SSC GD Kya Hai? एसएससी जीडी पोस्ट,योग्यता,सैलरी की पूरी जानकारी | 5 Best Jobs in SSC GD

SSC GD Kya Hai | SSC GD Kya Hota Hai | एसएससी जीडी क्या है | GD कांस्टेबल कैसे बने? | SSC GD Kya Hai Hindi Me | Gd Kya Hai | GD Kya Hota Hai |

लोगों की सुरक्षा और शांति की भावना को बनाए रखने के लिए, कानून व्यवस्था और सरकार के द्वारा कई सारे नियम बनाए गए है, इन सभी नियम और कानून व्यवस्था को लागू रखने के लिए पुलिस की व्यवस्था की गई है।

समाज में शांति व्यवस्था बनाये रखना जरूरी होता है, इस काम के लिए सभी देशों में पुलिस और कभी-कभी सेना की मदद से सुचारु रूप से किया किया जाता है।

किसी भी सुरक्षित और सुव्यवस्थित समाज के निर्माण में पुलिस एक अद्वितीय भूमिका निभाती है, अगर भारत की बात करें तो यहां सेना और पुलिस की जॉब को एक सम्मान की नजरों से देखा जाता है, यदि आप भी पुलिस में जाना चाहते है, और अपनी सेवाएं देना चाहते है तो इसका रास्ता SSC GD और UPSC से होकर जाता है।

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज हम बात करने जा रहे है SSC GD के बारे में SSC GD Kya Hai? इसके अंतर्गत कौन-कौन सी पोस्ट आती है? SSC GD की तैयारी कैसे करें? इसके सिलेबस और कुछ महत्वपूर्ण चीजों के बारे में, उम्मीद करता हूँ आपको यह पसंद आएगा।

SSC Gd Kya Hai
Thumbnail (SSC GD Kya Hai एसएससी जीडी क्या है?)

एसएससी जीडी क्या है? (SSC GD Kya Hai) –

एसएससी जीडी का फुल फॉर्म Staff Selection Commission General Duty Constable होता है, हिंदी में SSC GD को “कर्मचारी चयन आयोग सामान्य कर्तव्य सिपाही” कहा जाता है।

SSC GD की परीक्षा के माध्यम से हर साल भारत सरकार के Central Armed Police Force (CAPF), NIA, SSF और Rifleman (GD) in Aassam Rifles इत्यादि डिपार्टमेंट्स में कॉन्स्टेबल के खाली पदों पर नई रिक्रूटमेंट (भर्ती) की जाती है।

भारत में सुरक्षाबलों में कॉन्स्टेबल के पदों के लिए भर्ती का आयोजन एसएससी द्वारा हर साल किया जाता है।

इस भर्ती प्रक्रिया को एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा के माध्यम से तीन चरणों में आयोजित किया जाता है।

जो अभ्यर्थी इन तीनों चरणों में पास हो जाता है, उसे कॉन्स्टेबल के पद पर नियुक्त किया जाता है, आगे हम इन सभी चरणों के बारे में बात करेंगे।

SSC GD Kya Hai इसके बार में आपको जानकारी मिल गयी होगी आगे हम इससे जुड़ी अन्य चीजों के बारे में बात करेंगे।

SSC GD Post –

परीक्षा में उत्तीर्ण उहए उमीदवारों को उनके द्वारा चुने गए पोस्ट की वरीयता के अनुसार, पदों पर शामिल किया जाता है , ध्यान दें कि यह लिस्ट किसी भी वरीयता क्रम में नहीं है –

  • Indo Tibetan Border Police (ITBP)
  • Border Security Force (BSF)
  • Secretariat Security Force (SSF)
  • Central Industrial Security Force (CISF)
  • National Investigation Agency (NIA)
  • Central Reserve Police Force (CRPF)
  • Sashastra Seema Bal (SSB)
  • Secretariat Security Force (SSF)

एसएससी जीडी के लिए आवश्यक योग्यता –

Educational Qualification –

GD के लिए एजुकेशनल क्वालिफ़िकेशन की बात करें तो… आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10th या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए।

सभी अभ्यर्थी जिन्हें दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा उन्हें निर्धारित कट-ऑफ तिथि को या उससे पहले न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता प्राप्त करने के प्रमाण के रूप में सभी प्रासंगिक प्रमाण पत्र, जैसे- अंक तालिका प्रोविजनल डिग्री आदि प्रमाणपत्र मूल प्रस्तुत करने होंगे, जिसमें विफल होने पर आयोग द्वारा ऐसे अभ्यर्थियों की अभ्यर्थिता रद्द कर दी जाएगी।

