यूपी गोपालक योजना 2022 – UP Gopalak Yojana Form, कामधेनु डेयरी लोन ऑनलाइन आवेदन, 5 Best Benifits of UP Gopalak Yojana

UP Gopalak Yojana | यूपी गोपालक योजना | Gopalak Yojana Form | Gopalak Yojana Apply Online | कामधेनु डेयरी लोन ऑनलाइन आवेदन | यूपी गोपालक योजना 2022

भारत की अर्थव्यवस्था गावों में बसती है और गावों में अधिकतर अधिकतर घरों में कोई न कोई जानवर जरूर होता है।

इसी के तहत उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए “यूपी गोपालक योजना” शुरू की गयी है।

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज हम बात करने जा रहे है, यूपी गोपालक योजना (UP Gopalak Yojana) के बारे में…. यह योजना क्या है? यह योजना किसके लिए है? इसका लाभ कैसे ले सकते है? तथा योजना के लिए अप्लाइ कैसे करें? जानेंगे ईन सारी चीजों के बारे में उम्मीद करता हूँ आपको यह पसंद आएगा।

UP Gopalak Yojana Form
UP Gopalak Yojana Form

यूपी गोपालक योजना (UP Gopalak Yojana)-

यूपी गोपालक योजना की उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री, श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा ग्रामीण इलाकों में युवाओं को रोजगार देने के लिए की गयी है।

उत्तर प्रदेश के में जो भी युवा बेरोजगार युवा है उन्हें इस योजना के अंतर्गत डेयरी फार्म के द्वारा अपना खुद का रोजगार आरम्भ करने के लिए लोन मुहैया कराया जायेगा।

या दूसरे शब्दों में कहें तो राज्य के जो बेरोजगार युवा है उन युवाओ को इस योजना के तहत राज्य के बेरोजगार युवाओ को खुद का डेयरी से जुड़ा रोजगार शुरू करने के लिए बैंक के द्वारा लोन प्रदान किया जायेगा।

यूपी गोपालक योजना 2022 का उद्देश्य –

गावों में ऐसे बहुत से लोग होते है जो पारंपरिक व्यवसाय करना चाहते है, लेकिन धन के अभाव में वे ऐसा कर पाने में असफल रहते है।

आमतौर पर ऐसे लोगों को बैंक के द्वारा लोन लेने में बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है और आसानी से लोन नहीं मिलता है, जिसके पीछे बैंक के कई सारे नियम एवं शर्तें होती है, जिसको हर व्यक्ति के लिए पूरा करना आसान नहीं होता है।

ऐसे लोग जो शिक्षित होने के बावजूद बेरोजगार है, और उन्हें अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए कहीं से भी आर्थिक सहायता नहीं मिल रही है, इस तरह इस समस्या को देखते हुए राज्य सरकार ने गौ पालक योजना को शुरू किया है।

यूपी गोपालक योजना 2022 योजना का मुख्य उद्देश्य इसके ज़रिये राज्य के बेरोजगार युवाओ को रोजगार के अवसर प्रदान करना इस योजना के अंतर्गत राज्य के बेरोजगार युवा को डेरी फॉर्म खोलने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की मदद से बैंक के द्वारा लोन उपलब्ध कराया जायेगा।

जिसके मदद से लोग अपना खुद का रोजगार शुरू कर सके, इस योजना के लिए सरकार का लक्ष्य सभी बेरोजगार युवा और गौ पालकों को, फंड देना ताकि वे अपने रोजगार को और आगे बढ़ा सकें।

योजना का नाम उत्तर प्रदेश, मुख्यमंत्री गोपालक योजना
किस राज्य के लिए है उत्तर प्रदेश
योजना से संबंधित विभाग पशुपालन विभाग, उत्तर प्रदेश
योजना किसके तहत शुरू की गयी कामधेनु डेयरी योजना 2022
योजना का उद्देश्य राज्य में पशुपालन को बढ़ावा देने के साथ स्वरोजगार को बढ़ावा देना
लाभार्थी उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी (उद्यमी)
योजना का लाभ 10 गायों या भैंसों के साथ डेयरी फार्म खोलने के लिए, बैंक द्वारा मिलने वाले ऋण पर सब्सिडी
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन / ऑफलाइन
ऑफिसियल वेबसाईट animalhusb.upsdc.gov.in

UP Gopalak Yojana की विशेषताएं और लाभ –

यूपी गोपालक योजना 2022 की मदद से उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के बेरोजगार युवाओ को डेयरी फार्म के द्वारा रोजगार से जोड़ने का प्रयास कर रही है, ताकि दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा दिया जा सके, इस योजना के कुछ फायदे निम्नलिखित है –

