Password Kya Hota Hai ᐈ {पासवर्ड क्या होता है} पूरी जानकारी

Password Kya Hota Hai | Password Kya Hai | पासवर्ड क्या है | Enter Password Kya Hota Hai | Retype Password Kya Hota Hai | रीटाइप पासवर्ड का मतलब क्या होता है?

आज के समय में सिक्युरिटी हर किसी को चाहिए होती है, लेकिन बात जब इंटरनेट की होती है तो हमें खुद यह ख्याल रखना पड़ता है कि हम जो भी चीजें ऑनलाइन कर रहे है, वो सिक्योर हो, ताकि किसी तीसरे व्यक्ति की नजर न पड़े।

आप जो भी फाइलें ऑनलाइन स्टोर कर रहे हैं, या किसी एप का प्रयोग कर रहे हैं, वेबसाइट पर, अकाउंट ईमेल और किसी भी सोशल मीडिया पर बनाए जाने वाले अकाउंट में सभी जगह हमारी सिक्योरिटी के लिए पासवर्ड का प्रयोग करना पड़ता है।

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज हम बात करने जा रहे है कि Password Kya Hota Hai? किसी भी पासवर्ड को हम कैसे याद रख सकते है? एक अच्छा और मजबूत पासवर्ड कैसे बनाएं? और इससे जुड़ी कुछ खास टिप्स के बारे में उम्मीद करता हूँ आपको यह पसंद आएगा।

Password Kya Hota Hai

(password meaning in hindi) Password Kya Hota Hai? पासवर्ड क्या होता है?

पासवर्ड एक सीक्रेट शब्द होता है जो किसी भी सिस्टम या अकाउंट में प्रवेश करने के लिए व्यक्ति की पहचान के लिए किया जाता है, यह अंग्रेजी का एक शब्द है हिन्दी में इसे ‘गुप्त शब्द (Secret)’ या ‘कूटशब्द’ (अनुमति शब्द या स्वीकृति शब्द (authorization) भी कहा जाता है।

अंग्रेजी में इसे एक दूसरे शब्द “पासकोड” (Passcode आमतौर पर एप्पल के डिवाइसेज में देखने को मिलता है) से भी जाना जाता है, पासकोड आमतौर पर यूजर के नाम के साथ या यूजरनेम या मोबाईल नंबर के साथ प्रयोग किया जाता है।

साधारण तौर पर किसी पासवॉर्ड की लंबाई 8 से 16 वर्ण तक होती है और किसी भी पासवर्ड में नंबर, अक्षर, और स्पेशल कैरेक्टर (जैसे-) शामिल हो सकते है।

पासवर्ड को बनाने का सबसे बड़ा कारण यह है कि कोई भी सिस्टम या प्रॉपर्टी यदि किसी के लिए प्राइवेट है तो उसमें केवल वही एक्सेस कर सके जिसका वह अकाउंट या प्रॉपर्टी है।

अब क्योंकि हर व्यक्ति अलग-अलग तरह से पासवर्ड बना सकते है जिसके बारे में केवल उसी को जानकारी होती है तो इसलिए सिक्युरिटी के लिए आज के समय में यह बहुत ही बड़ी चीज है।

तो दोस्तों आपको मालूम हो गया होगया कि Password Kya Hota Hai आगे हम इससे जुड़ी अन्य जरूरी चीजों के बारे में बात करेंगे।

पासवर्ड क्यों जरूरी होता है? पासवर्ड क्या काम आता है?

