Village Business Ideas in Hindi गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस | 21 Best Ideas

3.7/5 - (3 votes)

गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस, Village Business Ideas in Hindi, गांव में चलने वाला बिजनेस, गांव का बिजनेस, गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

आमतौर शहरों में भाग-दौड़ ज्यादा होती है क्योंकि गावों के मुकाबले ज्यादा लोग निवास करते है, यही कारण है कि शहरों में जॉब करने के ज्यादा ऑप्शन होते है।

रोजगार की कमी के कारण अक्सर लोग ग्रामीण इलाकों से शहरों की तरफ आते है, ताकि उन्हें जॉब मिल सके, ग्रामीण इलाकों में आज भी जीवन यापन करना आसान है लेकिन जॉब या बिजनेस करने के बहुत कम ऑप्शन होते है।

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज हम बात करने जा रहे है, कुछ ऐसे गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस आइडीयाज के बारे में, जिन्हें गाँव में ही रहकर शुरु किया जा सकता है और गाँव में ही रहकर आसानी से पैसे कमाए जा सकते है।

बिजनेस करने के ऐसे कौन-कौन से तरीके है जिनसे गाँव में ही रहकर पैसे कमाए जा सकते है? साथ ही इनसे जुड़ी अन्य जरूरी चीजों के बारे में उम्मीद करता हूँ आपको यह पसंद आएगा।

Village Business Ideas in Hindi
Thumbnail (Village Business Ideas in Hindi, Village Business Ideas)

Table of Contents

गाँव के लिए बिज़नेस आईडियाज, गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस-

गाँव आधारित बिज़नेस आईडिया (Village Business Ideas in Hindi) अगर आप गांव में रहते है और खेती के अलावा कोई बिजनेस शुरू करना चाहते है जिससे आप एक्स्ट्रा लाभ कमा सके।

इस आर्टिकल में आपको गांव और खेती से जुड़े ऐसे कई बिजनेस के आइडीया के बारे में बताया गया है जो आजकल ट्रेंड में हैं और साथ ही कम पैसों में भी आसानी से शुरू किये जा सकते है, गाँव में शुरू किये जा सकने वाले बिज़नेस निम्न प्रकार है –

Pickle Business Ideas अचार/जैम/मुरब्बा बनाने का बिज़नेस आईडिया –

अचार / जैम / मुरब्बा आदि बनाने का बिज़नेस एक ऐसा व्यापार है जिसे कम इनवेस्टमेंट से भी शुरू किया जा सकता है, आज के समय में लोग अचार / जैम / मुरब्बा का बिज़नेस छोटे और बड़े दोनों स्तरो पर कर रहे है और ये तीनों एक ऐसी चीज है जिसे गावों और शहरो दोनों जगहों में बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है।

यह एक बेहतरीन Village Business Ideas in Hindi हो सकता है, क्योंकि एक बार जब इसका स्वाद किसी को लग जाता है तो फिर इसे खाने की आदत कभी नहीं छूटती और फिर रोज खाने के लिए जरूर मन करता है।

यही कारण है कि अचार की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और इसको देखते हुए अचार का बिजनेस शुरू करना मुनाफे का सौदा हो सकता है।

अचार बनाने का बिजनेस घर के एक छोटे से कमरे से भी शुरू किया जा सकता है, इस व्यापार को छोटे स्केल पर कम से कम 10 हजार रुपए में शुरूआत कर सकते है, इस इनवेस्टमेंट से आप लगभग 25 से 30 हजार रुपए तक की इनकम कर सकते है।

इसमे होने वाली कमाई आपके प्रोडक्ट की डिमांड, पैकिंग और एरिया पर भी निर्भर करती है, अचार को ऑनलाइन, थोक, रिटेल मार्केट और रिटेल चेन को बेच सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको अपने बिजनेस रजिस्ट्रेशन कराना होगा जिसके बाद आप इसे बड़े स्केल पर ले जा सकते है और फिर गवर्मेंट से भी मदद ले सकते है।

अगर आप गाँव में रहते है और खेती के अलावा कोई और गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस करना चाहते है, तो आज हम आपके लिए लेकर आये है गाँव और खेती से जुड़े ऐसे व्यापार जो कम लागत में आसानी से शुरू किये जा सकते है।

Tea Shop Business Ideas in Hindi टी-स्टॉल बिज़नेस आईडिया –

गाँव हो या शहर आज के समय में चाय से दिन की शुरुआत ज्यादातर लोगों की होती है, जो लोग भी चाय पीने के शौकीन होते है उन्हें चाय जरूर चाहिए।

बाकी के रोजगार की तरह चाय की दुकान या टी-स्टॉल शुरू करने का बिज़नेस भी बहुत कम निवेश में शुरू किये जाने वाला जाने व्यापार है, यह आज के समय कोई छोटा बिजनेस नहीं रह गया है, अक्सर लोग इसे समान की नजरों से नहीं देखते लेकिन आज के समय में परिस्थितियाँ बदल गयी इसलिए अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो ये रोजगार का बेहतर माध्यम हो सकता है।

