Love Letter in Hindi ♥ GF-BF पति-पत्नी फ्रेंड के लिए लव लेटर

Love Letter in Hindi, Love Letter Hindi, प्रेम पत्र, लव लेटर इन हिंदी, लव लेटर हिंदी | प्यार भरी लव लेटर | love letter for girlfriend in hindi

प्यार हम सभी के जीवन का एक खूबसूरत एहसास है ये हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, प्यार ही है जो हम सभी को खास बनाता है, अपने चाहने वाले की नजरों में।

हर कोई चाहता है कि वो अलग दिखे और वो किसी के लिए सबसे ज्यादा प्रिय हो और हमारे लिए यह तभी संभव है जब हम खुद को भी उसी तरह सामने वाले के लिए समर्पित कर दें।

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज हम इस पोस्ट में Love Letter in Hindi लेकर आये है जिसकी मदद से आप अपनी बातों को लिखकर किसी को अपनी बात कह सकते है, साथ ही जानेंगे इससे जुड़ी कुछ जरूरी चीजों के बारे में उम्मीद करता हूँ आपको यह पसंद आएगा।

Love Letter in Hindi
love letter for girlfriend in hindi | लव लेटर हिंदी | Love Letter in Hindi

Love Letter in Hindi For Girlfriend –

Letter No. – 1

Dear,
Anshika

आज मुझे तुमसे कुछ कहना है, शायद इतने सालों बाद भी मुझमें इतनी हिम्मत नहीं आई कि मैं तुम्हारे सामने बिना रुके इतना सब कुछ बोल सकूं।

तुम्हें हमेशा यह शिकायत रहती है कि मैँ कम बोलता हूँ, तुम्हारा यह कहना भी सही है अब इसे ही देख लो ये मेरे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है लेकिन इसे बताने के लिए मेरे होंठ साथ नहीं दे रहे है।

वो कहते है कि बोलने से ज्यादा लिखकर बताना आसान लगता है सच कहू तो ये मुझे बहुत सुकून देने वाला है क्योंकि मैँ वो लिख रहा हूँ जो कभी तुमसे बोलना चाहता हूँ।

इसलिए शब्दों का सहारा लेकर कहना चाह रहा हूँ, आज मैं तुम्हें मेरे सारे एहसास बताना चाहता हूं… मैं नहीं जानता मैं कैसा हूं? अच्छा हूं, या बुरा हूं, मैं बस इतना जानता हूं कि मुझे तुमसे मोहब्बत है, लोग बस कहते हैं लेकिन मुझे दीवानगी की हद से कोसों आगे तक मोहब्बत है।

अपना सारा जीवन बिताना है, तुम्हारे साथ रहकर, तुम से ढेर सारी बातें करनी है लेकिन, ये दूरी मेरे हर अरमान को तोड़ देती है लेकिन इसके बाद भी मैं हारता नहीं क्योंकि हमें एक होना है और हमेशा यूं ही साथ रहना है।

तुम्हारे साथ हर लम्हा जीना है, जब मैंने तुमको पहली बार देखा था तभी से ये मेरा खुद से वादा है, तुम्हारी हर शरारतें देखनी है, बेफिक्री देखनी है, तुम्हें खुलकर जीते हुए देखना है।

मेरी हर मंजिल, हर रास्ता वही होगा जहां तुम्हारे कदम मेरे साथ चलेंगे, जहां तुम्हारे कदम मेरे साथ रुकेंगे… मुझे तुम्हारे जवाब का इंतजार है।

तुम्हारा
Amupam Kumar Varma

(Love Letter in Hindi) Letter No. – 2

Dear,
Anshika

बहुत समय से मेरा दिल कुछ कहना चाह रहा है तुझसे… लेकिन दिमाग ने इसे रोक रखा था, अब जब ये मुझे ये बात अंदर ही अंदर बहुत परेशान कर रही थी तो मैंने सोचा कि क्यों न दिल की बात जुबां पर ला ही दूँ…

वैसे तुमसे बोलकर कहने की हिम्मत नहीं हुई इसलिए लिखकर तुम्हें बता रहा हूँ, तुम इससे क्या सोचती हो फर्क नहीं पड़ता।

