Pashu Kisan Credit Card Yojana in Hindi (PKCC Scheme) 2022 | 5 Best Benefits of PKCC

Pashu Kisan Credit Card Yojana, Pashu Kisan Credit Card Yojana in Hindi, PKCC, पशु किसान क्रेडिट कार्ड, पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2022, (PKCC 2022)

Goverment हमेशा नई-नई योजनाएं लाती रहती है, सभी आम लोगों के लिए ऐसी बहुत सी योजनाएं चल रही है, लेकिन हाल ही में हरियाणा सरकार ने किसानों के लिए एक नई योजना का शुभारंभ किया जो कि उन किसानों के लिए बहुत ही काम की साबित हो सकती है जिनकी ये बहुत ही कम है।

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज हम बात करने जा रहे है Pashu Kisan Credit Card Yojana के बारे में, यह योजना क्या है, किसके लिए सरकार ने लांच की है और इस योजना का लाभ कैसे ले सकते है? उम्मीद करता हूँ आपको यह पसंद आएगा।

Pashu Kisan Credit Card Yojana in Hindi
Pashu Kisan Credit Card Yojana in Hindi

Pashu Kisan Credit Card Yojana क्या है?

पशु किसान योजना ऐसे किसानों के लिए लांच की गयी है, जिनकी आय बहुत कम है वे आर्थिक तंगी के चलते अपने इमरजेंसी में अपने बीमार पशु का समुचित रूप से इलाज नहीं करा पाते है, यह योजना ऐसे किसानों के लिए, विपत्ति काम में वित्तीय सहायता देने के लिए है, बाद में वे पाने सुविधानुसार उस ऋण को किश्तों में चुका सकते है।

बहुत से ऐसे किसान है जिनके पास जमीन बहुत कम है लेकिन इसके साथ ही उन्होंने पशुपालन कर रखा है, तो ऐसे किसानों के लिए आपत्ति काल में वित्तीय सहायता देने के लिए Goverment ने Pashu Kisan Credit Card Yojana को लांच किया है।

कम ये होने के कारण अक्सर किसान किसी पशु के बीमार हो जाने पर उसका सही से इलाज करा पाने में सक्षम नहीं होते है, किसी भी पशु के बीमार पद जाने पर अक्सर पूरे महीने भर की इनकम तक भी चली जाती है, ऐसी स्थिति में किसान अपने पशुओं का सही से इलाज कराने में असमर्थ होता है।

इस तरह की आपदा आने पर अक्सर किसान आर्थिक तंगी के कारण अपने पशुओं को बेच भी देते है, ताकि अपने बीमार पशु का इलाज करा सकें, इसी को देखते हुए Pashu Kisan Credit Card Yojana लांच की गयी है।

इस योजना के तहत किसान को अपने बीमार पशु का इलाज कराने के लिए, ऋण दिया जाता है ताकि वह आपने जानवरों का सही से इलाज करा सकें, बाद में वह जब चाहे अपनी सुविधानुसार उस ऋण का किश्तों में भुगतान कर सकते है।

इस योजना की मदद से किसान को इमरजेंसी में कहीं से उच्च ब्याज दर पर कर्ज लेने की जरूरत नहीं होगी, इसके साथ ही Pashu Kisan Credit Card Yojana में इस बात का ख्याल रखा गया है कि किसान जब चाहे आसानी से ऋण ले सके।

योजना का नाम (Name of Scheme) हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम (Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana (PKCC Scheme)

Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana 2022 – Overview

यह योजना किस राज्य के लिए हैहरियाणा
इस योजना के लाभार्थीहरियाणा (Hariyana) के पशुपालक
इस योजना का उद्देश्यराज्य में पशुपालन के व्यवसाय में वृद्धि करना साथ ही किसानों की आय में भी वृद्धि करना
ऑफिसियल वेबसाईट
यह योजना कब शुरू की गयी2022
Starting Date to Apply OnlineN/A
Last Date to Apply OnlineN/A
Apply Online –Active Soon
Application FormPDF Download
NotificationHaryana Pashu Kisan Credit Card Yojana 2022 Official Website

यह योजना क्यों शुरू की गयी?

