यूपी प्रवीण योजना क्या है? लाभ, पात्रता, आवेदन | Praveen Yojana Kya Hai in Hindi

Praveen Yojana Kya Hai | UP Praveen Yojana 2022-23 | उत्तर प्रदेश प्रवीण योजना ऑनलाइन आवेदन, उद्देश्य एवं लाभ | Uttar Pradesh Praveen Yojana Apply Online | UP Praveen Yojana

स्कूली शिक्षा के दौरान ही छात्रों में यदि किसी काम को लेकर कौशल हो तो इससे अच्छी कोई बात ही नहीं है, क्योंकि बच्चे जो भी चीजें स्कूल में सीखते है वो कौशल उसे बाद में आत्मनरिभार बनाने में मदद करती है।

हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार के द्वरा विद्यार्थियों को उनकी स्कूली शिक्षा के दौरान ही उनमें किसी भी चीज से जुड़े कौशल उत्पन्न करने के लिए “प्रवीण योजना” के नाम से एक नई योजना शुरू करने जा रही है।

प्रवीण योजना उन विद्यार्थियों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी जो किसी कारणवश अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोड़ देते है, ऐसे विद्यार्थियों के लिए यह योजना उनके भविष्य को सवाँरने में बहुत मदद करने वाली है।

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज हम बात करने जा रहे है, प्रवीण योजना के बारे में यह योजना क्या है? इसके क्या फायदे है? किन लोगों के लिए इसे शुरू किया गया है? तथा इस योजना का लाभ कैसे ले सकते है, जानेंगे इन सारी बातों के बारें में उम्मीद करता हूँ आपको यह पसंद आएगा।

Praveen Yojana Kya Hai in Hindi
Praveen Yojana Kya Hai in Hindi, प्रवीण योजना क्या है?

प्रवीण योजना क्या है? (Praveen Yojana Kya Hai) –

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई प्रवीण योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के विद्यालयों में पढ़ने वाले 10वीं तथा 12 वीं के बच्चों को स्कूली शिक्षा के अतिरिक्त अन्य कौशल के बारें में भी जानकारी दी जाएगी।

छात्रों को स्वलम्बी बनाने के लिए पढ़ाई के साथ ही कौशल विकास मिशन के सर्टिफिकेट कोर्सेज को संचालित किए जाएंगे जिसको सीखने के बाद यदि छात्र कहीं भी जॉब करना चाहता है, तो उसे इस सकिल के माध्यम से आसानी से जॉब मिल सकेगी।

कौशल विकास मिशन के सर्टिफिकेट कोर्सेज अभी तक केवल उन्हीं छात्रों के लिए थे जिन्होंने 10वीं या 12 वीं कर रखी हो, लेकिन अब बच्चे इस कोर्स को अपनी पढ़ाई के दौरान ही कर पाएंगे।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू प्रवीण योजना के अंतर्गत राजकीय स्कूलों के विद्यार्थियों में वोकेशनल ट्रेनिंग के माध्यम से बच्चों के अंदर जॉब रेडी स्किल्स डेवलप किया जाएगा, इस योजना में हर कार्यदिवस में स्कूल टाइम के दौरान निःशुल्क सर्टिफिकेशन कोर्स संचालित किए जाएंगे।

प्रवीण योजना का उद्देश्य –

आज भी हमारे देश में बच्चों की एक बहुत बड़ी संख्या है जो 10 वीं या 12 वीं के बाद पढ़ाई को छोड़ देती है, सरकार द्वारा तमाम योजनाएं चलाने के बावजूद इन छात्रों को दोबारा उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करना बहुत मुश्किल होता है।

साथ ही जब इस समय बच्चे पढ़ाई छोड़ते है तो उनके पास कोई स्किल भी नहीं होती जिससे कि वे कहीं पर जॉब कर सके, इस कारण से चाहते हुए भी वे कहीं पर जॉब नहीं कर पाते है।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू प्रवीण योजना का मुख्य उद्देश्य कि छात्रों को पढ़ाई के साथ ही उनके अंदर एक स्किल का निर्माण करना है, ताकि वे स्कूल से जब पास हो तो उनके पास कोई न कोई हुनर हो जिसके दम पर वे आसानी से जॉब पा सकें।