MBA चाय वाला और चाय सुट्टा बार इसके सबसे अच्छे उदाहरण है, आज के समय में केवल चाय बेचकर इनकी आय आज के समय में हर महीने करोड़ों में है, जो हर किसी को हैरान कर सकते है, इसलिए इस बिजनेस कम समझने की भूल न करें, शुरुआत में हो सकता है आपको सही न लगे लेकिन यदि आप इसे बड़े लेवल पर लेकर जा सकते है तो इससे अच्छा बिजनेस कोई नहीं है।

आप इस गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस के लिए ऊपर बताए गए लोगों के बारे में जरूर पढ़ें, ये एक नई ऊर्जा का संचार करेंगे, जिससे जो भी संकोच आपके मन में है वह दूर हो जाएगा, अगर आप कम पैसों में Village Business Ideas in Hindi चाहते है तो Tea Shop एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

किसी भी बिजनेस की तरह चाय की दुकान खोलने से पहले इससे जुड़ी सभी जानकारियां जैसे- चाय के लिए अच्छा कच्चा माल, चाय के साथ क्या नाश्ता रख सकते है, दुकान के लिए जगह आपके इलाके में कहां सबसे बेहतर रहेगा आदि, बातों का ध्यान रखना होगा।

आप अपने शॉप को एक दुकान के तौर पर न रखें इसे एक बिजनेस बनायें, और एक ब्रांड नेम जरूर दें, क्योंकि यही वो चीज है जो बाद में आपको बहुत फायदा दे सकती है।

Aloe Vera Farming and Juce Business Idea एलोवेरा की खेती और जूस का बिजनेस –

एलोवेरा औषधीय किस्म का पौधा है, लगभग जितने भी प्राचीन ग्रंथ है उन सभी में इसका उल्लेख जरूर मिलता है।

इसके औषधीय तत्वों के कारण इसका उपयोग आयुर्वेदिक एवं हर्बल दवाओं तथा सौंदर्य प्रसाधनों में हजारों सालों से किया जा रहा है।

एलोवेरा औषधीय पौधा है, जिसके कारण इसका प्रयोग आयुर्वेदिक एवं नेचरल मेडिसन और ब्यूटी प्रोडक्टस में किया जाता है, गावों में इसकी खेती करना काफी आसान है।

जूस के तौर पर एलोवेरा का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, आप चाहे तो इसका रस चेहरे पर लगा लें, यह चेहरे को कई तरह के समस्याओं से छुटकारा दिलाने में सक्षम है।

इसके इन्हीं गुणों के कारण विभिन्न क्षेत्रो में एलोवेरा की बहुत डिमांड है ऐसे में इसकी खेती करना लाभदायक हो सकता है।

एलोवेरा का व्यापार गावों में सबसे अच्छा Village Business Ideas in Hindi हो सकता है और इसे आप दो तरह से कर सकते है, पहला एलोवेरा की खेती करके और दूसरा एलोवेरा का जूस, जेल या पावडर को बेच कर पैसा कमा सकते है।

आप चाहें तो इसकी खेती (Production) खुद करके इसका ताजा जूस अपनी दुकान के माध्यम से बेच सकते है लेकिन इसके लिए किसी मार्केट में दुकान खोलना ज्यादा बेहतर रहेगा।

mobile store and repairing business idea in Hindi मोबाईल स्टोर और रिपेयरींग बिजनेस आइडिया –

स्मार्टफोन आज के समय में गावों में भी हर घर में प्रयोग किया जाने वाला डिवाइस बना गया है, जब लोगों के पास कोई इलेक्ट्रॉनिक चीज होती है तो कभी उसमें कोई दिक्कत जरूर आती है, जिसमें स्मार्टफोन भी शामिल है।

ऐसे मोबाईल रिपेयरींग की दुकान के माध्यम से आप लोगों की स्मार्टफोन से जुड़ी समस्यायों को हल कर सकते है।

मोबाइल रिचार्ज और मनी ट्रांसफर की गांव में बहुत अधिक जरूरत होती है इसलिए आपकों यह बिजनेस शुरू करना चाहिए, आपको बता दें कि मोबाइल रिचार्ज के बिजनेस को आज के समय में आसानी से शुरू किया जा सकता है। इसके लिए आपको लेपटॉप व इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होगी पड़ती है।

केवल रिपेयर करना ही नहीं आप इसमें विभिन्न तरह की सुविधाये एक जगह पर दे सकते है जैसे मोबाइल रिपेयर, रिचार्ज, मोबाइल एक्सेसरीज (जैसे- चार्जर, ईयरफ़ोन, स्मार्टफोन कवर इत्यादि) आदि बेच सकते है।

