PM WANI योजना क्या है? | 5 Best Benefits of PM WANI Yojana in Hindi

PM WANI Yojana in Hindi, दोस्तों यदि आप कोई छोटे बिजनेस की शुरुआत करना चाहते है या पैसिव इनकम के सोर्स को बनाना चाहते है, तो PM WANI योजना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है, जहां से आप छोटे स्केल पर एक ऐसे बिजनेस को शुरू कर सकते है जो आने वाले समय में बहुत पॉपुलर होने वाला है।

इतना ही नही इसमें आगे सफल होने की बहुत सारी संभावनाएं है, जिसका कारण यह है कि यह लोगो की उन समस्याओं को दूर करने वाला है जिससे लोग आज तक जूझते आये है।

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज हम बात करने जा रहे है, भारत सरकार द्वारा शुरू की गई योजना PM WANI (PM WANI Yojana in Hindi) के बारे में, यह योजना क्या, इसके क्या-क्या फायदे है और इसे कैसे शुरू कर सकते हैं, जानेंगे इन सारी बातों के बारे में, उम्मीद करता हूँ आपको यह पसंद आएगा।

PM WANI Yojana in Hindi
PM WANI Yojana in Hindi

Table of Contents

PM WANI Yojana in Hindi? पीएम वाणी योजना क्या है? –

एक जमाना था जब हमें कोई भी कॉल करनी हो तो हम अपने आसपास लगे पीसीओ में जाकर कुछ रुपये मशीन में डालने के बाद कॉल कर पाते थे, समय के साथ इम्प्रूव होती टेक्नोलॉजी ने स्मार्टफोन की मदद से लोगों ने दुनिया में कदम रखा और आज हम आसानी से किसी को भी कॉल करना, इंटरनेट का प्रयोग करना हो ये सब कर सकते है।

पहले हमारी सारी जरूरतें केवल कालिंग तक ही सीमित थी, लेकिन इंटरनेट आने के बाद यह कालिंग से शिफ्ट होकर डेटा पर पहुंच गया है, जिसके बाद आज के समय में कालिंग के बजाय डेटा ज्यादा महत्वपूर्ण है।

इंटरनेट ने सभी चीजें एक जगह पर लाकर रख दिया है जिससे सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण एक दूसरे से डिजिटली जुड़ चुके है।

किसी भी चीज को चाहे वह इंफॉर्मेशन हो, पढ़ाई हो, सरकार की योजनाओं को आम आदमी तक पूर्ण रूप से पहुंचाना हो, या इंटरनेट से जुड़ा कोई भी काम हो, बिना डिजिटल दुनिया के संभव नही है।

अभी तक जिओ के आ जाने के बाद भी ऐसे बहुत से इलाके है जहां इंटरनेट पूरी तरह नही पहुंच पाया है, साथ ही दिनों दिन महंगे होते रिचार्ज ने बहुत लोगों को इंटरनेट की पहुंच से दूर कर दिया है, आज भी भारत में एक बड़ी आबादी ऐसी है जो बेसिक सुख सुविधाओं से भी दूर है, इंटरनेट भी इसमें से एक है।

इसी कमी को दूर करने के लिए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इनीशिएटिव (Pradhanmantri Wi-Fi Access Network Initiative) को लांच किया है, जिसे संक्षिप्त रूप में PM WANI कहा जाता है।

यह फ्रेमवर्क मजबूत डिजिटल संचार अवसंरचना बनाने के के लिए “नेशनल डिजिटल कम्यूनिकेशन पॉलिसी” के लक्ष्य को पूरा करने के साथ, सार्वजनिक वाई-फाई हॉटस्पॉट प्रदाताओं के माध्यम से ब्रॉडबैंड के प्रावधान की परिकल्पना करता है।

इसमें पब्लिक डेटा ऑफिस (पीडीओ), पब्लिक डेटा ऑफिस एग्रीगेटर (पीडीओए), ऐप प्रोवाइडर और सेंट्रल रजिस्ट्री जैसे तत्व शामिल होंगे।

इस योजना (PM WANI Yojana in Hindi) के तहत गांवों शहरों में हर जगह वाई फाई हॉटस्पॉट लगाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसकी मदद से बहुत ही कम पैसों में भी कोई व्यक्ति इंटरनेट का प्रयोग कर सकता है।

इस इंटरनेट का प्रयोग करने के लिए यूजर को एक राशि देनी होगी और उसके बाद वह पूरे भारत में कहीं पर भी वाई फाई हॉटस्पॉट हो उससे कनेक्ट करके इंटरनेट का प्रयोग कर सकता है।