इस योजना को शुरू करने के पहले कारण के बारे में हमने ऊपर बात की है इसके अलावा सरकार ने 2022 तक किसानों की ये को दुगुनी करने का लक्ष्य रखा है, पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना ईन सभी बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए लायी गयी है, जिससे किसानों के लिए इस लक्ष्य को पाने में आसानी हो सके।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना –

इस योजना का शुभारंभ (Launching) हरियाणा के पशुपालन एवं कृषि मंत्री श्री जेपी दलाल जी द्वारा किया गया था, इस योजना के अंतर्गत पशुपालकों को ऋण प्रदान किया जाएगा, ताकि वे अपने पशुओं की अच्छी तरह से देखभाल कर सकें।

यदि किसान के पास गाय (Cow) हैं तो उसे ₹40783 का ऋण प्रदान किया जाएगा और यदि किसान के पास भैंस (buffelow) है तो ₹60249 का ऋण पशुपालक को प्रदान किया जाएगा, यह ऋण प्राप्त करने के लिए पशुपालक को पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा।

Pashu Kisan Credit Card Yojana के अंतर्गत ऋण की राशि 6 बराबर किस्तों में प्रदान की जाएगी। यह राशि लाभार्थी को 1 साल के अंतराल में 4% ब्याज दर के साथ लौटानी होगी। इस योजना के अंतर्गत प्रदान किया ऋण पर ब्याज दर उसी दिन से लगेगी जिस दिन से पशुपालक को पहली किस्त की राशि प्राप्त होगी।

अगर कोई किसान किसी कारणवश किसी महीने का Credit नहीं प्राप्त कर पाते है तो वह अगले महीने पिछले महीने का Credit ले सकते है |

Pashu Kisan Credit Card Yojana के अंतर्गत किसानों को पशु खरीदने के लिए ऋण प्रदान किया जाता है, जिससे कि अधिक पशुओं को रखकर किसानों की इनकम में बढ़ोतरी होती है।

इस योजना के माध्यम से लोन की राशि पर कम से कम ब्याज देना होगा, पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत 7% ब्याज पर लोन दिया जाता है, जितना कि बैंक के माध्यम व्यक्तिगत रूप से ही मिलता है, लेकिन इस पूरे 7 प्रतिशत में 3% केंद्र सरकार सब्सिडी देती है तथा 4% की छूट हरियाणा सरकार की तरफ से दिया जाता है।

यह आर्टिकल भी पढ़ें –

Photoshop कैसे सीखे? Basic से Advance कोर्स की पूरी जानकारी | Photoshop Kaise Sikhe- TechEnter.in

PM WANI योजना क्या है? इंटरनेट बेचकर पैसे कैसे कमाएं | 5 Best Benefits of PM WANI Yojana in Hindi

अभी पढ़ रहे है- Pashu Kisan Credit Card Yojana in Hindi (PKCC Scheme) 2022 | 5 Best Benefits of PKCC

पासवर्ड क्या होता है? अपने सोशल मीडिया अकाउंट को कैसे सुरक्षित रखें? Password Kya Hota hai? 5 Best Tips For Creating a Strong Password

यूपीआई आइडी क्या होता है? 5 Tips To Safe Your Account | UPI ID Kya Hota Hai?

ऑफलाइन पेमेंट क्या है? 5 Benefits Of Offline Payment | Offline Payment Kya Hai

कौन-कौन इस योजना का लाभ ले सकता है?

Pashu Kisan Credit Card Yojana के लिए वे सभी किसान जो गाय, भैंस, बकरी, मुर्गी अथवा मछली पालन करते है, इस योजना का लाभ ले सकते है, नीचे इस टेबल के माध्यम से आप समझ सकते है।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लाभार्थी जो इस योजना का लाभ ले सकते है

क्षेत्रलाभार्थी
मछली पालनसेल्फ हेल्प ग्रुपफिश फार्मर (Individual, Partners, Groups, Tenant Farmer And Sharecropper)वूमेन ग्रुप्सज्वाइंट लायबिलिटी ग्रुप
समुद्री मछली पालनसेल्फ हेल्प ग्रुपफिश फार्मर (Individual, Partners, Groups, Tenant Farmer And Sharecropper)वूमेन ग्रुप्सज्वाइंट लायबिलिटी ग्रुप
मुर्गी पालनफार्मरपोल्ट्री फार्म (इंडिविजुअल या जॉइंट बॉर्रोवर) ज्वाइंट लायबिलिटी ग्रुपसेल्फ हेल्प ग्रुप (tenant farmer of goat, sheep, poultry, pigs, rabbits, birds etc.)
दुग्धालयफार्मरडेरी फार्मर (इंडिविजुअल या जॉइंट बॉरोवर)ज्वाइंट लायबिलिटी ग्रुपसेल्फ हेल्प ग्रुप्स (tenant farmer having owned/leased shades)

