[Free Coure] Photoshop Kaise Sikhe? फ़ोटोशॉप कैसे सीखे? 3 Best Ways to Learn Photoshop

Photoshop Kaise Sikhe, आपने इंटरनेट पर, या अपने आसपास सड़क के किनारे लगी होर्डिंग, श्लोगन, पोस्टर पर तरह की तस्वीरें जो देखने में काफी अच्छी लगती है, खासतौर इंस्टाग्राम पर तो ऐसी तस्वीरें की भरमार होती हैं।

उनको देखकर कभी न कभी आपने यह सोचा होगा इनको इतना एडवांस तौर पर इतना बेहतरीन कैसे बनाया जाता है? अगर आप भी इस तरह की फ़ोटो एडिटिंग सीखना चाहते है तो बिल्कुल कर सकते है, फॉटोशॉप की मदद से।

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर, आज हम बात करने जा रहे हैं फोटोशॉप के बारे में, फॉटोशॉप क्या है? Photoshop Kaise Sikhe? ऑनलाइन फोटोशॉप सीखने के लिए बेसिक से एडवांस तक के कोर्सेज के बारे में बात करेंगे, साथ ही फोटोशॉप डाउनलोड कैसे करें? फोटोशॉप सीखने के बाद इससे करियर कैसे बना सकते है? उम्मीद करता हूं, आपको यह पसंद आएगा।

photoshop kaise sikhe

Photoshop Kaise Sikhe? फॉटोशॉप क्या है?-

फोटोशॉप एक एडवांस फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है, जो कि Adobe Inc. के द्वारा प्रोवाइड किया जाता है, यह सभी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध है आज के समय में जितने भी इमेज एडिटिंग, ग्राफिक डिजाइन, smudge से संबंधित कार्य होते हैं अधिकतर इसी की मदद से जाते हैं।

इमेज एडिटिंग से जुड़ी ऐसी कोई भी चीज नहीं है जो की फोटोशॉप से संभव ना हो सके, इतना ही नही इसे अच्छी तरह सीखने के बाद खुद का एक बेहतरीन करियर स्टार्ट कर सकते है।

Photoshop का प्रयोग कहां पर होता हैं?-

विज्ञापन बनाने, क्रिएटिव आर्टवर्क, एडवांस फ़ोटो एडिटिंग और ग्राफिक डिज़ाइन जैसे कई सारी फील्ड है जहां फोटोशॉप का प्रयोग किया जाता है, ऑनलाइन किसी भी बिजनेस को करने के लिए इसकी जरूरत पड़ती ही है।

किसी भी कंपनी को चाहे छोटी हो या बड़ी हो, वह अनलाइन हो या ऑफलाइन कार्य करती हो, वहाँ पर ग्राफिक डिजाइनर की जरूरत पड़ती ही है।

अभी के समय में क्रिएटिव वर्क करने वाले लोंगों की बहुत डिमांड है यदि आप इसे सीखते है तो आने वाले समय मे भी यह आपके लिए पार्ट टाइम या फूल टाइम अच्छी खासी इनकम कर सकते है, जिसके बारें में हम आगे बात करेंगे और यदि आप केवल पर्सनल तौर पर इमेज एडिटिंग सीख कर अपनी स्किल को बढ़ाना चाहते है तो, फॉटोशॉप आपके लिए बिल्कुल सही ऑप्शन है।

Photoshop Kaise Sikhe? फॉटोशॉप कैसे सीखे?-

ऑफलाइन और ऑनलाइन दो तरीके हैं जहां से फोटोशॉप आप बड़ी ही आसानी से सीख सकते हैं, कुछ साल पहले तक इंटरनेट के आने से पहले तक हम ऑफलाइन के माध्यम से चीजें सीखा करते थे।

लेकिन आज के समय में सबकुछ बदल गया है, इस पोस्ट में हम आगे इन दोनों तरीकों के फायदे और नुकसान के बारे में बात करेंगे ताकि आप जिस भी तरीके से सीखना चाहे सीख सकते है, तो चलिए इन दोनों तरीकों के बारे में बात करते है कि फॉटोशॉप कैसे सीखे (Photoshop Kaise Sikhe)।

Offline Photoshop Kaise Sikhe? ऑफलाइन फॉटोशॉप कैसे सीखे?-

ऑफलाइन कोर्स की बात करें तो अपने शहर में किसी भी कंप्यूटर सेंटर पर जाकर फोटोशॉप का कोर्स कर सकते हैं, एक खास बात यह है कि यहां पर कंप्यूटर की सुविधा भी मिलती है, तो इसका फायदा यह है कि शुरुआती तौर पर आपको किसी भी प्रकार के कंप्यूटर की जरूरत नहीं पड़ती।