और सबसे खास बात यह है कि इसमें सभी प्लान अनलिमिटेड इंटरनेट के साथ आते है, बस इसमें दिनों का फर्क है।

आने वाले समय में यह योजना (PM WANI Yojana in Hindi) काफी फायदेमंद साबित होने वाली है, तो अगर आप इसके साथ जुड़ना चाहते हैं तो नीचे इसके बारे में और कई सारी जानकारीयां दी गई है, जिन्हें पढ़ने के बाद आप आसानी से इस योजना के साथ जुड़ सकते है।

तो दोस्तों PM WANI Yojana Kya Hai (PM WANI Yojana in Hindi) इसके बारे में आपको जानकारी मिल गयी होगी, आगे हम इससे जुड़े कुछ अन्य महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बात करेंगे।

इसकी जरूरत क्यों है? या PDO द्वारा दी जाने वाली वाई-फाई सेवा से किसे लाभ होगा?

आज के समय में भले ही इंटरनेट बाकी के देशों से सस्ता है लेकिन यह एक साधारण यूज के लिए ठीक है, अनलाइन पढ़ाई जैसे बहुत से कामों में काफी ज्यादा मात्र में इंटरनेट कि जरूरत पड़ती है, यह उन लोगों के लिए फायदेमंद होगा जिनकी क्रय शक्ति बहुत कम है और हाई स्पीड इंटरनेट एक्सेस की एक बड़ी आवश्यकता है, इससे उन सबको लाभ होगा जो –

ग्राम स्तर के उद्यमी, शिल्पकार, हस्तनिर्मित बनाने वाली महिलाएं लेख जो ई-कॉमर्स वेब के माध्यम से अपना माल बेचना चाहते हैं।

जो छात्र अनलाइन रहकर अपने लिए शैक्षिक सामग्री तक पहुंच चाहते हैं, अब इंटरनेट की अनुपलब्धता से छात्रों को परेशानी नहीं होगी, वे विभिन्न ऑनलाइन शैक्षिक पाठ्यक्रमों का उपयोग कर सकते हैं, अनलाइन प्लेटफॉर्म आज के समय में सीखने का बेहतर माध्यम है।

वह लोग जो सर्विस ऑरिएन्टेड प्रोफेशन (service-oriented profession) में है जैसे बढ़ई, इलेक्ट्रिशियन खुद को उन वेब साइटों पर रजिस्टर कर सकते है, जहां से उन्हें जॉब ढूँढने में आसानी हो सकती है, अपने जॉब के लिए इंटरव्यू जैसी चीजों के लिए घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से कर सकेंगे, जिसके लिए कहीं आने-जाने कि आवश्यकता नहीं होगी।

किसान जो नई कृषि पद्धतियों के बारे में जान सकते हैं और मार्गदर्शन के लिए विशेषज्ञों से जुड़ सकते हैं।

सरकार को हर व्यक्ति तक कोई जानकारी या किसी योजना (PM WANI Yojana in Hindi) के बारे में जानकारी पहुंचाना आसान हो जाएगा।

PM WANI योजना कैसे काम करती है? –

जब आप अपने wi-fi को ऑन करते है तो उससे कोई यूजर किस तरह कनेक्ट होता है और कनेक्ट होने के बाद कितना डेटा को यूज करता है इसका कोई हिसाब नही लगा पाते, यदि आप बाहर उसको शेयर करते है तो उसके पैसे भी नहीं मिलते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है, आपका वाई-फाइ राउटर आपका एक बिजनेस बन सकता है।

WANI Scheme आपके घर में लगे वाई-फाई को एक ऐसे नेटवर्क में बदल देता है जो कि एक सिस्टम पर काम करता है, और फिर जब इसकी मदद से कोई कनेक्ट करके आपके वाई फाई को यूज करने चाहता है तो उसे इसके लिए कुछ पैसे देने पड़ते है और यूजर अनलिमिटेड इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकता है।

दूसरे शब्दों में कहें तो WANI Scheme (PM WANI Yojana in Hindi) आपके वाई फाई को बेचने के लिए एक सिस्टम प्रोवाइड कराता है, जिसकी मदद से आप पैसे भी कमा सकते है।

इस सिस्टम के मदद से एक बार में अधिकतम 250 लोग एक साथ हाई स्पीड इंटरनेट का प्रयोग कर सकते हैं।

कोई यूजर वाई-फाइ का प्रयोग कैसे कर सकता है?