वह अभ्यर्थी जो दस्तावेजी साक्ष्य द्वारा यह प्रमाणित कर पाते हैं कि रूप में रद्द अर्हक परीक्षा का परिणाम कट-ऑफ तिथि को अथवा उससे पूर्व घोषित किया गया था तथा उसे उत्तीर्ण घोषित किया गया है, तो शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification) को पूरा करने की दृष्टि से उसके नाम पर भी विचार किया जाएगा।

यह दोहराया जाता है कि बोर्ड / विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित तारीख तक अपेक्षित शैक्षणिक योग्यता का परिणाम घोषित हो जाना चाहिए। बोर्ड / विश्वविद्यालय द्वारा महत्वपूर्ण कट ऑफ तारीख तक परिणाम को तैयार किए जाने मात्र से शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification) की आवश्यकता पूरी नहीं होती है।

इसके अलावा क्योंकि SSC GD की परीक्षा को क्लियर करने के बाद पुलिस या किसी संस्था में सुरक्षा बल के तौर पर जॉब लगती है, इसलिए परीक्षा के साथ-साथ कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा तय किये गए अलग-अलग शारीरिक मापदंडों को पूरा करना होता है।

यदि आप एनसीसी सर्टिफिकेट धारक है तो इसके लिए छूट भी मिलती है, एनसीसी सर्टिफिकेट धारकों के लिए प्रोत्साहन निम्नलिखित मानों में दिया जाएगा –

प्रमाणपत्र श्रेणीप्रोत्साहन / बोनस अंक
एनसीसी “सी” प्रमाणपत्र परीक्षा के अधिकतम अंकों का 5%
एनसीसी “बी” प्रमाणपत्र परीक्षा के अधिकतम अंकों का 3%
एनसीसी “ए” प्रमाणपत्र परीक्षा के अधिकतम अंकों का 2%

एनसीसी सर्टिफिकेट का लाभ, दस्तावेज सत्यापन के समय उनके दावे के समर्थन में मूल प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने पर ही प्रदान किया जाएगा।

एनसीसी सर्टिफिकेट के सत्यापन तक, ऑनलाइन आवेदन के समय अभ्यर्थी द्वारा किये गए दावे के अनुसार अस्थाई रूप से बोनस अंक दिए जाएंगे।

इसकी निर्णायक तिथि ऑनलाइन आवेदन प्राप्ति की अंतिम तिथि होगी, भूतपूर्व सैनिकों के लिए यह लाभ उपलब्ध नहीं है।

Nationality –

राष्ट्रीयता/ नागरिकता अभ्यर्थी को भारत का नागरिक होना चाहिए, ध्यान दें कि रिक्तियां राज्य/संघ क्षेत्रवार भी हो सकती है, अतः यह आवश्यक है कि अभ्यर्थी अपने राज्य/संघ राज्य क्षेत्र से संबंधित अधिवास/स्थायी निवास प्रमाणपत्र अवश्य प्रस्तुत करें।

Age Limit –

SSC GD की परीक्षा देने के लिए अभ्यर्थी की उम्र 18 से 23 के बीच होनी चाहिए, जब हबी इससे जुड़ी कोई वैकेंसी आती है तो उसमें तारीख भी दी गयी होती है कि इस तिथि से पहले और इस तिथि के बाद जन्म न हुआ हो।

यदि उदाहरण के तौर पर बात करें तो पिछले साल 2021 में आई भर्ती के अनुसार कुछ इस तरह से उम्र सीमा निर्धारित की गयी थी – ” दिनांक 01.08.2021 को अभ्यर्थी की उम्र 18 – 23 हो और जन्म 02.08.1998 से पहले और 01.08.2003 के बाद न हुआ हो।”

अलग-अलग वर्गों के लिए आयु सीमा में मिलने वाली छूट (अनुज्ञेय छूट) इस प्रकार है विभिन्न श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में निम्रानुसार है –