शुरुआत में ही यह अंदाजा लगा सकते है कि वास्तव में आपकी दिलचस्पी इसमें है या नही, लेकिन यदि आप इसके प्रति सीरियस है तो बाद में एक कंप्यूटर सिस्टम ले सकते है।

ऑफलाइन कोर्स के फायदे-

जब हम किसी चीज में बिल्कुल नए होते है तो कई बार हमें चीजें समझने में परेशानी होती है, तो ऐसे में किसी कोचिंग इंस्टिट्यूट से सीखने में सही तरीके से गाइडेंस मिलता है।

यह ध्यान दें कि फोटोशॉप एक एडवांस सॉफ्टवेयर है कई बार तो एक छोटी सी गलती करने पर हमें समझ ही नहीं आता कि अब क्या करें। तो यदि आप बिल्कुल नए है तो पहले ऑफलाइन माध्यम से सीखना बेहतर रहेगा।

शुरुआत में अक्सर छात्रों के पास कंप्युटर नहीं होता है, तो संस्था में जाकर बेसिक लेवल से शुरूआत कर सकते है, ध्यान दें अगर आप ठीक ठाक काम करने लायक भी कंप्युटर लेते है तो कम से कम 15000 से 20000 रुपये लग जाएंगे।

इसलिए शुरू में बिना पीसी लिए आप इंस्टिट्यूट से सीखने कि शुरुआत कर सकते है और आपके पास कंप्युटर है तो घर पर प्रैक्टिस कर सकते है जो कि एक प्लस पॉइंट है।

ऑफलाइन फॉटोशॉप कैसे सीखे (Offline Photoshop Kaise Sikhe) इसके बारे में आपको मालूम हो गया होगा लेकिन इसकी कुछ कमियां है जिनके बारे में हमने नीचे बात कि है।

ऑफलाइन कोर्स की कमियां-

1– इंस्टीट्यूट में फोटोशॉप के अलावा भी कई सारी चीजें सिखायी जाती हैं जो कि कोर्स में ही सम्मिलित होती हैं, जबकि केवल फोटोशॉप में एक्सपर्टीज हासिल करने के लिए 6 से 12 महीने का समय लग सकता है।

2- अक्सर स्टूडेंट्स को केवल टूल्स के बारे में बताया जाता है, उसको कहां पर किस तरह से यूज़ करना है यह आपको खुद सीखना पड़ता है, टूल्स को मिलाने से हजारों कॉन्बिनेशन बनते हैं और इसकी मदद से ही क्रिएटिव वर्क होते हैं।

3– कई बार इंस्टीट्यूट में स्टूडेंट दो से तीन साल पुराने वर्जन पर सीखते हैं, जबकि वर्तमान में काफी पॉवरफुल एडवांस फीचर मिलते हैं, जिसके बारे में लोगों को पता भी नहीं होता और फिर उस नए फीचर को भी समझना पड़ता है।

photoshop kaise sikhe
photoshop kaise sikhe

Online Photoshop Kaise Sikhe? ऑनलाइन फॉटोशॉप कैसे सीखे?-

इंटरनेट की मदद से घर बैठे भी बड़ी ही आसानी से फ़ोटोशॉप सीखा जा सकता है, ऑनलाइन कोर्स के माध्यम से फोटोशॉप सीखने के कई सारे फायदे हैं और ऑफलाइन प्लेटफार्म के तुलना में कुछ ऐसे फायदे है जो ऑफलाइन में किसी संस्था से जाकर सीखने में नहीं मिलते है।

इन सबके अलावा ऑनलाइन सीखने से कुछ चीजें है जिनका आप बेहतरीन advantage ले सकते है जो कि आपकी लर्निंग में बहुत हेल्प कर सकता है।

ऑनलाइन कोर्स के फायदे-

1- आप जब चाहे अपने फोन या लैपटॉप/कंप्यूटर के माध्यम से सीख सकते हैं, क्योंकि ऑनलाइन कोर्स के वीडियो फॉर्मेट में होते हैं, इसलिए जहां से आपने छोड़ा था अगले दिन वहीं से स्टार्ट कर सकते हैं, साथ ही कोई भी समय सीमा नहीं होती 24 घंटे में जब टाइम मिले अपनी क्लास शुरू कर सकते हैं।