जब भी किसी व्यक्ति को नेटवर्क से कनेक्ट करना हो तो उसके लिए पहली बार एप में मोबाईल नंबर और OTP के माध्यम से रजिस्टर करना होता है, जिसके बाद वह अपने आस-पास या कहीं भी पूरे भारत में इस योजना के तहत लगे वाई-फाइ हॉटस्पॉट से कनेक्ट करके इंटरनेट का प्रयोग कर सकता है।

और बहुत ही कम कीमतों में high speed अनलिमिटेड इंटरनेट का लाभ ले सकता है , इसके कुछ प्लान जैसे –

Rs 5 Rupees में 24 Hrs तक अनलिमिटेड इंटरनेट

Rs 30 Rupees में 7 Days तक अनलिमिटेड इंटरनेट

Rs 99 Rupees में 30 Days तक अनलिमिटेड इंटरनेट

कुछ इस तरह के प्लान है जो कि बहुत ही सस्ते है, अलग-अलग एग्रीगेटर के हिसाब से प्लान अलग-अलग हो सकते है।

लोग वाई-फाइ के कूपन क्यों खरीदेंगे जब 3G/4G डाटा आसानी से उपलब्ध है? –

साधारण मोबाईल नेटवर्क से यह कई मामलों में बेहतर है, हर चीज की अपनी कमियाँ और फायदे होते है, लेकिन हम उन चीजों के बारे में बात कर रहे है जिससे लोगों को कम कीमत में इंटरनेट उपलब्ध कराया जा सके, नीचे दिए गए टेबल से आप समझ सकते है-

Parameter3G/4G networkWi-Fi
कवरेज (Coverage)सभी जगह उपलब्ध नहीं है (Not available everywhere)यह आसानी से PDOs के माध्यम से उन जगहों पर उपलब्ध कराया जा sakta है, जहां पर लोग रोजाना आते जाते है (Can be easily provided by PDO in places where people gather regularly)
स्पीड (Speed)यह कम ज्यादा होती रहती है और यह सिग्नल क्वालिटी के साथ उसेर्स कि संख्या पर भीनिरचर करता है (Intermittent as it depends on signal quality and no. of users connected to the network)वाई-फाइ के माध्यम से एक बेहतर स्पीड मुहैया कराई जा सकती है (Can offer guaranteed
speed)
इंटरनेट यूज करते समय यूजर एक्सपिरियंस (User experience while watching live content, video content and participating in interactive sessions.)यह कई चीजों पर निर्भर करता है जैसे टॉवर से दूरी और उसपर मौजूद उसेर्स कि संख्या (Varies depending on the
distance from tower and no.
of users connected to the
network)
बेहतर यूजर एक्सपिरियंस दे सक्ने में सक्षम है (Good user experience can be consistently offered.)

इस योजना के लिए कौन-कौन व्यक्ति लाभ ले सकता है? –

PM WANI के लिए कोई भी आवेदन कर सकता है, चाहे वह indivisual हो या ग्राम स्तरीय उद्यमी (वीएलई), किराना दुकान मालिक, चाय की दुकान, सब्जी की दुकान, रेस्टोरेंट के मालिक, पान की दुकान, फल विक्रेता, नाई/सैलून, CSC, ग्राहक सर्विस केंद्र, रेस्टोरेंट, बिल्डिंग मैटेरियल की दुकान आदि सभी पीडीओ बन सकते हैं और इंटरनेट बेचना शुरू कर सकते हैं।

PM WANI से जुडने के लिए कौन सी चीजें जरूरी है? –

इस योजना के तहत PDO के रूप में जुडने के लिए किसी भी प्रकार के रजिस्ट्रेशन कि कोई आवश्यकता नहीं है, इसके लिए एक फॉर्म भरने कि जरूरत है जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे।

PDO के तहत वाई फाई नेटवर्क लगाने के लिए, जरूरी शर्तों में आपके पास एक ब्रॉडबैंड कनेक्शन होना चाहिए, जिसमें अनलिमिटेड हाई स्पीड इंटरनेट प्लान एक्टिव होना चाहिए।

जितना ज्यादा स्पीड वाला प्लान होगा उतना ज्यादा बेहतर सर्विस आप अपने यूजर्स को दे पाएंगे।

इस योजना (PM WANI Yojana in Hindi) के कौन कौन से भाग है? –

Wifi –

इंटरनेट सेवा प्रदाता कम्पनी जिसका ब्रॉडबैंड कनेक्शन आपके पास होना जरूरी है और इसके साथ ही कोई अनलिमिटेड हाई स्पीड प्लान इसके साथ एक्टिवेट होना जरूरी है।