Mobile Shop Village Business Ideas in Hindi मोबाइल शॉप बिजनेस आइडिया आज के समय की जरुरी आवश्यकताओं में से एक है, स्मार्टफोन आज के टाइम में हर किसी के पास होता है तो मोबाइल फ़ोन शॉप या मोबाइल की दुकान खोलना आपके लिए एक फायदे का सौदा हो सकता है।

इस बिजनेस की शुरुआत करते समय शॉप की लोकेशन का ध्यान रखना अच्छा रहेगा, एक बेहतर जगह पर मौजूद शॉप अधिक लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच सकती है।

अगर इन्वेस्टमेंट की बात करें तो इसके लिए आपको एक कंप्युटर की जरूरत पड़ेगी, जिसको लेकर लगभग 80,000 से 1,50,000 रुपये तक लागत आ सकती है, बाकी के बिजनेस की तुलना में आपको इसमें थोड़ा ज्यादा इनवेस्टमेंट जरूर लगेगी।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास कंप्युटर से जानकारी और रिपेयरिंग के बारे में जानकारी होना जरूरी है, तभी आप इसमें ज्यादा पैसे कमा सकते है।

औसत 100 से 120 कस्टमर भी आपके शॉप पर आते है तो कम से कम 25,000 से 30,000 रुपये तक या अधिक कस्टमर होने पर इससे काफी ज्यादा भी आसानी से कमा सकते है, यह इनकम आपकी स्किल, बातचीत के तरीके और काम करने की क्षमता पर भी निर्भर करती है।

Sugarcane Village Business Ideas in Hindi गन्ने के जूस का बिजनेस –

यदि आप सीजनल बिजनेस आईडीया खोज रहे है तो, गन्ने के जुड़ का बिजनेस एक बेहतर विकल्प हो सकता है, इस बिज़नेस की सबसे अच्छी बात है यह की ये बहुत ही आसान बिज़नेस है जिसे कही भी शुरू किया जा सकता है।

गावों में अब आजकल पुराने कोल्हू वाले गन्ने के जूस नहीं देखने को मिलते है, गावों में भी लोगों को ठेले पर बिकने वाले जूस ही पीने पड़ते है।

शहरों में यह बहुत पॉपुलर है, ऐसी जगहें जहां लोगों की भीड़ बहुत ज्यादा होती है जैसे- मॉल, इत्यादि वहाँ पर गन्ने के जूस का एक गिलास 150 रुपये में भी बेचा जाता है और लोग इसे खरीदते है।

आज भी गावों में यह 10 रुपये गिलास में आसानी से मिल जाता है, यदि आप इसकी खेती कर रहे है तो फिर यह बहुत फायदेमंद Village Business Ideas in Hindi हो सकता है, क्योंकि गन्ना इसके लिए कच्चा माल है।

इस तरह के गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस को शुरू करने के लिए इनवेस्टमेंट की बात करें तो जूस निकालने वाली मशीन जो कि आज के समय में 25,000 से 30,000 में आसानी से मिल जाती है, यह बिजली से चलने वाली मशीन है।

यदि हाथ से चलने वाली मशीन लेते है तो यह और कम पड़ेगी इसके अलावा आप, आप छोटे जेनरेटर से चलने वाली मशीन भी ले सकते है, जो कि लगभग 25,000 से 40,000 के आसपास पड़ सकती है।

इस मशीन के अलावा और कोई बड़ा इनवेस्टमेंट इस बिजनेस में नहीं है, यदि आपके पास खुद का कच्चा माल (गन्ना) है और प्रति गिलास अधिकतम 2 रुपये भी कीमत भी आती है तो।

रोज के 10 रुपये के हिसाब से 100 गिलास भी बेच लेते है तो, 1000 रुपये आपका डेली व्यापार हो सकता है।

अब अगर यही जूस किसी बड़े शहर में जाकर 150 रुपये के हिसाब से बेचते है और रोजाना 150 बॉटल जूस भी बेच लेते है और प्रति बॉटल आपका खर्च 20 रुपये आता है तो, इस हिसाब से 3000 रुपये की रोजाना की सेल आप कर सकते है।

और रही बात बॉटल की तो यदि आप इसे कांच की बॉटल में देते है तो ज्यादा खर्च आएगा और यदि प्लास्टिक की बॉटल में जूस देते है तो काफी कम खर्च आयेगा, इस हिसाब से आप अपनी रोजाना की इनकम खुद सोच सकते है।

भीड़भाड़ वाले इलाकों में आसानी से 400 से 1000 बॉटल तक बेचा जा सकता है और ऐसा हमने खुद अनुभव किया है और इस हिसाब से आपकी इनकम कितनी हो सकती है ये खुद अनुमान लगा सकते है।

Dairy Farm Business Idea डेयरी फार्मिंग या दूध का बिजनेस –

वैसे तो यह काफी मेहनत का काम है लेकिन यदि आपके पास पर्याप्त मात्र में जमीन है तो आप डेयरी फ़ार्मिंग शुरू कर सकते है।