1. राज्य के बेरोजगार युवाओ को जो गो पालन का व्यवसाय करना चाहते है, इस योजना के ज़रिये बैंक द्वारा 9 लाख रूपये तक का लोन मुहैया कराया जायेगा।

2. UP Gopalak Yojana के अंतर्गत पशु पालक को कुल 09 लाख रूपये दिये जायेगे, इसमें नियम है कि यदि किसान 5 पशु पालता है तो उसे 1 लाख रुपये का अनुदान दिया जाएगा और यदि किसान 10 पशु को पालता है तो उसे 2 लाख रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

और योजना के अंतर्गत शेष बची हुई राशि 7 लाख 20 हजार रुपये पर बैंक के द्वारा 40,000 रुपये प्रतिवर्ष के दर से अनुदान दिया जाएगा।

3. इस योजना के तहत बैंक पशुपालकों को आसानी से ऋण उपलब्ध करा रही हैं। सरकार इस योजना के तहत बैंकों से दो किश्तों में ऋण प्रदान करेगी। इसके लिए सरकार ने कुछ शर्त निर्धारित की हैं, जिसके बारे में हमने आगे बात की है।

4. यूपी गोपालक योजना में आवेदन करने पर पशुपालन विभाग (Animal Husbandry Department) पहले साल 05 पशुओं के लिए बैंक से 3 लाख 60 हजार रूपये ही दिए जाएंगे।

5. इस योजना (Kamdhenu Dairy Loan) के अंतर्गत अगर किसान पशुपालक 05 पशु पालना चाहता हैं, तो पशुपालक को बैंक द्वारा दूसरी क़िस्त नहीं दी जाएगी, और यदि पशुपालक 05 से अधिक पशु पालना चाहता हैं तो बैंक द्वारा उसको 3 लाख 60 हजार रूपये की दूसरी क़िस्त दे दी जाएगी।

यूपी गोपालक योजना की पात्रता –

1. यूपी गोपालक योजना केवल उन्हीं गौ पालकों को दिया जाएगा, जिनके पास कम से कम पाँच पशु मौजूद हो, लाभ लेने के लिए कम से कम पाँच पशु होने अनिवार्य है।

2. यदि गौ पालक के पास 10-20 दुधारू पशु है तो उसे इस योजना का पूरा लाभ मिलेगा, पाँच पशु होने पर इसके तहत पूरी राशि नहीं दी जाएगी।

3. इस योजना तहत पशुपालक अपनी सुविधानुसार गाय या भैंस दोनों में से कुछ भी पालन कर सकता हैं, राज्य सरकार के द्वारा इसके लिए कोई शर्त नहीं रखी गयी हैं।

4. उत्तर प्रदेश राज्य के सभी किसान पशुपालकों को इस योजना को लाभ प्रदान किया जायेगा लेकिन योजना के तहत पशु दूध देने वाला होना चाहिए।

5. इस योजना के अंतर्गत किसान के पास गाय या भैंस रखने का विकल्प खुला है, लेकिन जैसा कि हमने पहले भी बात की है कि पशु दूध देने वाला होना चाहिए, तभी किसान इस योजना का लाभ उठा सकता है।

6. इस योजना के अंतर्गत 1 लाख 80 हजार रुपये की लागत से 10 पशुओं के लिए गोशाला खुद से ही बनानी होगी।

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज –

आधार कार्ड
आवेदक का मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो
निवास प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
आवेदक का पहचान पत्र
बैंक पासबुक
जाति प्रमाण पत्र

Gopalak Yojana Apply –

Offline Method –

यूपी गोपालक योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आवेदक को अपने नजदीकी चिकित्सा अधिकारी के पास जाकर वहाँ से आवेदन पत्र लेकर उसे सही तरीके से भरने के बाद आवेदन पत्र को जमा करना होगा।

आवेदन पत्र में मांगी गयी सभी जानकारी को भरने के साथ उससे जुड़े जरूरी दस्तावेजों को अटैच करना है।

इस योजना के लिए उसके बाद चिकित्सा अधिकारी पशु मेडिकल ऑफिसर (Animal Medical Officer) को रिपोर्ट करेगा।

इसके बाद, आवेदन की सूची को मुख्य निदेशालय में भेजा जाएगा, चयन समिति में सीडीओ अध्यक्ष, सीवीओ सेक्टरी और अन्य अधिकारी आवेदन का संयुक्त निरीक्षण करेंगे।