एग्रीगेटर या मास्टर फ्रेंचाइजी (PDOA) –

एग्रीगेटर वाई फाई और यूजर के बीच में एक सिस्टम प्रोवाइड कराने का काम करता है, इसी के द्वारा दिये गए वाई फाई राउटर को अपने ब्रॉडबैंड कनेक्शन में जोड़ना होता है, जिसके बाद यूजर इंटरनेट का प्रयोग करने के लिए रिचार्ज कराना होता है, जिसकी कीमत बहुत ही कम होती है।

PDO यानि पब्लिक डेटा ऑफिस –

यह सारा सेटअप केवल एक बार करना होता है, इसके बाद बस मेंटेनेंस का ध्यान रखना होता है, जैसे पावर और ब्रॉडबैंड के द्वारा लगातार हाई स्पीड इंटरनेट सिस्टम को मिलता रहे।

जिस तरह से PCO (Public Call Office) के बूथ पूरे भारत में हमें देखने को मिलते थे, PDO को भी ठीक उसी बिजनेस मॉडल कि तरह डिजाइन किया गया है, यह स्थानीय दुकानों और छोटे प्रतिष्ठानों को वाई-फाई प्रदाता बनने के साथ व्यापार करने में आसानी और सुविधा देता है।

यूजर (User) –

इस इंटरनेट को इस्तेमाल करने के लिए यूजर को, अपने आसपास दिख रहे PM WANI वाई फाई से कनेक्ट करना होता है, कनेक्ट करने के लिये पहले यूजर को खुद को वेरिफिकेशन प्रोसेस से होकर गुजरना पड़ता है, जिसमें मोबाइल नंबर डालने के बाद एक OTP को सबमिट करने के बाद कनेक्ट हो जाता है।

और कनेक्ट होने के बाद यूजर रिचार्ज करने के बाद इसे प्रयोग कर सकता है, कुछ एग्रीगेटर शुरुआत में कुछ समय के लिए फ्री इंटरनेट देते है, जिसके बाद रिचार्ज कराना पड़ता है, यह ऑप्शन एग्रीगेटर के ऊपर निर्भर करता है कि वह आपको कुछ समय फ्री के लिए इंटरनेट प्रयोग करने देते है या नही।

इन सारी चीजों को मैनेज करने के लिए, यूजर, पीडीओ और एग्रीगेटर सभी को एक एप के माध्यम से कनेक्ट किया जाएगा जिसके बाद आप अपने प्लान से जुड़ी सारी जानकारीयां जैसे – प्लान और उसकी वैधता आदि के बारे में देख सकते है।

PDOA या मास्टर फ्रेंचाइजी अपने नीचे PDO (Public Deta Office) को जोड़ता है, इसके बाद PDO को कमर्शियल वाई फाई इक्विपमेंट और बाकी के जरूरी सपोर्ट उपलब्ध कराता है।

इसमें एक और पार्ट है और वह है एप प्रोवाइडर, जिसकी मदद से ही यूजर किसी PM WANI एक्सेस वाले वाई फाई से कनेक्ट करने के बाद इंटरनेट का प्रयोग कर सकता है।

PM WANI Yojana in Hindi
PM WANI Yojana in Hindi

यह आर्टिकल भी पढ़ें –

Photoshop कैसे सीखे? Basic से Advance कोर्स की पूरी जानकारी | Photoshop Kaise Sikhe- TechEnter.in

अभी पढ़ रहे है – PM WANI योजना क्या है? | 5 Best Benefits of PM WANI Yojana in Hindi

यूपीआई आइडी क्या होता है? 5 Tips To Safe Your Account | UPI ID Kya Hota Hai?

ऑफलाइन पेमेंट क्या है? 5 Benefits Of Offline Payment | Offline Payment Kya Hai

PDO यानि फ्रेंचाइजी को कौन से नियम फॉलो करने जरूरी है? –

1- पीडीओ को केवल PM WAMI (PM WANI Yojana in Hindi) से जुड़े वाई फाई नेटवर्क को मेंटेन करना और अवेलेबिलिटी को बनाये रखना है।

2- पीडीओ केवल उसी क्षेत्र में वाई फाई एक्सेस दे सकते है जिस क्षेत्र के लिए वे ऑथोराइज़्ड है, दूसरे शब्दों में पीडीओ केवल उसी क्षेत्र में वाई फाई का एक्सेस दे सकते है, जिस क्षेत्र के लिए उन्हें अनुमति दी गई है।

3- पीडीओ चाहे तो एक से अधिक जगहों पर नेटवर्क एक्सेस पॉइंट लगा सकते है, लेकिन वे सभी किसी न किसी PDOA से ऑथोराइज़्ड होने चाहिए।

