UP Ration Card List यूपी राशन कार्ड [2022] की लिस्ट देखें | Best Tips to Apply Ration Card

UP Ration Card List | Ration Card List UP | यूपी राशन कार्ड लिस्ट | FCS UP Ration Card | UP Ration Card Name List

सरकार की तरफ से सभी वर्गों के लिए तरह-तरह की जन कल्याण योजनाएं चलाई जाती रहती है, जिससे लोगों के जीवन प्रत्याशा में सुधार हो सके।

सरकार की इन्हीं जन कल्याण योजनाओं में से एक है “राशन कार्ड” जिसके द्वारा करोड़ों गरीबों को सस्ते दर पर अनाज दिया जाता है।

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज हम बात करने जा रहे है कि राशन कार्ड क्या होता है, इसे कैसे बनवाते है, राशन कार्ड लिस्ट (UP Ration Card List) में अपना नाम कैसे देखें? तथा इससे जुड़ी जरूरी जानकारियों के बारे में उम्मीद करता हूँ आपको यह पसंद आएगा।

UP Ration Card List
UP Ration Card List

राशन कार्ड क्या है? –

सरकार के द्वारा गरीबों को ध्यान में रखकर राशन कार्ड की मदद से बाजार से सस्ते दरों पर अनाज उपलब्ध कराया जाता है, जिससे कि आम नागरिक या अत्यंत गरीब नागरिकों को कोई परेशानी न हो।

इस योजना के तहत पात्र गृहस्थी को एक कार्ड मिलता है जिसकी मदद से वे हर महीने या जितने भी दिन स्केड्यूल बना हो वे सरकार द्वारा संचालित कोटे की दुकानों से सस्ते दरों पर राशन ले सकते है।

इस पूरे लेन-देन को पूरी तरह से डॉक्यूमेंट करने और इसका दुरुपयोग होने से बचाने के लिए एक कार्ड बनाया जाता है, जिसे “राशन कार्ड” कहा जाता है।

इस राशन कार्ड पर हर महीने राशन लेने की जानकारी जैसे राशन की मात्रा, मूल्य, और किस दिन को राशन लिया गया परिवार के किस सदस्य के द्वारा राशन लिया गया इन सबकी जानकारी लिखी जाती है।

राशन कार्ड कितने प्रकार का होता है? –

सरकार द्वारा चलाए जा रहे योजना के अनुसार तीन तरह के राशन कार्ड चलाए जा रहे है, जिसके तहत एपीएल (APL), बीपीएल (BPL) एवं अंत्योदय (Antyodaya) राशन कार्ड जारी किए जाते हैं।

एपीएल राशन कार्ड –

यह पीले रंग का एक कार्ड होता है जो कि गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाले परिवारों के लिए दिया जाता है, इस कार्ड पर मिलने वाले राशन की कीमत, अंत्योदय से ज्यादा होती है।

बीपीएल राशन कार्ड –

बीपीएल एक सफेद रंग का कार्ड होता है, यह अब आजकल बहुत ही कम देखने को मिलता है।

अंत्योदय राशन कार्ड –

अंत्योदय का मतलब है अंतिम पंक्ति में मौजूद होना, गरीबी रेखा के अत्यंत नीचे जीवन यापन करने वाले गरीबों को यह कार्ड दिया जाता है।

बाकी के अन्य कार्ड की तुलना में… अंत्योदय राशन कार्ड में बहुत ही सस्ते दरों पर राशन मिलता है, यह उनके लिए लिए है जो बहुत ही गरीब है।

अंत्योदय एक ‘संस्कृत’ का शब्द है, [संज्ञा पुल्लिंग] जिसका मतलब है आर्थिक रूप से कमज़ोर और पिछड़े वर्गों का उदय या विकास करने की क्रिया या भाव।

कोई व्यक्ति कौन से राशन कार्ड के लिए पात्र हैं यह उस व्यक्ति की मासिक आय के ऊपर तथा अन्य कारणों पर निर्भर करता है, जिसके बारे में हम आगे बात करेंगे।

राशन कार्ड की मदद से क्या-क्या मिलता है? –

राशन कार्ड के लाभार्थियों को प्रतिमाह सब्सिडी पर अनाज (जैसे – गेहूं, चावल इत्यादि), चीनी, मिट्टी का तेल (केरोसिन), दालें, नमक, रिफाइन्ड सोयाबीन तेल, आदि खाद्य पदार्थ बाजार से बहुत ही सस्ते दरों पर दिए जाते है।