हर साल करोड़ों की संख्या में बच्चे स्कूलों से निकलते है लेकिन उनमें कोई भी स्किल नहीं होती जिससे वे चाहकर भी कहीं जॉब नहीं कर पाते, यह योजना ऐसे छात्रों की बेरोजगारी को दूर करने में सक्षम होगी।

योजना का नाम यूपी प्रवीण योजना (UP Praveen Yojana)
कब शुरू हुई अगस्त 2022 (घोषणा)
किसके द्वारा शुरू की गई उत्तर प्रदेश सरकार
योजना का उद्देश्य स्कूलों में 10वीं 12वीं कक्षा के छात्र-छात्राओ को पढ़ाई के साथ-साथ स्किल प्रदान करना
लाभार्थी उत्तर प्रदेश के समस्त छात्र-छात्राएं जो अभी 10वीं से लेकर 12 वीं में पढ़ाई कर रहे है
चयनित स्कूल पूरे राज्य से 150 स्कूल, हर जिले से दो स्कूलों का चीन किया जाएगा

प्रवीण योजना की विशेषताएं –

उत्तर प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा प्रवीण योजना के तहत पूरे राज्य से कुल 150 स्कूलों का चयन किया जाएगा।

जिसमें प्रत्येक जिले से दो स्कूल (एक हायर सेकेंड्री ब्वायज स्कूल और दूसरा हायर सेकेंडरी गर्ल्स स्कूल) को शामिल किया जाएगा।

इस योजना के माध्यम से चयनित स्कूल में कक्षा 9 वीं से लेकर 12 वीं तक के छात्रों को कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जाएगा, जब वे इस प्रशिक्षण को पूरा कर लेते है तो इसका सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू प्रवीण योजना के अंतर्गत राजकीय स्कूलों के विद्यार्थियों में वोकेशनल ट्रेनिंग के माध्यम से बच्चों के अंदर जॉब रेडी स्किल्स डेवलप किया जाएगा, इस योजना में हर कार्यदिवस में स्कूल टाइम के दौरान निःशुल्क सर्टिफिकेशन कोर्स संचालित किए जाएंगे।

योजना के माध्यम से कुल 21,000 छात्रों को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा गया है, इस कोर्स में कुल 11 विभिन्न ट्रेडों की ट्रेनिंग विद्यार्थियों को प्रदान किया जाएगा।

इन ट्रेडों में रिटेल, आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स, ओडीओपी, ब्यूटी एंड वैलनेस, ऑटोमोबाइल, सेल्स जैसे कई अन्य कौशल का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

विद्यार्थियों को ट्रेनिंग पूरी कर लेने के बाद सर्टिफिकेट भी प्रदान किए जाएंगे, ताकि वह पढ़ाई छोड़ने के बाद भी इन सर्टिफिकेट के माध्यम से एक बेहतर रोजगार प्राप्त कर सकें और हो सकता है कि इससे मिलने वाली जॉब उन्हें आगे पढ़ाई जारी रखने में मदद करे।

यूपी प्रवीण योजना के फायदे –

मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने उत्तर प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा परिषद और कौशल विकास मिशन के संयुक्त प्रयास से प्रवीण योजना की शुरुआत की है।

जैसा कि हमने ऊपर भी बात की है कि इस योजना को खासतौर पर स्कूली छात्रों को ध्यान में रखते हुए लांच किया जा रहा है, जिसके कुछ खास फायदे निम्नलिखित है –

1. ये कोर्सेज 9वीं 12वीं कक्ष में पढ़ रहे छात्रों को सिखाने के लिए कार्य दिवसों में संचालित किए जाएंगे, जिसे बच्चे स्कूल में ही पढ़ाई के साथ कोई भी स्किल सीख सकते है।

2. छात्र-छात्राओं को समान रूप से मौके देने के लिए प्रत्येक जिले में 2 स्कूल चुने जाएंगे जिसमें एक हायर सेकेंडरी ब्वायज स्कूल होगा और दूसरा हायर सेकेंडरी गर्ल्स स्कूल शामिल किए जाएंगे।

3. कोर्स को पूरा करने के पश्चात छात्रों को सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा जो उन्हें कहीं भी जॉब लेने में मदद करेगा।

4. साल 2022-23 तक इस योजना के माध्यम से 9वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के 21000 छात्रों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करके लाभान्वित किया जाएगा।