आमतौर पर आपको ऐसे बहुत से लोग देखने को मिल जाएंगे जो एक बहुत साधारण सा पासकोड बना लेते हैं, और इन सभी जगहों पर उसी पासवर्ड का प्रयोग करते हैं, पर क्या आप जानते हैं? दुनिया में ऐसे लाखों संख्या में बहुत से हैकर्स हैं।

जो लगातार ऐसे एकाउंट्स को ढूंढते है और इस तरह की कोशिश करते हैं, कि आपके पासकोड को चुरा कर आपके अकाउंट को हैक किया जा सके।

जब लाखों लोगों का डेटा इककठ्ठा हो जाता है तो फिर इस डाटा ब्लैक मार्केट में बेच दिया जाता है, जहां से ये हैकर लाखों-करोड़ों रुपये कमाते है।

यदि इंटरनेट पर आप कहीं भी कुछ भी कर रहे है, तो एक सुरक्षित पासवर्ड लगाना बहुत जरूरी हो जाता है, जिस तरह से इंटरनेट पर लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है, इसमें अधिकतम ऐसे लोग है जो पहली बार इंटरनेट का प्रयोग कर रहे है।

ऐसे में उन्हें ऑनलाइन सिक्युरिटी, हैकिंग जैसी चीजों के बारे में कोई जानकारी ही नहीं होती है और वे लोग अनजाने में में ही किसी न किसी साइबर फ्रॉड का शिकार हो जाते है।

और सवाल जब आपकी पर्सनल लाइफ से हो तो आप को सीधे-सीधे ब्लैकमेल किया जा सकता है, और इसके बदले मोटी रकम भी मांगी जा सकते हैं।

आपके अकाउंट का पासवर्ड कोई भी हो उसे आप उसे आसानी से भूल सकते है, जब तक कि वह आपके जीवन के किसी हिस्से से जुड़ा न हो या आपको रोज उसकी याद न आती हो।

आमतौर पर लोग पासवर्ड बनाते समय लोग किसी भी चीज के बारे में यूं ही अनुमान लगाकर कोई सा भी पासवर्ड बना लेते है या किसी भी चीज को कोड भाषा में बदलकर पासवर्ड बना लेते है और इसे भूल जाते है।

यदि आप भी ऐसा ही करते है तो यह जान लीजिए कि अक्सर ऐसी चीजें एक बार भूल जाने पर दोबारा याद करना मुश्किल हो जाता है।

पासवर्ड हैकिंग के क्या कारण होते है?

सामान्य तौर पर लोग ऐसे पासकोड लगाना पसंद करते हैं, जिसे आसानी से याद कर सके इस चक्कर में ऐसा पासकोड लगाते हैं कि कोई भी इसे आसानी से क्रैक करके किसी दूसरे डिवाइस से लॉगिन कर सकता है, मोबाइल पर लगाने वाले लॉक स्क्रीन पैटर्न और पासवर्ड को आसानी से अनुमान लगा सकता है।

साइबर सिक्योरिटी फर्म स्प्लैश डाटा की वेबसाईट पर हर साल अकाउंट या किसी अन्य सिक्योरिटी के लिए बनाए जाने पासवर्ड में सेट लोगों के द्वारा बनाये गए आसानी से हैक किये जाने वाले पासवर्ड की लिस्ट जारी करते हैं।

जिनमें कुछ इस तरह से लोग पासकोड बनाते है- 123456789, I love you, 987654321, password, अपना खुद का नाम, जन्मतिथि, उपनाम, गांव या शहर का नाम, 112456, 12345678, 12345

111111, sunshine, querty, princess, admin, welcome, 666666, abc123, football, monkey, 654321, aa123456

picture1 123123, 1234567890, senha, abc123, Million2, 000000, iloveyou, aaron431, password1, qqww1122

ऊपर लिखे ये सारे पासवर्ड आमतौर पर लोग प्रयोग करते है और ये संख्या करोड़ों लोगों की है, हालांकि इसमें और नंबर भी थे जिन्हें हमने हटा दिया है।

इसे देखकर आप खुद सोच सकते है कि आमतौर पर लोग चीजों को याद रखना पसंद नहीं करते है इसके बजाए वे उन्हीं चीजों को सिक्युरिटी के लिए इस्तेमाल करते है जो पहले से पता है।

तरह के फनी और आसानी से समझ मे आ जाने वाले पासकोड का प्रयोग करना काफी खराब आदत है, यदि आप ऐसा करते हैं तो प्लीज रूक चाहिए।

इस आर्टिकल में हम एक मजबूत और आसानी से याद रखने के लिए पासवर्ड बनाने की ट्रिक बताएंगे जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे।

एक मजबूत और याद रखने के लिए पासवर्ड कैसे बनाएं?

