हैशटैग क्या होता है, इसके क्या फायदे है, कैसे प्रयोग करें? | Hashtag Kya Hota Hai Hashtag Meaning In Hindi, 5 Best Uses of Hashtag

Hashtag Kya Hota Hai?, हैशटैग क्या होता है?, Hashtag Meaning In Hindi, Hashtag Kya Hai? Hashtag Meaning Hindi, Meaning of Hashtag in Hindi

सोशल मीडिया हमेशा पर कुछ न कुछ नए फीचर आते रहते है, जो हमारे लिए हमेशा कुछ नया अनुभव लेकर आते है।

कभी-कभी हमें कुछ ऐसे फीचर्स देखने को मिल जाते है जिनकी वजह से सोशल मीडिया एप्स को प्रयोग करने वाले लोगों की संख्या काफी ज्यादा बढ़ जाती है और “Hashtag” कुछ ऐसे फीचर्स में से एक है, जिनका प्रयोग लोग काफी ज्यादा करते है।

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज हम बात करने जा रहे है, हैशटैग के बारे में, हैशटैग क्या होता है? (Hashtag Kya Hota Hai, Hashtag Meaning In Hindi) हैशटैग के क्या फायदे है? इसका प्रयोग कैसे करें? जानेंगे इन सारी चीजों के बारे में उम्मेद करता हूँ आपको यह पसंद आएगा।

Hashtag Kya Hota Hai? Hashtag Meaning In Hindi
Thumbnail (Hashtag Kya Hota Hai? Hashtag Meaning In Hindi)

Table of Contents

Hashtag Kya Hota Hai?, Hashtag Meaning In Hindi, हैशटैग क्या होता है?

आप में से बहुत लोंगों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कभी न कभी कुछ ऐसे पोस्ट देखे होंगे जिनमें कुछ ऐसे शब्द पोस्ट की शुरुआत में, बीच में या अंत में कुछ इस तरह के शब्द कभी न कभी देखने को मिलते होंगे।

जैसे- #TajMahal, #GooglePlay, #EkBharatShreshthaBharat, #goodmorning, #goodnight, #festival, #holi इत्यादि।

ध्यान से देखने पर पता चलता है कि ये तो साधरण से शब्द ही है लेकिन इन सभी के पहले एक स्पेशल चिन्ह लगा हुआ है, जिसे हैश कहा जाता है, हैश के इस सिंबल ‘#’ को पौंड (Pound) भी कहा जाता है।

इस हैश वाले चिन्ह को हत्या दें तो ये एक साधारण शब्द कीवर्ड के रूप में है, कीवर्ड ऐसे शब्द को कहते है जिसकी मदद से किसी चीज के बारे में इंटरनेट पर कोई जानकारी हासिल की जा सकती है।

यह कीवर्ड कुछ भी और किसी भी चीज से संबंधित हो सकता है, उदाहरण के तौर पर बात करें तो यदि हमें ताजमहल से जुड़ी कोई जानकारी इंटरनेट पर ढूँढ़नी है तो हमें Tajmahal के नाम से कुछ भी सर्च करना होगा।

जैसे – ताजमहल कहां पर स्थित है? ताजमहल क्या है? ताजमहल किसने बनवाया? ताजमहल किस रंग का है?

इन सारे शब्दों में ताजमहल शब्द एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो कि हमारे सर्च करने के उद्देश्य से जुड़ा हुआ है।

अब हैशटैग भी कुछ इसी कीवर्ड की तरह काम करता है, लेकिन इसका प्रयोग कीवर्ड से थोड़ा अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर होता है, इसका प्रयोग सोशल मीडिया पर किसी पोस्ट को आसानी से ढूँढने में किया जाता है, इसके अलावा और भी बेहतरीन प्रयोग किये जा सकते है।

अगर कोई व्यक्ति अपने प्रोफाइल पर किसी इमेज या कंटेन्ट को लिखता है, तो कुछ समय बाद उसे कैसे ढूँढेंगे? या मान लेते है कि हजारों लोगों ने अपने-अपने अकाउंट पर होली की कोई तस्वीर पोस्ट की है तो आप उन सभी तस्वीरों को कैसे ढूँढेंगे?