बस ये जान लो कि जब भी तुमसे बात करने जाता था तब पता नहीं क्यों दिल तेजी से धड़कने लग जाता और दिमाग में भी कुछ नहीं सूझता था।

बस इसलिए ये लिखा है कि जब तू मुस्कराती है तो मेरा दिल मुस्कराता है….और हाँ अगर रूठ जाए कभी तू…तो ऐसा मत समझना कि मुँह फेर लूँगा मैं बल्कि तुम्हारा साया बनके अंधेरो में भी ये साथ निभाऊंगा मैं खुद आगे खड़े होकर तुमको हर मुसीबत से बचाऊंगा मैं।

मुझे तुझ जैसी नहीं केवल तू चाहिए, हर बात जिस के साथ बता सकूँ, प्यार करने लगा हूँ तुमसे.. तुम्हारे साथ बाकी की जिंदगी गुजारना चाहता हूँ..

तुम्हारा
Shashank

Love Letter in Hindi For Boyfriend –

Letter No. – 1

Dear,
Abhilash

मुझे नहीं पता कि ये लेटर पढ़ने के बाद तुम खुश होंगे या नहीं लेकिन सच बताऊँ तो जब से मैंने तुमको देखा है तो सपने में भी यूं ही आते हो।

कई बार सोचा कि ये सब मन में तो आती रहेंगी धीरे-धीरे सब ठीक हो जाएगा लेकिन जब कोई इस तरह से अच्छा लगता है जिसके लिए अपना सबकुछ समर्पण किया जा सके तो फिर उसे भूलना आसान नहीं होता।

मेरे लिए तुम वही हो जिसे भूलना आसान नहीं है और पता है दिल की बात हर बार गलत हो ये सही नहीं है।

काफी सोचने के बाद मैंने ये पत्र लिखने की कोशिश की है, सच कहूँ तो मैँ तुम्हें पसंद करने लगी हूँ, सामने बोल पाने की हिम्मत नहीं हो रही थी, इसलिए शब्दों का सहारा ले रही हूँ।

तुम भी मुझे पसंद करते हो या नहीं, ये मुझे नहीं पता… लेकिन ये मुझे जानने की बहुत इच्छा है, तुम्हारे जवाब का इंतजार रहेगा।

तुम्हारी
Mriganaka

Letter No. – 2

Dear,
Shailesh

कहने को तो बहुत कुछ है मेरे मन में, कहां से शूरू करूँ समझ नहीं आता बिन कहे अब रहा भी नहीं जाता।

जबसे आपको देखा है, आपकी बातें सुनी है…. मेरे मन में अपनेपन की भावना जाग उठी है, शायद जिसे प्यार कहते है।

आपकी आँखों में जो प्यार मैंने देखा है जो मुझे जिंदगी भर साथ देने के लिए मिल सकता है, मैनें महसूस किया तो ये सब लिख दिया…. आपका मन में क्या है और आपसे बेहतर कौन जानता है पर जो भी हो जवाब जरूर देना।

मुझे इसका बेसब्री से इंतजार रहेगा….

Your,
Neha Verma

Love Letter in Hindi
Love Letter in Hindi

Love Letter in Hindi For Wife –

Letter No. – 1

Dear,
My Better Half
Anamika,

आज हमारी शादी को पूरे 5 साल हो गए है लेकिन जब मैं इस दिन के बारे में सोचता हूँ तो लगता है कि जैसे ये कल की ही बात हो।

सच बताऊँ तो जब से तुम मेरी जिंदगी में आइ हो मेरे जीवन की हर ख्वाहिश को पूरा किया है, इसके लिए मैं तुम्हारा ये एहसान कभी नहीं चुका सकता हूँ।

इन 5 सालों में तुम्हारे साथ मैंने जीवन के हर पहलुओं को जिया है जाना है, ये कह सकता हूँ कि तुमसे अच्छा कोई नहीं।

तुमसे पहली बार बताने जा रहा हूँ कि जब से मैंने पहली बार तुमको देखा था, शादी से पहले तभी तुम्हारे साथ जीवन बिताने का निर्णय कर लिया था।

बस इतना कहना चाहता हूँ कि तुम हर दिन इसी तरह मुस्कुराती रहो ये मुस्कान हमेशा रहे इसके लिए मैं तुम्हारी हर ख्वाहिश पूरी करने को तैयार हूँ।