2- एक ही टॉपिक को सीखने के लिए अलग-अलग क्रिएटर की वीडियो उपलब्ध हैं, जो आपको समझ में आए या जो क्रिएटर आपको अच्छे से समझा सके उनकी वीडियो देख सकते हैं।

3- टेक्नोलॉजी में अपडेट होते रहते हैं और फोटोशॉप भी उनमें से एक हैं, इसलिए आप लेटेस्ट वर्जन के फीचर्स और उसमें क्या नई चीजें ऐड हुई हैं, उसके बारे में में सीख सकते हैं।

4- ऑनलाइन सीखने के लिए फ्री और पेड दोनों तरह के वीडियो के कोर्स उपलब्ध हैं, बिल्कुल हाई एंड लेवल पर पेड कोर्सेज की मदद से सीख सकते हैं, ऐसा जरूरी नही है कि आप पेड कोर्सेज ही खरीदें फ्री में उपलब्ध कंटेंट से भी शुरुआत में सीख सकते है।

Online Photoshop Kaise Sikhe ऑनलाइन फोटोशॉप कैसे सीख सकते हैं?-

ऑनलाइन फोटोशॉप सीखने के लिए फ्री और पेड दोनों माध्यम उपलब्ध है जैसा कि हमने ऊपर भी बात की है, यदि bigenner, Medium और Advance लेवल में से कोई भी सीखना चाहते हैं तो जरूरी नहीं कि आप पेड कोर्स ही खरीदें।

पहले आप कोई फ्री कोर्स ज्वाइन करें उसके बाद जब आपको यह लगे कि अब बिल्कुल एडवांस लेवल सीखना है, तो आप पैसे देकर कोर्स खरीद सकते हैं और उसकी मदद से एक्सपर्टिज हासिल सकते हैं, नीचे दोनों तरह के प्लेटफार्म के बारे में जानकारी दी गई हैं, जहां से आप अपनी लर्निंग को शुरू कर सकते हैं।

अनलाइन फॉटोशॉप कैसे सीखे (Online Photoshop Kaise Sikhe) इसके कई ऑप्शन मौजूद है इसमें जो भी आपको सही लगे वह माध्यम चुन सकते है, नीचे हमने Online Photoshop Kaise Sikhe इसके बारे विस्तार से बताया है-

Free Courses on YouTube-

यूट्यूब के बारे में कौन नहीं जानता, लगभग वो सभी चीजें जो आप ऑनलाइन सीख सकते हैं, यूट्यूब पर उनके ट्यूटोरियल आपको जरूर मिल जाएंगे, हजारों की भीड़ में कुछ ऐसे भी लोग होते है जो आपको कुछ ऐसा सीखा सकते है जो कोई और नहीं सीखा सकता और इसलिए यहां पर हम बात करेंगे उन चैनल्स की जहां पर आप फोटोशॉप को एडवांस लेवल तक सकते हैं, वह भी बिल्कुल फ्री में-


GFX MENTOR-

photoshop kaise sikhe
photoshop kaise sikhe

फोटोशॉप सीखने के लिए यह एक बेहतरीन चैनल है, जहां पर आप बेसिक लेवल से लेकर एडवांस लेवल तक फोटोशॉप सीख सकते हैं, इस चैनल को होस्ट करते हैं “Imran Ali Deena Sir” जो कि पाकिस्तान से हैं।

बिल्कुल फ्री में सीखने के लिए इनसे अच्छा कोई टीचर हो ही नहीं सकता, यह चैनल हिंदी/उर्दू भाषा में है जिसे सीखने में आपको कोई परेशानी भी नहीं होगी, Imran Ali Sir के पास पिछले 20 सालों का फोटोशॉप सिखाने का अनुभव रहा है, जिसे आप उनकी वीडियो के माध्यम से कुछ महीनों के अंदर सीख सकते हैं।

चैनल पर जाने पर आपको प्लेलिस्ट के अंदर Level के हिसाब से वीडियोज की लिस्ट देखने को मिलेगी, या फिर यहां पर क्लिक करके जा सकते है-

Photoshop beginner level, Photoshop medium level, Photoshop advance level

RAJEEV MEHTA-

photoshop kaise sikhe
photoshop kaise sikhe

इनके बारे में तो कुछ कहने की जरूरत ही नहीं है, राजीव मेहता ग्राफिक डिजाइन के फील्ड में एक जाना माना नाम है।
Rajeev Mehta” जी पिछले 12 सालों से ग्राफिक डिजाइनिंग के फील्ड में एक्टिव हैं और इसी अनुभव को वह अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से लोगों के सामने रखते हैं।

