UPI Lite Kya Hai यूपीआई लाइट क्या है?, फायदे, कैसे प्रयोग करें

UPI Lite Kya Hai | यूपीआई लाइट क्या है? | UPI Lite in Hindi |

दोस्तों यूपीआई का प्रयोग तो आपने किया ही होगा लेकिन जिसकी मदद से हम किसी को भी बड़ी आसानी से सेकेंड के अंदर पैसे भेज सकते हैं।

लेकिन जल्द ही यूपीआई लाइट का फीचर मिलने वाला जिसकी मदद से आप इससे भी ज्यादा तेज और आसानी से किसी को भी अपने मोबाइल से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज हम बात करने जाना यूपीआई लाइट के बारे में यह क्या है? इसके क्या फायदे हैं? और यूपीए लाइट के फीचर को कैसे प्रयोग करें?जाने कि इन सारी बातों के बारे में उम्मीद करता हूं, हमारा यह लेख पसंद आएगा।

UPI Lite Kya Hai
UPI Lite Kya Hai | यूपीआई लाइट क्या है?

यूपीआई लाइट क्या है? (UPI Lite Kya Hai) –

यूपीआई लाइट भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक नई टेक्नोलॉजी है जैसा कि हम यूज करते है कि यूपीआई की मदद से हम किसी को भी आसानी से एक आईडी की मदद से पैसे भेज सकते हैं।

यूपीआई लाइट भी इसी टेक्नोलॉजी पर काम करती है लेकिन इसके कुछ फायदे और इसके कुछ लिमिटेशंस है जो इसको खास बनाते है।

यूपीआई लाइट के माध्यम से आप छोटे ट्रांजैक्शन जैसे ₹10, ₹20, ₹50 और अधिकतम ₹200 तक के ट्रांजैक्शन काफी तेजी से बिना इंटरनेट और बिना पिन तथा बिना ओटीपी के जनरेट हुए कर सकेंगे।

यूपीआई लाइट कैसे काम करता है? –

नॉर्मल जब हम यूपीआई के माध्यम से पैसे ट्रांसफर करते हैं तो उसके साथ हमें पिन डालने की जरूरत पड़ती है साथ ही हमें इसमें पेमेंट करते समय थोड़ा टाइम तो लगता है।

UPI लाइट एक “ऑन-डिवाइस वॉलेट” है, यूपीआई लाइट का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ता को पहले अपने बैंक खाते से ऐप के वॉलेट में पैसे एड करने होंगे, जिसके बाद उस पैसे को किसी को भी भेज सकते है।

यूपीआई लाइट की मदद से यूजर बिना किसी इंटरनेट के रीयल-टाइम भुगतान कर सकते हैं क्योंकि यह “ऑन-डिवाइस वॉलेट” है।

आपके मन में आ रहा होगा कि जब बिना किसी पिन या ओटीपी के भी इससे पेमेंट किया जा सकता है तो क्या यह सुरक्षित है या नहीं?

तो जी हां इसमें सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है, यूपीआई लाइट के माध्यम से आप ₹200 से बड़ी राशि का ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते हैं।

इससे ज्यादा पैसे भेजना चाहते हैं तो आपको यूपीआई का ही प्रयोग करना होगा यूपीआई लाइट के माध्यम से जितने भी ट्रांजैक्शन होते उसको इसके अंदर रखा जाएगा, इस लेन-देन का विवरण आपके बैंक अकाउंट के पासबुक में नहीं दिखेगा।

रोजाना डेली लाइफ में किए जाने वाले छोटे-छोटे लेन-देन के लिए यह एप काफी यूजफुल है।

इसकी जरूरत क्यों पड़ी? –

नॉर्मलली क्या होता है कि जब भी हम किसी को पेमेंट करते हैं चाहे ₹10 की हो छोटी पेमेंट हो या चाहे बड़ी राशि का पेमेंट हो वह हमारे अकाउंट के स्टेटमेंट में और बिल में जनरेट होता है।

जिससे हमारे बैंक का पासबुक काफी जल्दी भर जाता है साथ ही स्टेटमेंट भी काफी ज्यादा बड़ा हो जाता है, किसी जरूरी पेमेंट को खोजने के लिए यूजर को परेशानी तो होती है, साथ ही बैंकों को भी ज्यादा ट्राफिक झेलना पड़ता है।