तुम्हारा हमसफ़र
Sanket

Letter No. – 2

Dear,
My Better Half
Rashmika,

जब से हमारी शादी हुई है, तभी से मेरे जीवन में तुमने ढेर सारी खुशिया भर दी है, आज हमारी शादी को _ _ _ साल हो गए है।

लेकिन लगता है कि जैसे अभी कुछ ही दिन हुए है तुम्हारे साथ रहकर मैंने जीवन में बहुत कुछ सीखा और जाना है, तुम्हारे साथ मैंने अपने जीवन के जो सारे सपने देखे थे वो पूरे हुए है।

आज इस सालगिरह के मौके पर मुझे तुमसे बस यही बात कहनी है कि मुझे इसी तरह अपने दिल में बसाये रखना, तुम मेरी जीवन की अर्धांगिनी हो और तुम्हारे बिना मैं अधूरा हूँ।

वो कहते है न कि “कोई साथ हो तो सफ़र कब बीत जाता है पता नहीं चलता” तुम्हारा साथ मुझे बिल्कुल इसी तरह लगता है, मुझे ये विश्वास है तुम यूं ही जिंदगी भर मेरा साथ निभाओगी….

Your,
Sanket Vats

Love Letter in Hindi For Husband –

Letter – I

Dear,
My Beloved Husband,
Sanjeev Kumar

सभी के जीवन में एक न एक दिन विवाह का ऐसा सुअवसर जरूर आता है जब दो लोगों को शादी के बंधन में बांध दिया जाता है, इसके बाद वे सदा के लिए एक दूजे के हो जाते है।

आप जब से मेरी जिंदगी में आये है, मैंने इसके पहले जितने भी सपने बुने थे, वो सारे पूरे हो गए है, मुझे और ज्यादा कुछ नहीं चाहिए।

जीवन के इस यात्रा में आपका साथ बस इसी तरह मेरे साथ रहे, आपका हाथ मेरे हाथ में रहे, आपका आशीर्वाद हमेशा मेरे साथ रहे, बस यही मैं आपसे आज भी भी मांगती हूँ।

आज शादी की इस सालगिरह पर आपने ये पार्टी आयोजित की है, सच कहूँ तो ये देखकर मेरे दिल को इतनी खुशी हुई कि मैं इसे बयां नहीं कर सकती।

मुझे कुछ और नहीं चाहिए, बस मुझे इसी तरह दिल में बसाये रखना….

Your,
Better Half,
Shalini Kumar

Love Letter in Hindi
Love Letter in Hindi

Letter – 2

Dear,
My Beloved Husband,
Ansh Kumar Verma

कहते है कि जब किसी का विवाह हो जाता है तो उसके जीवन में पूर्णता आ जाती है, लड़की ने जो भी सपने देख रखे होते है, उसे पति के द्वारा पूरे किये जाते है।

जब से आप मेरी जिंदगी में आये है मुझे पूर्ण कर दिया है, कभी मैं सोचती हूँ कि कहीं ये सब कल्पना तो नहीं है लेकिन वास्तविकता का एहसास होते ही पता चल जाता है, हाँ ये सब सच है।

आज मेरे पास आपके लिए शब्द नहीं है, कहने को… मैं बस इतना कह सकती हूँ कि मैं आपसे बहुत प्यार करती हूँ, मुझे आपका जीवन साथी बनने का सौभाग्य मिल इसलिए मैं अपने आपको बहुत खुशकिस्मत मानती हूँ, कि मुझे आपके जैसे हमसफ़र मिला।

आज इस सालगिरह के मौके पर हमारी शादी को _ _ _ साल हो गए है, लेकिन ऐसा लगता है कि जैसे कल की ही बात हो।

जिस तरह से आपने मुझे प्यार दिया मेरी हर ख्वाहिश पूरी भगवान हरे सभी की इच्छा ऐसे ही पूरी हो, आज मैं आपसे बस इतना ही कहना चाहूँगी की इसी तरह मुझे अपने जीवन में शामिल किये रहना, क्योंकि अब आपके बिना मैं कुछ भी नहीं, मेरा कोई भी अस्तित्व नहीं है।

