GaN Charger Kya Hai {GaN चार्जर क्या है} पूरी जानकारी

GaN Charger Kya Hai | GaN चार्जर क्या है? | GaN Charger in Hindi | GaN Charger Technology | What is a GaN Charger | GaN Charger Wiki

आजकल ऐसे बहुत से स्मार्टफोन लांच हो रहे है जिनमें GaN चार्जर देखने को मिलता है, आज की टेक्नॉलजी में आमतौर पर देखने को मिलने लगा है।

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर, आज हम बात करेंगे हम आज इस आर्टिकल में GaN चार्जर क्या है और नॉर्मल चार्जर से कितना अलग है, तथा कुछ GaN चार्जर के बारे में जिन्हें आप खरीद सकते है।

GaN Charger Kya Hai, GaN Charger in Hindi
GaN Charger Kya Hai, GaN Charger in Hindi

GaN Charger Kya Hai? (What is a GaN Charger) –

GaN चार्जर एक ऐसा चार्जर है, जिसके अंदर आमतौर पर प्रयोग होने वाले सामान्य सिलिकॉन के बजाय गैलियम नाइट्राइड का उपयोग किया जाता है, यह इसे पारंपरिक चार्जर की तुलना में छोटा, अधिक ऊर्जा कुशल (Energy Efficient) और चार्ज करने में तेज़ बनाता है।

GaN का फुल फॉर्म Gallium Nitride (गैलियम नाइट्राइड) होता है, जो कि कांच के जैसा एक मैटेरियल है।

अब ऐसा नहीं है कि हम इस मैटेरियल का प्रयोग पहली बार कर रहे है, इसके पहले गैलियम नाइट्राइड का प्रयोग एलईडी, सीडी डिस्क और लेजर लाइट जैसे डिवाइसेस में होता आया है।

जितनी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस होती है, उनमें सेमीकंडक्टर का प्रयोग होता है, सेमी कंडक्टर की मदद से ही PCB पर मौजूद चिप और अन्य इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स बनाए जाते है।

अभी तक सेमी कंडक्टर के रूप में सिलिकॉन का प्रयोग किया जाता था, सिलिकॉन की तरह ही गैलियम नाइट्राइड भी एक अर्धचालक मैटेरियल है, जिसके सिलिकॉन की तुलना में कई सारे फायदे है।

इसकी मदद से चार्जर को पहले से ज्यादा एनर्जी एफेशिएन्ट, ज्यादा छोटा, सिलिकॉन की तुलना में ज्यादा तेज और ओवर ऑल बेहतर क्वालिटी के चार्जर बनाए जा सकते है।

गैलियम नाइट्राइड के फायदे –

आप सोच रहे होंगे कि क्या GaN चार्जर यूज करने के लायक है या नहीं? आखिरकार, बाजार में बहुत सारे चार्जर हैं और ऐसा लगता है कि वे सभी एक ही काम करते हैं, तो आखिर क्या चीज है जो एक GaN चार्जर को सामान्य चार्जर से बेहतर बनाता है?

तो इसका उत्तर चार्जर में यूज होने वाली टेक्नॉलजी में छिपा हुआ है, GaN या गैलियम नाइट्राइड, एक जो कि एक अर्धचालक सामग्री है जो सिलिकॉन से अधिक एफिशिएन्ट है।

हालांकि सिलिकॉन अधिकांश इलेक्ट्रॉनिक्स में उपयोग की जाने वाली सामग्री है, यह बिजली का एक अच्छा संवाहक है लेकिन गैलियम नाइट्राइड जितना तेज या कुशल नहीं है।

गैलियम नाइट्राइड एक अर्धचालक सामग्री है जिसके सिलिकॉन की तुलना में कई सारे फायदे हैं, जो इसको खास बनाते है –

Smaller Footprint –

यदि आप बड़े और हैवी चार्जर ले जाना पसंद नहीं करते है तो GaN चार्जर आपको बहुत पसंद या सकते है, मोबाईल के साथ ही सभी डिवाइसेस के लिए गैलियम नाइट्राइड आज के समय में उपलब्ध है।