यहां पर फोटोशॉप के फीचर्स बेहतरीन ग्राफ़िक डिज़ाइनर कैसे बनें, ग्राफिक डिजाइनिंग के फील्ड में करियर कैसे बनाएं, इसके बारे में ट्यूटोरियल मिलते हैं, यदि स्पेशली आपकी दिलचस्पी “ग्राफिक डिज़ाइन” बनाने में है तो इस चैनल पर जाकर सीख सकते हैं, लेकिन यहां पर कुछ लिखने से पहले आपको फोटोशॉप लगभग-लगभग मीडियम लेवल तक पता होना चाहिए।

RafyA-

photoshop kaise sikhe
photoshop kaise sikhe

यह भी एक काफी पॉपुलर चैनल है, जहां पर आप फोटो एडिटिंग, फोटो मैनिपुलेशन फोटोशॉप स्मार्ट पेंटिंग आर्ट और डिजिटल पेंटिंग से जुड़े वीडियो देखकर उनसे सीख सकते हैं।

साथ ही आपको आईडिया अभी हो जाएगा कि किस इफेक्ट को किस तरह से अप्लाई करते हैं और फिर उसे किस तरह से अपने तरीके से यूज कर सकते हैं, और खुद की क्रिएटिविटी कैसे अच्छा कर सकते हैं।

Photoshop Tutorial | Photoshop effects-

photoshop kaise sikhe
photoshop kaise sikhe

इस चैनल पर भी एडिटिंग के लिए ढेर सारी वीडियो उपलब्ध है, खास बात यह है कि यहां पर ऊपर बताएं सभी चैनल की कैटेगरी के एडिटिंग ग्राफिक डिजाइन फोटोशॉप पेंटिंग आर्ट के बारे में ट्यूटोरियल उपलब्ध है।

अंग्रेजी भाषा यदि आपको यह भाषा समझ में आती है तो यहां से काफी अच्छे आइडियाज ले सकते हैं, यहाँ पर क्लिक करके Photoshop Tutorial | Photoshop effects चैनल पर जा सकते है।

PIXIMPERFECT-

photoshop kaise sikhe
photoshop kaise sikhe

यदि आपको इंग्लिश समझ में आती है और आपने फोटोशॉप एडवांस लेवल तक सीख लिया है तो PIXIMPERFECT चैनल आपके काम का हो सकता है, जैसा कि हमने पहले भी बात की है किसी भी टास्क को करने के लिए फॉटोशॉप में एक से ज्यादा ऑप्शन मौजूद रहते है, लगभग हर टूल्स के एक अलग ही काम्बनैशन बनते है।

इसलिए अगर इस तरह के टूटोरियल्स की जरूरत है तो इस चैनल को भी देख सकते है, जहां पर कुछ छुपे हुए टूल्स, उनके नए कॉम्बिनेशन और टॉप लेवल फीचर्स के बारे में वीडियोज देखने को मिल जाएंगी।

इस चैनल को होस्ट करते है “UMESH DINDA” जी, नीचे यहां पर क्लिक करके आप वीडियो प्लेलिस्ट देख सकते है।

ऑनलाइन फॉटोशॉप कैसे सीखे (Online Photoshop Kaise Sikhe) इसके लिए यूट्यूब पर इसके अलावा भी बहुत से चैनल्स मौजूद है, जो बहुत सरल भाषा में, फ़ोटोशॉप से जुड़ी टिप्स & ट्रिक्स और टूटोरियल्स के बारे में जानकारी देते है, आप उन्हें भी जरूर फॉलो करें।

ऑनलाइन फॉटोशॉप कैसे सीखे (Online Photoshop Kaise Sikhe) इसके लिए कोर्सेज कि मदद ले सकते है, ऐसी कई वेबसाइट से जहां पर आप फोटोशॉप ही नही बल्कि किसी भी चीज से जुड़े कोर्स को खरीद सकते हैं, पेड कोर्सेज का एक बड़ा फायदा यह है कि आपको किसी भी चीज के बारे में डिटेल्स में जानकारी दी जाती हैं क्योंकि आपने उसके लिए पैसे दिए हैं।

इसलिए इंस्ट्रक्टर कि यह पूरी कोशिश रहती है कि आपको वह टॉपिक अच्छी तरह से समझ आए और डायरेक्टली उनसे चैट के माध्यम से कांटेक्ट भी कर सकते हैं, उस कोर्स से जुड़े किसी भी प्रॉब्लम को लेकर, यहां पर किसी भी कोर्स को खरीदने से पहले आप उसके बारे में इंट्रोडक्शन वीडियो देख सकते हैं।