आपके जीवन में यूं ही खुशियों की बरसात होती रहे…

Your,
Better Half,
Deepika Verma

Letter for Bestfriend –

Dear
Mr. Deepanshu

मुझे अब भी याद है जब हम पहली बार मिले थे, स्कूल के दिनों में जब मैंने पहली बार तुमसे मिला था, किताब पढ़ते हुए।

आज उस दिन को बीते कितने साल हो गए है लेकिन ऐसा लगता है कि जैसे ये कल की ही बात हो, जीवन के कितने साल हमने साथ रहकर बिताए है लेकिन एक समय ऐसा जरूर आता है जब दो दोस्त एक दूसरे से अलग हो जाते है, अपने-अपने सपने की खातिर।

आज हम अपने जॉब के कारण अलग हुए है एक समय ऐसा भी आएगा जब हम अपनी-अपनी दुनिया में व्यस्त हो जाएंगे, हमारी दुनिया ही अलग हो जाएगी।

फिर कहां ये मिलना हो पाएगा इस तरह, बचपन की शाम की वो यादें बस यादें ही रह जाएंगी, हमारा साथ घूमना सिर्फ किस्सों कहानियों तक ही सीमित रह जाएगा।

अब तक मैंने इतना सीख लिया है कि दोस्ती कभी खत्म नहीं होती है, खत्म तो ये समय हो रहा है जो जीवन में दोबारा नहीं मिलने वाला।

ये जीवन भी कितना अजीब है न… कभी-कभी मैं ये सोचता हूँ कि ये जीवन की शुरुआत हमने कहां से की थी और कहां जाएंगे कुछ नहीं पता।

तुम्हारा दोस्त
Anupam Kumar Verma

Love Letter in Hindi –

सभी को जीवन में कभी न कभी प्यार जरूर होता है और जरूरी भी है क्योंकि प्यार एक ऐसा एहसास है जो जीवन भर की याद बन जाता है और हमें वो चीजें सीखा जाता है जो कि जीवनभर ये चीजें काम आती है और दूसरों का ख्याल रखना उनमें से एक है।

जरूरी नहीं की प्यार केवल एक प्रेमी-प्रेमिका के बीच में हो प्यार किसी के भी बीच हो सकता है, माँ-बेटे, पिता-पुत्र, के बीच प्रेमी-प्रेमिका के बीच, पति-पत्नी, टीचर-स्टूडेंट, दो दोस्तों के बीच भी होता है।

लेकिन इन सभी में फर्क सिर्फ इतना है.. .कि हर जगह पर इसके मायने बदल जाते है लेकिन भाव वही रहता है कि जो हमें प्रिय है वो सदा खुश रहे हमारे पास रहे और हमारे बीच ये खुशी कम ना हो। Love Letter in Hindi

आप भी ऐसा चाहते/चाहती है कि दोनों के बीच प्यार कम न हो तो कुछ ऐसा कर सकती है कि आप दोनों के बीच हमेशा उसी तरह प्रेम के रिश्ते हरे-भरे रहेंगे जैसा कि पहले भी होते थे।

और उन प्रयासों में से एक है पत्र लिखना, कई बार ऐसा होता है कि हम किसी को सामने देखकर कुछ भी बोल नहीं पाते है भले ही बाकी चीजें कितनी भी सहजता से क्यों न बोल लें लेकिन बात जब उन चीजों की आती है जो हमारे लिए महत्वपूर्ण है तो अक्सर लोगों के मुंह से आवाज ही नहीं निकल पाती है।

ऐसे में सबसे आसान तरीका है कि शब्दों के माध्यम से लिखकर अपने दिल की बात बता दिया जाए, जो कि सालों से लोग करते आये है और यह तरीका आज भी काम करता है।

तो चलिए आज हम कुछ ऐसे ही पत्रों के बारे में जानकारी दे रहे है जिसे आप अपने पत्र में लिख सकते है और सामने वाले को इम्प्रेस कर सकते है –

पत्र देते समय इन बातों का ध्यान रखें –

1. ध्यान दें यदि आप किसी ऐसे लड़के/लड़की को कुछ भी लिखकर दे रहे है और सामने वाले की इच्छा के खिलाफ है तो यह सभ्य तरीका नहीं माना जाता है, किसी की मर्जी के खिलाफ उसे पत्र देना सही बात नहीं है, आप पब्लिक प्लेस में तो ऐसा बिल्कुल भी न करें।