डेयरी फ़ार्मिंग में केवल दूध ही नहीं बल्कि गाय का गोबर से खाद बनाने और उपले (Cow Dung Cake) बनाने में भी किया जा सकता है।

दूध का व्यापार बहुत सालों से चला आ रहा है, और इसे कई मायनो में बेहतर Village Business Ideas in Hindi माना जा सकता है, क्योंकि आज के समय में यह करोड़ों का बिजनेस बन चुका है, क्योंकि दूध एक ऐसी चीज़ है जो हर घर की जरुरत है।

अगर आप थोक मात्रा (Bulk) में दूध का उत्पादन कर सकते है तो चाहे तो आप इसे डायरेक्ट किसी कंपनी को सप्लाइ कर सकते है या फिर इस दूध से खुद का प्रोडक्ट बना सकते है।

खुद के प्रोडक्ट जैसे दूध को पैक करके बेचना या इससे जुड़ी चीजें जैसे दही, छाछ, घी, आइसक्रीम इत्यादि को पैक करके बेचकर ज्यादा इनकम कर सकते है।

आज के समय में व सरकार के द्वारा पशु पालन और अन्य सहायता के लिए लोन और सब्सिडी की व्यवस्था की गयी है, जिसका लाभ आप इस बिजनेस में ले सकते है।

Papad Business Idea पापड़ उद्योग बिजनेस –

लिज्जत पापड़ का नाम आपने जरूर सुन होगा, आज के समय में यह बहुत बड़ी कंपनी है, लेकिन क्या आप जानते है इसके बने पापड़ किसी मशीन की सहायता से नहीं बल्कि गाँव की महिलाओं के द्वारा बनाए जाते है।

को ऑपरेटिव मूवमेंट के तौर पर महिलाओं के द्वारा यह Village Business Ideas शुरू की गई यह कंपनी आज के समय में 1700 करोड़ रुपये से भी ज्यादा का टर्नओवर करती है।

आज के समय में मार्केट में बहुत से रेडीमेड कंपनियां है जो पैकेट के रूप में पापड़ बेचती है जिनमें अधिकतर मूंग या उड़द के बने होते है, लेकिन इसके बावजूद आज भी मार्केट में घर के हाथ के बने पापड़ की मांग बहुत है।

घर में लघु उद्योग के माध्यम से आलू के पापड़, मूंग के पापड़ और उड़द के पापड़ आसानी से बनाए जा सकते है, इसके अलावा पापड़ में बहुत सी वैरायटी दे सकते है, जैसे – सादा पापड़, मसाला पापड़, जीरा पापड़ आदि।

सरकार द्वारा पापड़ का बिज़नेस शुरू करने के लिए कई स्कीम चलायी गयी है, जिसके तहत आपको बिज़नेस को शुरू के लिए सरकारी मदद दी जाती है, आप चाहें तो ईन योजनाओं के लिए अपनी योग्यता को पूरा करते हुए, मदद ले सकते है।

Village Business Ideas in Hindi
Village Business Ideas in Hindi, गांव में चलने वाला बिजनेस

Dona Pattal Village Business Ideas दोना पत्तल बिज़नेस आईडिया –

दोना या पत्तल की मांग पूरे साल हमेशा बनी रहती है, चाहे कोई भी खाने-पीने की छोटी बड़ी दुकान हो या शादी विवाह हो इसकी जरूरत पड़ती ही है।

पिछले कुछ समय पहले सरकार ने फ़ोम के बने इस तरह के प्रोडक्टस को बैन कर दिया है, जिससे ग्रामीण स्तर पर इस गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस को करने वाले लोगों के लिए यह बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

यदि आपका बजट लगभग 50,000 से 2 लाख हो सकता है, तो आप इसकी शुरुआत कर सकते है।

इस Village Business Ideas in Hindi में बड़ा खर्च मशीन और इसमें लगने वाले कच्चे माल का होता है, इस व्यापार आप हर महीने लगभग 30 से 35 हज़ार रूपए आसानी से कमा सकते है, जैसे-जैसे आपके प्रोडक्ट की मांग बढ़ेगी इसमें इनकम भी बढ़ती जाएगी।

इस व्यापार भी को शुरू करने के लिए सरकार द्वारा मदद के लिए कई स्कीम चलायी गयी है जिसमे सही दामों पर लोन दिया जाता है, या आप चाहे तो मुद्रा लोन योजना के द्वारा कम ब्याज दर पर बैंक से लोन ले सकते है।

मुद्रा लोन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें किसी भी प्रकार के जमानत की जरूरत नहीं पड़ती, योजना की शर्तों के अनुसार यदि आप इसके लिए योग्य होते है तो आपको आसानी से लोन दिया जा सकता है।

Jaggery Business Idea गुड बिज़नेस आईडिया –

भारत में गुड़ बनाने का काम सदियों से चला या रहा है, आज के समय में हम चीनी का इतना प्रयोग करते है, कि गुड़ का प्रयोग करना कभी-कभी लग्जरी का एहसास देता है।