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत मिलने वाली रकम और ब्याज दर –

इस योजना के तहत मिलने ऋण पर लगाया जाने वाला ब्याज ही इसको बेहतरीन बनाता है, साधारण तौर पर बैंक के द्वारा 7% की दर से ब्याज दिया जाता है, Pashu Kisan Credit Card Yojana के तहत किसानों को 4% ही ब्याज देना होगा, इसके साथ ही केंद्र सरकार द्वारा 3% की छूट प्रदान की जाएगी।

PKCC योजना के तहत किसान ने यदि गाय पाल रखी है तो 40,783 रुपये, भैंस पालने पर 60,249 रुपये, भेड़ और बकरी पालन करने पर 4063 रुपये, अंडे देने वाली मुर्गी को पालने पर 720 रुपये दिए जा सकते है।

हरियाणा प्रदेश में कुल लगभग 16 लाख ऐसे परिवार है जिनके पास दूध देने वाले पशु (गाय,भैंस,बकरी) है, इन सभी पशुओं की टैगिंग की जा रही है, यदि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए अपना क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए आवेदन कर सकते है।

आवेदन के पश्चात योग्य होने पर आपको पशु किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान कर दिया जाएगा, आमतौर पर बैंक के द्वारा 7% की ब्याज दर से ऋण उपलब्ध करवाया जाता है।

Pashu Kisan Credit Card Yojana के क्या-क्या फायदे है?

  • Pashu Kisan Credit Card Yojana के तहत किसान कभी भी इमरजेंसी में लोन ले सकता है, इस योजना के अंर्तगत अधिकतम 3 लाख रुपए तक की रकम Credit Card के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है, पशु किसान क्रेडिट कार्ड की शर्ते Kisan Credit Card की तरह ही रखी गई है।
  • ऋण के तौर पर मिलने वाली यह यह रकम गाय, भैंस, बकरी और मुर्गी पालन के लिए उपयोग की जा सकती है, 3 लाख रुपए में से 1.60 लाख रुपए तक की राशि प्राप्त करने के लिए कोई भी गारंटी देने की आवश्यकता नहीं है और अधिकतम 3 लाख रुपये तक ऋण लिया जा सकता है।
  • इस योजना को इस तरह बनाया गया है कि हर किसान तक इसका लाभ पहुंचे और ज्यादा से ज्यादा लोग इसका लाभ ले सकें।
  • किसान जब चाहे इमरजेंसी में ऋण ले सकता है।
  • इस योजना के तहत किसानों (Farmers) को बहुत कम ब्याज दर (Intrest Rate) पर लोन दिया जा रहा है।
  • 1.60 लाख रुपए तक की राशि प्राप्त करने के लिए कोई भी गारंटी देने की आवश्यकता नहीं है।
  • किसान अपने पशुओं के लिए अधिकतम 3 लाख तक का लोन ले सकता है।
  • इसमें कम आय वाले जैसे- मछली पालन, मुर्गी पालन, भेड़-बकरी पालन, गाय-भैंस पालन करने वाले किसान शामिल होंगे।
  • पशु किसान क्रेडिट कार्ड के तहत भेड़-बकरी पालने वाले पशुपालकों को भी 4 हजार से 5 हजार रुपए सालाना और सुअर पालने वालों को 16 हजार से 17 हजार रुपए तक का कर्ज एक साल के लिए दिया जाता है।
  • वहीं, मवेशियों को प्रति भैंस 60 हजार से 70 हजार रुपये और गाय के लिए 40 हजार से 45 हजार रुपये के बीच ऋण दिया जाता है।
  • आवेदन के लिए आसान और सरल प्रोसेस रखा गया है।
  • किसानों की आमदनी में सुधार लाने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है, इस तरह की योजनाओं से सरकार ने किसानों की आय को दुगुनी करने का लक्ष्य रखा है, जिसमें यह योजना काफी मददगार साबित हो सकती है।
  • किसान क्रेडिट कार्ड धारक भी इस योजना का लाभ ले सकते है।
Pashu Kisan Credit Card Yojana in Hindi
Pashu Kisan Credit Card Yojana ke fayde

Pashu Kisan Credit Card Yojana में लोन कैसे मिलता है?