2. जिस किसी को भी पत्र दे रहे है उससे आपका परिचय होना जरूरी है यह तभी प्रयोग करने जब आप बोलकर किसी भी बात को न कह पाते हों।

3. कई बार ऐसा होता है कि इस मामले में जल्दबाजी कर देते है, पहले यह समझें की वास्तव में आपको इसकी जरूरत है कि नहीं, मेरा मतलब है कि… जब आप सच में अपने दिल की बात न कह पा रहे हो।

4. जब भी आप अपने पार्टनर को कुछ लिखकर दे रहे है तो उसके साथ कुछ अन्य चीज भी अवश्य दें जैसे -गुलाब का फूल, चॉकलेट, या कोई छोटा सा गिफ्ट, लेकिन यह ध्यान रखें गिफ्ट साइज़ में पत्र से बड़ा न हो, आपका ध्यान पत्र पर लाना है गिफ्ट पर नहीं।

5. पहले नियम को हमेशा ध्यान में रखें और इसे हमेशा फॉलो करें 🙂

लव लेटर कैसे लिखे हिंदी में?

कई बार ऐसा होता है कि हम किसी को सामने देखकर कुछ भी बोल नहीं पाते है, ऐसे में सबसे आसान तरीका है कि शब्दों के माध्यम से लिखकर अपने दिल की बात बता दिया जाए, आज हम कुछ ऐसे ही पत्रों के बारे में जानकारी दे रहे है जिसे आप अपने पत्र में लिख सकते है और सामने वाले को इम्प्रेस कर सकते है –

लव लेटर किसे कहते है?

लव् लेटर जिसे प्रेम पत्र के नाम से भी जाना जाता है, यह प्रेमी के द्वारा प्रेमिका को या प्रेमिका के द्वारा प्रेमी को दिया जाता है, जिसके माध्यम से वे अपने दिल की बात को एक दूसरे के साथ शेयर करते है।

लव लेटर कैसे दें?

जब भी आप किसी को लव् लेटर दें तो कुछ बातों का ध्यान रखें जिसके बारे में हमने इस आर्टिकल में बात की है, इसे लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते है।

प्यार किसे कहते है?

प्यार, दो दिलों के बीच एक ऐसा रिश्ता होता है जब जो दिल एक-दूसरे के करीब आते है, जुड़ जाते है।

प्यार कैसे हो जाता है?

जरूरी नहीं की प्यार केवल एक प्रेमी-प्रेमिका के बीच में हो प्यार किसी के भी बीच हो सकता है, माँ-बेटे, पिता-पुत्र, के बीच प्रेमी-प्रेमिका के बीच, पति-पत्नी, टीचर-स्टूडेंट, दो दोस्तों के बीच भी होता है, अलग-अलग लोगों के बीच इसके अलग-अलग मायने होते है।

यह आर्टिकल भी पढ़ें –

Bio For Instagram in Hindi इंस्टाग्राम बायो कैसे लिखें

Girls Dp for FB, [DOWNLOAD] 121+ Most Beautiful Images for DP

हैशटैग क्या होता है? इसके क्या फायदे है?5 Best Uses of Hashtag

Summery Of Article –

तो दोस्तों, Love Letter in Hindi के बारे में यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं और यदि इस टॉपिक से जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो उसे नीचे कमेन्ट बॉक्स में लिखना न भूलें, धन्यवाद 🙂

रोज कुछ नया सीखें, हमारे Instagram पेज को फॉलो करें –

आपको यह लेख कैसा लगा ?

औसत रेटिंग - 4.8 / 5. कुल वोट : 5

अब तक कोई वोट नहीं! इस पोस्ट को अभी रेट करें !

इसे दोस्तों के साथ शेयर करें !

A Student, Digital Content Creator, Passion in Photography... यहाँ आपको, योजना, एजुकेशन, गैजेट्स रिव्यू, टेक्नॉलजी, पैसे कमाने के तरीके और ढेर सारे टॉपिक्स से जुड़ी जानकारियां मिलती रहेंगी Follow Us » Facebook Instagram Twitter Quora

Leave a Comment

close button