यह ध्यान दें कि अलग-अलग जगहों पर चीजें अलग-अलग हो सकती है और कुछ चीजें सरकार के द्वारा समय-समय पर दी जाती है।

केवल इतना ही नहीं राशन कार्ड सरकार के द्वारा चलाई जा रही अन्य गरीब कल्याण योजनाओं के लिए भी जरूरी है, जो भी योजना निम्न आय वाले लोगों को ध्यान में रखकर बनाई जाती है उसमें अक्सर राशन कार्ड की मांग की जाती है।

इसलिए केवल राशन लेने के लिए ही नहीं बल्कि अन्य योजनाओं के लिए भी राशन कार्ड की जरूरत पड़ती है, इसलिए यदि आप इसके अंतर्गत एक पत्र लाभार्थी है तो इसके लिए जरूर अप्लाइ करें इसके बारे में हमने आगे बात की है।

UP Ration Card List राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखें?

खाद्य तथा रसद विभाग के द्वारा समय-समय पर UP Ration Card List को अपडेट किया जाता है और इस लिस्ट में से अपात्र लोगों को निकाल दिया जाता है।

जबकि पात्र नए लोगों को शामिल किया जाता है, राशन कार्ड भारतीय निम्न वर्गीय समाज के लिए रीढ़ का काम करती है।

लोगों को यही सलाह है कि राशन कार्ड लिस्ट (UP Ration Card List) को समय-समय पर चेक करते रहना चाहिए, ताकि वह उससे लाभ प्राप्त कर सकें, लिस्ट में अपना राशन कार्ड खोजने के लिए… आप नीचे दिए गए इन निर्देशों को फॉलो करें –

1. सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट fcs.up. gov. in पर जाना होगा।

1. पेज के खुलने के बाद “महत्वपूर्ण लिंक” के सेक्शन में “राशन कार्ड मैनेजमेंट सिस्टम” के नीचे “राशन कार्ड की पात्रता सूची” का टैब मिलेगा, इसपर क्लिक करें –

UP Ration Card List

3. अब आप UP Ration Card List के जिलेवार सूची के पेज पर पहुँच जाएंगे, इस पेज पर आपको अपने जिले के नाम के ऊपर क्लिक करना है।

UP Ration Card List

जिला चुनने के बाद उस जिले में ग्रामीण क्षेत्र के “ब्लॉक” और शहरी क्षेत्रों के “टाउन” की लिस्ट आ जाएगी जहां पर यह भी देखने को मिलगे कि किस ब्लॉक/टाउन में कितने कोटे की दुकानें मौजूद है।

4. यहाँ आप आपको अपने क्षेत्र के अनुसार चयन करना है, यदि आपका घर ग्रामीण इलाके में आता है तो “ब्लॉक” के लिस्ट में से अपना ब्लॉक चुनकर उसपर क्लिक करना है।

और यदि आपका घर टाउन (शहरी इलाके) में आता है तो उस लिस्ट में से अपने टाउन (शहर) को चुनें।

UP Ration Card List

5. इसके बाद आपको सामने उस ब्लॉक/टाउन के सभी गावों की UP Ration Card List सामने खुलकर आ जाएगी, यहाँ पर इस लिस्ट में से अपने गांव के नाम पर क्लिक करें।

UP Ration Card List

अब नई विंडो में आपके गांव के कोटेदार की लिस्ट और उस कोटे के साथ जुड़े लाभार्थियों की कुल संख्या भी देखने को मिलेगी।

6. यहाँ पर आप जिस भी कोटेदार से राशन लेते है उनके नाम के ऊपर क्लिक करें, यदि आपके गांव में एक ही राशन की दुकान है तो यहां पर एक ही नाम दिखेगा।

UP Ration Card List

7. इसके बाद अपने राशन कार्ड के प्रकार के अनुसार लिस्ट में आगे बढ़ना है, आपके पास APL या BPL कार्ड है तो “पात्र गृहस्थी” के ऊपर क्लिक करें और यदि अंत्योदय कार्ड है (आम बोलचाल की भाषा में जिसे लाल कार्ड के नाम से भी जाना जाता है) तो उसके ऊपर क्लिक करें।

8. अब आपके सामने आपके कोटे से से जुड़े लोगों की लिस्ट खुल कर आ जाएगी जिसमें से आपको अपने राशन कार्ड को खोज लेना है, और उसके ऊपर क्लिक करते ही आपका राशन कार्ड खुल जाएगा और उसकी पूरी जानकारी सामने आ जाएगी।