यही पर काम आता है हैशटैग का, जो न इन सारी तस्वीरों को एक सेकंड में ढूंढ कर आपके सामने ला देगा, जिससे आपका कीमती समय बचेगा।

Hashtag Kya Hota Hai इसके बारे में आपको जानकारी मिल गयी होगी, आगे हम बात करेंगे इससे जुड़ी अन्य चीजों के बारे में।

हैशटैग कैसे बनता है? या हैशटैग में किन चीजों का प्रयोग किया जाता है? –

जैसा कि हमने फहले भी बात की है कि हैशटैग जिसमें कम से कम दो स्पेशल शब्द होते है और उस शब्द की शुरुआत में एक हैश का चिन्ह लगा होता है, एकसाथ इस पूरे सेंटेंस को हम हैशटैग कहते है।

हैशटैग के अंतर्गत सबसे पहले एक हैश (#) चिन्ह के बाद एक वाक्य (sentences), लाइन, शार्टफ्रॉम या एक्रोनीयम(Acroneine) यह सब प्रयोग किया जा सकता है।

इसमें में नंबर, इमोजी या अक्षर को मिलाकर प्रयोग किया जा सकता है, इसमें स्पेशल कैरेक्टर जैसे – @, $, &, , ? इत्यादि, का प्रयोग करके हैशटैग नहीं बनाया जा सकता।

हैशटैग के अंदर प्रयोग किया जाने वाला सेंटेंस ध्यान आकर्षित करने वाला होता है, जिससे की लोगों का ध्यान इसपर जाए ताकि अधिक से अधिक लोग इससे जुड़ सके या अधिक लोंगो तक इसकी पहुँच बनाई जा सके।

इसके अलावा आप जब भी किसी सोशल मीडिया नेटवर्क पर कुछ भी पोस्ट कर रहे हो तो उसके साथ आप खुद का नया हैशटैग बना सकते हैं।

हैशटैग को प्रयोग करने के क्या फायदे है? –

एक ही हैशटैग का प्रयोग करके यदि हजारों की संख्या में लोगों ने पोस्ट किये है, तो उन सभी पोस्ट को आसानी से ढूंढा जा सकता है।

जब हम किसी भी पोस्ट के साथ हैशटैग का प्रयोग करते है तो यह ज्यादा लोगों तक पहुंचता है और हमारे पोस्ट को ज्यादा Reach मिलती है, जिससे संभावना है कि ज्यादा फालोअर मिले।

हैशटैग किसी भी पोस्ट को उसके हैशटैग के हिसाब से अलग करने में मदद मिलती है, यदि आपने #Tajmahal को प्रयोग करके कोई भी पोस्ट लिखी है तो इस हैशटैग की मदद से वो सारी तस्वीरें देखी जा सकती है, जो ताजमहल से संबंधित है।

किसी भी ट्रेंडिंग न्यूज के साथ खुद का पक्ष भी रख सकते है, वर्तमान में चल रहे किसी ट्रेंडिंग हैशटैग को प्रयोग करके अपनी बात दूसरों तक रख सकते है, कोई भी आपकी पोस्ट देखने के लिए हैशटैग की मदद से आपके पोस्ट पर जा सकता है, जो कि इसके पहले थोड़ा मुश्किल था।

व्हाट्सप्प को छोड़कर लगभग सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैशटैग का प्रयोग करते है, क्योंकि इसके मदद से हम काफी सारा समय बचा सकते है।

इसका प्रयोग कई सारी स्थितियों में किया जाता है… उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कोई स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी आपसे आने वाले समय में उनके स्मार्टफोन में क्या नया फीचर आने वाला है, इस पर सुझाव मांगने या अनुमान लगाने के लिए एक हैशटैग #Upcoming_Features का प्रयोग करके अपनी बात या विचार रखने के लिए कहती है।

इस पर लोगों की क्या प्रतिक्रिया दी इसको जानने के लिए आप किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर #Upcoming_Features डाल कर सर्च करेंगे तो सभी लोगों के सुझाव या पोस्ट नीचे रिजल्ट में आ जाएंगे जिन्होंने इस हैशटैग का प्रयोग करके पोस्ट किया है, आप एक साथ इन सभी ट्वीट्स को देख और पढ़ सकते हैं, बिना सामने वाले व्यक्ति से फ्रेंडशिप के या जान पहचान के।