S.N.Category ऊपरी आयु सीमा के अतिरिक्त आयु में स्वीकार्य (अनुज्ञेय) छूट
1.SC/ST05 वर्ष
2.OBC03 वर्ष
3.भूतपूर्व सैनिकगणना की तिथि को वास्तविक आयु में से सैन्य सेवा की अवधि घटाने के बाद, 03 वर्ष
4.1984 के दंगों अथवा गुजरात में 2002 के साम्प्रदायिक दंगों में मारे गए दंगा पीडितों के बच्चे और उनके आश्रित (अनारक्षित)05 वर्ष
5.1984 के दंगों अथवा गुजरात में 2002 के साम्प्रदायिक दंगों में मारे गए दंगा पीडितों के बच्चे और उनके आश्रित (OBC)08 वर्ष
6.1984 के दंगों अथवा गुजरात में 2002 के साम्प्रदायिक दंगों में मारे गए दंगा पीडितों के बच्चे और उनके आश्रित (SC/ST)10 वर्ष
SSC GD Kya Hai

आयोग द्वारा आयु को निर्धारित करने के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र में अभ्यर्थी द्वारा भरी गई उसी जन्म तिथि को स्वीकार किया जाएगा जो उसके मैट्रिकुलेशन / माध्यमिक परीक्षा प्रमाणपत्र में दर्ज की गई है और बाद में उसमें किसी भी परिवर्तन के अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा या उसे स्वीकार नहीं किया जाएगा।

GD के लिए शारीरिक मापदंड –

परीक्षा के बाद चुने गए अभ्यर्थियों के मेडिकल फिटनेस का आंकलन करने के लिए CAPF द्वारा गठित मेडिकल बोर्ड के द्वारा जांच की जाती है, जिसके लिए आपको इस शारीरिक योग्यताओं पर खरा उतरना होगा-

  • आपकी आंख 6/6 की होनी चाहिए
  • लेसिक (Lesic) सर्जरी की अनुमति नहीं है
  • यदि आप चश्मा पहनते हैं तो आपको Reject कर दिया जायेगा
  • आपको कलर को देखकर उसमें अंतर को पहचानना आना चाहिए, दूसरे शब्दों में कहें तो आपकी आँखों में कलर ब्लाइन्डनेस नहीं होनी चाहिए
  • अभ्यर्थी का वजन (Weight), लम्बाई और उम्र के हिसाब से (एक अनुपात में) होना चाहिए
  • अभ्यर्थी को सुनने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिए
  • यदि कैंडीडेट knock knee, flat foot, varicose vein or squint in eyes से परेशान है तो उसे मेडिकल में रिजेक्ट कर दिया जायेगा।

SSC GD की चयन प्रक्रिया –

GD के लिए की जाने वाली चयन प्रक्रिया तीन चरणों लिखित परीक्षा, PET/PST और मेडिकल टेस्ट से होकर गुजरना होगा।

SSC GD Kya Hai
एसएससी जीडी चयन प्रक्रिया (एसएससी जीडी क्या है? SSC GD Kya Hai?)

1. लिखित परीक्षा –

चयन प्रक्रिया के पहले चरण में लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाता है, अभ्यर्थी इसे अपनी सुविधानुसार हिंदी/English किसी भी भाषा में दे सकते है।

लिखित परीक्षा कंप्युटर आधारित परीक्षा होगी जिसमें कुल 100 अंकों के 100 प्रश्न होंगें और इसे हल करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा।

इस परीक्षा को क्लियर करने के बाद अगले चरण के लिए चुना जाएगा, जो कि फिजिकल टेस्ट होगा।

S.N.विषय प्रश्नों की संख्या अधिकतम अंक समय
भाग- कसामान्य बुद्धिमत्ता और तर्कशक्ति25 2590 मिनट
भाग- खसामान्य ज्ञान और सामान्य जानकारी25 25
भाग- ग प्रारंभिक गणित25 25
भाग- घ हिंदी/English25 25
SSC GD Kya Hai

परीक्षा में किसी ही प्रकार की नेगेटिव मार्किंग नहीं है, यह कंप्युटर आधारित परीक्षा होगी जो कि दो भाषाओं हिंदी/English मे आयोजित की जाती है।

2. PET / PST –

कंप्यूटर आधारित परीक्षा के आधार पर, चुने गए अभ्यर्थियों के मेडिकल फिटनेस का आंकलन करने के लिए CAPF द्वारा गठित मेडिकल बोर्ड के द्वारा जांच की जाती है।