ये नॉर्मल सिलीकॉन वाले चार्जर की तुलना में काफी छोटे होते है जो कि खासकर ट्रैवल करते समय बहुत फायदेमंद रहते है क्योंकि बहुत कम स्थान घेरते है और ज्यादा पावर आउट्पुट के रूप में दे सकते है।

Faster Charging Speed –

GaN चार्जर पारंपरिक चार्जर की तुलना में 3 गुना तेजी से उपकरणों को चार्ज करते हैं, 5 यदि आप चार्जर के कारण स्लो चार्जिंग से तंग आ चुके हैं, या अधिक कॉम्पैक्ट और पोर्टेबल चार्जर की तलाश कर रहे हैं, तो GaN चार्जर कि तरफ जा सकते है, क्योंकि ये इसके फीचर्स के कारण बहुत ही अच्छा ऑप्शन है।

More Energy Efficient –

ये कम बिजली का इस्तेमाल करते हैं, GaN चार्जर, नॉर्मल सिलीकॉन चार्जर की तुलना में अधिक एनर्जी एफ़िशिएन्ट होते हैं, जिसके कारण इसमें गर्मी के रूप में कम ऊर्जा बर्बाद होती हैं, इसलिए उन्हें भारी कूलिंग फैन या हीट सिंक की आवश्यकता नहीं होती है, जो पर्यावरण के लिए बेहतर है।

More Efficient Charging –

गैलियम नाइट्राइड उच्च शक्ति स्तर (High Power) को संभाल सकता है और सिलिकॉन की तुलना में डिवाइसेस को तेजी से चार्ज करता है, यह 5G रेडियो और फास्ट-चार्जिंग एक्सेसरीज जैसे एप्लिकेशन के लिए एकदम सही है।

Cooler and Safer Charging –

गैलियम नाइट्राइड, सिलीकॉन की अपेक्षा बिजली का बेहतर अर्धचालक (Semi Conductor) है।

इसका उपयोग छोटे ट्रांजिस्टर और परिणामस्वरूप छोटे चिप्स बनाने के लिए किया जा सकता है।

यह बिना गर्म हुए अधिक पावर को संभाल सकता है, इसकी इस खासियत की वजह से यह नॉर्मल चार्जर की तुलना में ज्यादा बेहतर आउट्पुट दे सकने में सक्षम है।

GaN चार्जर फास्ट चार्जिंग के समय भी ज्यादा गर्म नहीं होता है, इसके साथ इसमें ओवर चार्जिंग प्रोटेक्शन देखने को मिलता है, जो डिवाइस को ओवर चार्ज होने से रोकता है।

Multi Port –

आमतौर पर GeN चार्जर के साथ एक से अधिक आउट्पुट पोर्ट देखने को मिलते है, जो कि नॉर्मल चार्जर में नहीं देखने को मिलता है।

यदि आप कहीं ट्रैवल कर रहे है, इससे एक से ज्यादा डिवाइसेस एक ही समय में चार्ज कर सकते है, जो कि कम समान को लाने और ले जाने में मदद करता है।

Cost Efective –

अब इतने सारे फायदे होने के साथ ऐसा नहीं है, कि ये बहुत सस्ते आते है, अगर Long Term में यूज के साथ देखा जाए तो इनकी कीमत काफी अच्छी होती है।

आज के समय में बहुत से स्मार्टफोन ब्रांडस अपने फोन के साथ ही, पैकेज में इसे उपलब्ध कर रहे है, यदि फोन के साथ ही यह मिलता है तो बेस्ट ऑप्शन है।

इसके अलावा यदि आप अपने फोन के लिए या अन्य डिवाइसेस के लिए कोई चार्जर लेने की योजना बना रहे है तो इसके लिए एक GeN चार्जर सलेक्ट कर सकते है।

चाहे स्मार्टफोन हो या कोई और डिवाइस GeN चार्जर लेने से पहले उसके आउट्पुट और अपने डिवाइस के इनपुट वाट के बारे में जानकारी जरूर हासिल कर लें ताकि अपने लिए एक सही डिवाइस चुन सकें।

Future of Charging Technology –

समय- समय पर Technology के क्षेत्र में अपडेट्स देखने को मिलते रहते है, GaN चार्जर के साथ हम जो फायदे देखते है, इसकी वजह से इसमें कोई शक नहीं कि आने वाला समय ऐसी ही टेक्नोलॉजी का है जहां फोन फास्ट चार्जिंग के साथ बेहतर GaN चार्जर देखने को मिलेंगे।