4- उसके और PDOA के बीच कमर्शियल एग्रीमेंट होना चाहिए साथ ही पीडीओ और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के बीच एक writen agriment होना चाहिए।

इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के बीच एग्रीमेंट इसलिए जरूरी है कि वो पीडीओ को लगातार सर्विस देने के लिए बाध्य हो, इस अग्रीमेंट के बारे में जानकारी PDOA या मास्टर फ्रेंचाइजी से जानकारी ले सकते है।

क्योंकि हम घरों में जो ब्रॉडबैंड कनेक्शन का प्रयोग करते है वह केवल घरेलू प्रयोग के लिए, यदि आप (PDO) इसका कमर्शियल प्रयोग करना चाहते है, तो इसके कमर्शियल इंटरनेट पैक का प्रयोग करना जरूरी है।

यदि आपके ब्रॉडबैंड सर्विस प्रोवाइडर के पास कोई कमर्शियल सर्विस पैक नही है, तो आप घरेलू उपयोग के डेटा कनेक्शन का प्रयोग करें।

PM WANI योजना (PM WANI Yojana in Hindi) के तहत इसे लगाते समय इसके बारे में अपने एग्रीगेटर या मास्टर फ्रेंचाइजी (PDOA) से इसके बारे में जानकारी जरूर पता कर लें।

(PM WANI Yojana in Hindi) PM WANI बिजनेस के क्या फायदे है? –

  • ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में नए रोजगार सृजन के अवसर मिलेंगे।
  • छोटे और मध्यम उद्यमियों के हाथों में प्रयोज्य आय का एक नया जरिया होगा।
  • देश की जीडीपी को बढ़ाने में मदद मिलेगी।
  • सार्वजनिक वाई-फाई के माध्यम से ब्रॉडबैंड सेवाओं का प्रसार एक बेहतरीन कदम है डिजिटल इंडिया और उससे मिलने वाले सकारात्मक परिणाम की ओर।

Advantages of becoming a PDO? पीडीओ बनने के फायदे? –

Low Investment –

इस इस बिजनेस को कम से कम पैसों में भी शुरू किया जा सकता है इस को शुरू करने के लिए आपके पास मैंने ₹15000 होने चाहिए जिसकी बात आप इसको शुरू कर सकते हैं

Passive Income –

पीएम वाणी योजना (PM WANI Yojana in Hindi) पैसिव इनकम के लिए एक बहुत ही अच्छा प्लान हो सकता है क्योंकि इसमें आपको कोई एक बार सेटअप करने की जरूरत होती है इसके बाद इसके थोड़े बहुत मेंटेनेंस का ख्याल रखना होता है।

आपको हर महीने एक खास रिश्ते इनकम जनरेट होती रहती जिसके लिए आपको कोई ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी होती है काफी अच्छा है आप चाहे तो इसे एक से ज्यादा जगहों पर लगाकर ज्यादा इनकम कर सकते हैं

Easy Equirement –

इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन की कोई आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है आपको केवल PDOA यानि मास्टर फ्रेंचाइजी से संपर्क करने की जरूरत है जिसके बाद आप आसानी से इस वाईफाई सिस्टम को अपने यहां इंस्टॉल कर सकते हैं, इसमें रजिस्ट्रेशन की जो भी प्रोसेस है वह फ्रेंचाइजी (PDA) और मास्टर फ्रेंचाइजी (PDOA) के बीच होगी।

No Setup Limit –

फ्रेंचाइजी के लिए वाई फाई आउटलेट खोलने की कोई लिमिट नही है, वह जितने पॉइंट्स चाहे खोल सकता है, ये पूरी तरह उसके निर्णय पर निर्भर करता है, लेकिन आप जितनी जगहों पर इसे लगाना चाहेंगे हर जगह PDOA या मास्टर फ्रेंचाइजी के मदद से ही लगाना होगा।

PDA जितनी ज्यादा जगह पर इसे लगाते है इनकी इनकम उतनी ही ज्यादा बढ़ेगी, क्योंकि ज्यादा यूजर तक पहुंच सकते है।

Choose Your PDOA –

अभी के समय में मार्किट में बहुत सारे मास्टर फ्रेंचाइजी मौजूद है, जिनकी संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है, PDA जिसके साथ चाहे जुड़ सकता है, एक से ज्यादा जगहों पर आउटलेट खोलते है तो अलग-अलग मास्टर फ्रेंचाइजी के साथ पार्टनरशिप कर सकते है।