वैसे तो एक स्ट्रॉंग पासवर्ड बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है, आपके लिए आसानी से याद रखने के लिए सही Password Kya Hota Hai इसके बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए इन बातों का ध्यान रखें-

कम से कम 12 अक्षरों का प्रयोग करें-

एक मजबूत पासवर्ड लंबा (कम से कम 12 अक्षर), जटिल (अपर और लोअर केस के अक्षर, प्रतीक और संख्या) और यादृच्छिक मिश्रण होता है। इसमें कोई व्यक्तिगत जानकारी नहीं होनी चाहिए, जैसे कि आपका नाम, जन्मदिन, पालतू जानवर का नाम, सामाजिक सुरक्षा नंबर या कुछ और जो सोशल मीडिया पर पाया जा सकता है।

ConnectSafely. org के अनुसार, सुरक्षित पासवर्ड का मतलब पासवर्ड के लिए एक ऐसे वाक्यांश का उपयोग करना है, जो 20 वर्ण लंबा है और इसमें यादृच्छिक शब्द, संख्याएं और प्रतीक शामिल हैं।

बड़े अक्षरों (कैपिटल लेटर्स) का प्रयोग करें-

पासकोड बनाते समय कम से कम एक बड़े अक्षर का प्रयोग जरूर करें, यदि आप एक से ज्यादा अक्षरों का प्रयोग रैंडम तरीके से करते है तो यह और भी बेहतर है।

स्पेशल कैरेक्टर का प्रयोग करें-

simple रूप में केवल अल्फाबेट्स, नंबर को यूज़ करके लिखे गए पासवर्ड secure नही होते, स्ट्रांग पासवर्ड के लिए अल्फा न्यूमेरिक (स्माल लेटर्स, कम से कम एक कैपिटल लेटर्स और नंबर) और special कैरेक्टर ( [email protected]#$%^&*()+_ )का प्रयोग जरूर करें, example के तौर पर यहां देख सकते है-

एक खुद का कॉम्बिनेशन बनाएं-

ऊपर बताये गए निर्देशों के अनुसार एक मजबूत पासवर्ड बना सकते है लेकिन जरूरी नही कि बिल्कुल ऐसा ही हो आप अपने हिसाब से इसमें और भी कैरेक्टर या स्पेशल कैरेक्टर जोड़ कर एक मजबूत कॉम्बिनेशन बनायें, जो कि कोई दूसरा कभी अनुमान भी न लगा पाये।

एक से ज्यादा पासवर्ड बनाने के लिए एक निश्चित बदलाव करें-

आजकल हमें कई जगहों पर हमें अकाउंट बनाने होते है, यदि आप हर जगह अलग-अलग पासवर्ड का प्रयोग करना चाहते है तो, उसमें एक निश्चित बदलाव करें जिसे केवल आप ही समझ पाते हों।

password kya hota hai
password kya hota hai

पासवर्ड मैनेजर का प्रयोग करें-

आज के समय में हम कितना भी चीजों को याद कर लें लेकिन काभी न काभी ऐसा समय जरूर आता है, कि जरूरी होने पर हम पासकोड भूल जाते है इससे बचने के लिए आप पासवर्ड मैनेजर का प्रयोग कर सकते है।

या फिर अपने डाटा को Google Keep पर सेव कर सकते है, गूगल कीप (Google Keep) एक अनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां पर आप अपने डाटा को बड़ी ही आसानी से सेव कर सकते है और जरूरत पड़ने पर अपने ईमेल आईडी की मदद से लॉगिन करके डाटा को एक्सेस कर सकते है।

किसी भी डिवाइस में इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह क्रॉस प्लेटफॉर्म को सपोर्ट करता है जिसका मतलब है आप अपने फोन में कुछ लिखकर Google Keep पर सेव करते है।