UP Ration Card 2022 NFSA की पात्रता सूची में अपना नाम चेक करें –

UP Ration Card List में से अपने कार्ड को खोजने का एक दूसरा तरीका है NFSA की पात्रता सूची के द्वारा वेरफाइ कर सकते है।

लेकिन इसके लिए आपको अपने राशन कार्ड का नंबर प्रयोग करना होगा, जिससे आप कुछ ही सेकंड में अपना राशन कार्ड खोज सकते है।

आप सीधे अपना राशन कार्ड की सूची में अपना नाम देख सकते है, तो इस लिस्ट को कैसे देखते है आइए जानें –

1. सबसे पहले आप खाद्य रसद विभाग की वेबसाईट (fcs.up.gov.in) पर जाएँ, बिल्कुल ऊपर वाले स्टेप की तरह।

2. अब यहाँ पर आपको “राशन कार्ड की पात्रता सूची में खोजें” के विकल्प पर क्लिक करना है यह “राशन कार्ड की पात्रता सूची” के ठीक नीचे दिया गया है।

UP Ration Card List

3. इसके बाद एक नई विंडो खुल जाएगी, इस पेज में दो ऑप्शन मिलते है – आपको इस पेज में राशन कार्ड संख्या या राशन कार्ड संख्या के विवरण में से किसी एक का चयन करना है।

UP Ration Card List

ध्यान दें यदि आप राशन कार्ड संख्या से खोजते है तो कार्ड संख्या की मदद से तुरंत लिस्ट खुल कर सामने आ जाएगी और यदि राशन कार्ड नंबर भूल गए है तो बाकी की डिटेल्स भरने के बाद अपना कार्ड देख सकते है।

राशन कार्ड की क्या पात्रता है? –

हाल ही में आयी खबरों के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए नए नियम निर्धारित किये है।

जिसके आधार पर आप खुद निर्धारित कर सकते है या अपने आसपास किसी परिवार का भी अनुमान लगा सकते है कि वे राशन कार्ड के लिए योग्य है कि नहीं।

गोवर्मेंट को सूचना मिलती रहती है कि देश में लाखों लोग ऐसे भी जो कि राशन कार्ड के लिए पात्र नहीं है, फिर भी सरकार की तरफ से प्रदान किए जाने वाले मुफ्त राशन कार्ड का लाभ ले रहे हैं।

जिसके कारण इस योजना का लाभ जरूरतमंद गरीबों को ना मिल कर अपात्र राशन कार्ड धारक इसका आर्थिक लाभ ले रहे है।

नीचे ये कुछ नियम है जिसके अनुसार ये सुविधाएं किसी परिवार के पास नहीं है तो वे गरीब की श्रेणी में रखे जा सकते है और राशन कार्ड की सुविधा का लाभ ले सकते है –

1. ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले किसी व्यक्ति की वार्षिक पारिवारिक आय दो लाख रुपए से अधिक है, वह भी राशन कार्ड के लिए पात्र नहीं होंगे।

तथा शहरी क्षेत्र में जिन राशन कार्ड धारकों की वार्षिक पारिवारिक आय 3 लाख रुपए से अधिक है, वह भी राशन कार्ड योजना का लाभ नहीं ले सकते है।

2. यदि किसी व्यक्ति के पास चार पहिया वाहन जैसे- ट्रैक्टर, कार, बस, ट्रक इत्यादि हैं, वह भी राशन कार्ड के लिए पात्र नहीं है।

3. किसी व्यक्ति के पास खुद का 100 वर्ग मीटर या उससे अधिक का प्लॉट या फ्लैट या मकान है तो वह राशन कार्ड योजना का लाभ लेने के लिए पात्र नहीं है।

4. किसी व्यक्ति के घर में एयर कंडीशनर (AC) का प्रयोग हो रहा है ऐसे लोग भी इस योजना के लिए लाभ नहीं ले सकते है या परिवार में 5KVA 6 या इससे अधिक क्षमता का जेनरेटर लगा हो।

5. परिवार में एक या एक से अधिक से अधिक हथियारों के लाइसेंस हो।

6. परिवार में कोई भी सदस्य आयकर (Income Tax) देता हो।

7. निष्कासन के आधार पर एक्सक्लुजन क्राइटेरिया के आधार पर अपात्र की श्रेणी में आने वाले परिवार।