Hashtag Kya Hota Hai? Hashtag Meaning In Hindi
हैशटैग के क्या फायदे है (Hashtag Kya Hota Hai? Hashtag Meaning In Hindi)

Hashtag को कहां-कहां प्रयोग किया जा सकता है? –

व्हाट्सएप को छोड़कर लगभग सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आज के समय में इसका प्रयोग करते है, नीचे इसके बारे में जानकारी दी गयी है –

Youtube Hashtag –

आज के समय में न सिर्फ सोशल मीडिया पर किसी पोस्ट को सर्च कर सकते है बल्कि यूट्यूब पर भी इसका प्रयोग कर सकते है।

चाहे इसकी मदद से विडिओ सर्च करना हो या, अपनी विडिओ पर अधिक से अधिक व्यूज लाना हो हैशटैग इन सभी के लिए बहुत बेहतरीन टूल है।

यूट्यूब पर किसी विडिओ को सर्च करने के लिए अपने कीवर्ड के आगे ‘#’ का चिन्ह लगाकर सर्च करें, जिसके बाद यह आपको उस हैशटैग से जुड़ी सभी वीडियोज़ को दिखा देता है।

जिससे कम समय में आप अपने जरूरत का कंटेन्ट सर्च कर सकते है, जिससे केवल साधारण कीवर्ड सर्च करने करने पर लगने वाला आपका कीमती समय बचाएगा।

Instagram Hashtag –

इंस्टाग्राम पर हैशटैग एक बेहद जरूरी फीचर है, बिना इसके आप अपनी तस्वीरों को पोस्ट करते है, तो यह केवल आपके फालोअर तक ही सीमित रह जाता है।

हैशटैग का प्रयोग करने से आप न सिर्फ अलग-अलग लोगों तक पहुँच सकते है बल्कि अपने फालोअर भी तेजी से बढ़ा सकते है।

किसी भी पोस्ट पर एक साथ अधिकतम 30 हैशटैग का प्रयोग कर सकते है, लेकिन आप 10-15 हैशटैग से ज्यादा प्रयोग न करें तो बेहतर रहता है।

इसके साथ ही यह भी कोशिश करें कि एक ही हैशटैग पर कई सारे पोस्ट न करें, जब भी कोई कंटेन्ट पोस्ट कर रहे है, तो कुछ (लगभग 4 से 5) हैशटैग पुराने वाले हो सकते है, लेकिन अधिकतर नए हैशटैग रखें।

आप जिस हैशटैग को अपनी हर पोस्ट में प्रयोग कर रहे है, वह आपकी प्रोफाइल से संबंधित होना चाहिए न कि किसी पोस्ट से उदाहरण के तौर पर यदि आपका अकाउंट मूवी रिव्यू से संबंधित है।

तो हर पोस्ट में आपके अकाउंट के नाम एक हैशटैग और #MovieReview #MovieReviewHindi जैसे कीवर्ड का प्रयोग करें जिससे कि ऐल्गरिदम को यह लगे कि आपका अकाउंट इस कैटगरी में है, इस तरह के अधिकतम 5 हैशटैग रख सकते है, बाकी का टैग पोस्ट से संबंधित रख सकते है।

इंस्टाग्राम के बायो में भी हैशटैग का प्रयोग जरूर करें और कोशिश करें कि इसमें वो हैशटैग हो जो आपकी प्रोफाइल से संबंधित हों, जिससे उस पार्टीकुलर हैशटैग के सर्च होने पर आपकी प्रोफाइल नजर आये।

तो आप जब भी फोटो या वीडियो शेयर करे तो उनके साथ पोस्ट से रिलेटेड एक अच्छा सा डिस्क्रिप्शन जरूर लिखे और साथ में फोटो या वीडियो जिसके बारे में उससे संबंधित हैशटैग का प्रयोग जरूर करें।

Twitter Hashtag –

Twitter में आप हैशटैग का प्रयोग कहीं भी कर सकते है, पोस्ट के टॉप में मिडल में या कहीं भी, अगर आप किसी के ट्वीट को रीराइट भी कर रहे है तो उसमें भी हैशटैग का प्रयोग किसी को भी मेन्शन कर सकते है।