तो उसे किसी दूसरे फोन टैबलेट या कंप्युटर पर एक्सेस कर सकते है, बस इसके लिए सभी डिवाइसेस पर एक ही (Same E Mail id in all devices) ईमेल आइडी से लॉगिन होना चाहिए।

जब भी हम किसी अकाउंट में पहली बार लॉगिन करते है तो गूगल के द्वारा उस यूजरनेम और पासवर्ड को सेव करने का ऑप्शन मिलता है आप इस फीचर का भी प्रयोग कर सकते है यह काफी अच्छा काम करता है लेकिन आप अपने पासवर्ड के डाटा को किसी और जगह सेव करके जरूर रखें।

इसके अलावा आप पासवर्ड मैनेजर एप्स का भी प्रयोग कर सकते है, जो गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर पर मिल जाएंगी।

Retype Password Kya Hota Hai रीटाइप पासवर्ड का मतलब क्या होता है? –


जब भी हम कोई भी नया अकाउंट बनाते है तो इस प्रक्रिया में यूजरनेम के साथ एक पासवर्ड बनाने को कहा जाता है, साथ ही आपने जो पासवर्ड चुना है दोबारा एंटर करने को बोला जाता है।

ताकि यह कन्फर्म हो सके कि आप वास्तव में वही पासवर्ड भरा है, दोबारा वही अंक भरने के बाद आप इस बात को शयोर करते है।

इसका दूसरा अर्थ यह भी हो सकता अपने हिसाब से जो कीवर्ड चुना है उसको दोबारा भरके कन्फर्म करते है, इसके साथ ही दोबारा पासवर्ड डालने हमें यह याद भी हो जाता है।

Retype Password Kya Hota Hai इसके बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए इस यूट्यूब विडिओ को देखकर समझ सकते है

Enter Last Password Kya Hota Hai एंटर लास्ट पासवर्ड का मतलब क्या है? –

जब भी हम किसी सोशल मीडिया अकाउंट में लॉगिंग करते समय पासवर्ड भूल जाते है और गलत पासवर्ड एंटर करते है तो, हमें worng Password का एक एरर मैसेज देखने को मिलता है।

इसके बाद आप Forget Password का ऑप्शन चुन कर, दोबारा से पासवर्ड रीसेट कर सकते है लेकिन इसके पहले कि आप पासवर्ड रीसेट करने के प्रोसेस को शुरू करें, आपसे Enter Last Password मांगा जाता है।

जिसमें आपको अपना पुराना पासवर्ड डालने के बाद आगे के स्टेप को पूरा करने के बाद अपने अकाउंट को एक्सेस कर सकते है, लेकिन इससे बेहतर होगा कि आप OTP के माध्यम से अपने पासवर्ड को रीसेट करें।

आप अपना अकाउंट यूज करते आ रहे है और किसी ने आपके अकाउंट के पासवर्ड को चुरा लिया तो और आपके अकाउंट का पासवर्ड बदल दिया तो उस स्थिति में आप अपने अपने पासवर्ड को Enter Last Password वाले सेक्शन में भरकर अपने खाते को एक्सेस कर सकते है।

पासवर्ड भूल गए कैसे पता करें? –

किसी भी पासवर्ड को भूल जाने पर उसे पता कर पाना आसान नहीं होता है, ऐसे बहुत ही कम Plateforms है जहां पर आप पासवर्ड को देख सकते है, उसके लिए भी आपको अपने अकाउंट में लॉगिन होना जरूरी है, तभी ऐसा कर सकते है, इससे बेहतर होगा कि Forget Password की मदद से एक नया पासवर्ड बना लें।

Hint Password Kya Hota Hai ? “पासवर्ड हिंट” का मतलब क्या होता है? –

कुछ जगहों पर पासवर्ड बनाते समय पासवर्ड के साथ हिंट भी एड करने का ऑप्शन होता है इसका मतलब यह है कि एक बार यदि आप पासवर्ड भूल जाएं तो खुद के द्वारा सेट गए किये हिंट की मदद से अपना पासवर्ड को याद कर सकें, आमतौर पर यह सिस्टम हमें कम देखने को मिलता है।