विभिन्न केंद्रों पर शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी) और शारीरिक मानक परीक्षा (पीएसटी) आयोजित की जाएगी, विस्तृत चिकित्सा जांच के दौरान अन्यों की पात्रता / दस्तावेजों की विस्तृत की जाएगी।

इसलिए, कंप्यूटर आधारित परीक्षा/शारीरिक मानक परीक्षा/शारीरिक दक्षता परीक्षा में बैठने से पहले अपनी पात्रता की जांच करने की जिम्मेदारी अभ्यर्थी की होगी।

शारीरिक मानक परीक्षा / शारीरिक दक्षता परीक्षा के दौरान, ऊंचाई के मानकों पर योग्य पाए जाने वाले अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (दौड़) देनी होगी और इसके पश्चात उनकी बायोमेट्रिक/तकनीक समर्पित पहचान की जाएगी।

किसी भी छूट अर्थात आयु ऊंचाई और छाती के माप के लिए अभ्यर्थियों की पात्रता की जांच शारीरिक मानक परीक्षा से पहले शारीरिक दक्षता परीक्षा (दौड़) में अर्हता प्राप्त करने के बाद के.स.पु.ब. द्वारा की जाएगी।

शारीरिक दक्षता परीक्षण (PET) में अभ्यर्थियों को निम्नलिखित अवधि के भीतर दौड़ पूरी करनी है –

पुरुष महिला टिप्पणी
दौड़ 24 मिनट में 5 किमी8.5 मिनट 1.6 किमीलद्दाख क्षेत्र के अभ्यर्थियों को छोड़कर
दौड़ 6.5 मिनट 1.6 किमी4 मिनट 800 मीटर लद्दाख क्षेत्र के अभ्यर्थियों के लिए
SSC GD Kya Hai

वो महिला अभ्यर्थी जो जांच के परिणामस्वरूप 12 हफ्ते या उससे ज्यादा समय की गर्भवती पाई जाएगी, उसे अस्थाई तौर पर अनफिट घोषित कर दिया जाएगा और प्रसव तक उसकी नियुक्ति पर रोक रखी जाएगी।

साथ ही जिस रिक्ति के विरुद्ध महिला अभ्यर्थी का चयन किया जाएगा उसे उसके लिए आरक्षित रखा जाएगा।

प्रसव की तिथि के 6 हफ्तों के बाद, पंजीकृत चिकित्सा अधिकारी द्वारा जारी फिटनेस प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने पर उसकी शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के लिए पुन: जांच की जाएगी।

अगर वह फिट पाई जाती है, तो उसके लिए आरक्षित पद पर उसकी नियुक्ति की जा सकती है और समय समय पर संशोधित सरकार के निदेशानुसार उसे वरिष्ठता का लाभ भी दिया जा सकता है।

शारीरिक मापदंड परीक्षा (PST) में पदों के लिए शरीरीक मापदंड कुछ इस प्रकार है –

पुरुष महिला
ऊंचाई 170 cm157 cm

अभ्यर्थियों को कुछ श्रेणियों में छूट प्रदान की जाती है, जो कि कुछ इस प्रकार है –

S.N.Categoryपुरुष महिला
1. अनुसूचित जनजाति अभ्यर्थी (ST)162.5150
2. पूर्वोत्तर राज्यों के अनुसूचित जनजाति अभ्यर्थी157147.5
3. वामपंथी उग्रवादी प्रभावित जिलों के अनुसूचित जनजाति अभ्यर्थी (ST)160147.5
4. गढ़वाली, कुमाऊंनी, डोगरा, मराठों की श्रेणियों के अभ्यर्थियों और असम, हिमाचल प्रदेश और जम्मू एवं कश्मीर राज्यों/ संघ राज्य क्षेत्रों से संबंधित अभ्यर्थी 165155
5. अरुणांचाल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा के अभ्यर्थियों के लिए 162.5152.5
6. गोरखा क्षेत्रीय प्रशासन (जीटीए) जिसमें दार्जिलिंग जिले के तीन उप-मंडल, नामत: दार्जिलिंग, कालीम्पोंग और कुर्सियांग शामिल हैं और जिनमें इन जिलों के निम्नलिखित “मौजूस” उप-उपमंडल भी शामिल हैं – लोहागढ़ चाय बागान (2), लोहागढ़ वन (3), रंगमोहन (4), बाराचेंगा (5), छोटा अदालपुर (7)
पहरू (8), सुकना वन (9), सुकना वन भाग-1 (10), पंतपति वन -1 (11), महानदी वन (12), चंपसारी वन (13), सलरी छत – II (14), सितोङ वन (15), सिवोक हिल वन (16), सिवोक वन (17), छोटा चोंगा (18) तथा निपानिया के अभ्यर्थियों के लिए।
157152.5