इंस्टाग्राम की तरह ट्विटर के बायो में भी हैशटैग का प्रयोग कर सकते है, इसलिए आपकी प्रोफाइल हैशटैग से सर्च करने पर नजर आये अपनी परोगीले में भी इसे प्रयोग करना न भूलें।

वैसे तो ट्विटर पर किसी भी ट्वीट को लिखने की एक सीमा होती है, इसलिए अपने ट्वीट में आप ज्यादा हैशटैग का प्रयोग न करें।

ज्यादा हैशटैग का प्रयोग करना प्रोफेशनल नहीं लगता साथ ही यह यूजर को भी कन्फ्यूज़ करता है, जिससे आप किसी एक जगह अपने फॉलोवर्स को नहीं भेज पाते।

ट्विटर में किसी टॉपिक से जुड़े कंटेन्ट को खोजने के लिए अपने कीवर्ड के आगे ‘#’ चिन्ह लगा कर उससे जुड़े ट्वीट, रीट्वीट आसानी से खोज सकते है।

Facebook Hashtag –

फ़ेसबुक पर हैशटैग (Meaning of Hashtag in Hindi) को प्रयोग करने का चलन लगभग 2013 से शुरू हुआ, इस प्लेटफोरम पर हैशटैग का प्रयोग कम ही होता है, जिसके पीछे का कारण यह है कि यहाँ पर अधिकतर अकाउंट प्राइवेट होते है।

इसके साथ ही हैशटैग किसी पेज पर मौजूद कंटेन्ट को ढूँढने के लिए ज्यादा सही रहता है, क्योंकि पेज को अकाउंट की तुलना में आसानी से ढूंढा जा सकता है।

यहाँ पर हैशटैग का प्रयोग कम इसलिए भी होता है कि हैशटैग का प्रयोग करने से पोस्ट की पहुँच काफी कम हो जाती है, जिसे हमने खुद अनुभव किया है।

बाकी के प्लेटफॉर्म्स की तरह फ़ेसबुक पर भी किसी कंटेन्ट को सर्च करने के लिए अपने कीवर्ड के आगे ‘#’ का चिन्ह लगाकर सर्च किया जाता है।

Hashtag Kya Hota Hai? Hashtag Meaning In Hindi
हैशटैग को सपोर्ट करने वाले प्लेटफॉर्म्स (Hashtag Kya Hota Hai? Hashtag Meaning In Hindi)

Pintrest Hashtag –

Pintrest इंस्टाग्राम की तरह इमेजेस को शेयर करने के लिए बहुत अच्छा माध्यम है, यहां पर जो भी कंटेन्ट देखते है वह तस्वीरों के रूप में होती है।

हैशटैग के फीचर को पिन्टरेस्ट पर भी प्रयोग किया जा सकता है, जब भी आप किसी पोस्ट को लिख रहे है तो अपने टेक्स्ट के साथ हैशटैग का भी प्रयोग कर सकते है।

पिन्टरेस्ट में आपको मुख्यतः इमेजेस के रूप में कंटेन्ट बनाना होता है, पोस्ट के साथ Heading और Description में हैशटैग का प्रयोग कर सकते है।

Pintrest में प्रयोग किया गया हैशटैग एक प्रकार का Metadata होता है, जो कि किसी यूजर के सर्च करने पर आपका कंटेन्ट रिजल्ट में लाने में मदद करता है।

बाकी के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की तरह यहाँ पर भी आप जब भी कोई पोस्ट तैयार करें तो उसके साथ मिलते जुलते हैशटैग का प्रयोग जरूर करें।

इन सबके अलावा इसका प्रयोग Tumbler, Sharechat, DailyHunt और अन्य शॉर्ट विडिओ एप्स इत्यादि प्लेटफॉर्म्स पर भी किया जाता है।

खुद का हैशटैग कैसे बनाएं –

किसी भी प्लेटफॉर्म पर अपना खुद का हैशटैग बनाना बहुत ही आसान है, इसके लिए जब भी आप कोई नया पोस्ट लिख रहे हों तब आपको अपना खुद का कीवर्ड चुनना है।

लेकिन इस कीवर्ड से पहले आप ‘#’ चिन्ह लगा दें, इसके बाद यदि वो हैशटैग युनीक होगा तो आपसे खुद पूछा जाएगा कि यह “हैशटैग मौजूद नहीं है क्या आप इसे एक नया हैशटैग बनाना चाहते है।”