इस योजना के तहत अगर किसी के पास गाय है तो उस किसान को राज्य सरकार 40783 रुपये का कर्ज देती है। यह कर्ज किसानों को क्रेडिट कार्ड के जरिए हर महीने 6 बराबर किस्तों में दिया जाएगा।

वहीं एक भैंस किसान को 60,249 रुपये तक का कर्ज मिलता है, जिसे 1 साल के भीतर 4 फीसदी सालाना ब्याज के साथ चुकाना होगा।

Pashu kisan Credit Card Yojana के लिए लोन देने वाले शीर्ष बैंक

  • एक्सिस बैंक
  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
  • बैंक ऑफ़ बरोदा
  • पंजाब नेशनल बैंक
  • आईसीआईसीआई बैंक
  • एचडीएफसी बैंक इत्यादि

इस योजना के लिए कौन-कौन आवेदन कर सकता है?

इस योजना के लिए आवेदन की पात्रता, के लिए व्यक्ति के पास निम्न योग्यताएं होनी चाहिए-

1. आवेदक हरियाणा राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए, किसी और राज्य के लोग इसका लाभ लेने के लिए योग्य नहीं है।

2. आवेदक के पास ये डॉक्यूमेंट होने चाहिए जो कि होना आवश्यक है।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ
  • मोबाईल नंबर
  • वोटर आईडी कार्ड
  • जमीन की नकल
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक

3. आवेदक के पास जो पशु है उन सभी का हेल्थ सर्टिफिकेट होना चाहिए।

4. आवेदक ने जिन पशुओं का बीमा (insurance) है उन्हीं पर लोन मिलेगा।

5. इस योजना में पहचान के लिए 12 अंकों का एक टैग पशुओं के कान में लगाया जाएगा।

6. योजना का लाभ लेने के लिए पशु का बीमा होना चाहिए।

7. Loan लेने के लिहाज से सिविल स्कोर ठीक होना चाहिए।

सिविल स्कोर क्या होता है?

सिविल स्कोर किसी व्यक्ति के फाइनेंशियल कंडीशन के बारे में बताता है, यदि आप क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करते है तो आपके यूज करने के हिसाब से एक स्कोर बनाया जाता है जिसे सिवल स्कोर कहते है।

यह स्कोर क्रेडिट कार्ड से लोन लेने पर उसकी किश्तों के सही टाइम पर चुकाने से बढ़ता है, यदि किसी कारणवश आप लोन चुकाने में असमर्थ होतेहै तो आपका सिवल स्कोर कम कर दिया जाता है।

आज के समय में बैंक हो या अनलाइन लोन देने वाले एप सभी क्रेडिट देने के लिए व्यक्ति का सिवल स्कोर जरूर चेक करते है और इसी आधार पर यह डिसाइड करते है कि किसी व्यक्ति को लोन देना चाहिए या नहीं।

यदि आपने अभी तक कहीं भी लोन या क्रेडिट कार्ड का प्रयोग नहीं किया है तो सिविल स्कोर नहीं बना होता है।

PKCC के लिए फॉर्म कैसे भरें? (How do I apply for PKCC?)

इसके लिए अप्लाइ करने के दो तरीके है जिनके बारें में हम आगे बात करने जा रहे है…

Apply for Pashu Kisan Credit Card Online –

  • किसान क्रेडिट कार्ड किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में उपलब्ध है, इसलिए किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक की वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट पर से किसान क्रेडिट कार्ड चुनें और ‘Apply’ पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर, पाशु किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन पत्र पर अपनी सारी जानकारियाँ भरें और इसके बाद ‘Submit’ बटन पर क्लिक करें।
  • आपको किये गए आवेदन का रेफरेंस नंबर प्राप्त होगा, जिसकी मदद से अपने application status को चेक कर सकते है, साथ ही यह क्रेडिट बनने तक जरूरी है, इसलिए इसे संभाल कर रखें।
  • आपके द्वारा सही रूप से किये गए आवेदन पर, इसकी रिक्वेस्ट बैंक के पास चली जाएगी और संबंधित बैंक 3-4 व्यावसायिक दिनों के भीतर आपसे संपर्क करेगा।