यदि कोर्स खरीदने के बाद पसंद नहीं आता तो यहां पर रिफंड की भी सुविधा मिलती है, अलग-अलग प्लेटफार्म के लिए अलग-अलग हो सकती है, इसलिए किसी भी कोर्स को खरीदने से पहले उसके रिफण्ड से जुड़ी टर्म&कंडीशन को अच्छी तरह से पढ़ लें, नीचे कुछ ऐसी साइट्स है जहां पर आप पेड कोर्सेज खरीद सकते हैं-

यह आर्टिकल भी पढ़ें –

PM WANI योजना क्या है? पीएम वाणी योजना से पैसे कैसे कमाएं? | 5 Best Benefits of PM WANI Yojana in Hindi

अभी पढ़ रहे है- [Free] Photoshop kaise sikhe? फ़ोटोशॉप कैसे सीखे 5 Best Courses From Basic to Advance

यूपीआई आइडी क्या होता है? 5 Tips To Safe Your Account | UPI ID Kya Hota Hai?

ऑफलाइन पेमेंट क्या है? 5 Benefits Of Offline Payment | Offline Payment Kya Hai

Udemy-

पेड कोर्सेज का यह एक बहुत बड़ा और पॉपुलर प्लेटफॉर्म है, जहां पर आप न सिर्फ फोटोशॉप बल्कि लगभग हर फील्ड (Niche) से जुड़े कोर्स को खरीद सकते हैं, साथ ही यहां पर हर कैटगरी में बहुत सारे कंटेंट उपलब्ध है।

जिसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपके पास बहुत सारे क्रिएटर्स के ऑप्शन मौजूद होते हैं, अपने पसंद और बजट के हिसाब से कोर्स को buy कर सकते हैं, इसके अलावा यहां पर हिंदी भाषा में भी बहुत सारा कंटेंट उपलब्ध है जो कि प्लस पाइंट है यदि आप हिंदी भाषा को अच्छी तरह से समझते हैं।

Udemy पर paid courses में ऑफर के समय डिस्काउंट भी मिलता है यहां तक की कई बार बिल्कुल फ्री में भी कोर्सेज उपलब्ध होते हैं।किसी भी कोर्स को खरीदने से पहले आप यहां पर इंट्रोडक्शन वीडियो देख सकते हैं कि आपको उसके अंदर क्या-क्या टॉपिक सीखाया जाएगा और खरीद लेने के बाद भी आपको पसंद नहीं आता है, तो उसके लिए 30 दिन तक रिफंड की सुविधा उपलब्ध है।

photoshop kaise sikhe
photoshop kaise sikhe

Coursera-

udemy के बाद कोर्सेरा काफी पॉपुलर प्लेटफॉर्म है, हालांकि यहां पर udemy की तरह wide range में कंटेंट नही उपलब्ध है, इसकी शुरुआत 2012 में Stanford Univercity के कंप्यूटर साइंस के प्रोफेसर “Andrew Ng” और “Daphne Koller” ने की थी, कोर्सेरा पर आपको इंग्लिश भाषा में ही कंटेंट देखने को मिलता है।

Fiverr- 

Fiverr इस इंडस्ट्री में एक जाना पहचाना नाम है, यहाँ पर भी आपको फॉटोशॉप सीखने के लिए हजारों तरह के टीचर्स मिल जाएंगे, पहले आप उनके इन्ट्रोडक्शन विडिओ देखकर यह डेसिडे कर सकते है कि क्या आपको उनका कोर्स लेना है कि नहीं।

फाइवर पर ऐसे बहुत से कोर्स है जो हजार रुपये से कम कीमत में भी मिल जाएंगे, लेकिन कोई भी क्लास शुरू करने से पहले आप उसके टीचर के बारें में थोड़ी बहुत जानकारी अवश्य पता कर लें।

इन सबके अलावा Skil Share, edX, Udacity, Teachable, Open culture online courses प्लेटफॉर्म है जहां पर आप ऑनलाइन स्किल्स सीख सकते हैं।

ऑनलाइन फॉटोशॉप कैसे सीखे (Online Photoshop Kaise Sikhe) इसके लिए ऊपर ये सारे माध्यम मे से कोई भी अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते है, ऐसा नहीं है कि केवल पैड कोर्स ही बेहतर है, फ्री में भी आप यूट्यूब से बहुत कुछ सीख सकते है।