GaN चार्जर के Cons –

GaN चार्जर के फायदे तो हमने देख लिए लेकिन कुछ कमियां है जो इसको सभी लोगों की पहुँच से दूर करती है और वो ये है कि GaN चार्जर नॉर्मल चार्जर की तुलना में ज्यादा महंगे आते है।

आमतौर पर किसी भी ब्रांड के मिड रेंज स्मार्टफोन चार्जर को लेते है तो लगभग यह 2000 तक या उसके आसपास पड़ जाता है।

लेकिन वहीं GaN चार्जर की कीमत इससे दुगुनी कीमत या उससे अधिक पर भी देखने को मिलते है।

Best GaN Charger List in India –

क्या आप अपने फोन के लगातार चार्ज खत्म होने से परेशान हैं? या चार्जर के कारण धीमी चार्जिंग गति से परेशान हों? यदि आपने इनमें से किसी भी प्रश्न का उत्तर “हां” में दिया है, तो आप GaN चार्जर पर विचार कर सकते हैं।

नीचे इस लिस्ट में कुछ बेहतरीन GaN चार्जर की लिस्ट दी गई है, यह लिस्ट किसी क्रम में नहीं है, आप अपनी जरूरत के अनुसार कोई भी प्रोडक्ट सलेक्ट कर सकते है।

Belkin 65W GaN Dual USB C PD 3.0 Fast Charger –

q? encoding=UTF8&ASIN=B0BCNQCWHS&Format= SL250 &ID=AsinImage&MarketPlace=IN&ServiceVersion=20070822&WS=1&tag=techenter 21&language=en INir?t=techenter 21&language=en IN&l=li3&o=31&a=B0BCNQCWHS

Belkin की तरफ से आने वाला यह चार्जर 65 वाट की मैक्सिमम कपैसिटी के साथ आता है, जो कि iPhone, Android या कोई भी डिवाइस हो उसे आसानी से चार्ज कर सकता है।

इसके दोनों पोर्ट से एक साथ अलग-अलग डिवाइसेस इसके मैक्सिमम आउट्पुट के साथ चार्ज कर सकते है।

यदि आप एक से ज्यादा डिवाइसेस यूज करते है तो यह आपके लिए एक बेहतर चार्जिंग ऑप्शन है।

Pros

  • USB C PD 3.0 Fast Charging
  • Powerd By GaN
  • Duel USB Port
  • Compact and it make charging simple during travel. 

Cons

  • When using full power (65 W/45W+20W), it heats a lot!

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल –

क्या GeN चार्जर सेफ होते है?

हां, GeN चार्जर नॉर्मल सिलीकॉन चार्जर की तरह ही होते है लेकिन ये, उससे अधिक एनर्जी एफिशिएन्ट और बेहतर फीचर्स के साथ आते है, इसके साथ ही सेफ़्टी भी।

GaN चार्जर में ‘GaN’ का क्या अर्थ है?

GaN का फुल फॉर्म Gallium Nitride (गैलियम नाइट्राइड) होता है, जो कि कांच के जैसा एक अर्द्धचालक मैटेरियल है।

Summary –

तो दोस्तों, GaN Charger Kya Hai इसके बारे में यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं नीचे कमेन्ट बॉक्स में, यदि चार्जिंग से जुड़ा कोई भी सवाल या सुझाव आपके मन में हो तो उसे भी जरूर लिखें, धन्यवाद 🙂

रोज कुछ नया सीखें, हमारे Instagram पेज से जुड़ें!

आपको यह लेख कैसा लगा ?

औसत रेटिंग - 0 / 5. कुल वोट : 0

अब तक कोई वोट नहीं! इस पोस्ट को अभी रेट करें !

इसे दोस्तों के साथ शेयर करें !

A Student, Digital Content Creator, Passion in Photography... यहाँ आपको, योजना, एजुकेशन, गैजेट्स रिव्यू, टेक्नॉलजी, पैसे कमाने के तरीके और ढेर सारे टॉपिक्स से जुड़ी जानकारियां मिलती रहेंगी Follow Us » Facebook Instagram Twitter Quora

Leave a Comment

close button