Apply for Pashu Kisan Credit Card Offline –

  • पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत पशु किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए पात्र लाभार्थी अपने सभी जरूरी डॉक्यूमेंट के साथ निकटतम बैंक पर जाएं।
  • बैंक में जाकर इस योजना का फॉर्म भरने के बाद सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे – Adhaar card, Pen card, Voter id card इत्यादि की फ़ोटो कॉपी अपने फॉर्म के साथ अटैच करके जमा कर दें।
  • इसके बाद पशुपालकों को उनके वित्तीय पैमाने (financial condition) के आधार पर क्रेडिट कार्ड मिलेगा।
  • इन सभी चीजों के सत्यापन के बाद एक महीने के भीतर क्रेडिट कार्ड बनाकर किसान को दे दिया जाएगा।

Summery Of The Article –

तो दोस्तों पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pashu Kisan Credit Card Yojana in Hindi) के बारे में यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं और यदि इस योजना से जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो उसे नीचे कमेन्ट बॉक्स में लिखना न भूलें, इस आर्टिकल को लिखने में पूरी सावधानी रखी गयी है, फिर भी किसी प्रकार कि त्रुटि पाए जाने पर कृपया हमें जरूर बताएं और ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिसियल पर जाएँ।

नई पोस्ट कि नोटिफिकेशन अपने फोन में पाने के लिए, बेल आइकॉन को दबाकर नोटिफिकेशन को Allow करना न भूलें, साथ ही ऊपर दिए गए स्टार वाले आइकॉन पर क्लिक करके इस पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें, धन्यवाद।

Pashu Kisan Credit Card Yojana क्या है?

पने इमरजेंसी में अपने बीमार पशु का समुचित रूप से इलाज नहीं करा पाते है, यह योजना ऐसे किसानों के लिए, विपत्ति काम में वित्तीय सहायता देने के लिए है, बाद में वे पाने सुविधानुसार उस ऋण को किश्तों में चुका सकते है।

इस योजना के लिए कौन-कौन आवेदन कर सकता है?

इसमें कम आय वाले जैसे- मछली पालन, मुर्गी पालन, भेड़-बकरी पालन, गाय-भैंस पालन करने वाले किसान शामिल होंगे।

Pashu Kisan Credit Card Yojana में लोन कैसे मिलता है?

बैंक के माध्यम से इस योजना से जुड़कर लाभ ले सकते है, ऋण के तौर पर मिलने वाली यह यह रकम गाय, भैंस, बकरी और मुर्गी पालन के लिए उपयोग की जा सकती है, 3 लाख रुपए में से 1.60 लाख रुपए तक की राशि प्राप्त करने के लिए कोई भी गारंटी देने की आवश्यकता नहीं है और अधिकतम 3 लाख रुपये तक ऋण लिया जा सकता है।

हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करें

यह आर्टिकल भी पढ़ें-

PM WANI योजना क्या है? इंटरनेट बेचकर पैसे कैसे कमाएं | 5 Best Benefits of PM WANI Yojana in Hindi

Photoshop कैसे सीखे? Basic से Advance कोर्स की पूरी जानकारी | Photoshop Kaise Sikhe- TechEnter.in

यूपीआई आइडी क्या होता है? 5 Tips To Safe Your Account | UPI ID Kya Hota Hai?

पासवर्ड क्या होता है? अपने सोशल मीडिया अकाउंट को कैसे सुरक्षित रखें? Password Kya Hota hai? 5 Best Tips For Creating a Strong Password

ऑफलाइन पेमेंट क्या है? 5 Benefits Of Offline Payment | Offline Payment Kya Hai

5/5(1 vote)
Spread the love

A Student, Digital Content Creator, Passion in Photography... Founder of Tech Enter. यहाँ पर आपको, योजना, एजुकेशन, गैजेट्स रिव्यू, टेक्नॉलजी, क्रिप्टो, पैसे कमाने के तरीके, फैशन& लाइफस्टाइल तथा ढेर सारे टॉपिक्स से जुड़ी जानकारियां मिलती रहेंगी Follow Us » Facebook Instagram Twitter Quora

Leave a Comment