गुड़ के इतने फायदे है कि कोई सोच भी नहीं सकता लेकिन हम चीनी का इतना प्रयोग करते है कि हम गुड़ की ओर ध्यान ही नहीं देते, जबकि यह शरीर केलिए बहुत फायदेमंद है।

गुड़ बनाने का व्यापार आपके लिए फायदेमंद हो सकता है यदि आप गन्ने की खेती कर रहे है, डायरेक्ट गन्ने को कम दामों में बेचने की बजाय इसका गुड़ बनाकर बेचें तो ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है।

इस Village Business Ideas in Hindi में काफी कम इनवेस्टमेंट की जरूरत पड़ती है यदि आप इस फील्ड में पहले से है तो, बस आपको अपने द्वारा बनाए गए गुड़ को थोक मात्र में कम दामों में देने के बजाय इसको छोटे-छोटे पीस में बनाकर खुद की पैकिंग करके बेचें।

शुरुआत में आपको मुश्किलें आएंगी लेकिन एक बार बिजनेस सेटअप हो जाने के बाद आपका काम काफी आसान हो जाएगा।

Flower Business Idea फूलों का बिज़नेस आईडिया –

चाहे शादी-विवाह हो या कोई फंक्शन हो या कोई प्रचलित मंदिर इन सभी जगहों पर एक सबसे ज्यादा जरूरी चीज है और वह है फूल।

वैसे तो फूल कई तरह के होते है और उनकी खेती भी अलग-अलग तरह की होती है, लेकिन यदि आप ग्रामीण इलाके से है तो फूलों का Village Business Ideas in Hindi करना आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।

यदि खेत में किसी सब्जी को उगा रहे है तो उसमें मेहनत ज्यादा लगती है, क्योंकि पौधों को मेंटेन करके रखना पड़ता है, लेकिन फूलों की खेती करने के दो ऑप्शन है जिसमें आप दो तरह के पौधे लगा सकते है –

पहला ऐसे पौधे जो समय के साथ खत्म हो जाते है और फिर हर सीजन उन्हें लगाना पड़ता है जैसे- गेंदा, गलेडियस, डहेलिया इत्यादि, इस तरह के पौधों में थोड़ी ज्यादा मेहनत लगती है और मिलने वाली इनकम सीजन के ऊपर निर्भर करती है।

दूसरा कुछ इस तरह के पौधे जिन्हें एक बार लगाना होता है और फिर वे अगले 4 से 5 सालों तक फूल देते है, इस तरह के पौधों में कम मेहनत लगती है और यह थोड़ा आसान रहता है, बस इन्हें खाद और पानी दीकर मेंटेन करके रखना होता है, इसमें चाँदनी, बेला, गुलाब इत्यादि फूलों के पौधे आते है।

अगर आपमें स्किल है तो आप इन फुलों को गुलदस्ते के रूप में, माला बनाकर, अलग-अलग डिजाइन में तैयार करके अपने नजदीकी शहरों में बेच सकते है या चाहे तो शादी विवाह या किसी फंक्शन में कॉन्ट्रेक्ट ले सकते है।

यदि आपका घर किसी मंदिर के पास है, तो वहाँ पर रेगुलर रूप से फूलों की सप्लाइ वहाँ के दुकानदारों को दे सकते है या खुद ही बेच सकते है।

Labor Dealership श्रम डीलरशिप –

गावों या शहरों में आपने कभी न कभी सुबह के समय देखा होगा कि ढेर सारे मजदूर किसी एक नुक्कड़ पर जमा होते है और वहाँ से वो लोग जिन्हें उस दिन के लिए मजदूरों की जरूरत होती है, उन्हे उस दिन के लिए हायर किया जाता है।

जिसके बाद डील के अनुसार एक दिन या जब तक साइट पर काम चलता है मजदूर को जॉब मिल जाता है।

यदि आप इस फील्ड में है तो यह Village Business Ideas in Hindi कर सकते है कि लोगों को इस तरह की टेम्परोरी जॉब ढूंढकर उपलब्ध कराने के बदले कुछ पैसे उनसे चार्ज कर सकते है।

इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है, एक ऑफिस खोलकर वहीं से ये सारी सर्विस दे सकते है, इस बिजनेस की खास बात यह है कि इसमें बहुत कम इन्वेस्ट करने की जरूरत पड़ती है।

यदि आप कंट्रक्शन की डीलरशिप का काम करते है जिसे आम भाषा में ठीकेदार या ठेकेदार कहा जाता है, तो आपके लिए यह काम करना ज्यादा आसान हो सकता है।

क्योंकि किसी साधारण व्यक्ति के द्वारा इस बिजनेस में शुरुआत करने से बिजनेस के चलने के चांस कम हो जाते है, क्योंकि एक बार जब लोग आपके द्वारा टेम्पररी जॉब पा जाते है तो यह संभावना है कि वह आपको बाइपास कर दें।

