर सकते है, उसका बिल भर सकते है तो इसे जरूर लें, क्योंकि क्रेडिट कार्ड पर हमेशा आकर्षक ऑफर आते है, चाहे कहीं भी खरीददरी करें।

और यह ध्यान रखें कि जब भी आप किसी भी पेमेंट को लेट करते है या भूलते है तो फिर आपसे काफी ज्यादा पैसे वसूले जाते है, लोगों की इन्हीं गलतियों से कंपनियां काफी पैसे कमाती है, क्रेडिट कार्ड लेने के बाद आपसे ये पैसे जरूर कमायेंगी चाहे कुछ भी कर लें, कितना भी नियम फॉलो कर लें।

यह आर्टिकल भी पढ़ें –

UPI 123 Pay Kya Hai? फीचर फोन से पैसे कैसे भेजें?

Digital Rupee Kya Hai डिजिटल रूपी क्या है? डिजिटल रूपी के क्या फायदे है?

UPI ID Kya Hota Hai यूपीआई आइडी क्या होता है?

Summary of Article –

तो दोस्तों, “क्रेडिट कार्ड क्या होता है? (Credit Card Kya Hota Hai)” इसके बारे में यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं नीचे कमेन्ट बॉक्स में, यदि आपको पास इस टॉपिक से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव हो तो उसे भी कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से लिखना न भूलें, यदि आप किसी अन्य टॉपिक पर भी आर्टिकल चाहते है तो कृपया उसके बारे में भी हमें जरूर बताएं।

ब्लॉग पर आने वाले नए पोस्ट की नोटिफिकेशन अपने फोन में पाने के लिए, बेल आइकन को दबाकर नोटिफिकेशन को Allow करना न भूलें, साथ ही ऊपर दिए गए स्टार वाले आइकन पर क्लिक करके इस पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें, धन्यवाद 🙂

रोज कुछ नया सीखें, हमारे Instagram पेज को फॉलो करें –

5/5(1 vote)
Spread the love

A Student, Digital Content Creator, Passion in Photography... Founder of Tech Enter. यहाँ पर आपको, योजना, एजुकेशन, गैजेट्स रिव्यू, टेक्नॉलजी, क्रिप्टो, पैसे कमाने के तरीके, फैशन& लाइफस्टाइल तथा ढेर सारे टॉपिक्स से जुड़ी जानकारियां मिलती रहेंगी Follow Us » Facebook Instagram Twitter Quora

Leave a Comment