Jio AirFiber Kya Hai, जिओ एयरफाइबर क्या है, फायदे और कमियाँ

Jio AirFiber Kya Hai | जिओ एयरफाइबर क्या है | Jio AirFiber how it works | Jio AirFiber Availability | Jio AirFiber Speed | Jio AirFiber Device Price in India

हाल ही में हुए रिलायंस के एनुअल जनरल मीटिंग में यह घोषणा की है कि वे जल्द ही जिओ फाइबर के वायरलेस वर्जन, जिओ एयर फाइबर को लांच करने जा रहे है।

यह आने वाली पीढ़ी का इंटरनेट कनेक्शन होगा जो कई सारी बड़ी समस्याओं से मुक्त सभी को तेज इंटरनेट उपलब्ध करा सकता है।

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज हम बात करने जा रहे है कि जिओ एयर फाइबर क्या है? इसके क्या फायदे है? और यह कैसे काम करता है? जानेंगे इन सारी चीजों के बारे में उम्मीद करता हूँ आपको यह पसंद आएगा।

Jio AirFiber Kya Hai
Jio AirFiber Kya Hai | जिओ एयरफाइबर क्या है

हर साल जिओ की पेरेंट कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के द्वारा एक ऐन्यूअल जनरल मीटिंग आयोजित की जाती है, जिसमें कंपनी ने पूरे साल क्या किया कौन से लक्ष्य हासिल किए और आगे के क्या प्लान है, इसके बारे में इन्वेस्टर्स और पब्लिक को जानकारी दी जाती है।

इस साल 29 अगस्त को रिलायंस की 43rd Annual General Meeting में आने वाले समय में Jio 5G, तथा Jio AirFiber के बारे में जानकारी दी, इसके साथ ही जिओ पूरे विश्व में सबसे बड़ा स्टैन्ड अलोन 5G नेटवर्क प्रवाइडर बना गया है साथ ही अब तक जिओ के द्वारा पूरे भारत में 11 लाख किलोमीटर तक फाइबर केबल बिछाइ जा चुकी है।

जिओ फाइबर क्या है? (Jio AirFiber Kya Hai) –

जिओ फाइबर जिओ का एक नया प्रोडक्ट है, जो कि वाई-फ़ाई राउटर के जैसा ही काम करेगा लेकिन यह अभी के समय के हिसाब से एडवांस इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध कराएगा।

इसकी मदद से आप जिओ के टावर के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र में कहीं पर भी वाई-फ़ाई इंटरनेट की सुविधा ले सकते है, जैसा कि नाम से ही पता चलता है यह पूरी तरह से वायरलेस सिस्टम होगा।

जिसको यूज करना स्टार्ट करने के लिए अपने घर में बिजली के सॉकेट में इसे प्लग करना होगा और बड़ी ही आसानी से बिना किसी झंझट के इसका प्रयोग कर सकते है।

एन्युअल जनरल मीटिंग के दौरान रिलायंस ने इसकी क्षमता को दिखाया, जो कि एक साथ बहुत सारे डिवाइसेस कनेक्ट कर सकता है।

Jio AirFiber How it Works –

जिओ एयरफाइबर कुछ जिओ फ़ाई के जैसा ही काम करता है, लेकिन यह इससे काही ज्यादा एडवांस और फास्ट होने वाला है, क्योंकि यह पूरी तरह से 5G के ऊपर काम करेगा इसलिए इसकी स्पीड 4G के जिओ फ़ाई से काफी ज्यादा होगी।

जिओ एयरफाइबर में कुल तीन पार्ट हो सकते है पहला है एन्टीना जो कि आपको अपने घर की छत पर ऊंचे स्थान पर लगाना होगा, दूसरा एयरफाइबर डिवाइस और तीसरा एडाप्टर जिसको अपने घर में लगे वाल सॉकेट में लगाना होगा और इसके बाद डिवाइस वाई-फ़ाई के सिग्नल उपलब्ध कराएगा।

