परिवार कार्ड योजना, लाभ,पात्रता,आवेदन की पूरी जानकारी | Privar Card Yojana Full Information, 5 Best Benifits of Parivar Card Yojana

Parivar Card Yojana | परिवार कार्ड योजना | परिवार कल्याण कार्ड योजना | Privar Card | Privar Card Yojana Apply Online | Privar Card Yojana Benifits | UP Parivar Card Yojana in Hindi

सरकार भले ही कितनी भी योजनाएं क्यों न लांच कर दे, लेकिन इन सभी में हमेशा कुछ परिवार या लोग ऐसे भी रह जाते है, जिन्हें किसी भी योजना का लाभ नहीं मिल पाता है।

समय-समय पर तमाम तरह की योजनाओं के माध्यम से हर परिवार को समाज की मुख्य धारा में लाने का प्रयास किया जाता है, ऐसे में जो परिवार पीछे छूट गए है, उनको आगे लाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने ‘परिवार कार्ड योजना’ लांच की है।

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज हम बात करने जा रहे है, परिवार कार्ड योजना के बारे में यह योजना क्या है, इसके क्या फायदे है, परिवार कार्ड योजना का लाभ कैसे लें और इस योजना की पात्रता क्या है? साथ ही इससे जुड़े अन्य महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बात करेंगे, उम्मीद करता हूँ आपको यह पसंद आएगा।

यूपी परिवार कार्ड योजना, Privar Card Yojana
Thumbnail (यूपी परिवार कार्ड योजना, Privar Card Yojana)

परिवार कार्ड योजना क्या है? (Privar Card Yojana in Hindi) –

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री, श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शुरू की गयी यह योजना गावों तथा शहरों में रह रहे उन परिवारों के लिए है जिन परिवारों में कोई भी व्यक्ति नौकरी नहीं कर रहा है।

इस योजना के माध्यम से ऐसे परिवारों को चिन्हित कर के, एक परिवार कार्ड बनाया जाएगा, जिसके आधार पर परिवार के एक सदस्य को नौकरी दी जाएगी।

यह योजना उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए है, तो यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी है तो इस योजना के तहत आप अपने परिवार का एक परिवार कार्ड बनवा कर किसी एक सदस्य को नौकरी दिला सकते है।

योजना का उद्देश्य –

साल 2022 में हुए विधानसभा चुनाव के समय भारतीय जनता पार्टी के द्वारा जारी लोक कल्याण संकल्प पत्र में घोषणा की गयी थी कि दोबारा गोवर्मेंट बनने पर हर परिवार को एक रोजगार या स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा।

इस योजना के माध्यम से इस संकल्प को परिवार कार्ड के रूप में लागू किया जा रहा है, जिसके तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा है कि जल्द, इस योजना के माध्यम से हर परिवार को रोजगार या स्वरोजगार देकर उसे समाज की मुख्य धारा से जोड़ा जाएगा।

उत्तर प्रदेश में सरकार के सौ दिन के पूरे होने के अवसर पर गुरुवार को लोकभवन में आयोजित ऋण मेल में योगी जी ने इसके बारे में जानकारी दी।

योजना के तहत जल्द ही ऐसे परिवारों की मैपिंग की जाएगी जिसके किसी भी सदस्य ने काभी नौकरी नहीं प्राप्त की, इस योजना के माध्यम से ऐसे परिवारों के एक सदस्य को नौकरी या स्वरोजगार से जोड़े जाने का लक्ष्य है।

योजना का नामपरिवार कार्ड योजना
किस राज्य के लिए हैउत्तर प्रदेश
लाभार्थीवे परिवार जिनमें किसी भी व्यक्ति ने कोई नौकरी नहीं की
योजना का उद्देश्यपरिवार के किसी एक सदस्य को रोजगार प्रदान करना
आवेदन का प्रकारऑनलाइन एवं ऑफलाइन
ऑफिसियल वेबसाईटComing Soon

परिवार कार्ड क्या है? –

सरकार द्वरा जारी किये जाने इस कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों के बारे में पूरी जानकारी जैसे नाम, पिता का नाम, पता और व्यक्ति की शिक्षा के बारे में पूरी जानकारी मौजूद होगी।

प्रदेश के सभी परिवार की मैपिंग कर एक पारिवारिक पहचान पत्र लॉन्च् किया जाएगा, यह नया 12 अंकों का यह कार्ड सरकार को परिवारों के बारे में पूरी जानकारी जुटाने में मदद करेगा। 

इसके साथ ही परिवार में कोई व्यक्ति नौकरी करता है या नहीं परिवार में कितने लोग बेरोजगार लोग है इसके बारे में भी जानकारी मौजूद होगी।

इसके अलावा भी इस योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियाँ आपको इस कार्ड पर दी जाएंगी, जिसका देता सरकार के पास सुरक्षित मौजूद रहेगा।

जिससे गोवर्मेंट को यह जानकारी रहेगी कि राज्य में कितने परिवार है, इन परिवारों में किसके पास नौकरी है, कितने ऐसे परिवार है जिनके पास नौकरी नहीं है।

इससे सरकार को नौकरी देने में आसानी होगी साथ ही भविष्य में इस डेटा की मदद से योजनाएं बनाने में भी आसानी होगी।

योजना की विशेषताएं (Privar Card Yojana Benifits) –

फैमिली आईडी कार्ड बनाने के लिए सरकार द्वारा, राशन कार्ड से डाटा लिए जाने की तैयारी की जा रही है, अगर ऐसा होता है तो कुछ ही दिनों में 60 फीसदी परिवारों को इससे जोड़ने में कामयाबी मिल जाएगी।