सीना – पुरुष अभ्यर्थियों के लिए सीने की माप बिना फुलाये 80 cm और सीने का न्यूनतम विस्तार 5 cm होना अनिवार्य है।

अलग-अलग श्रेणियों से आने वाले अभ्यर्थियों के लिए माप में छूट का प्रावधान है जो कुछ इस प्रकार से है –

S.N.अभ्यर्थी की श्रेणी बिना फुलाए सीने की माप न्यूनतम विस्तार
1.अनुसूचित जनजातियों (ST) के सभी अभ्यर्थियों के लिए76 cm5 cm
2.गढ़वाली, कुमाऊंनी, डोगरा, मराठा श्रेणियों में आने वाले अभ्यर्थी और असम, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर एवं लद्दाख राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों से संबंधित अभ्यर्थियों के लिए78 cm5 cm
3.गोरखा क्षेत्रीय प्रशासन (जीटीए) से संबंधित अभ्यर्थियों के लिए जिसमें दार्जिलिंग जिले के तीन उप-मंडल, नामत: दार्जिलिंग, कालीम्पोंग और कुर्सियांग शामिल हैं तथा जिनमें इन जिलों के “मौजस” उप मंडल भी शामिल (1) रंगमोहन (4) लोहागढ़ चाय बागान ( 2 ) लोहागढ़ वन बाराचेंगा (5) पानीघाटा (3) (6) छोटा अदालपुर (7) पहारु (8) सुकना वन (9) सुकना भाग-1 (10) पंतपति वन – 1 (11) महानदी वन (12) चंपसारी वन (13) सालारी छत भाग ॥ (14) सितोंग वन (15) सिवोक हिल वन (16) सिवोक वन (17) छोटा चेंगा (18) निपानिया77 cm5 cm

महिला अभ्यर्थियों के सीने की माप नहीं लिया जाएगा, लेकिन यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सीना अच्छी तरह से विकसित है।

वजन – अभ्यर्थी का वजन ऊंचाई और आयु के अनुपात में तथा चिकित्सा मानकों के अनुसार होना चाहिए। (SSC GD Kya Hai)

Medical Test –

PET/PST में अर्हता प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों के पूल में से अभ्यर्थियों को विस्तृत चिकित्सा परीक्षण (DME) के लिए चयनित किया जाएगा।

मेडिकल के बारे में और ज्यादा जानकारी के लिए कृपया इस विडिओ को देखें –

चिकित्सा परीक्षण के दौरान सभी डॉक्युमेंट्स की जांच की जाएगी जैसे – आयु, नाम और शैक्षिक योग्यता की पुष्टि के लिए मैट्रिकुलेशन/माध्यमिक परीक्षा प्रमाणपत्र, सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी अधिवास प्रमाणपत्र / स्थायी निवास प्रमाणपत्र, यदि लागू हो तो वैध एनसीसी प्रमाणपत्र, कार्यरत रक्षा कर्मियों से नोटिस के अनुबंध में यथानिर्धारित प्रारूप में प्रमाणपत्र।

अपने डॉक्युमेंट्स के बारे में पूरी जानकारी के लिए कृपया फॉर्म भरते समय आयोग के नोटिफिकेशन को ध्यान पूर्वक पढ़ें, आप जो भी लाभ लेना चाहते है उससे जुड़े ओरिजनल डॉक्यूमेंट तैयार करके रखें।

SSC GD Syllabus –

सामान्य बुद्धिमत्ता और तर्कशक्ति –

इस विषय के तहत सैद्धान्तिक रूप से गैर-शाब्दिक प्रकार के प्रश्नों के माध्यम से विश्लेषणात्मक अभिरुचि देखने और प्रतिरूपों में भिन्नता करने की योग्यता आंकी जाएगी।

सादृश्यों, समानताओं तथा अंतरों, स्थानिक कल्पना, स्थानिक अभिविन्यास, दृश्य स्मृति विभेद, अवलोकन, संबंध अवधारणा, अंकगणितीय तर्क एवं आकृति संबंधी वर्गीकरण, अंकगणितीय संख्या श्रृंखला, गैर-शाब्दक श्रृंख कोडिंग एवं डिकोडिंग इत्यादि पर प्रश्नों को शामिल किया जा सकता है।