जब भी कोई यूजर इसे लगाना चाहेगा तो इसके लिए एक छोटा सा एन्टीना यूजर के घर, बिल्डिंग पर लगाया जाएगा।

जिओ एयरफाइबर लगाने के बाद यह नेटवर्क से बीम के रूप में डेटा रिसीव और सेंड करेगा जिसके लिए इसके और नेटवर्क के बीच में कोई अवरोध न हो तो ज्यादा अच्छे तरीके से काम करेगा।

सारी चीजें सेट हो जाने के बाद यह बिल्कुल ब्रॉडबैंड कनेक्शन की तरह काम करेगा लेकिन इसमें फर्क यह रहेगा कि आपको अपने घर तक केबल का कनेक्शन लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

जिओ एयरफाइबर के फायदे (Jio AirFiber ke Fayde) –

ऐसी कई परिस्थितियाँ होती है जब केबल के द्वारा इंटरनेट कनेक्शन नहीं ले सकते है जैसे दूर गाँव में या ऐसी जगह जहां पर कुछ ही घर मौजूद है, ऐसी स्थितियों में ब्रॉडबैंड कनेक्शन लेना लगभग नामुमकिन हो जाता है।

एन्युअल जनरल मीटिंग के दौरान रिलायंस ने इसकी क्षमता को दिखाया, जो कि एक साथ बहुत सारे डिवाइसेस कनेक्ट कर सकता है।

जिओ एयरफाइबर यहाँ पर काफी फायदेमंद साबित हो सकता है, इस डिवाइस के बहुत सारे फायदे है –

  • आप केवल इस डिवाइस की मदद से True 5G Speed का आनंद ले पाएंगे, भले ही आपके पास 5G स्मार्टफोन न हो, क्योंकि जिओ पूरी तरह से Stand Alone 5G Network है इसलिए अपने फोन में 5G का प्रयोग करने के लिए आपके फोन में 5G का सपोर्ट होना चाहिए।
  • गाँव के दूर दराज इलाकों में भी इसकी अच्छी कवरेज देखेने को मिलेगी, जिससे डिजिटल इंडिया के सपने को पूरा करने में मदद मिलेगी।
  • इसे आसानी से कम खर्चे में इंस्टॉल किया जा सकेगा, तथा बाद में बहुत कम मैन्टेनेंस की जरूरत पड़ेगी, जिससे कि बाद में खर्चे कम लगेंगे।
  • अभी इसके प्लान के बारे में कोई डिटेल्स सामने नहीं आई है, लेकिन हो सकता है कि यह आपको काफी सही कीमत में प्रयोग करने के लिए देखने को मिले।
  • इस डिवाइस के जरिए यूजर आईपीएल के मैच को कई सारे एंगल से देख पाएंगे, अल्ट्रा हाई डेफ़िनेशन क्वालिटी में विडिओ देखने के साथ लोग अलग-अलग कैमरा एंगल से भी विडिओ देखा पाएंगे जो कि अभी के 4G नेटवर्क के साथ संभव नहीं था।
  • अधिक स्पीड होने के साथ क्लाउड गेमिंग करने पर अल्ट्रा-लो लेटेंसी मिलेगी जिससे गेम को हाई क्वालिटी में बिना किसी बफरिंग के खेल पाएंगे।

Jio AirFiber की कमियाँ –

वैसे देखा जाए तो जो इसके फायदे है, उनके पीछे इसकी कुछ कमियों को नजर अंदाज किया जा सकता है, कोई भी डिवाइस परफेक्ट नहीं होती उसी तरह इसमें भी कुछ ऐसी कमियाँ है जो इसके साथ हो सकता है देखें को मिले –