यह उनके पसंद के ऊपर निर्भर करता है, क्योंकि अलग-अलग मास्टर फ्रेंचाइजी (PDOA) अलग-अलग कमीशन रेट दे रहे है, ऐसे में जिसके साथ जुड़ना चाहे जुड़ सकते है।

Free Advertizement –

अगर आपका कोई बिजनेस है तो वाई फाई का नाम अपने दुकान के नाम पर रखकर अपने बिजनेस का फ्री में प्रमोशन कर सकते हैं और इससे आपका बिजनेस भी बढ़ेगा।

PDO बनने के लिए कितनी Investment की जरूरत होगी –

इस बिजनेस (PM WANI Yojana in Hindi) में PDOs को मुख्यतः दो तरह की कॉस्ट आती है, जिसमें पहला सेटअप की लागत और दूसरा उसके मेंटेनेंस की लागत आती है।

PM WANI Wi-Fi की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको 10,000 से लेकर 100,000 तक जा सकती है, इसलिए यह जरूरी है कि आप 7 से 10 या इससे ज्यादा PDOA से बातचीत जरूर करें, ताकि जो आपको सही कीमत दे सके आप उसके साथ जाएं।

इसमें CSC और RailTel एक सरकारी उपक्रम है इन दोनों के अलावा, सभी प्राइवेट प्लेयर है जिनकी संख्या अभी (29 जनवरी तक 2022) तक 137 है।

इसकी मेंटेनेंस की कीमत में पहला तो बिजली का बिल शामिल है जो कि बहुत मामूली है और दूसरा आपका जो ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन है उसका बिल देना होगा यह बिल आपके प्लान के ऊपर निर्भर करता है।

Income – पैसे कमाने के लिए इस बिजनेस के मुख्यतः दो तरीके है पहला इंटरनेट का रिचार्ज कराने पर उसमें से मिलने वाला कमीशन और दूसरा एडवरटाइजमेंट (advertizement) यानि प्रचार के जरिये।

किसी व्यक्ति के रिचार्ज कराने पर मिलने वाला कमीशन 50% से लेकर 80% तक हो सकता है, अलग-अलग PDOA के साथ अलग-अलग कमीशन रेट आपको मिल सकता है।

यह कमीशन रेट PDO और PDOA के बीच एग्रीमेंट के बीच तय होता है, इसलिए इसके बारे में पूरी तरह जानकारी पूछ लें।

दूसरा इनकम का जरिया है एड से होने वाली आय, जिस एप से यूजर इस वाई फाई को कनेक्ट करते है और बाकी सारी चीजों को मैनेज करते है।

उस एप पर एड दिखाई जाएगी, जिसका एक हिस्सा कमीशन के रूप में PDO को मिलेगा, यह कमीशन कितना होगा ये भी एग्रीमेंट कराते समय PDO और PDOA तय कर सकते है।

एप पर दिखाया जाने वाला एड PDO और PDOA दोनों ला सकते है, इनमें से जो भी एड (एप पर प्रचार AD दिखाने के लिए ग्राहक) लाता है उसका कमीशन ज्यादा होगा।

उदाहरण के तौर पर हम “सबका वाई-फाई” जो कि एक PDOA के रूप में कार्य कर रहे है, उनके रेट की बात करें तो-

1- सबका वाई-फाई का सेटअप लगाने के लिए एक सेटअप की कीमत 17,000 रुपये है, जिसमें ये सब कुछ रेडी करके देते है, बस आपको अपने दुकान में सेटअप करना होता है।

2- रिचार्ज का 70% कमीशन अपने पब्लिक डाटा ऑफिस के साथ शेयर करते है।

3- एड रेवेन्यू का 70%-30% का रेश्यो रखा है, मतलब PDO कुछ नही करते है तो एड का 30% हिस्सा उन्हें मिलता है और PDO लोकल एड खुद लगवाते है तो 70% कमीशन उन्हें “सबका वाई-फाई” की तरफ से दिया जाता है। PM WANI Yojana in Hindi

यह आर्टिकल भी पढ़ें –

Photoshop कैसे सीखे? Basic से Advance कोर्स की पूरी जानकारी | Photoshop Kaise Sikhe- TechEnter.in

अभी पढ़ रहे है – PM WANI योजना क्या है? | 5 Best Benefits of PM WANI Yojana in Hindi

यूपीआई आइडी क्या होता है? 5 Tips To Safe Your Account | UPI ID Kya Hota Hai?