और फिर बाद में आपको उनको जॉब दिलाने के बदले पैसे न मिले, लेकिन यदि कोई ठेकेदार इस बिजनेस में आता है तो क्योंकि वे खुद लोगों को अपनी साइट पर काम दिलाते है और दूसरों की साइट पर काम दिला सकते है।

इसलिये उनके ऊपर लोगों का ट्रस्ट बना रहता है, लोग आगे फिर से जॉब लेने के लिए पास जरूर आयेंगे, इसलिए यह उनके लिए गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस हो सकता है।

Water Supplier वाटर सप्लायर-

पानी बेचकर आज के समय में हजारों करोड़ की कंपनियां खड़ी हो गयी है, आप भी इस बिजनेस में खुद की एक नई शुरुआत कर सकते है।

इस बिजनेस की सबसे खास बात यह है कि इसे कम पैसों में शुरू किया जा सकता है और दूसरा इसके लिए जिस कच्चे माल की जरूरत होती है वह है पानी और पानी हर जगह उपलब्ध है।

इस गांव का बिजनेस में कई तरीकों से पानी की सप्लाइ की जा सकती है-

इस Village Business Ideas in Hindi को करने के लिए आप अपने गाँव के आसपास किसी भी छोटे से मार्केट को पकड़ लें जहां कम से कम 100 से 150 दुकानें हो वहाँ पर 20 लीटर के छोटे से टैंक के माध्यम से हर छोटे-बड़े दुकानदारों को पानी की सुविधा दे सकते है।

क्योंकि लोग दिनभर अपने शॉप पर रहते ही है और इस दौरान पानी की जरूरत सभी को पड़ती है तो आप उन्हें इस तरह एक बड़े 20 लीटर की बॉटल कि सप्लाइ कर सकते है।

दूसरा तरीका यह है कि आप पानी केछोटे-छोटे पाउच बनाकर उसे ठंढा करके भी बेच सकते है, हालांकि यह ऊपरवाले कि तुलना में ज्यादा आसान है और इसमें कम इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ती है और थोड़ी कम इनकम होती है।

पानी के बिजनेस (Village Business Ideas in Hindi) को शुरू करने के लिए आपको वाटर कूलर, कमर्शियल बिजली कनेक्शन, और 20 के छोटे-छोटे टंक की जरूरत पड़ेगी, इसके साथ ही पानी के टैंक को पहुंचाने और वापस लाने के लिए एक वाहन और लेबर की जरूरत पड़ेगी।

आप चाहें तो खुद ही एक या दो लोगों के साथ यह काम कर सकते है या, पूरी तरह वर्कर के माध्यम से इस बिजनेस को चला सकते है।

Kirana Store Business Ideas in Hindi किराना / जनरल स्टोर बिज़नेस –

रोजमर्रा की चीजें हम सभी को खरीदनी ही होती है और ये सारे चीजें हमें अपने आसपास के किराना स्टोर से आसानी से मिल जाती है।

किराना स्टोर/जनरल स्टोर का व्यापार शुरू करना एक फायदेमंद बिज़नेस हो सकता है क्योंकि इसे अच्छे से चलाने पर एक बेहतर लाभ प्रति दिन कमाया जा सकता है।

एक किराना स्टोर या डिपार्टमेंटल स्टोर तभी आपको सफलता दे सकता है जब सही प्रोडक्ट्स को सही मूल्य पर, सही समय पर और सही लोगों तक उपलब्ध करा पायें।

जनरल स्टोर के व्यापार में लाभ कमाने के लिए दुकान का एक बेहतर लोकेशन में होना जरूरी है, जिस जगह में आप किराना स्टोर शुरू करने की सोच रहे है पहले उस जगह की सभी जानकारी और वहाँ पर लोगो को किस चीज़ की ज्यादा जरुरत है इसका पता करे जिससे लाभ कमाने की सम्भावनाये बढ़ जाती है।

जनरल स्टोर के साथ ही आप चाहें तो स्टेशनरी बिजनेस भी कर सकते है, या फिर यदि इसे अलग से करना चाहे तो किसी ऐसे स्थान को चुने जहां इससे जुड़े ग्राहक आपको रोजाना मिलें जैसे कोई स्कूल, महाविद्यालय, कोई संस्थान इत्यादि।

ऐसी जगहों पर इसके चलने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती है, क्योंकि यही वो लोग है जो इस तरह के सामानों के लिए सबसे सही कस्टमर होते है।

Tent House Business Ideas टेंट हाउस का व्यवसाय –

गावों में लग्न मुहूर्त के समय, पारिवारिक कार्यक्रम, बर्थडे, पार्टियों इत्यादि में उत्सव मनाया जाता है तो हम टेंट हाउस से संपर्क जरूर करते हैं।

इस 24 घंटे के सेटअप के बदले टेंट हाउस हमसे पैसे चार्ज करते हैं, शादी के लिए एक अच्छा टेंट लगाने का खर्च लाखों में हो जाता है।