यूट्यूब पर फ्री में gfx mentor चैनल से बिना पैसे खर्च किये फॉटोशॉप सीख सकते है, इस चैनल पर केवल फॉटोशॉप ही नहीं अडोबी के कई सारे सॉफ्टवेयर की क्लास दी गयी है।

Photoshop सीखने के लिए किन चीजों की आवश्यकता पड़ती है?-

1. Laptop/Desktop-

वैसे तो फोटोशॉप ज्यादा हैवी सॉफ्टवेयर नहीं है, लेकिन यह कंप्यूटर सिस्टम के अंदर कई सारे रिसोर्सेज के ऊपर वर्क करता है जैसे- रैम, ग्राफिक कार्ड, प्रोसेसर, स्टोरेज etc.

इसको यूज करना तभी अच्छा लगेगा जब आपके कंप्यूटर सिस्टम पर यह प्रॉपर्ली वर्क करे, इसके लिए आपके पास एक अच्छा कंप्यूटर सिस्टम का होना जरूरी है, चाहे आप लैपटॉप खरीद रहे हो या डेस्कटॉप, दोनों में आपको कीमत के अनुसार फीचर्स देखने को मिलते हैं, यदि आप केवल फोटोशॉप यूज़ के लिए कोई डिवाइस ले रहे तो कम से कम इन फीचर्स का जरूर ध्यान रखें-

Processor-

कंप्यूटर में ज्यादातर इंटेल के प्रोसेसर देखने को मिलते हैं, अगर प्रोसेसर की बात करें तो कम से कम intel i5 प्रोसेसर आपके सिस्टम में लगा होना चाहिए, हालांकि इसके आगे भी i7 और i9 देखने को मिलते हैं यदि आपका बजट अलाउ करता है तो आप higher वेरिएंट की तरफ जा सकते हैं।

RAM-

Processor के बाद दूसरा सबसे महत्वपूर्ण पार्ट होता है रैम, i5 प्रोसेसर के साथ कम से कम 8GB RAM आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में मौजूद होना चाहिए, अगर आपका बजट इससे ज्यादा जा सकता है, तो अपने हिसाब से किसी भी स्पेक्स के साथ जा सकते है।

Storage-

स्टोरेज आप अपने मन मुताबिक जितना चाहें चुन सकते हैं, लेकिन इस बात का जरूर ध्यान रखें कि यह दो टाइप में आता है SSD (Solid State Drive) और HDD (Hard Disk Drive), स्टोरेज चुनते समय इस बात का ध्यान रखें कि SSD, HDD से कहीं ज्यादा फास्ट होता है हालांकि यह महंगा जरूर होता है।

इसलिए स्टोरेज कम भी रखें तो चलेगा, कोशिश करें कि आपके डिवाइस में SSD मौजूद हो, क्योंकि यह आपके सिस्टम को काफी ज्यादा फास्ट बना देता है।ऊपर यह सारे ऑप्शन लैपटॉप ओर डेस्कटॉप दोनों में आसानी से मिल जाते हैं।

इन स्पेक्स के अनुसार लगभग 40,000 से 55,000 रुपये तक आपको एक अच्छा कंप्यूटर आसानी से मिल जाएगा, कई बार एक ही कॉन्फ़िगरेशन होने पर भी कंपनी के अनुसार कीमतें कम ज्यादा हो जाती हैं, आपको जिस कंपनी का ठीक लगे उसे खरीद सकते है,

यदि आपके पास बजट की कमी है तो जरूरी नहीं कि आपके पास बेहतर स्पेसिफिकेशन वाला लैपटॉप डेस्कटॉप मौजूद हो, आपके पास जो भी संसाधन मौजूद हैं, उसी से शुरुआत कीजिए क्योंकि शुरुआत में न तो आप इतना तेज काम कर पाएंगे और ना ही उस समय आपको इतने फास्ट डिवाइस की जरूरत महसूस होगी।

किसी भी काम की शुरुआत बहुत महत्वपूर्ण होती है इसलिए पहले सीखना शुरू करें, बाद में जब भी बजट हो अपने कंप्यूटर को अपग्रेड करते रहें।

2. Graphic Tablet-

फोटोशॉप के लिए ग्राफिक टेबलेट और पेन एक महत्वपूर्ण टूल है यदि आप स्पेशली फोटोशॉप में डिजिटल पेंटिंग या फोटो एडिटिंग से जुड़े काम कर रहे हो तो