Google में सेव पासवर्ड को कैसे देखें? –

आपने देखा होगा कि जब भी किसी नए अकाउंट में लॉगिन करते है तो यह आपसे उस अकाउंट से जुड़ी चीजों को सेव करने की परमिशन माँगता है।

यदि आप इसे सेव करने का ऑप्शन चुनते है तो यह आपके उस अकाउंट से जुड़े डेटा को सेव कर लेता है, जिसमें पासवर्ड भी शामिल होता है, तो अगली बार जब भी आप लॉगिन करते है तो आपको पासवर्ड डालने की जरूरत नहीं पड़ती है।

जब भी आप लॉगिन करते है तो गूगल ऑटोमेटिक रूप से वहाँ यूजरनेम और पासवर्ड फिल कर देता है, अब दिक्कत यहाँ आती है कि इस सुविधा के कारण अक्सर हम ये भूल जाते है कि हमारे उस अकाउंट का पासवर्ड क्या है, जिससे किसी दूसरे डिवाइस में लॉगिन करने में समस्या होती है।

यदि आपके साथ ऐसा होता है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप गूगल के सेव किए हुए पासवर्ड को देख सकते है, इसके लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें –

1. अपने क्रोम ब्राउजर को ओपन करें, मोबाईल और कंप्युटर दोनों के लिए सबसे ऊपर दाहिनी तरफ दिए गए तीन डॉट पर क्लिक करें।

2. इसके बाद Settings वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

3. अब यहाँ पर आपको स्मार्टफोन में Passwords के नाम से सेक्शन देखने को मिलेगा, इसपर क्लिक करें और यदि कंप्युटर का प्रयोग कर रहे है तो Auto Fill वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर Passwords के ऑप्शन पर क्लिक करें।

4. अब यहाँ पर आपके सामने आपने उस ईमेल आइडी पर गूगल के द्वारा सेव पासवर्ड की लिस्ट आ जाएगी, यहाँ पर उस वेबसाईट का यूआरएल दिखेगा जिसका पासवर्ड सेव है साथ ही आपका यूजरनेम या मोबाईल नंबर दिखेगा।

5. अब आप जिस किसी भी वेबसाईट का Password जानना चाहते है उसपर क्लिक करें, फिर आई बटन पर क्लिक करें, यदि कंप्युटर का प्रयोग कर रहे है तो आई बटन (आँख के निशान वाले) पर क्लिक करें।

6. चाहे फोन यूज कर रहे हो या कंप्युटर दोनों में ही आपसे पासवर्ड मांगा जाएगा, जब आप पासवर्ड भर देते है, तो उस वेबसाईट से जुड़ा पासवर्ड आपको मिल जाता है, जो कि गूगल ने सेव कर रखा है।

Password Kya Hota Hai
Password Kya Hota Hai, Password Kya Hai

‘वर्ल्ड पासवर्ड डे’ कब मनाया जाता है?

दुनिया भर में मई (May) के पहले सप्ताह के गुरुवार को ‘वर्ल्ड पासवर्ड डे’ (World Password Day) के रूप में मनाया जाता है, साल 2013 में पासवर्ड डे मनाने का ऐलान किया गया था।

और इसका उद्देश्य हर साल इंटरनेट से जुडते नए यूजर्स को बेहतर और मजबूत पासवर्ड बनाने के बारे में जागरूक करना होता है, ताकि वे हर साल पासवर्ड को लेकर कुछ रिपोर्ट भी जारी की जाती है जिसके बारे में हमने ऊपर बात की है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल –

पासवर्ड क्या होता है?

पासवर्ड एक सीक्रेट शब्द होता है जो किसी भी सिस्टम या अकाउंट में प्रवेश करने के लिए व्यक्ति की पहचान के लिए किया जाता है, यह अंग्रेजी का एक शब्द है हिन्दी में इसे ‘गुप्त शब्द (Secret)’ या ‘कूटशब्द’ (अनुमति शब्द या स्वीकृति शब्द (authorization) भी कहा जाता है।

मजबूत पासवर्ड कैसे बनाते है?