लेकिन इसकी एक सबसे बड़ी समस्या है कि इस बिजनेस में आपको इनवेस्टमेंट काफी ज्यादा लगने वाली है तो यदि आपके पास 4 से 5 लाख रुपये है तो इसमें शुरुआत कर सकते है।

यह लागत इसमें सामान लाने और ले जाने वाली गाड़ी को छोड़कर है, जिसका खर्च अलग से आपको पड़ेगा, इस कारण से यह बिजनेस (Village Business Ideas in Hindi) इस आर्टिकल में दिखाए गए बाकि के सभी रोजगारों में सबसे ज्यादा महंगा है।

इसमें आने वाली यह कीमत इसमें प्रयोग किये जाने वाले सामानों के कारण है, अगर आप इसमें थोड़ी बहुत जानकारी है और आपका बजट इसे अलाउ करता है तो इस तरह के गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस में शुरुआत कर सकते है।

इंटरनेट बेचकर पैसे कमाएं –

यदि आपके पास ब्रॉडबैंड कनेक्शन है तो इसी इंटरनेट को बेचकर पैसे भी कमा सकते है, भारत सरकार के द्वारा शुरू की गयी PM WANI Yojana के माध्यम से आप घर बैठे, गाँव देहात में भी पैसे कम सकते है।

इसकी सबसे खास बात यह यह है कि इसके लिए आपको केवल एक बार इन्वेस्ट करने की जरूरत है उसके बाद आपको केवल इंटरनेट के पैसे देने है।

यह कैसे काम करता है इसको कुछ इस तरह से समझ सकते है, ब्रॉडबैंड इंटरनेट के माध्यम से हम हाई स्पीड इंटरनेट का लाभ ले सकते है।

लेकिन यदि अपने अपने इस ब्रॉडबैंड को वाईफाइ के माध्यम से किसी के साथ शेयर करते है तो उसके कोई पैसे नहीं मिलते है।

लेकिन भारत सरकार के द्वारा शुरू की गयी इस योजना के माध्यम से आपके इसी वाईफाइ ब्रॉडबैंड कनेक्शन में एक डिवाइस लगा दिया जाता है।

जो कि उस वाईफाइ को अपने सिस्टम के माध्यम से चारों ओर फैला देता है, अब अगर कोई इसको प्रयोग करना चाहे तो आपके पड़ोसी को रिचार्ज कराना पड़ेगा और उस रिचार्ज पर आपको कुछ कमीशन भी मिलेगा, यह कमीशन 70% से लेकर 90% तक जाता है।

मतलब कि आगर किसी ने 100 रुपये का रिचार्ज कराया तो आपको उस रिचार्ज पर 70 से लेकर 90 रुपये तक का कमीशन मिलेगा।

इस 100 रुपये के रिचार्ज से कोई व्यक्ति आपके वाइ-फाइ पर एक महीने तक अनलिमिटेड इंटरनेट का लाभ ले सकता है।

इससे इससे एक Village Business Ideas in Hindi के तौर पर आपको फायदा तो मिलेगा साथ ही यूजर को ज़्यादफायड मिलेगा, क्योंकि उसे अनलिमिटेड हाईस्पीड इंटरनेट को प्रयोग करने का मौका मिलेगा।

अगर आपने इस बिजनेस को शुरू किया है तो सेटअप के बाद सिर्फ अपने ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन का रिचार्ज कराना होगा, जिसे आप पहले से कराते आ रहे है।

इस बिजनेस को सेटअप करने की कीमत 10,000 से शुरू होकर 1,00,000 तक जाती है जिसके हिसाब से आपका कमीशन तय होता है, ज्यादा पैसे देकर सेटअप लगाते है तो ज्यादा कमीशन मिलते है।

और यदि कम पैसे में भी शुरुआत करते है तो इसे लगा सकते है लेकिन आपको हर रिचार्ज पर मिलने वाला कमीशन कम होता है।

Momo Choumin Shop चाउमीन या मोमो शॉप –

फास्ट फूड शहरों से होकर गावों में अपनी जगह बना रहा, जो चीजें कुछ साल पहले तक केवल शहरों में ही देखने को मिलती थी, आज वो अब गावों में भी सड़क किनारे देखने को मिलने लगा है।

चाउमीन या मोमो बनाने का बिजनेस (Village Business Ideas in Hindi) एक अच्छा रोजगार का साधन हो सकता है इसकी सबसे खास बात यह है कि ये पार्ट टाइम में भी किया जा सकता है दिन में आप कोई और काम करें और शाम के समय इसे एक छोटी सी जगह से भी संचालित कर सकते है, साथ ही इसे घर के अन्य सदस्य भी कर सकते है।

दूसरे शब्दों में कहें तो यह एक गृह उद्योग कहा जा सकता है, जो कि न सिर्फ केवल एक व्यक्ति को बल्कि पूरे परिवार को रोजगार का साधन बना सकता है।