बस इसके बाद आप जैसे ही अलाउ करते है आपका हैशटैग बन जाएगा, लेकिन एक बार हैशटैग बना गया तो कोई उसे दोबारा नहीं बना सकता है, क्योंकि कोई दूसरा व्यक्ति जब उस हैशटैग को प्रयोग करता है, तो उसे नया बनाने के लिए नहीं पूछा जाएगा, सिस्टम औटोमेटिक रूप से यह पता लगानेमें सक्षम है कि यह हैशटैग पहले बनाया जा चुका है।

यदि आप कोई हैशटैग बनाते है, तो उसके साथ आपकी कोई पहचान नहीं रहेगी बस आपने उसे बनाने के बाद जो भी पोस्ट किया है आपकी वह पोस्ट सर्च की जा सकती है।

हैशटैग बनाते समय इन बातों का ध्यान रखें –

वैसे तो आप अपने हिसाब से खुद के जितने चाहे हैशटैग बना सकते है, लेकिन इसके कुछ नियम है, जिसका ख्याल आपको कोई भी नया हैशटैग बनाते समय ख्याल रखना जरूरी है।

1. हैशटैग हमेशा किसी कीवर्ड या सेंटेन्स के सामने प्रयोग किया जाता है, आप जो भी शब्द या लाइन चुन रहे है वह एक प्रॉपर लाइन होना चाहिए।

2. वर्ड या सेंटेन्स ऐसा होना चाहिए जो कि पढ़ने पर आसानी से समझ में आ जाये, कुछ भी उलट सीधा या टेढ़ा-मेढ़ा शब्द न प्रयोग करें।

3. आप जो भी शब्द का प्रयोग कर रहें हो वह लोगों का ध्यान आकर्षित करे, ताकि लोग इसे जल्दी से समझ सके और उसपर ज्यादा से ज्यादा पोस्ट लिख सकें।

4. बेकार या फालतू के हैशटैग पर लोग कभी पोस्ट नहीं करते और न ही ऐसे हैशटैग का प्रयोग करने से आपकी पोस्ट वायरल होगी।

5. हैशटैग के अंदर एक शब्द से दुसरे शब्द के बीच में कोई भी स्पेस या खाली स्थान नहीं होना चाहिए, उदाहरण के तौर पर बात करें तो यह एक प्रॉपर हैशटैग नहीं है #taj mahal in aagra

क्योंकि हैश चिन्ह के साथ जो भी शब्द बिना खाली स्थान के जुड़ा होता है वही मान्य होता है, इसका सही रूप #tajmahalinaagra, #taj_mahal_in_aagra, #TajMahalinAagra या #Taj_Mahal_in_Aagra होगा, तो जब भी इसका प्रयोग करें तो इन बातों का ध्यान रखें।

6. एक ही सेंटेस के बीच में कई # चिन्हों का प्रयोग कभी करें उदाहरण के तौर पर किसी ने #Taj #mahal #in #aagra, लिखा है।

अब इसमें कई हैशटैग है, जिनमें #in का भी प्रयोग प्रयोग किया है, इसमें #in का कोई मतलब नहीं बनता अपनी बात लोगों तक पहुंचाने के लिए हैशटैग के बाद एक संपूर्ण वाक्य या शब्द का प्रयोग करें जैसे – #Tajmahal, #UpcomingTechnology, #Google_Map इत्यादि।

7. जिस किसी भी पोस्ट में इसका प्रयोग कर रहे है वह पोस्ट पब्लिक होनी चाहिए न कि प्राइवेट, प्राइवेट होने पर केवल आप और जिसको परमिशन दिया होगा केवल वही देख सकता है।

8. हमेशा ये कोशिश करें कि कम शब्दों में ही हैशटैग बनाने की कोशिश करें, क्योंकि ज्यादा शब्द होने पर उसे टाइप करना और याद करके रखना भी मुश्किल होता है, ज्यादा बड़े शब्द इसमें काम भी नहीं करते है।