वैसे तो एक स्ट्रॉंग पासवर्ड बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है, आपके लिए आसानी से याद रखने के लिए सही Password Kya Hota Hai इसके बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें –

‘वर्ल्ड पासवर्ड डे’ कब मनाया जाता है?

दुनिया भर में मई (May) के पहले सप्ताह के गुरुवार को ‘वर्ल्ड पासवर्ड डे’ (World Password Day) के रूप में मनाया जाता है, साल 2013 में पासवर्ड डे मनाने का ऐलान किया गया था।

“पासवर्ड हिंट” का मतलब क्या होता है?

कुछ जगहों पर पासवर्ड बनाते समय पासवर्ड के साथ हिंट भी एड करने का ऑप्शन होता है इसका मतलब यह है कि एक बार यदि आप पासवर्ड भूल जाएं तो खुद के द्वारा सेट गए किये हिंट की मदद से अपना पासवर्ड को याद कर सकें, आमतौर पर यह सिस्टम हमें कम देखने को मिलता है।

एंटर लास्ट पासवर्ड का मतलब क्या है?

आप अपना अकाउंट यूज करते आ रहे है और किसी ने आपके अकाउंट के पासवर्ड को चुरा लिया तो और आपके अकाउंट का पासवर्ड बदल दिया तो उस स्थिति में आप अपने अपने पासवर्ड को Enter Last Password वाले सेक्शन में भरकर अपने खाते को एक्सेस कर सकते है।

यह आर्टिकल भी पढ़ें –

ब्लैक बॉक्स क्या होता है, हवाई जहाज में इसका प्रयोग क्यों होता है?

GaN चार्जर क्या है, इसके क्या फायदे है?

गूगल स्ट्रीट व्यू क्या है? गूगल स्ट्रीट व्यू के क्या फायदे है, इसे कैसे प्रयोग करें?

Fast Charging Kya Hai फास्ट चार्जिंग क्या है?

अर्थिंग या ग्राउन्डींग क्या है? यह क्यों जरूरी है? अर्थिंग कैसे करते है?

इंटरनेट कैसे चलता है? इंटरनेट से जुड़ी पूरी जानकारी

OTT Kya Hai ᐈ यह कैसे काम करता है? ओटीटी की पूरी जानकारी

निष्कर्ष –

वर्तमान की डिजिटल दुनिया हमारी सुविधा के लिए ही बनाई गयी है और इशमें कोई शक नहीं की हमें इसके फायदे नहीं है लेकिन आज के समय में जितने ज्यादा लोग इंटरनेट पर आ रहे है, उतने ही ज्यादा लोग आये दिन साइबर क्राइम का शिकार हो रहे है, क्योंकि अधिकांश लोगों को इंटरनेट के बेसिक सी चीजों के बारें में भी जानकारी नहीं है।

Password Kya Hota Hai (Password Kya Hai) इसके बारे में पढ़कर आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं नीचे कमेन्ट बॉक्स, यदि आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो उसे लिखना न भूलें।

इस पोस्ट और लोगों तक शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसके बारे में जानकारी हो सके और ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी अपने रोजाना पढ़ने के लिए नोटिफिकेशन बेल को Allow कर दें साथ ही इस आर्टिकल को रेटिंग जरूर करें ऊपर दिए गए स्टार पर क्लिक करें, धन्यवाद 🙂

रोज कुछ नया सीखें, हमारे Instagram पेज से जुड़ें!

आपको यह लेख कैसा लगा ?

औसत रेटिंग - 5 / 5. कुल वोट : 4

अब तक कोई वोट नहीं! इस पोस्ट को अभी रेट करें !

इसे दोस्तों के साथ शेयर करें !

A Student, Digital Content Creator, Passion in Photography... यहाँ आपको, योजना, एजुकेशन, गैजेट्स रिव्यू, टेक्नॉलजी, पैसे कमाने के तरीके और ढेर सारे टॉपिक्स से जुड़ी जानकारियां मिलती रहेंगी Follow Us » Facebook Instagram Twitter Quora

Leave a Comment

close button