अगर फॉटोशॉप अच्छे से सीखना (Photoshop Kaise Sikhe) चाहते हैं तो ग्राफिक टेबलेट की जरूरत आपको जरूर पड़ने वाली है, साधारण टेबलेट की तरह इसमें स्क्रीन नही होता बल्कि उसकी जगह प्रेशर सेंसिटिव कंट्रोल सेंसर लगे होते है।

जिसकी मदद से आप बिल्कुल उस तरह से लिख सकते है या डिज़ाइन बना सकते है जैसा कि किसी पेपर पर कर रहे हों, इसकी हेल्प से Drawing, Advance color grading, tool access संभव हो पाता है।

Photoshop इंस्टॉल कैसे करें?

किसी कंप्यूटर शॉप से फोटोशॉप के सॉफ्टवेयर को खरीद कर इंस्टॉल कर सकते है, या फिर ऑनलाइन खरीदने के लिए फॉटोशॉप की ऑफिसियल वेबसाईट पर जा सकते है, और वहाँ पर अपने हिसाब से प्लान चुन सकते है।

फिर अपने सिस्टम के हिसाब से डाउनलोड कर लेना है जैसे- आप Mackbook यूजर है तो मैक ओएस के लिए डाउनलोड करना है और यदि विंडोज़ का प्रयोग कर रहे है तो विंडोज़ में अपने सिस्टम के बिट (32 बिट या 64 बिट) के हिसाब से डाउनलोड कर लेना है।

लेकिन अगर ऑफिसियल साइट से डाउनलोड करने के लिए पैसे खर्च करने पड़ेंगे और अधिकतर लोगों के पास पैसे नहीं होंगे तो आप इसका जुगाड़ लगा सकते है, आप समझ गए होंगे कि हम किस जुगाड़ के बारे में बात कर रहे है।

बस आपको इस वेबसाईट (filecr.com) पर जाना है, यहाँ पर जाकर photoshop सर्च करना है और फिर फाइल डाउनलोड करने के बाद जीप फाइल को इक्स्ट्रैक्ट करना पड़ेगा।

यहाँ पर ध्यान दे कि इस जिप फाइल पर एक सिक्युरिटी पासवर्ड दिया रहता है जिसके बारे में जाकारी आपको डाउनलोड करते समय, वेबपेज पर ही मिल जाएगी, जीप फाइल को इक्स्ट्रैक्ट करने के बाद फाइल को ओपन करके फॉटोशॉप अपने सिस्टम में इंस्टॉल कर लें, इसके बारे में आपको यूट्यूब पर विडिओ मिल जाएगी।

यह आर्टिकल भी पढ़ें –

पासवर्ड क्या होता है? Password Kya Hota hai? 5 Best Tips For Creating a Strong Password

PM WANI योजना क्या है? पीएम वाणी योजना से पैसे कैसे कमाएं? | 5 Best Benefits of PM WANI Yojana in Hindi

अभी पढ़ रहे है- [Free] Photoshop kaise sikhe? फ़ोटोशॉप कैसे सीखे 5 Best Courses From Basic to Advance

यूपीआई आइडी क्या होता है? 5 Tips To Safe Your Account | UPI ID Kya Hota Hai?

ऑफलाइन पेमेंट क्या है? 5 Benefits Of Offline Payment | Offline Payment Kya Hai

फॉटोशॉप सीखने के खास टिप्स –

1- रोज कुछ न कुछ प्रैक्टिस जरूर करें, चाहे फॉटोशॉप या कोई भी चीज हो उसे रोज करने से ही उसमें महारथ हासिल होती है, इसलिए यदि कम समय मिले तो भी सीखने के लिए कुछ देर अवश्य बैठे।

2- किसी भी कोर्स का जो भी भाग या टूल आपको पसंद है पहले उसे सीखे, जरूरी नहीं कि आप बिल्कुल कोर्स के हिसाब से ही चलें, इससे आप चीजों को जल्दी सीखने जायेंगे क्योंकि उस स्पेशल चीज को सीखने के लिए हमारे मन में जो उत्सुकता रहती है, वही हमें चीजों को जल्दी सीखने और समझने में मदद करती है।

3- जब आप कहीं बीच में से कोर्स को सीख रहे हो तो आपकी बेसिक चीजें क्लियर होनी चाहिए, तमाम टूल्स के बारे में जानकारी अवश्य हो ताकि उनका सही तरीके से यूज किया जा सके।