9. किसी भी पोस्ट में ज्यादा हैशटैग का प्रयोग न करें, क्योंकि इसका ज्यादा प्रयोग करने से यह आपकी बातों को कहने की बजाय मजाकिया के तौर पर ज्यादा लगने लगता है, इसलिए ट्विटर के लिए एक दो टैग्स ही प्रयोग करें और इंस्टाग्राम के लिए अधिकतम 15 टैग्स का प्रयोग कर सकते है।

10. हैशटैग में नंबर का प्रयोग कर सकते है, लेकिन किसी भी स्पेशल कैरेक्टर का प्रयोग न करें क्योंकि यह इसको सपोर्ट नहीं करता है, इंस्टाग्राम पर आपको इमोजी वाले हैशटैग देखने को मिलेंगे उसे भी प्रयोग न करें क्योंकि उसका प्रयोग करके आप पोस्ट लिखते है तो सर्च करते समय भी उस इमोजी को टाइप करना पड़ता है, जो कि बहुत मुश्किल है।

ट्रेंडिंग हैशटैग क्या होता है? –

जब 1000 से ज्यादा लोग किसी हैशटैग पर एक साथ ट्वीट करते है तो वह ट्रेंड बन जाता है, ट्रेंडिंग हैशटैग हमें यह बताता है कि आज क्या चल रहा है, अगर आप भी किसी ट्रेंडिंग हैशटैग को प्रयोग कर पोस्ट बनाते है तो आप भी उस ट्रेंड का हिस्सा बन जाते है और जब भी कोई उस ट्रेंडिंग हैशटैग को सर्च करता है तो सभी की पोस्ट नीचे सर्च रिजल्ट में दिखाई देती है।

ट्रेंडिंग हैशटैग को कैसे ढूंढें –

ट्रेंडिंग में चल रहे हैशटैग को अपने पोस्ट में प्रयोग करना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है और कम समय में अधिक लोगों तक अपनी प्रोफाइल की पहुँच बनाई जा सकती है।

एक नए प्रोफाइल के लिए यह बहुत जरूरी है कि अभी वर्तमान में चल रहे हैशटैग का प्रयोग किया जाए, क्योंकि ट्रेंडिंग हैशटैग की सबसे बड़ी खासियत यह होती हा कि इसके वायरल होने चांस बहुत ज्यादा होते है।

अगर आपकी कैटगरी ऐसी है जिसमें ट्रेंडिंग हैशटैग कम मिलते है या नहीं भी मिलते है आप पहले ही प्रयोग किये जा रहे हैशटैग के साथ जा सकते है।

कुछ ऐसी वेबसाईट है जहां से बिल्कुल फ्री में लेटेस्ट ट्रेंडिंग हैशटैग को ढूंढ सकते है और अपने पोस्ट के टॉपिक के हिसाब से उसे प्रयोग कर सकते है।

नीचे ये कुछ फ्री वेबसाईट है जहां से आपको बिल्कुल फ्री में, विश्व के अलग-अलग देशों में चल रहे ट्रेंडिंग हैशटैग के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

Trends24.in, best-hashtags.com, top-hashtags.com

Trends 24 वेबसाइट हैशटैग ढूँढने के लिए सबसे पॉपुलर वेबसाईट है और इसमें आपको लोकेशन के हिसाब से ट्रेंडिंग टैग मिल सकते है, जो की आपके हैशटैग मार्केटिंग को ट्रेंडिंग में ला सकते और इनको प्रयोग करने से आपका पोस्ट टॉप पर आ सकता है।

ट्विटर के लिए ट्रेंडिंग हैशटैग ढूँढने के लिए आप ट्विटर अकाउंट में जाकर के सर्च आइकन पर क्लिक करते है तो यहाँ पर उस दिन के सारे ट्रेंडिंग हैशटैग दिख जाते है और किसी भी हैशटैग के बारे में जानने के लिए उसपर क्लिक करके ज्यादा जानकारी पा सकते है।

Hashtag Kya Hota Hai इससे जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवाल –

हैशटैग सिंबल का पहले क्या नाम था?

‘#’ चिन्ह को पौंड (Pound) के नाम से भी जाना जाता है, ऐसा इसलिए कहा जाता है कि इस चिन्ह को भार की इकाई (Unit) lb से लिया गया है, जिसका अर्थ लिब्रा या पौंड होता है।

फेसबुक पर हैशटैग कैसे बनाये?