ऑफलाइन पेमेंट क्या है? 5 Benefits Of Offline Payment | Offline Payment Kya Hai

PDO बनने के बाद कितना इनकम कर सकते है? –

अगर इनकम की बात करें तो गांवों में एक पीडीओ 5,000 से 7,000 तक आसानी से कम सकते है, छोटे शहरों में 8,000 से 10,000 तक कमा सकते है और घनी आबादी में 12,000 से 15,000 तक महीने का आसानी से कम सकते है।

ये इनकम केवल एक सेटअप के द्वारा की जा सकने वाली इनकम है, एक से अधिक जगहों पर लगाने से उसी प्रकार इनकम भी बढ़ती जाएगी।

PDO कैसे बनें? –

PM WANI फ्रेंचाइजी (PM WANI Yojana in Hindi) लेने या PDO बनने के लिए दो तरीके है, सबसे पहले PM WANI की वेबसाइट पर जाना होगा।

First Method –

पहले तरीके की बात करें तो सबसे पहले एक इन्क्वायरी फॉर्म भरना होगा जिसके लिए आपको ये सारी जानकारी भरनी पड़ेगी-

  1. अपना नाम
  2. मोबाइल नंबर
  3. पिन कोड
  4. Email id
  5. आपका पूरा एड्रेस (पता)
  6. आप कौन सा बिजनेस चलाते है
  7. दुकान के आसपास औसत फुटफॉल कितना है (मतलब रोज औसत कितने लोग आते-जाते है)
  8. अगर कोई अलग से कमेंट करने चाहें तो उसे लिख सकते है।
PM WANI Yojana in Hindi
PM WANI Yojana in Hindi

फॉर्म भरने के बाद इसकी रिक्वेस्ट PDOA और सेंट्रल रजिस्ट्री के पास चली जायेगी, इसके बाद जो भी PDOA आपके क्षेत्र में सर्विस देने के इच्छुक होंगे वे आपसे खुद संपर्क करेंगे और फिर बात करके उनके साथ आगे की प्रक्रिया पूरी कर सकते है।

Second Method –

दूसरा तरीका यह है कि आप इस पेज पर जाकर जितने भी रिजस्टर्ड PDOA है उनसे खुद संपर्क कर सकते है, नीचे दिए गए इमेज की तरह क्लिक करके PDO Aegregator (PDOA) की लिस्ट देख सकते है, जिसमें उनसे कांटेक्ट करने के लिए कई ऑप्शन मौजूद है।

PM WANI Yojana in Hindi
PM WANI Yojana in Hindi

उनसे बात करने के बाद आप अपना बिजनेस (PM WANI Yojana in Hindi) शुरू कर सकते है, जैसा कि हमने ऊपर भी बात की है कि आपकी सारा काम PDOA खुद करके देंगे जिसे अपनी दुकान पर सेटअप करना होगा।

आप चाहें तो डाऊनलोड बटन पर क्लिक करके इस डेटा को एक्सेल शीट में डाउनलोड भी कर सकते है।

FAQ अक्सर पूछे जाने सवाल –

पीडीओ क्या है?

पीडीओ, सार्वजनिक डेटा कार्यालय इंटरनेट बूथ हैं जो स्थापित, रखरखाव और केवल WANI के अनुरूप वाई-फाई एक्सेस पॉइंट संचालित किया जाता है, ग्राहकों को सेवाएं, पीसीओ (पब्लिक कॉल ऑफिस) के मॉडल को ध्यान में रखते हुए भारत भर में बूथ, पीडीओ एक समान व्यवसाय मॉडल के साथ डिजाइन किए गए हैं।
यह योजना (PM WANI Yojana in Hindi) स्थानीय दुकानों और छोटे प्रतिष्ठानों को वाई-फाई प्रदाता बनने के साथ व्यापार करने में आसानी और सुविधा देता है।

पीडीओ कौन बन सकता है?

कोई भी संस्था पीडीओ हो सकती है, इसके लिए किसी पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होगी, कोई भी ग्राम स्तरीय उद्यमी (वीएलई), किराना दुकान मालिक, चाय की दुकान, किराना दुकान, सब्जी की दुकान, रेस्टोरेंट के मालिक आदि सभी पीडीओ बन सकते हैं और इंटरनेट बेचना शुरू कर सकते हैं।

पीडीओ बनने के क्या फायदे है?

ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में नए रोजगार सृजन के अवसर मिलेंगे।
छोटे और मध्यम उद्यमियों के हाथों में प्रयोज्य आय का एक नया जरिया होगा।
देश की जीडीपी को बढ़ाने में मदद मिलेगी।
सार्वजनिक वाई-फाई के माध्यम से ब्रॉडबैंड सेवाओं का प्रसार एक बेहतरीन कदम है डिजिटल इंडिया और उससे मिलने वाले सकारात्मक परिणाम की ओर।

पीडीओ द्वारा किया जाने वाला निवेश क्या है?