4- आजकल शॉर्ट विडिओ के माध्यम से फॉटोशॉप के टूटोरियल्स मिलने लगे है इसलिए रोजाना एक शॉर्ट विडिओ देखकर आसानी से रोजाना नई-नई चीजें सीख सकते है और इसमें समय भी कम लगता है।

5- अगर बेहतर ढंग से डिजाइन बनाना चाहते है तो केवल फॉटोशॉप ही नहीं आर्ट पर भी फोकस करें उसे सीखने की कोशिश करें, फॉटोशॉप में कला का बहुत बड़ा महत्व है, एक आर्टिस्ट अपने आर्ट को फॉटोशॉप के माध्यम से Next Level पर ले जा सकता है।

6- फॉटोशॉप (photoshop kaise sikhe) सीखने के बाद अडोबी के अन्य सॉफ्टवेयर जैसे illustrator, in design, adobe charactor, adobe premiere pro, adobe audition को सीखने में बड़ी आसानी होती है, क्योंकि इन सभी में कई सारे फीचर्स और शॉर्टकट्स एक ही होते है।

Photoshop सीखने के बाद पैसे कैसे कमाएं?-

फॉटोशॉप में इमेज को एडिट करते समय किसी एक फंक्शन को करने के लिए एक से ज्यादा ऑप्शन मौजूद रहते है और ऐसे हजारों फंक्शन मौजूद है जिन्हें एक दिन या एक महीने में नहीं सीखा जा सकता है यदि आप रोजाना लगातार मेहनत करते है तो इसे सीखने में कुछ महीने अवश्य लगेंगे।

साथ ही यह समय आपकी इच्छाशक्ति पर भी निर्भर करता है कि आप इससे जुड़ी चीजों को कितनी जल्दी समझते है, यह जरूरी नहीं कि आप केवल इसे एक फोटो एडिटिंग टूल के रूप में जानें, एक बार जब इसे पूरी तरह सीख लेते है तो अलग-अलग ऐसी कई सारी फील्ड्स है जो फॉटोशॉप से निकलती है, जैसे- ग्राफिक डिज़ाइनिंग, फोटो एडिटिंग, UI UX डिजाइन, प्रिन्ट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया इत्यादि।

यदि आप किसी व्यक्ति की जरूरत के हिसाब से यहां रिजल्ट दे पाने में सक्षम है तो फिर बड़ी ही आसानी से इससे पैसे कमा सकते है और इस लेवल तक पहुँचने के लिए आपको इसके बारे में अच्छी खासी जानकारी होनी आवश्यक है इसके बाद आप फ्रीलांसिंग के द्वारा प्रोजेक्ट को एक्सेप्ट कर सकते है।

पैसे कमाने के लिए यह एक बेहतरीन तरीका है, इस काम में जैसे-जैसे अनुभव होता जाएगा आपके पैसे कमाने के चांसेस बढ़ते जाएंगे, फ्रीलांसिंग क्या होता है इसके बारे में हमने एक आर्टिकल पहले से लिखा है, फ्रीलांसिंग के अलावा आप किसी कंपनी में ग्राफिक डिज़ाइनर के तौर पर जॉब भी कर सकते है, आज के समय मे डिग्री से ज्यादा, स्किल को प्राथमिकता दी जाती है इसलिए यदि आप में वह स्किल है तो आसानी से जॉब मिल सकती है।

Summery Of The Article –

दोस्तों फॉटोशॉप कैसे सीखें (Photoshop Kaise Sikhe) इसके बारे में यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं और यदि आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो उसे नीचे कमेन्ट बॉक्स में लिखना न भूलें, नई पोस्ट कि नोटिफिकेशन अपने फोन में पाने के लिए, बेल आइकॉन को दबाकर नोटिफिकेशन को Allow करना न भूलें, साथ ही ऊपर दिए गए स्टार वाले आइकॉन पर क्लिक करके इस पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें, धन्यवाद।

टेक्नॉलजी से जुड़ी शॉर्ट वीडियोज़ के लिए हमें इंस्टाग्राम पर फॉलो करना न भूलें-

4.8/5(9 votes)
Spread the love

A Student, Digital Content Creator, Passion in Photography... Founder of Tech Enter. यहाँ पर आपको, योजना, एजुकेशन, गैजेट्स रिव्यू, टेक्नॉलजी, क्रिप्टो, पैसे कमाने के तरीके, फैशन& लाइफस्टाइल तथा ढेर सारे टॉपिक्स से जुड़ी जानकारियां मिलती रहेंगी Follow Us » Facebook Instagram Twitter Quora

Leave a Comment