इस चयन समिति के माध्यम से आपके आवेदन पर विचार किया जायेगा जिसमें आपके आवेदन की पात्रता पर निर्णय लिया जाएगा।

Online Method –

यूपी गोपालक योजना के लिए जल्दी ही ऑनलाइन आवेदन (Online Application) प्रकिया को शुरू किया जायेगा।

इससे जुड़े अपडेट मिलने पर… इस पोस्ट के माध्यम आपको सूचित कर दिया जाएगा।

UP Gopalak Yojana Form
UP Gopalak Yojana Form

UP Gopalak Yojana के लिए पशुओ का चयन –

योजना के अन्तर्गत पशुपालकों द्वारा पशु, मेले से खरीदे जाएंगे।
यह ध्यान दें कि जो भी पशु खरीदें जायेंगे, वह दूध देने वाले होने चाहिए।

गौपालक योजना के तहत मिलने वाले पशु बिल्कुल स्वस्थ अवस्था में होने चाहिए और इन पशुओं को किसी भी प्रकार की कोई बीमारी नहीं होनी चाहिए।

इस योजना के अंतर्गत ख़रीदे जाने वाले पशु पहले या दूसरे व्यात में 10 लीटर प्रतिदिन दूध देने वाली होनी चाहिए, इसके साथ ही पशु दो महीने से अधिक व्यात के नहीं होने चाहिए।

गोपालक डेयरी योजना बैंक ऋण और सब्सिडी राशि के तहत, किसान के सभी पशुओं का बीमा कराया जायेगा।

यूपी गोपालक योजना के अंतर्गत केवल वही किसान भाग ले सकते है, जिनकी पशुपालन में रुचि है।

?यूपी गोपालक योजना क्या है?

यूपी गोपालक योजना की उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री, श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा ग्रामीण इलाकों में युवाओं को रोजगार देने के लिए की गयी है, उत्तर प्रदेश के में जो भी युवा बेरोजगार युवा है उन्हें इस योजना के अंतर्गत डेयरी फार्म के द्वारा अपना खुद का रोजगार आरम्भ करने के लिए लोन मुहैया कराया जायेगा।

यूपी गोपालक योजना की पात्रता क्या है?

यूपी गोपालक योजना केवल उन्हीं गौ पालकों को दिया जाएगा, जिनके पास कम से कम पाँच पशु मौजूद हो, लाभ लेने के लिए कम से कम पाँच पशु होने अनिवार्य है, यदि गौ पालक के पास 10-20 दुधारू पशु है तो उसे इस योजना का पूरा लाभ मिलेगा, कम से कम पाँच पशु तक होने पर इसके तहत पूरी राशि नहीं दी जाएगी, बल्कि इसका कुछ हिस्सा दिया जाएगा।

यह आर्टिकल भी पढ़ें –

PM WANI योजना क्या है इंटरनेट बेचकर पैसे कैसे कमायें?

अग्निपथ योजना भर्ती, ऑनलाइन आवेदन पूरी जानकारी

UP Ration Card List यूपी राशन कार्ड [2022] की लिस्ट देखें 

पीएम शादी शगुन योजना ऑनलाइन फॉर्म, योग्यता, एवं लाभ

Summery Of Article –

तो दोस्तों, शादी शगुन योजना यूपी गोपालक योजना (UP Gopalak Yojana Form) के बारे में यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं और यदि इस टॉपिक से जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो उसे नीचे कमेन्ट बॉक्स में लिखना न भूलें, इस आर्टिकल को लिखने में पूरी सावधानी रखी गयी है, फिर भी किसी प्रकार की त्रुटि पाए जाने पर कृपया हमें जरूर बताएं।

ब्लॉग पर आने वाले नए पोस्ट कि नोटिफिकेशन अपने फोन में पाने के लिए, बेल आइकॉन को दबाकर नोटिफिकेशन को Allow करना न भूलें, साथ ही ऊपर दिए गए स्टार वाले आइकॉन पर क्लिक करके इस पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें, धन्यवाद 🙂

रोज कुछ नया सीखें, हमारे Instagram पेज को फॉलो करें –

5/5(1 vote)
Spread the love

A Student, Digital Content Creator, Passion in Photography... Founder of Tech Enter. यहाँ पर आपको, योजना, एजुकेशन, गैजेट्स रिव्यू, टेक्नॉलजी, क्रिप्टो, पैसे कमाने के तरीके, फैशन& लाइफस्टाइल तथा ढेर सारे टॉपिक्स से जुड़ी जानकारियां मिलती रहेंगी Follow Us » Facebook Instagram Twitter Quora

Leave a Comment