राशन कार्ड कैसे कैंसल/निरस्त करें? –

अपना राशन कार्ड निरस्त या कैन्सल कराने के लिए आपको अपने नजदीकी CSC सेंटर पर जाना होगा, जहां पर आप CSC VLE के माध्यम से इसे कैन्सल कर सकते है, ज्यादा जानकारी के लिए इस विडिओ को देखें –

राशन कार्ड से जुड़े नए नियम –

ऊपर बताई गयी सुविधाओं में से यदि किसी भी नियम को कोई व्यक्ति पूरा करता है तो उसे अपात्र की श्रेणी में रखा जाएगा।

यदि कोई राशन कार्ड धारक अपात्र होने पर भी राशन कार्ड का लाभ प्राप्त कर रहे हैं वह स्वयं ही अपना राशन कार्ड सरेंडर कर दें अन्यथा जांच के पश्चात उनका राशन कार्ड खाद्य विभाग की टीम द्वारा रद्द कर दिया जाएगा।

साथ ही उस परिवार के खिलाफ कानूनी कार्यवाही भी की जा सकती है, ऐसे लोगो के खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही भी संभव है।

परिवार जब से राशन ले रहा है, उस परिवार से तब तक के राशन की वसूली भी की जाएगी और इसका जुर्माना उस समय मार्केट रेट के अनुसार चल रहे भाव के हिसाब से लिया जाएगा।

हालांकि इसके बारे में हमें जानकारी नहीं है कि यह किस टाइम से लिया जाएगा, लेकिन एक जिम्मेदार नागरिक के नाते आपको इसमें अपना सहयोग जरूर करना चाहिए।

यूपी राशन कार्ड को कितने भागों में बांटा गया है?

उत्तर प्रदेश में चलाए जा रहे राशन कार्ड को एपीएल, बीपीएल तथा अंत्योदय तीन भागों में बांटा गया है।

उत्तर प्रदेश खाद्य एवं रसद विभाग का हेल्पलाइन नंबर कौन सा है?

नागरिकों की सुविधा के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है, राशन कार्ड से जुड़ी समस्याओं के लिए आप इस हेल्पलाइन नंबर -18001800150,1967 पर संपर्क कर सकते है।

राशन कार्ड कैसे कैंसल/निरस्त करें? –

अपना राशन कार्ड निरस्त या कैन्सल कराने के लिए आपको अपने नजदीकी CSC सेंटर पर जाना होगा, जहां पर आप CSC VLE के माध्यम से इसे कैन्सल कर सकते है।

UP Ration Card List कैसे निकालें?

खाद्य एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश की वेबसाईट पर जाकर आप राशन कार्ड लिस्ट देख सकते है, ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें –

राशन कार्ड बनवाने के लिए अनलाइन आवेदन कैसे करें?

नए राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन CSC के माध्यम से फॉर्म भरा जा सकता है, इसके लिए अपने नजदीकी के किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाएं।

नए राशन कार्ड के लिए आवेदन फॉर्म कहां से डाउनलोड करें?

खाद्य एवं रसद विभाग की वेबसाईट पर जाकर इस फॉर्म को डाउनलोड किया जा सकता है, या इस लिंक पर भी क्लिक करके इस फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है।

Summery Of Article –

तो दोस्तों, UP Ration Card List, यूपी राशन कार्ड [2022] की लिस्ट के बारे में यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं और यदि इस टॉपिक से जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो उसे नीचे कमेन्ट बॉक्स में लिखना न भूलें, इस आर्टिकल को लिखने में पूरी सावधानी रखी गयी है, फिर भी किसी प्रकार की त्रुटि पाए जाने पर कृपया हमें जरूर बताएं।

ब्लॉग पर आने वाले नए पोस्ट कि नोटिफिकेशन अपने फोन में पाने के लिए, बेल आइकॉन को दबाकर नोटिफिकेशन को Allow करना न भूलें, साथ ही ऊपर दिए गए स्टार वाले आइकॉन पर क्लिक करके इस पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें, धन्यवाद 🙂

हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करें

5/5(2 votes)
Spread the love

A Student, Digital Content Creator, Passion in Photography... Founder of Tech Enter. यहाँ पर आपको, योजना, एजुकेशन, गैजेट्स रिव्यू, टेक्नॉलजी, क्रिप्टो, पैसे कमाने के तरीके, फैशन& लाइफस्टाइल तथा ढेर सारे टॉपिक्स से जुड़ी जानकारियां मिलती रहेंगी Follow Us » Facebook Instagram Twitter Quora

Leave a Comment