सामान्य ज्ञान और सामान्य जानकारी –

इस विषय के प्रश्नों का उद्देश्य अभ्यर्थी के आस-पास के परिवेश की सामान्य जानकारी की जांच करना होगा।

करेंट अफेयर्स और दिन-प्रतिदिन के अवलोकन के ऐसे मामलों के ज्ञान एवं उनके वैधानिक पहलू संबंधी अनुभव की जांच करने हेतु भी प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसकी जानकारी की अपेक्षा किसी शिक्षित व्यक्ति से की जा सकती है।

इस परीक्षा में भारत और उसके पड़ोसी देशों के संबंध में विशेषकर खेल, इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आथिर्फ परिदृश्य, सामान्य राज्य व्यवस्था, भारतीय संविधान वैज्ञानिक अनुसंधान इत्यादि से संबंधित प्रश्न भी शामिल होंगे।

ये इस प्रकारके प्रश्न होंगे कि उनके लिए किसी भी विषय के विशेष अध्ययन की आवश्यकता नहीं है।

प्रारंभिक गणित –

इस प्रश्नपत्र में संख्या प्रणाली से संबंधित समस्याओं, पूर्णांकों का अभिकलन, दशमलव और भिन्न तथा संख्याओं के बीच परस्पर संबंध, मूलभूत अंकगणितीय संक्रियाएं, प्रतिशतता, अनुपात और समानुपात, समय और दूरी, समय और कार्य, औसत, ब्याज, लाभ-हानि छूट, क्षेत्रफल तथा समय और अनुपात आदि से संबंधित प्रश्न शामिल किए जाते है।

SSC GD में कितनी सैलरी मिलती है? –

एसएससी जीडी कांस्टेबल 2021 का मूल वेतन 21700 रुपये है, इन-हैन्ड सैलरी में परिवहन भत्ता, मकान किराया भत्ता, महंगाई भत्ते जैसे विभिन्न भत्ते शामिल होते है, ज्यादा जानने के लिए इस विडिओ को देखें –

GD के लिए आवेदन करते समय ध्यान रखें –

1. ऑनलाईन आवेदन फॉर्म में अभ्यर्थियों को जेपीईजी प्रारूप (20 केबी से 50 केबी) में स्कैन किए गए रंगीन पासपोर्ट आकार की फोटो अपलोड करनी होगी।

2. फोटोग्राफ परीक्षा विज्ञप्ति प्रकाशित होने के तीन महीने से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए और जिस तारीख को फोटो ली गई है, वह फोटोग्राफ पर अंकित होनी चाहिए।

3. ऐसे आवेदन जिनमें फोटोग्राफ पर तिथि अंकित किये बिना सबमिट किया गया है ऐसे आवेदनों को रद्द कर दिया जाएगा, फोटोग्राफ की छवि का आयाम लगभग 3.5 सेमी (चौड़ाई) x 4.5 सेमी (ऊंचाई) होना चाहिए।

4. अभ्यर्थी के द्वारा आवेदन में अटैच किया गया फोटोग्राफ बिना टोपी और चश्मे का होना चाहिए और उसमें दोनों कान दिखाई देने चाहिए।

5. अभ्यर्थियों को उनके हित में सलाह दी जाती है कि वे अंतिम तारीख तक प्रतीक्षा न करें और अंतिम तिथि से बहुत पहले ऑनलाइन आवेदन जमा कर दें क्योंकि अंतिम दिनों में नेटवर्क व्यस्त होने के कारण संपर्क में बाधा हो सकती है और वेबसाइट पर लॉगइन करने में विफलता हो सकती है।

6. ऑनलाइन आवेदन जमा करने से पहले अभ्यर्थियों को यह जांच कर लेनी चाहिए कि उन्होंने आवेदन के प्रत्येक स्थान में सही विवरण भरा है। ऑनलाइन आवेदनपत्र जमा करने के बाद किसी भी परिस्थिति में कोई परिवर्तन सुधार (Correction) या संशोधन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

यह ध्यान दें कि इस संबंध में किसी भी रूप में किये गए अनुरोध, जैसे- डाक, फैक्स, ईमेल, दस्ती आदि अनुरोधों पर विचार नहीं किया जाएगा।