5. इस योजना की सबसे बड़ी खासियत यह है कि छात्र अपनी पढ़ाई के दौरान ही इसे पूरा कर सकेंगे, जिससे उनके समय की बचत होगी।

6. चयनित छात्रों के लिए यह योजना पूरी तरह से नि:शुल्क होने वाली है, इसके लिए किस भी तरह के कोई फीस देने की कोई जरूर नहीं है।

प्रवीण योजना के लिए पात्रता –

छात्र सरकारी माध्यमिक स्कूल का विद्यार्थी होना चाहिए, तथा वह 10वीं या 12वीं कक्षा का विद्यार्थी होना चाहिए।

यदि आप इस योजना के दायरे में नहीं आते है या आपने 12वीं उत्तीर्ण कर लिया है तो भारत सरकार के द्वारा चलाए जा रहे कौशल विकास योजना के माध्यम से इन कोर्सेज को सीख सकते है, वो भी बिल्कुल फ्री में, हर जिले में कौशल विकास के लिए सेंटर बनाए गए है।

यदि आप इनमें एडमिशन लेना चाहते है तो कृपया अपने आसपास के संस्थानों में पता करें जहां पर कौशल विकास का परीक्षण दिया जाता है।

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज –

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • 10वीं/12वीं कक्षा में अध्ययनरत होने का प्रमाण पत्र

आवेदन कैसे करें –

अभी इस योजना के आवेदन को लेकर कोई भी जानकारी सामने नहीं है, उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा इसकी घोषणा की गई है, इसके आवेदन से जुड़ी जानकारी मिलने पर हम आपको इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे।

प्रवीण योजना क्या है?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई प्रवीण योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के विद्यालयों में पढ़ने वाले 10वीं तथा 12 वीं के बच्चों को स्कूली शिक्षा के अतिरिक्त अन्य कौशल के बारें में भी जानकारी दी जाएगी।

प्रवीण योजना किसके लिए है?

उत्तर प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले 10वीं तथा 12 वीं के लिए यह योजना शुरू की गई है।

प्रवीण योजना में कौन-कौन से विद्यालय शामिल है?

योजना के तहत हर जिले से 2 विद्यालयों का चीन किया जाएगा जिसमें 1 बॉयज स्कूल तथा दूसरा गर्ल्स स्कूल को शामिल किया जाएगा।

यह आर्टिकल भी पढ़ें –

PM WANI योजना क्या है इंटरनेट बेचकर पैसे कैसे कमायें?

अग्निपथ योजना भर्ती, ऑनलाइन आवेदन पूरी जानकारी

UP Ration Card List यूपी राशन कार्ड [2022] की लिस्ट देखें 

पीएम शादी शगुन योजना ऑनलाइन फॉर्म, योग्यता, एवं लाभ

Summery Of Article –

तो दोस्तों, प्रवीण योजना क्या है? (Praveen Yojana Kya Hai) इसके बारे में यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं और यदि इस टॉपिक से जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो उसे नीचे कमेन्ट बॉक्स में लिखना न भूलें, इस आर्टिकल को लिखने में पूरी सावधानी रखी गयी है, फिर भी किसी प्रकार की त्रुटि पाए जाने पर कृपया हमें जरूर बताएं।

ब्लॉग पर आने वाले नए पोस्ट कि नोटिफिकेशन अपने फोन में पाने के लिए, बेल आइकॉन को दबाकर नोटिफिकेशन को Allow करना न भूलें, साथ ही ऊपर दिए गए स्टार वाले आइकॉन पर क्लिक करके इस पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें, धन्यवाद 🙂

रोज कुछ नया सीखें, हमारे Instagram पेज को फॉलो करें –

5/5(2 votes)
Spread the love

A Student, Digital Content Creator, Passion in Photography... Founder of Tech Enter. यहाँ पर आपको, योजना, एजुकेशन, गैजेट्स रिव्यू, टेक्नॉलजी, क्रिप्टो, पैसे कमाने के तरीके, फैशन& लाइफस्टाइल तथा ढेर सारे टॉपिक्स से जुड़ी जानकारियां मिलती रहेंगी Follow Us » Facebook Instagram Twitter Quora

Leave a Comment