  • क्योंकि यह वायरलेस एन्टीना के ऊपर काम करने वाला है इसलिए इसकी स्पीड हमें रियल फाइबर कनेक्शन से कम देखने को मिले।
  • अभी तक इसके डेटा प्लान की कीमतों के बारे में जानकारी नहीं आई है, लेकिन यदि इसे सफल डिवाइस के रूप में दिखने के लिए इसके प्लान की कीमत ब्रॉडबैंड के आसपास हो तभी सही रहेगा।

Jio AirFiber Device Launch Date –

जिओ ने घोषणा की है कि इस साल दिवाली पर 5G को भारत के कुछ महानगरों में लांच कर दिया जाएगा।

अब क्योंकि जिओ एयर फाइबर 5G की टेक्नॉलजी पर काम करता है इसलिए इसका प्रयोग वही के लोग कर पाएंगे जहां पर इसकी सुविधा उपलब्ध है।

लेकिन इससे निराश होने की जरूरत नहीं है, जिओ का कहना है कि साल 2023 के अंत तक भारत सभी शहरों, तालुका, तहसील में इसकी सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

यदि आप गावों में रहते है तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि इसकी सुविधा आपको 2023 में ही देखने को मिले।

Jio AirFiber Availability –

जिओ एयरफिबे की उपलब्धता केवल वहाँ पर मिल पाएगी जहां पर जिओ के टॉवर्स मौजूद है और इसमें भी एक ट्विस्ट यह है कि वहाँ पर ही आप एयर फाइबर का प्रयोग कर पाएंगे, जिन जगहों पर जिओ के 5G सुविधा उपलब्ध है।

जैसा कि हमने उप बात की है कि यह साल 2023 के अंत तक भारत के सभी जगहों पर उपलब्ध हो जाएगा।

Jio AirFiber Device Price in India –

दिवाली पर जिओ के 5G लांच होने के साथ ही एयर फाइबर भी देखने को मिल सकता है, अभी के समय में इसके कीमत और रिचार्ज प्लान से जुड़ी जानकारी नहीं उपलब्ध है, इसलिए जब यह लांच हो जाएगा तो हम आपके लिए इसे अपडेट कर देंगे।

यह आर्टिकल भी पढ़ें –

Podcast Kya Hai? पॉडकास्ट क्या होता है? पॉडकास्ट कैसे शुरू करें?

गूगल स्ट्रीट व्यू क्या है, इसके क्या फायदे है? स्ट्रीट व्यू का प्रयोग कैसे करें?

NFT क्या है? यह कैसे काम करता है, NFT कैसे बनाते है?

Internet Kaise Chalta Hai इंटरनेट कैसे चलता है? पूरी जानकारी

Summary –

तो दोस्तों, जिओ एयरफाइबर क्या है (Jio AirFiber Kya Hai) इसके बारे में यह आर्टिकल आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं और यदि इस टॉपिक से जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो उसे नीचे कमेन्ट बॉक्स में लिखना न भूलें, इस आर्टिकल को लिखने में पूरी सावधानी रखी गयी है, फिर भी किसी प्रकार कि त्रुटि पाए जाने पर कृपया हमें जरूर बताएं।

नए पोस्ट कि नोटिफिकेशन अपने फोन में पाने के लिए, बेल आइकॉन को दबाकर नोटिफिकेशन को Allow कर दें, साथ ही नीचे दिए गए स्टार वाले आइकन पर क्लिक करके इस पोस्ट को रेटिंग देना न भूलें, धन्यवाद 🙂

रोज कुछ नया सीखें, हमारे Instagram पेज को फॉलो करें –

👈 Rate This Article
Spread the love

A Student, Digital Content Creator, Passion in Photography... Founder of Tech Enter. यहाँ पर आपको, योजना, एजुकेशन, गैजेट्स रिव्यू, टेक्नॉलजी, क्रिप्टो, पैसे कमाने के तरीके, फैशन& लाइफस्टाइल तथा ढेर सारे टॉपिक्स से जुड़ी जानकारियां मिलती रहेंगी Follow Us » Facebook Instagram Twitter Quora

Leave a Comment