7. शुल्क का भुगतान भीम यूपीआई नेट बैंकिंग के माध्यम से या वीजा, मास्टरकार्ड, मेस्ट्रो, रुपे क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग करके या एसबीआई की शाखा में नकद भुगतान करके एसबीआई चालान बनवा कर किया जा सकता है।

यदि आप खुद से फॉर्म भर रहे है तो इसमें सबसे बेहतर माध्यम यह है कि भीम यूपीआई, नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड की मदद से पेमेंट करें।

8. आवेदन के लिए एक बार भुगतान किया गए शुल्क को किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा और न ही इसे किसी अन्य परीक्षा या चयन के लिए समायोजित (Adjust) किया जाएगा।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल –

SSC GD Kya Hai?

SSC GD का फुल फॉर्म, “SSC GENERAL DUTY” होता है, GD की परीक्षा का आयोजन कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा किया जाता है, इस परीक्षा में बैठने के लिए कम से कम 12वीं पास होना अनिवार्य है।

जीडी की सैलरी कितनी होती है?

एसएससी जीडी कांस्टेबल 2021 का मूल वेतन 21700 रुपये है, इन-हैन्ड सैलरी में परिवहन भत्ता, मकान किराया भत्ता, महंगाई भत्ते जैसे विभिन्न भत्ते शामिल होते है, ज्यादा जानने के लिए आर्टिकल पढ़ें।

जीडी का फुल फॉर्म क्या है?

GD का फुल फॉर्म “General Duty” होता है, इस परीक्षा के माध्यम से कांस्टेबल पद पर जॉब मिलती है इसे “General Duty Constable” के नाम से जाना जाता है।

एसएससी जीडी में सबसे पहले क्या होता है?

GD के चयन प्रक्रिया में सबसे पहले लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाता है, परीक्षा में सफल उमीदवारों को PET/PST और फिर इसमें सफल उमीदवार को मेडिकल और डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के लिए बुलाया जाता है।

यह आर्टिकल भी पढ़ें-

SSC Kya Hai? एसएससी पोस्ट,योग्यता,सैलरी की पूरी जानकारी

SSC CHSL क्या है? CHSL की पूरी जानकारी हिन्दी में

एसएसबी क्या है? पूरी जानकारी SSB Kya Hai, 3rd Best Job for Paramilitary

आर्मी फुल फॉर्म, आर्मी क्या है, आर्मी में करियर कैसे बनाएं

UPSC Kya Hai यूपीएससी पोस्ट,सैलरी,योग्यता की पूरी जानकारी

Summery (SSC GD Kya Hai) –

तो दोस्तों, एसएससी जीडी क्या है? (SSC GD Kya Hai) और इससे जुड़ी जानकारी के बारे में कैसा लगा हमें जरूर बताएं नीचे कमेन्ट बॉक्स में, इस आर्टिकल को लिखने में पूरी सावधानी रखी गयी है, जानकारी में किसी भी प्रकार की त्रुटि होने पर कृपया हमें कमेन्ट बॉक्स में जरूर बताएं।

ऊपर बताए गए जॉब्स के लिए कोई भी एक्शन लेने से पहले SSC की ऑफिसियल वेबसाईट और वैकेंसी फॉर्म से पूरी जानकारी अवश्य पता करें।

ऐसे ही और ढेर सारे पोस्ट की नोटिफिकेशन अपने फोन में पाने के लिए, नीचे दिए गए बेल आइकान को दबाकर नोटिफिकेशन को Allow कर दें, साथ ही नीचे दिए गए स्टार रेटिंग पर क्लिक करके इस आर्टिकल को अपनी रेटिंग देना न भूलें, धन्यवाद।

रोज कुछ नया सीखें, हमारे Instagram पेज को फॉलो करें –

5/5(3 votes)
Spread the love

A Student, Digital Content Creator, Passion in Photography... Founder of Tech Enter. यहाँ पर आपको, योजना, एजुकेशन, गैजेट्स रिव्यू, टेक्नॉलजी, क्रिप्टो, पैसे कमाने के तरीके, फैशन& लाइफस्टाइल तथा ढेर सारे टॉपिक्स से जुड़ी जानकारियां मिलती रहेंगी Follow Us » Facebook Instagram Twitter Quora

Leave a Comment