इन्हीं चीजों से बचने के लिए एनपीसीआई ने इस यूपीआई लाइट को लांच किया है जिसकी मदद से जब भी हम किसी छोटे ट्रांजैक्शन को करते हैं तो इन छोटे ट्रांजैक्शन को उसके अंदर ट्रैक नहीं किया जाएगा, जिससे बैंकों के सर्वर पर पड़ने वाला बड़ा बोझ कम हो जाएगा।

इन छोटी राशियों के लेन-देन को एप के अंदर ही देखा जा सकेगा और इतना ही नहीं जब भी अब यूपीआई लाइट के माध्यम से किसी को पेमेंट करेंगे तो उसके लिए आपको पिन देने की कोई जरूरत नहीं है जिसकी वजह से इससे पेमेंट करना काफी ज्यादा तेज हो जाएगा।

यूपीआई लाइट के फायदे –

  • बिना किसी इंटरनेट के भी पेमेंट किया जा सकता है।
  • बैंकों के सर्वर पर पड़ने वाला लोड कम होगा।
  • तुरंत ही पेमेंट किया जा सकेगा।
  • छोटी राशि के लेन-देन के लिए एकदम उपयुक्त।
  • उपयोगकर्ता के लिए अव्यवस्थित बैंक स्टेटमेंट का समाधान।

यूपीआई लाइट का कैसे प्रयोग करें? –

यूपीआई लाइट के माध्यम से किसी को भी पैसे भेजने के लिए पहले आपको अपने वॉलेट में पैसे एड करने पड़ते है।

और फिर जरूरत पड़ने पर इसी पैसे को पेमेंट करने के लिए इस्तेमालों कर सकते है, एक बार में अधिकतम 2000 रुपये तक ही वॉलेट में लोड किए जा सकते है।

इसके साथ एक बार में अधिकतम 200 रुपये तक का पेमेंट इस वॉलेट के माध्यम से किया जा सकेगा।

UPI Lite transaction limit

यूपीआई लाइट की ट्रांजेक्शन लिमिट 200 रुपये रखी गई है।

UPI Lite launch date

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकान्त दास के द्वारा 20 सितंबर 2022 को यूपीआई लाइट की शुरुआत की गई, जिसका मुख्य मकसद कम कीमत के लेन-देन को आसान करना है।

UPI Lite maximum limit

यूपीआई वॉलेट में अधिकतम 2000 रुपये तक एड किए जा सकते है

यह आर्टिकल भी पढ़ें –

Amazon Pay Later Kya Hai ➧ अमेजन पे लेटर क्या है?

UPI ID Kya Hota Haiयूपीआई आइडी क्या होता है?

Aadhar Card Se Loan Kaise Le आधार कार्ड से लोन कैसे लें

पासवर्ड क्या होता है? एक मजबूत पासवर्ड कैसे बनाते है?

फॉटोशॉप क्या होता है, फॉटोशॉप कैसे सीखे? बिल्कुल फ्री में

Summary –

बीते कुछ सालों में हमने बैंकिंग के क्षेत्र में काफी प्रगति है और यूपीआई का इसमें बहुत बड़ा योगदान रहा है, इसमें मौजूद कमियों को सुधार करते हुए यूपीआई लाइट की शुरुआत एक बड़ा कदम है जो हमारे देश को बैंकिंग के क्षेत्र में और आगे ले जाएगा।

तो दोस्तों, यूपीआई लाइट क्या है? (UPI Lite Kya Hai) इसके बारे में यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं नीचे कमेन्ट बॉक्स में, इस विषय से जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो उसे भी नीचे कमेन्ट में लिखना न भूलें।

नए पोस्ट कि नोटिफिकेशन अपने फोन में पाने के लिए, बेल आइकॉन को दबाकर नोटिफिकेशन को Allow कर दें, साथ ही नीचे दिए गए स्टार वाले आइकन पर क्लिक करके इस पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें, धन्यवाद 🙂

रोज कुछ नया सीखें, हमारे Instagram पेज को फॉलो करें –

5/5(1 vote)
Spread the love

A Student, Digital Content Creator, Passion in Photography... Founder of Tech Enter. यहाँ पर आपको, योजना, एजुकेशन, गैजेट्स रिव्यू, टेक्नॉलजी, क्रिप्टो, पैसे कमाने के तरीके, फैशन& लाइफस्टाइल तथा ढेर सारे टॉपिक्स से जुड़ी जानकारियां मिलती रहेंगी Follow Us » Facebook Instagram Twitter Quora

Leave a Comment