एक्सेस खरीदने के लिए पीडीओ को एकमुश्त निवेश करना पड़ता है एक्सेस पॉइंट और इसके सेटअप के लिए, इसके अलावा पीडीओ को ब्रॉडबैंड कनेक्शन का मासिक खर्च पड़ता है।

क्या पीडीओ किसी सुरक्षा या अनुपालन आवश्यकता को पूरा करने के लिए उत्तरदायी है?

पीडीओ किसी भी सुरक्षा या अनुपालन आवश्यकता को पूरा करने के लिए उत्तरदायी नहीं है।
यह पीडीओए की जिम्मेदारी है कि वह एक्सेस प्वाइंट की आपूर्ति करे जो इसके PDOA, स्टैक के साथ परीक्षण किया गया है और PM-WANI सेंट्रल रजिस्ट्री द्वारा प्रमाणित किया गया है।
The PDO is not liable to meet any security or compliance requirement. It is the responsibility of the PDOA to supply the access point which has been tested with its PDOA stack and certified by PM-WANI Central Registry.

यदि ग्राहक नेट बैंकिंग/डेबिट कार्ड/यूपीआई/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से पीडीओए को भुगतान करता है, तो रेवेन्यू को पीडीओ के साथ कैसे साझा किया जाता है?

पीडीओए को पीडीओ के साथ राजस्व साझा करना होता है, पीडीओ और पीडीओए के बीच हुए समझौते के अनुसार पेमेंट किया जाता है।

क्या मैं अपने पीडीओ के लिए अपने होम ब्रॉडबैंड कनेक्शन का उपयोग कर सकता हूं?

WANI ढांचे के अनुसार, PDO को इंटरनेट बैंडविड्थ की खुदरा बिक्री के लिए लाइसेंस प्राप्त दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (TSP) या इंटरनेट सेवा प्रदाताओं (ISP) के साथ licensed होना चाहिए।
As per the WANI framework, PDOs need to have an agreement/declaration with licensed Telecom Service Providers (TSP) or Internet Service Providers (ISP) for retailing of internet bandwidth.

क्या मैं कोई कमर्शियल ऑफ शेल्फ उपकरण खरीद सकता हूं और वाणी योजना के तहत सेवाएं प्रदान करना शुरू कर सकता हूं?

PDO को केवल संबद्ध PDOA द्वारा अनुशंसित और PM-WANI सेंट्रल रजिस्ट्री द्वारा प्रमाणित एक्सेस प्वाइंट खरीदना चाहिए। WANI ढांचे के अनुसार, PDO का इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए लाइसेंस प्राप्त दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (TSP) या इंटरनेट सेवा प्रदाताओं (ISP) के साथ और एकत्रीकरण, प्राधिकरण, लेखा और अन्य संबंधित कार्यों के लिए PDOA के साथ एक वाणिज्यिक समझौता होगा।
PDO should only buy the access point recommended by the associated PDOA and certified by the PM-WANI Central Registry. As per the WANI framework, PDOs will have commercial agreements with licensed Telecom Service Providers (TSP) or Internet Service Providers (ISP) for internet connectivity and with PDOA for Aggregation, Authorization, Accounting, and other related functions.

Summery Of The Article –

तो दोस्तों प्रधानमंत्री वाईफाई एक्सेस नेटवर्क इनीशिएटिव (PM WANI Yojana in Hindi) के बारे में यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं और यदि आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो उसे नीचे कमेन्ट बॉक्स में लिखना न भूलें, नई पोस्ट कि नोटिफिकेशन अपने फोन में पाने के लिए, बेल आइकॉन को दबाकर नोटिफिकेशन को Allow करना न भूलें, साथ ही ऊपर दिए गए स्टार वाले आइकॉन पर क्लिक करके इस पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें, धन्यवाद।

टेक्नॉलजी से जुड़ी शॉर्ट वीडियोज़ के लिए हमें इंस्टाग्राम पर फॉलो करना न भूलें-

4.5/5(2 votes)
Spread the love

A Student, Digital Content Creator, Passion in Photography... Founder of Tech Enter. यहाँ पर आपको, योजना, एजुकेशन, गैजेट्स रिव्यू, टेक्नॉलजी, क्रिप्टो, पैसे कमाने के तरीके, फैशन& लाइफस्टाइल तथा ढेर सारे टॉपिक्स से जुड़ी जानकारियां मिलती रहेंगी Follow Us » Facebook Instagram Twitter Quora

Leave a Comment