यदि दुकान पर औसतन 100 से 300 लोग भी आते है, तो भी महीने की एक अच्छी खासी इनकम गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस या इस तरह के आइडिआ से की जा सकती है।

Pani Puri Business Idea पानी पूरी –

यदि कोई ऐसी जगह जहां पर दिन के किसी समय भीड़ रहती है, जैसे स्कूल, ऑफिस या अन्य कोई इंस्टिट्यूट इत्यादि मौजूद है तो यह बिजनेस काफी काम का हो सकता है।

पानी पूरी एक ऐसा बिजनेस (Village Business Ideas in Hindi) है जो हर जगह डिमांड में रहता है, यदि आपने अपने प्रोडक्ट क्वालिटी से लोगों को आकर्षित कर लिया फिर तो आपकी दुकान हिट होने से कोई नहीं रोक सकता है।

समय के साथ अनुभव होने पर आप शादी-विवाह आदि में भी ऑर्डर ले सकते है, जहां से एक्स्ट्रा इनकम कर सकते है।

अन्य फास्ट फूड की तरह पानी पूरी का बिजनेसभी पार्ट टाइम या फुल टाइम किया जा सकता है, वैसे तो किसी भी ग्रामीण मार्केट में शाम के समय लगाना ठीक रहता है, लेकिन इसे आप किसी स्कूल या संस्थान के पास लगाते है, तो फिर आपको उस संस्थान के टाइम से चलना होगा।

Chips and Murmura Business नमकीन चिप्स और मुरमुरे का बिज़नेस –

ताजे भुने हुए मुरमुरे किसे अच्छे नहीं लगते, पहले किसी पैकेट में पैक और तुरंत बने हुए मुरमुरे में बहुत फर्क होता है, इसके पॉपुलर होना कारण भी यही है।

आप चाहें तो मुरमुरे बनाने या पहले से बने हुए चिप्स और नमकीन का बिजनेस (Village Business Ideas in Hindi) कर सकते है, गावों में यह काफी डिमांड में रहते है, पहले यह इस तरह से चलन में नहीं था लेकिन आधुनिकता की दौड़ में वो सब चीजें अब पीछे छूट गयी है।

सिलाई कढ़ाई का काम –

पूरे साल चलने वाला यह बिजनेस, महिलाओं के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता है, भारत में सिलाई कढ़ाई की परंपरा सालों से चली आ रही है।

सिलाई कढ़ाई में हाथों से बने प्रोडक्ट की हमेशा डिमांड बनी रहती है, खासकर राजस्थान केगावों में जहां की कढ़ाई पूरे भारत में बहुत मशहूर है।

महिलायें चाहें तो इसमें नए कपड़ों पर सिलाई कढ़ाई कर सकती है या फिर इससे जुड़ी चीजों को सीखा सकती है।

यह दोनों ही काम आज के समय में ग्रामीण भारत की पहले से चली या रही परंपरा को आगे बढ़ाने का काम करते है बल्कि रोजगार देने का भी काम करते है और सबसे बड़ी बात समाजिक रूप से एक दूसरे के प्रति मेलजोल और सौहार्द बना रहे इसके लिए इस तरह के गृह उद्योग का रहना जरूरी है।

ऐसे ही और गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस की जानकारी पाने के लिए ये विडिओ देख सकते है –

Summery Of Article –

तो दोस्तों, गांव में चलने वाला बिजनेस (Village Business Ideas in Hindi) के बारे में यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं और यदि इस टॉपिक से जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो उसे नीचे कमेन्ट बॉक्स में लिखना न भूलें, इस आर्टिकल को लिखने में पूरी सावधानी रखी गयी है, फिर भी किसी प्रकार कि त्रुटि पाए जाने पर कृपया हमें जरूर बताएं।

ब्लॉग पर आने वाले नए पोस्ट कि नोटिफिकेशन अपने फोन में पाने के लिए, बेल आइकॉन को दबाकर नोटिफिकेशन को Allow करना न भूलें, साथ ही ऊपर दिए गए स्टार वाले आइकॉन पर क्लिक करके इस पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें, धन्यवाद 🙂

हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करें

यह आर्टिकल भी पढ़ें –

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है इसे कैसे शुरू करें?, Network Marketing Kya Hai?

पासवर्ड क्या होता, आसानी से याद रखने और एक मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए 5 बेहतरीन टिप्स

यूपीआई आइडी क्या होता है? 5 Tips To Safe Your Account

फॉटोशॉप कैसे सीखे, बेसिक से एडवांस तक के बिल्कुल फ्री के कोर्सेज की जानकारी


Rakesh Kumar Sawant

A Student, Digital Content Creator, Passion in Photography... Founder of Tech Enter. On this blog, you will get to see information related to Schemes, Jobs & Education, Fashion & Lifestyle, Photography, Make Money Online, Technology, and Gadgets Reviews, hope it will add value to your life.
Share This Article

Leave a Reply

Your email address will not be published.