फ़ेसबुक पर हैशटैग बनाने के लिए आप नई पोस्ट क्रिएट करते समय अपने हिसाब से किसी भी नए हैशटैग को बना सकते है।

हम सोशल मीडिया में हैशटैग का उपयोग क्यों करते हैं?

हैशटैग का प्रयोग करने से गूगल के और अन्य बाकी के सोशल नेटवर्क आपकी पोस्ट को इंडेक्स कर पाते है, क्योंकि यह फीचर उनके लिए मेटाडाटा का काम करता है, इसके जरिए आसानी से पोस्ट लोगों तक पहुंचाई जा सकती है, जब कोई किसी हैशटैग पर क्लिक करता है तो उसे उस टैग का प्रयोग करके लिखी गयी सभी पोस्ट दिखाई देती है।

हैशटैग कैसे बनाये?

किसी भी प्लेटफॉर्म पर अपना खुद का हैशटैग बनाना बहुत ही आसान है, इसके लिए जब भी आप कोई नया पोस्ट लिख रहे हों तब आपको अपना खुद का कीवर्ड चुनना है, लेकिन इस कीवर्ड से पहले आप ‘#’ चिन्ह लगा दें, इसके बाद यदि वो हैशटैग युनीक होगा तो आपसे खुद पूछा जाएगा कि यह “हैशटैग मौजूद नहीं है क्या आप इसे एक नया हैशटैग बनाना चाहते है” बस इसके बाद आप अलाउ करते है तो आपका हैशटैग बन जाएगा।

इंस्टाग्राम पर हैशटैग कैसे लगाएं?

इन स्टेप्स की मदद से आप आसानी से अपने किसी भी पोस्ट में हैशटैग का प्रयोग कर सकते है –
1. अपनी कोई फ़ोटो या वीडियो लें या अपलोड करें।
2. जरूरत के अनुसार फ़िल्टर जोड़ें और फिर आगे बढ़ें (iPhone) या (Android) पर टैप करें।
3. कैप्शन लिखें… पर टैप करें और # लिखने के बाद टेक्स्ट या इमोजी डालें जैसे – #Tajmahal
4. शेयर करें (iPhone) या (Android) पर टैप करें।

क्या व्हाट्सएप पर हैशटैग का प्रयोग किया जा सकता है?

नहीं, व्हाट्सएप हैशटैग के फीचर को सपोर्ट नहीं करता है।

यह आर्टिकल भी पढ़ें –

इंटरनेट बेचकर पैसे कैसे कमाएं, भारत सरकार की योजना का लाभ उठायें

[BEST] 100+ Bio For Instagram in Hindi | 5 Best Tips For Instagram Bio

गांव में पैसे कमाने के 21 तरीके, गांव में बिजनेस करने के तरीके

इंटरनेट कैसे चलता है? पूरी जानकारी Internet Kaise Chalta Hai?

Summery Of Article –

तो दोस्तों, हैशटैग क्या होता है? (Hashtag Kya Hota Hai?) इसके बारे में यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं और यदि इस टॉपिक से जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो उसे नीचे कमेन्ट बॉक्स में लिखना न भूलें, इस आर्टिकल को लिखने में पूरी सावधानी रखी गयी है, फिर भी किसी प्रकार कि त्रुटि पाए जाने पर कृपया हमें जरूर बताएं।

ब्लॉग पर आने वाले नए पोस्ट कि नोटिफिकेशन अपने फोन में पाने के लिए, बेल आइकॉन को दबाकर नोटिफिकेशन को Allow करना न भूलें, साथ ही ऊपर दिए गए स्टार वाले आइकॉन पर क्लिक करके इस पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें, धन्यवाद 🙂

रोज कुछ नया सीखें, हमारे Instagram पेज को फॉलो करें –

5/5(2 votes)
Spread the love

A Student, Digital Content Creator, Passion in Photography... Founder of Tech Enter. यहाँ पर आपको, योजना, एजुकेशन, गैजेट्स रिव्यू, टेक्नॉलजी, क्रिप्टो, पैसे कमाने के तरीके, फैशन& लाइफस्टाइल तथा ढेर सारे टॉपिक्स से जुड़ी जानकारियां मिलती रहेंगी Follow Us » Facebook Instagram Twitter Quora

Leave a Comment