परिवार कार्ड को लेकर यूपी के प्रयागराज में पायलट प्रोजेक्ट के तहत काम शुरू किया गया, इस प्रोजेक्ट में राशन कार्ड के आंकड़ों के आधार पर लाभार्थी परिवारों की पहचान की गयी है।

परिवार कार्ड बनने के बाद फर्जी कार्ड बनने बंद हो जाएंगे, इससे फायदा यह भी होगा कि एक ही परिवार को बार-बार किसी योजना का लाभ मिलना बंद हो जाएगा।

इसके तहत सरकार उन लोगों को योजना के दायरे में लाएगी, जो भी तक किसी भी प्रकार की योजना से वंचित रह गए थे, विधानसभा चुनाव में योगी जी ने प्रदेश में रहने वाले लोगों से ये वादा किया था कि हर घर लोगों को रोजगार दिया जाएगा, यह योजना उसे पूरा करने की दिशा में एक कदम है।

इस कार्ड के अन्य फ़ायदों की बात करें तो भविष्य में अन्य सेवाएं भी इससे जोड़ी जा सकेंगी, जैसे परिवार के एक सदस्य का जाति प्रमाण पत्र बन जाता है तो दूसरे सदस्य भी इसे आसानी से बनवा सकेंगे, इस तरह के आवेदन के लिए अन्य दस्तावेजों की जरूरत नहीं पड़ेगी।

किसी योजना के तहत ऋण लेने के लिए भी भविष्य में इस कार्ड का आसानी से प्रयोग किया जा सकेगा।

उत्तर प्रदेश से पहले हरियाणा में भी परिवार पहचान पत्र और कर्नाटक में कुटुंब कार्ड के रूप में कुछ इसी तरह की योजना चल रही है, जिसका लाभ आमजन को हो रहा है।

परिवार कार्ड में परिवार की पूरी जानकारी मौजूद रहेगी और उन परिवारों को प्राथमिकता दी जाएगी, जिनके यहाँ कोई व्यक्ति नौकरी में नहीं है।

परिवार कार्ड की पात्रता क्या है? –

योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को निम्न आवश्यकताएं पूरी करनी अनिवार्य है –

1. लाभार्थी उत्तर प्रदेश का मूल निवासी हो।

2. परिवार में कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी करने वाला न हो।

3. परिवार की आर्थिक स्थिति में गरीबी रेखा या गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा हो।

4. परिवार की वार्षिक आय 30,000 रुपये से ज्यादा न हो।

योजना के लिए आवेदन कैसे करें? –

इस योजना के लिए आवेदन से जुड़ी कोई जानकारी सामने नहीं आइ है, जैसे ही इससे जुड़ी कोई भी अपडेट मिलती है तो हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको सूचित कर देंगे।

नीचे इस विडिओ के माध्यम से इस योजना के बारे में जानकारी ले सकते है –

परिवार कार्ड योजना का उद्देश्य क्या है?

साल 2022 में हुए विधानसभा चुनाव के समय भारतीय जनता पार्टी के द्वारा जारी लोक कल्याण संकल्प पत्र में घोषणा की गयी थी कि दोबारा गोवर्मेंट बनने पर हर परिवार को एक रोजगार या स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा।

परिवार कार्ड योजना किस राज्य के लिए है?

परिवार कार्ड योजना, उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए लांच की गयी है।

योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

अभी इसके बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है, जैसे ही योजना के आवेदन से जुड़े अपडेट्स आते है, इस आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा।

यह आर्टिकल भी पढ़ें –

PM WANI योजना क्या है इंटरनेट बेचकर पैसे कैसे कमायें?

अग्निपथ योजना भर्ती, ऑनलाइन आवेदन पूरी जानकारी

UP Ration Card List यूपी राशन कार्ड [2022] की लिस्ट देखें 

पीएम शादी शगुन योजना ऑनलाइन फॉर्म, योग्यता, एवं लाभ

Summery Of Article –

तो दोस्तों, परिवार कार्ड योजना (Parivar Card Yojana) के बारे में यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं और यदि इस टॉपिक से जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो उसे नीचे कमेन्ट बॉक्स में लिखना न भूलें, इस आर्टिकल को लिखने में पूरी सावधानी रखी गयी है, फिर भी किसी प्रकार की त्रुटि पाए जाने पर कृपया हमें जरूर बताएं।

ब्लॉग पर आने वाले नए पोस्ट कि नोटिफिकेशन अपने फोन में पाने के लिए, बेल आइकॉन को दबाकर नोटिफिकेशन को Allow करना न भूलें, साथ ही ऊपर दिए गए स्टार वाले आइकॉन पर क्लिक करके इस पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें, धन्यवाद 🙂

रोज कुछ नया सीखें, हमारे Instagram पेज को फॉलो करें –

5/5(2 votes)
Spread the love

A Student, Digital Content Creator, Passion in Photography... Founder of Tech Enter. यहाँ पर आपको, योजना, एजुकेशन, गैजेट्स रिव्यू, टेक्नॉलजी, क्रिप्टो, पैसे कमाने के तरीके, फैशन& लाइफस्टाइल तथा ढेर सारे टॉपिक्स से जुड़ी जानकारियां मिलती रहेंगी Follow Us » Facebook Instagram Twitter Quora

Leave a Comment